दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • निर्वाचन आयोग ने छत्‍तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। दूसरे और अंतिम चरण के लिए नामांकन भरने का कल अंतिम दिन।
  • इस वर्ष अक्‍तूबर में वस्‍तु और सेवा कर संग्रह एक लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा।
  • केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने दक्षिण कोरिया और रूस के साथ पर्यटन तथा परिवहन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने संबंधी समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।
  • रेल यात्री सामान्‍य श्रेणी की अनारक्षित टिकटों की मोबाइल एप के जरिए आज से ऑनलाईन बुकिंग कर सकेंगे।
  • देश की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत, अमरीका सहित सभी पक्षों के साथ बातचीत जारी रखेगा।
  • भारत ने तिरूवनंतपुरम में वेस्‍टइंडीज को एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में नौ विकेट से हराकर पांच एक दिवसीय मैचों की श्रृंखला तीन-एक से जीती।

समाचार विस्तार से :

छत्तीसगढ़ में निर्वाचन आयोग की पूरी टीम ने आज रायपुर में विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक कर आगामी विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।

मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत के नेतृत्‍व में निर्वाचन आयोग के उच्च स्तरीय दल ने राजनीतिक दलों को कानून व्‍यवस्‍था, आदर्श आचरण संहिता के अनुपालन, ईवीएम-वीवीपैट और निर्वाचन व्यय निगरानी जैसे बिन्‍दुओं पर मार्गदर्शन दिए। इस अवसर पर राजनीतिक दलों ने भी अपने-अपने सुझाव दिए।

इसके अलावा निर्वाचन आयोग ने आज छत्‍तीसगढ़ के वरिष्‍ठ पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों की बैठक लेकर छत्‍तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की तथा आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिए।

इस दौरान मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने मतदाताओं खासकर युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्‍य से सोशल मीडिया का अधिक से अधिक इस्‍तेमाल करने के लिए भी कहा।

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ. पी. रावत ने बताया कि निष्‍पक्ष, स्‍वतंत्र और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए चुनाव अधिकारियों के साथ ही पुलिस और प्रशासन के वरिष्‍ठ अधिकारियों को सभी जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं।

श्री रावत ने कहा- आयोग ने राजनीतिक दलों की चिंताओं और सुझावों को नोट करते हुए राज्‍य की निर्वाचन मशीनरी और वरिष्‍ठ अधिकारियों को अवगत कराया और उन्‍हें सुनिश्चित कराने के लिए कहा कि वो इस तरह का माहौल सुनिश्चित करें कि जिससे सभी स्‍टेक होल्‍डर्स के मन में व्‍यवस्‍था के प्रति पूरा विश्‍वास हो और आम वोटर बिना किसी डर, बिना किसी प्रलोभन के दबाव में वो अपने मताधिकार का प्रयोग करने में सक्षम हो।

छत्‍तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में 12 और 20 नवम्‍बर को मतदान कराया जाएगा। दूसरे और अंतिम चरण के लिए नामांकन भरने का कल अंतिम दिन है। इस चरण में 72 सीटों के लिए चुनाव होने हैं।

——————————

राज्‍य विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने आज 19 उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की। पार्टी सांसद ताम्रध्वज साहू दुर्ग की ग्रामीण विधानसभा सीट जबकि पूर्व विधायक कुलदीप जुनेजा रायपुर उत्तर से चुनाव लड़ेंगे। शैलेस पाण्डेय विलासपुर सीट से उम्मीदवार होंगे। इस बीच मध्‍य प्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए कल अधिसूचना जारी की जायेगी।

——————————

आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री और तेलगु देशम पार्टी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने आज शाम नई दिल्‍ली में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। संवाददाताओं से संयुक्‍त रूप से बातचीत करते हुए श्री गांधी ने कहा कि वे लोकतंत्र की रक्षा के लिए एकजुट हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि सभी विपक्षी दलों को एकजुट हो जाना चाहिए।

श्री नायडू का कहना था कि लोकतंत्र के हित में पिछली बातों को भुलाकर विपक्ष को एकजुट हो जाना चाहिए।

——————————

राजस्थान और मध्य प्रदेश में अगामी विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए भारतीय जनता पार्टी केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केन्द्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, अरूण जेटली, नरेन्द्र सिंह तोमर और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया।

——————————

इस वर्ष अक्‍तूबर में वस्‍तु और सेवा कर से एक लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा की वसूली हुई। सितम्‍बर में वस्‍तु और सेवा कर के रूप में 94 हजार करोड़ रुपये की वसूली हुई थी। वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट संदेश में कहा कि कम दरें, कम कर चोरी, अधिक वसूली और केवल एक कर तथा कर अधिकारियों का कम से कम दखल ही जीएसटी की सफलता है।

——————————

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और दक्षिण कोरिया के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर करने की स्‍वीकृति दे दी है। इस ज्ञापन का मुख्‍य उद्देश्‍य पर्यटन के क्षेत्र में आपसी सहयोग और इस बारे में जानकारी तथा आकड़ों का आदान-प्रदान बढ़ाना है।

भारत और दक्षिण कोरिया के बीच लम्‍बे समय से राजनयिक और आर्थिक संबंध रहे हैं और अब दोनों देश इन्‍हें और मजबूत करना और पर्यटन क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना चाहते हैं।

मंत्रिमंडल ने भारत और रूस के बीच परिवहन शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने संबंधी समझौता ज्ञापन की भी स्‍वीकृति दी।

मंत्रिमंडल ने ओडिशा के झारसुगुड़ा हवाई अड्डे का नाम बदल कर वीर सुरेन्‍द्र सई हवाई अड्डा करने की भी स्‍वीकृति दे दी। वीर सुरेन्‍द्र सई ओडिशा के जाने-माने स्‍वतंत्रता सेनानी थे।

——————————

देश की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत, अमरीका सहित सभी पक्षों के साथ बातचीत जारी रखेगा। आज नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने ईरान पर अमरीकी प्रतिबंधों के बारे में मीडिया के सवाल पर कहा कि अमरीका भारत की घरेलू तेल जरूरतों से वाकिफ है। अर्थव्‍यवस्‍था की विकास दर बनाए रखने के लिए यह बहुत ज़रूरी है।

श्री कुमार ने कहा कि इस मुद्दे को लेकर भारत, ईरान और अमरीका के साथ कई दौर की वार्ता कर चुका है। एक अन्‍य प्रश्‍न के जवाब में उन्‍होंने कहा कि भारत ने पाकिस्‍तान के कब्‍ज़े वाले जम्‍मू कश्‍मीर में प्रस्‍तावित बस सेवा को लेकर चीन और पाकिस्‍तान से कड़ा विरोध जताया है। श्री रवीश कुमार ने कहा कि ऐसी कोई भी बस सेवा भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्‍लंघन होगी।

ये जो बस सेवा है, उस रीजन से जहां तक जाती है, देट विल ऑपरेट थ्रू द एरियास ऑफ पाकिस्‍तान ऑक्यूपाइड जम्‍मू एंड कश्‍मीर स्‍टेट अंडर द सोकोल्‍ड चाइना-पाकिस्‍तान इक्‍नॉमिक कॉरिडोर हमने इसका स्‍ट्रांग प्रोटेस्‍ट लॉज किया है और क्‍योंकि हमें लगता है कि जो है वो इंडिया की सोव्रन्‍टी और टेरिटॉरीअल इन्टेग्रटी वाइलेट करता है।

——————————

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि पूर्ववर्ती यू पी ए सरकार के 10 वर्ष के शासन में भ्रष्‍टाचार चरम पर था, नीतिगत मोर्चे पर अपंगता थी और आर्थिक सुधार ठप्‍प पड़े हुए थे।

श्री जेटली ने इंडिया एंड द ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस शीर्षक से अपने फेस-बुक पोस्‍ट में लिखा है कि कारोबार सुगमता के लिहाज़ से यूपीए सरकार से विरासत में मिले 142-वें स्‍थान से भारत अब 190 देशों के बीच 77-वें स्‍थान पर आ गया है।

——————————

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल नई दिल्‍ली में सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यमों को समर्थन देने और उन तक सुविधाएं पहुंचाने का आउटरीच कार्यक्रम शुरू करेंगे। इस अवसर पर ऋण उपलब्‍ध कराने, बाजार सुविधाएं जुटाने और कारोबार की अन्‍य सुविधाएं देने के बारे में घोषणाएं की जा सकती हैं। वित्‍त मंत्रालय के ट्वीट में कहा गया है कि आउटरीच कार्यक्रम देश भर के सौ जिलों में सौ दिन तक चलेगा।

——————————

केंद्र सरकार ने समाज के प्रत्‍येक वर्ग के लिए बीमा और सामाजिक सुरक्षा की अनेक योजनायें शुरू की हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की थी हिमाचल प्रदेश में ये योजना समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए लाभदायक सिद्ध हो रही है। प्रस्तुत है शिमला से ग्राउंड रिपोर्ट :-

सबसे कम प्रीमियम पर मिलने वाली इस बीमा पोलिसी में हिमाचल प्रदेश के लोग बड़ी संख्‍या में शामिल होकर अपने परिवार का भविष्‍य सुरक्षित कर रहे हैं। हमीरपुर जिले के राजीवपुरी इसे सरल, सस्‍ती और हर वर्ग के हित की योजना मानते हैं।

ये जो प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना है, ये बहुत अच्‍छी पहल है। इतनी सिम्‍पल सी चीज निकाल दी है कि इसमें सोचने की तो जरूरत ही नहीं पड़नी चाहिए। दिहाड़ी लगाने वाला भी, वो भी इस चीज को कर सकता है। ये 12 रुपये साल के आपको एक इंश्‍योरेंस मिल रहा है, तो इससे सस्‍ती चीज तो एक इंसान क्‍या चाहेगा कि साल में आप इतना सा छोटा सा अमाउंट देकर अपने आपको सिक्‍योर कर लेते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षाबीमा योजना एक दुर्घटना बीमा पोलिस है, जिसके तहत दुर्घटना के समय मृत्‍यु या पूर्ण दिव्‍यांग होने पर दो लाख और आंशिक तौर पर अक्षम होने पर एक लाख रुपये की बीमा राशि दी जाती है। निश्चित तौर पर यह योजना देश के गरीब और मजदूर तबके के लोगों के लिए मददगार साबित हो रही है।

——————————

रेल-यात्री बिना आरक्षण वाली सामान्‍य श्रेणी की टिकटों की आज से ऑन-लाइन बुकिंग कर सकेंगे। इसके लिए यात्रियों को गूगल प्‍ले स्‍टोर या विंडो स्‍टोर से अपने मोबाइल पर यू टी एस एप डाउनलोड करना होगा।

सभी जरूरी जानकारियां रजिस्‍टर करने के बाद यात्रियों को यू टी एस मोबाइल एप पर एक यूज़र आई डी और पासवर्ड दिया जाएगा जिसके माध्‍यम से वे लॉग-इन करके सामान्‍य टिकट बुक करा सकेंगे।

रेलवे बोर्ड के यातायात विभाग के सदस्‍य गिरीष पिल्‍लई ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि इस नई सुविधा से यात्रियों को बहुत फायदा होगा।

लम्‍बी दूरी का जो अनरिजर्व टिकट है वो यूटीएस और मोबाइल में खरीद सकते हैं। जैसे दिल्‍ली से पटना या मुंबई से भागलपुर, चेन्‍नई से बनारस वो खरीद सकते हैं। ये एक रेलवे का बहुत बड़ा इनिशीएटिव रहा है, पेसेंजर्स के कन्‍विनियंस के लिए हम ये समझते हैं कि यूपीएस और मोबाइल एप जब ज्‍यादा प्रोलीफ्रेट हो जाएगा तो जो यूटीएस का टिकट है वो भी ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग अपने स्‍मार्ट फोन से खरीद पाएंगे।

——————————

तिरूवनंतपुरम में भारत ने वेस्‍टइंडीज को पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच 9 विकेट से हराकर श्रृंखला तीन-एक से जीत ली है। 105 रन का लक्ष्य भारत ने 14 ओवर और 5 गेंद में 1 विकेट खो कर हासिल कर लिया।

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की पूरी टीम 31 ओवर और पांच गेंद में 104 रन पर सिमट गई। रविन्द्र जडेजा को मैन ऑफ द मैच और विराट कोहली को मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया।

——————————

श्रीलंका में नए प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के मंत्रिमंडल में नए मंत्रियों ने आज शपथ ग्रहण की। जबकि संसद का सत्र बुलाए जाने के मामले में अब भी अनिश्चितता बनी हुई है।

स्रोत : newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY