दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा-सरदार वल्‍लभभाई पटेल ने राष्‍ट्र को एकजुट किया और इसे विखंडित करने के प्रयासों को विफल किया। राष्‍ट्रीय एकता दिवस पर सरदार पटेल के सम्‍मान में गुजरात के नर्मदा जिले में विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी का अनावरण किया।
  • कारोबार की सुगमता रैंकिंग में भारत ने 23 स्‍थान की छलांग लगाई।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने एयरसेल मैक्सिस मनीलॉन्ड्रिंग मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदम्बरम की अग्रिम जमानत याचिका का विरोध किया।
  • फिल्‍म अभिनेता अनुपम खेर ने व्यावसायिक व्‍यस्‍तता के कारण एफ०टी०आई०आई० के अध्यक्ष पद से इस्‍तीफा दिया।
  • रेलवे ने 15 प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्‍सी किराये समाप्‍त किये।
  • भारत के रामकुमार रामनाथन शेनझेन चेलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष डबल्‍स के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सरदार वल्‍लभभाई पटेल को देश के एकीकरण का श्रेय दिया है। श्री मोदी ने कहा कि सरदार पटेल एक साहसिक व्‍यक्ति थे, जिन्‍होंने भारत को वि‍खंडित करने के प्रयासों को विफल किया। राष्‍ट्रीय एकता दिवस पर प्रधानमंत्री आज गुजरात के नर्मदा जिले के केवडि़यां में सरदार वल्‍लभभाई पटेल की प्रतिमा ‘स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी’ को राष्‍ट्र को समर्पित करने के अवसर पर बोल रहे थे।

उन्‍होंने कहा कि अगर सरदार पटेल ने भारत का एकीकरण न किया होता तो हमें सोमनाथ के दर्शन करने और गिर के जंगलों में शेर देखने या हैदराबाद के चारमीनार को देखने के लिए वीजा लेना पड़ता।

सरदार साहब का सामर्थ्‍य तब भारत के काम आया था, जब मां भारती साढ़े पांच सौ से ज्‍यादा रियासतों में बंटी पड़ी। निराशावादियों को लगता था कि भारत अपनी विविधताओं के वजह से ही बिखर जाएगा। निराशा के उस दौर में भी सभी को उम्‍मीद की एक किरण दि‍खती थी और ये उम्‍मीद की किरण थी सरदार वल्‍लभभाई पटेल।

प्रधानमंत्री ने इस प्रतिमा को देश की इंजीनियरिंग और तकनीकी क्षमताओं का प्रतीक बताया। 182 मीटर लंबी यह प्रतिमा विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा है। स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी में ऊंचाई अमरीका की स्‍टेच्‍यू ऑफ लिबर्टी से दोगुनी है।

प्रतिमा के पास श्री मोदी ने वॉल ऑफ यूनिटी का भी अनावरण किया। ये दीवार देशभर में विभिन्‍न राज्‍यों से लाई गई मिट्टी से बनाई गई है।

गुजरात के राज्‍यपाल ओ पी कोहली, मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह भी इस अवसर पर मौजूद थे।

——————————

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती आज देशभर में ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाई गई। देशभर में लोगों ने राष्‍ट्रीय एकता और अखंडता की रक्षा करने की शपथ ली। नई दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वैंकैया नायडू, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और गणमान्‍य व्‍यक्तियों ने संसद मार्ग पर सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

——————————

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज दिल्‍ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम से एकता दौड़ को रवाना किया।

इस अवसर पर श्री सिंह ने कहा, महात्‍मा गांधी और सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जो कल्‍पना थी आधुनिक भारत की, वह आधुनिक भारत बनाने के काम में हमारे प्रधानमंत्री जी बहुत ही अहम भूमिका का निर्वाह कर रहे हैं। वह अच्‍छी तरह से समझते है कि सशक्‍त, स्‍वाभिमानी, स्‍वावलंबी और विकसित भारत के लिए यह आवश्‍यक है कि भारत एकजुट होना चाहिए।

——————————

जम्‍मू- कश्‍मीर में करगिल के पर्यटक सुविधा केंद्र में आज राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया। जिला प्रशासन और पुलिस तथा नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की शुरूआत राष्ट्रगान से की गई।

करगिल में भी राष्‍ट्रीय एकता दिवस हर्षोल्‍लास के साथ मनाया गया। इस प्रोग्राम के दौरान स्‍कूली बच्‍चों ने रन फॉर यूनिटी के तहत इकबाल ब्रिज से टूरिस्‍ट फेसिलिटी सेंटर, करगिल तक दौड़ लगाई। इसी तरह आज लाइन आफ कंट्रोल पर लोअर हाई स्‍कूल के बच्‍चों ने भी राष्‍ट्रीय एकता दिवस मनाते हुए रन फॉर यूनिटी में भाग लिया।

असम में भी आज सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती राष्‍ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया है। इस अवसर पर पूरे प्रदेश में विभिन्‍न कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे पी नड्डा ने आज सवेरे गुवाहाटी के नेहरू स्‍टेडियम में एकता दौड़ को रवाना किया। असम केहर जिले में एकता दौड़ का आयोजन किया गया।

——————————

खेल और युवा मामलों के मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने आज नई दिल्ली में एक भारत श्रेष्ठ भारत विषय पर एकता शिविर का उद्घाटन किया। केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा आयोजित तीन दिन के इस शिविर में देशभर के केन्द्रीय विद्यलयों के छात्रों को संस्कृति, परम्परा, कला और राज्यों की धरोहर को जानने का अवसर मिलेगा। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए श्री राठौड़ ने कहा कि इस शिविर का उद्देश्य छात्रों में भाईचारे की भावना को बढ़ावा देना है।

——————————

भारत ने कारोबार की सुगमता की रैंकिंग में 23 स्‍थानों की छलांग लगाई है। पिछले वर्ष भारत 100वें स्‍थान पर था, अब यह 77वें स्‍थान पर आ गया है। यह लगातार दूसरा वर्ष है जब भारत विश्‍व के शीर्ष 10 सुधार करने वाले देशों की सूची में शामिल हो गया है।

वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा, 2014 में हम कहां थे, 2015 की रिपोर्ट के मुताबिक और चार साल में कहां पहुंचे। प्रधानमंत्रीजी ने ये कहा था कि हमें पहले पचास में पहुंचना है और ये तब कहां जब सरकार बनी, तो हम पोजिशन नम्‍बर 142 पे थे, तो 142 से पांच साल में 50 तक पहुंच जाए, ये शायद आज तक वर्ल्‍ड बैंक बिजनेस बैंकिंग्‍स में हुआ नहीं।

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने इस अवसर पर कहा कि यह प्रगतिशील सुधारों के कार्यान्‍वयन के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कारोबार की सुगमता के मामले में भारत की प्रगति पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है।

——————————

रेलवे ने 15 प्रीमियम रेलगाड़ियों से फ्लेक्सी-किराया पूरी तरह समाप्‍त कर दिया है। इसके पूर्व रेलवे ने फरवरी, मार्च और अगस्त माह के दौरान 32 रेलगाड़ियों से फ्लेक्सी-किराया हटा लिया था।

सितंबर 2016 में, रेलवे ने राजधानी, दुरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी प्रमुख रेलगाड़ियों में फ्लेक्सी किराये की शुरुआत की थी।

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि फ्लेक्सी किराया समाप्‍त हो जाने से यात्रियों और रेलवे दोनों को लाभ होगा।

——————————

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना पूरे देश में समाज के कमजोर वर्ग के लोगों को स्वरोजगार तथा रोजगार सृजन के क्षेत्र में मदद कर रही है। पंजाब में यह योजना गरीबों को न केवल रोजगार दे रही है बल्कि उन्हें वित्तीय रूप से सक्षम भी बना रही है। प्रस्तुत है जालंधर से ग्राउंड रिपोर्ट –

पंजाब में कई लोगों द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत कर्जें लेकर अपने रोजगार शुरू किए जा रहे हैं। लाभार्थियों को ई-रिक्‍शा खरीदने के लिए एक लाख दस हजार से लेकर एक लाख तीस हजार तक के कर्जे बिना किसी जमानत के दिए गए, जो कि पांच साल की आसान किस्‍तों में वापस होंगे। लाभार्थी ओम प्रकाश ने कहा-

ये मुद्रा योजना से रिक्‍शा निकाला है, ये बहुत अच्‍छा है गरीबों के लिए। वातावरण को शुद्ध रखता है और मेरा अच्‍छा गुजारा हो रहा है और मेरे घर का भी काम अच्‍छा चल रहा है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत दिए गए कर्जे से न सिर्फ लाभार्थी अपनी दो वक्‍ता की रोटी कमाने के काबिल हुए हैं, बल्कि इसने उन्‍हें दूसरों पर आश्रित रहने से भी मुक्ति दिला दी है।

——————————

प्रवर्तन निदेशालय ने एयरसेल मैक्सिस मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज दिल्ली की एक अदालत में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदम्बरम की अग्रिम जमानत की याचिका का विरोध किया। निदेशालय ने उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ करने की अनुमति भी मांगी। निदेशालय का कहना है कि श्री चिदम्बरम जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।

——————————

फिल्‍म अभिनेता अनुपम खेर ने भारतीय फिल्म और टेलीविज़न संस्थान- एफ टी आई आई, पुणे के अध्यक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया है। बताया गया है कि श्री खेर ने एक कार्यक्रम के सिलसिले में लम्‍बे समय तक व्‍यस्‍त रहने के कारण इस्‍तीफा दिया है। सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने उनका त्यागपत्र स्वीकार कर लिया है।

——————————

चीन में शेनझेन चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट में भारत के रामकुमार रामनाथन और साकेत मायनेनी की जोड़ी पुरुषों के डबल्‍स क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। रामकुमार और मायनेनी की जोड़ी ने माओ शिन गोंग और झी झेंग की तीसरी वरीयता प्राप्‍त जोड़ी को हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई।

——————————

भारत और वेस्‍ट इंडीज़ के बीच पांचवां और अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच कल तिरूअनंतपुरम में खेला जाएगा। मैच दोपहर डेढ़ बजे से शुरू होगा। श्रृंखला में भारत 2-1 से आगे है।

——————————

उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा नियुक्‍त पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण-ईपीसीए ने दिल्‍ली वासियों से कल 1 नवंबर से 10 नवम्‍बर तक निजी वाहनों की जगह सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने का आग्रह किया है। इन दस दिनों में राष्‍ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्‍ता में और गिरावट आने की आशंका है।

——————————

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 551 अंक बढ़कर 34 हजार 442 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 188 अंक की बढत के साथ दस हजार 387 पर पहुंच गया।

——————————

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा पर आज बोट्स्‍वाना की राजधानी गेबोरान पहुंच गए हैं। सर सेरेस्‍ते खामा अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर बोट्स्‍वाना के उपराष्‍ट्रपति स्लमंबर त्सोगवेन ने इनकी अगवानी की। श्री नायडू 13वें वार्षिक वैश्विक एक्‍सपो बोट्स्‍वाना- 2018 का उद्घाटन करेंगे।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY