दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • भारत और जापान ने विभिन्‍न क्षेत्रों में छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए। रक्षा संबंधों को बढ़ाने के लिए टू प्‍लस टू वार्ता भी शुरू होगी।
  • भारत और कतर आर्थिक, वैज्ञानिक, सूचना प्रौद्योगिकी और अन्‍य क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने के लिए संयुक्‍त आयोग गठित करेंगे।
  • श्रीलंका में एक सौ छब्‍बीस सांसदों ने संसद का सत्र शीघ्र बुलाने की मांग की।
  • इंडोनेशिया में जावा के समुद्री क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्‍त विमान के मलबे की खोज जारी, विमान में चालक दल सहित एक सौ नवासी लोग सवार थे।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय, अयोध्‍या भूमि विवाद मामले की सुनवाई अगले वर्ष जनवरी के पहले सप्‍ताह में करेगा।
  • मुंबई में चौथे एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने वेस्‍टइंडीज को दो सौ चौबीस रन से हराया।

समाचार विस्तार से :

भारत और जापान ने आज छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच टोकियो में शिखर बैठक के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए। तेरहवीं वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक के बाद दोनों पक्षों ने रक्षा और विकास परियोजनाओं से जुड़ी दो महत्‍वपूर्ण घोषणाएं भी कीं। रक्षा क्षेत्र में, दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच टू प्‍लस टू वार्ता की व्‍यवस्‍था कायम करने के बारे में सहमति जताई गई।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रेस वक्‍तव्‍य में कहा कि टू प्‍लस टू की नई व्‍यवस्‍था का उद्देश्‍य विश्‍वशांति और स्‍थायित्‍व को बढ़ावा देना है। भारतीय नौसेना और जापान की मेरीटाइम सेल्‍फ डिफेंस सोर्स के बीच सहयोग को प्रगाढ़ बनाने के लिए भी एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए।

दोनों पक्षों ने सात येन ऋण वाली परियोजनाओं के प्रावधानों के बारे में एक-दूसरे के अनुभवों को साझा किया। इन परियोजनाओं में मुंबई-अहमदाबाद हाई स्‍पीड रेल, दिल्‍ली मास रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम प्रोजेक्‍ट का तीसरा चरण, पूर्वोत्‍तर सड़क नेटवर्क सुधार परियोजना और चेन्‍नई पेरीफेरल रिंगरोड का निर्माण शामिल है। इनके लिए तीन खरब सोलह अरब येन के ऋण का प्रावधान है।

जापान के उद्यमियों ने घोषणा की है कि वे भारत में 25 अरब डॉलर का निवेश करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि निवेश से लगभग 30 हजार रोजगार उत्‍पन्‍न होंगे। अपने संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने स्‍वतंत्र और मुक्‍त भारत प्रशांत क्षेत्र के लिए एक साथ मिलकर कार्य करने की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई।

दोनों नेताओं ने साझा भलाई के लिए अमेरिका और अन्‍य साझेदारों के साथ ठोस सहयोग बढाने की इच्‍छा भी व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने श्रीलंका, म्‍यामां और बांग्‍लादेश तथा अफ्रीकी महाद्वीप सहित भारत प्रशांत क्षेत्र में भारत तथा जापान के बीच सहयोगात्‍मक परियोजनाओं को बढावा देने पर बल दिया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की तोक्यो यात्रा से दोनों देशों के बीच सामाजिक रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को सुदृढ करने में मदद मिली है।

इससे पहले, मेक इन इंडिया डिजिटल भागीदारी और अफ्रीका में भारत-जापान भागीदारी पर एक व्‍यापारिक संगोष्‍ठी को सम्‍बोधित करते हुए प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि देश में उद्योग लगाने के लिए भारत न केवल जापान के बड़े व्‍यापार घरानों का स्‍वागत करता है, बल्कि मध्‍यम, लघु और सूक्ष्‍म उद्यमों का भी स्‍वागत करता है। श्री मोदी नई दिल्‍ली के लिए रवाना हो गए हैं।

——-

भारत और कतर ने दोनों देशों के निवासियों के साझा हितों के मद्देनजर विभिन्‍न क्षेत्र में संबंध सुदृढ़ करने के लिए संयुक्‍त आयोग गठित करने का निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री मोदी और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के निर्णय को आकार देने के लिए एक संयुक्‍त आयोग गठित करने के घोषणा की गई है। संयुक्‍त आयोग नियमित रूप से सभी द्विपक्षिय मामलों के साथ ही दोनों देशों के पारस्‍परिक और वैश्विक मुद्दों की समीक्षा करेगी।

इसके अलावा यह आयोग दोनों देशों के बीच आर्थिक, वाणिज्यिक, सांस्‍कृतिक, वैज्ञानिक, तकनीकी, सूचना प्रौद्योगिकी और शैक्षणिक क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने के लिए आवश्‍यक आधार भी तैयार करेगी। श्रीम‍ती सुषमा स्‍वराज ने आज कतर के विदेशमंत्री के साथ प्रतिनिधिमण्‍डल स्‍तर की भी बातचीत की।

——-

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि अब समय आ गया है कि देश में रक्षा सामग्री के निर्माण की क्षमता बढ़ाई जाए। नई दिल्ली में आज एक कार्यक्रम में जनरल रावत ने कहा कि सेना बदलाव की ओर अग्रसर है और देश में भारी मात्रा में अत्याधुनिक हथियारों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भारत, हथियारों और रक्षा उपकरणों का सबसे बड़ा आयातक है। सेना प्रमुख ने कहा कि हाल ही में पश्चिम में ब्राजील और चिली तथा पूर्व में वियतनाम जैसे देशों से समझौते हुए हैं।

——-

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा स्थित डॉ0 राजेन्‍द्र प्रसाद शासकीय मेडिकल कॉलेज के पहले दीक्षांत समारोह को सम्‍बोधित किया। उन्‍होंने आठ मेधावी छात्रों को स्‍वर्ण पदक भी प्रदान किए। दो दिन की हिमाचल यात्रा पर गए श्री कोविंद कल शिमला में हिमाचल प्रदेश विश्‍वविद्यालय के चौबीसवें दीक्षांत समारोह में छात्रों को उपाधि प्रदान करेंगे।

——-

श्रीलंका में नव नियुक्त महिन्दा राजपक्षे के प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालने के बीच एक सौ छब्बीस सांसदों ने संसद का सत्र जल्द बुलाये जाने की मांग की है ताकि संसद में यह सिद्ध किया जा सके कि बहुमत किसके साथ है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

श्रीलंका में नए मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण के बावजूद राजनीतिक उथल-पुथल गहराता जा रहा है। रानिल विक्रमसिंघे, राष्‍ट्रपति के संसद के स्‍थगित करने के निर्णय के बावजूद संसद का सत्र जल्‍द से जल्‍द बुलाने की मांग कर रहे हैं। उन्‍होंने इस सदन के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय समर्थन होने की बात कही, वहीं संसद अध्‍यक्ष ने ऐसा न होने पर हिंसा होने की चेतावनी दी।

——-

इंडोनेशिया में जावा के समुद्र में दुर्घटनाग्रस्‍त विमान के मलबे की तलाश जारी है। निजी एयरलाइन्‍स लायन एयरप्‍लेन का ये विमान आज सुबह दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था। इसमें यात्री और चालक दल के सदस्‍य मिलाकर कुल 189 लोग सवार थे। इस विमान को भारतीय मूल के पायलट भव्‍य सुनेजा उड़ा रहे थे।

——-

जम्‍मू-कश्‍मीर में सेना ने नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले क्षेत्र में स्थित पाकिस्‍तानी सेना के प्रशासकीय मुख्‍यालय को निशाना बनाया। पुंछ सेक्‍टर से नियंत्रण रेखा के पार कुछ आतंकवादी शिविरों को भी निशाना बनाया गया। हमारे जम्‍मू संवाददाता ने बताया है कि इस महीने की 23 तारीख को पुंछ और झलास में पाकिस्‍तानी सेना द्वारा गोले बरसाये जाने के जवाब में ये कार्रवाई की गई।

——-

असम में जोरहट में पूर्वोत्तर विकास राज्य मंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने पूर्वोत्तर के लिए विज्ञान और प्रद्योगिकी अन्वेषण-स्टीनर परियोजना के अंतर्गत स्टीनर तकनीकी सुविधा केंद्र-टी एफ सी की आधारशिला रखी।

——-

केन्‍द्र सरकार ने किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने के लिए त्रिस्तरीय रणनीति बनाई है। इसमें कृषि क्षेत्र में गुणवत्ता में सुधार, बढ़ोतरी और व्यावसायीकरण जैसे अनेक पहलू शामिल हैं। प्रस्‍तुत है त्रिची से ग्राउंड रिपोर्ट :

देशभर के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड, अंतर फसल योजना तथा फसलों को बाजारों तक बिक्री के लिए पहुंचाना जैसी केंद्र सरकार की कई योजनाएं लागू की जा रही हैं। नागापट्टिनम के तटीय जिले में रहने वाले बेनेट का कहना है कि, किसानों की आय को दोगुनी करने की योजना उनके लिए बहुत परिवर्तनकारी है।

मेरा नाम बेनेट है। मैं एक अंशकालिक किसान हूं। खेत से लेकर बाजार तक की व्‍यवस्‍था का लागू किया जाना एक आम किसान के लिए बेहद फायदेमंद साबित हुआ है। हम केंद्र सरकार की सभी पहलों का स्वागत करते हैं।

कृषि, देश की अर्थव्यवस्था का आधार है। वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने की योजना, देश की अर्थव्यवस्था को और अधिक शक्ति तथा लचीलापन देने का प्रयास है।

——-

उच्चतम न्यायालय, अयोध्या भूमि विवाद मामले की सुनवाई अगले वर्ष जनवरी के पहले सप्ताह में करेगा। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय खंडपीठ ने कहा है कि जनवरी में मामले की सुनवाई की तारीख उचित खंडपीठ तय करेगी। प्रधान न्यायाधीश के अलावा इस पीठ में न्यायमूर्ति एस. के. कौल और न्यायमूर्ति के. एम. जोसेफ शामिल थे।

——-

मुंबई में, चौथे एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने वेस्‍टइंडीज को 224 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ पांच मैचों की श्रृंखला में भारत 2-1 से आगे हो गया है। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 377 रन बनाए। वेस्‍टइंडीज की टीम 36 ओवर और दो गेंद में केवल 153 रन ही बना सकी।

——-

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 718 अंकों की बढत दर्ज करता हुआ 34 हजार 67 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी भी 221 अंक बढ़कर 10 हजार 251 पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डालर की तुलना में रूपया दो पैसे की मामूली बढ़त से 73 रूपये 44 पैसे प्रति डालर के स्तर पर आ गया।

——-

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने नारी शक्ति पुरस्कार-2018 के लिए आवेदन प्राप्त करने की तिथि 30 अक्टूबर से बढ़ाकर 30 नवम्बर कर दी है। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाता है।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY