दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आर्थिक विकास के साथ ही आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन की समस्‍याओं से निपटने के लिए एकजुट होकर काम करने पर बल दिया।
  • आकाशवाणी से प्रसारित ‘मन की बात’ कार्यक्रम में श्री मोदी ने प्राकृ‍तिक संसाधनों के संरक्षण में जनजातीय समुदाय की भूमिका की सराहना की और पर्यावरण सुरक्षा के लिए संतुलित जीवनशैली अपनाने पर जोर दिया।
  • भारत-जापान शिखर सम्‍मेलन कल तोक्‍यो में होगा।
  • खाड़ी क्षेत्र में भारत के संबंध सुदृढ़ करने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज कुवैत और कतर की चार दिन की यात्रा पर रवाना।
  • मस्‍कट में एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में आज रात मौजूदा चैम्पियन भारत का मुकाबला पाकिस्‍तान से।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरदार वल्‍लभभाई पटेल की दूरदर्शिता, संवेदनशीलता और राजनीतिक कौशल के कारण ही देश एक सूत्र में बंधा है। आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में श्री मोदी ने कहा कि राष्‍ट्र 31 अक्‍तूबर को सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित करेगा, और उसी दिन स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी भी राष्‍ट्र को समर्पित की जाएगी।

गुजरात में नर्मदा नदी के तट पर स्थापित इस प्रतिमा की ऊँचाई अमेरिका के स्‍टेच्‍यू ऑफ लिबर्टी से दो गुनी है। ये विश्व की सबसे ऊंची गगनचुम्बी प्रतिमा है। हर भारतीय इस बात पर अब गर्व कर पायेगा कि दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा भारत की धरती पर है। वो सरदार पटेल जो जमीन से जुड़े थे, अब आसमान की भी शोभा बढ़ाएँगे।

प्रधानमंत्री ने लोगों से बड़ी संख्‍या में इस अवसर पर आयोजित होने वाली एकता की दौड़ में भाग लेने का भी आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि भारतीय खेल दिन-प्रतिदिन नई ऊंचाई को छू रहे हैं।

खेल जगत में स्प्रिट, स्‍ट्रेंथ, स्किल, स्‍टेमीना – ये सारी बातें बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। यह किसी खिलाड़ी की सफलता की कसौटी होते हैं और यही चारों गुण किसी राष्ट्र के निर्माण के भी महत्वपूर्ण होते हैं। किसी देश के युवाओं के भीतर अगर ये हैं तो वो देश न सिर्फ अर्थव्यवस्था, विज्ञान और टेक्‍नोलॉजी जैसे क्षेत्रों में तरक्की करेगा बल्कि स्‍पोर्टस में भी अपना परचम फहराएगा।

श्री मोदी ने कहा कि भारत ने पिछले साल 17 वर्ष से कम आयु के युवाओं की फीफा विश्‍व कप फुटबाल प्रतियोगिता का सफल आयोजन किया था, और इस वर्ष हॉकी विश्‍व कप का आयोजन ओडिशा के भुबनेश्‍वर में किया जा रहा है। श्री मोदी ने लोगों से वहां जाकर खिलाडि़यों का उत्‍साहवर्द्धन करने को कहा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है। उन्‍होंने कहा कि ‘मैं नहीं, हम’ की भावना लोगों को निश्चित रूप से प्रेरित करती रहेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज समूचा विश्‍व और विशेष रूप से पश्चिमी देश पर्यावरण संरक्षण की चर्चा कर रहे हैं और संतुलित जीवनशैली अपनाने के लिए नए-नए रास्‍ते तलाशने की कोशिश में लगे हैं।

वैसे आज हमारा भारतवर्ष भी इस समस्या से अछूता नहीं है, लेकिन इसके हल के लिए हमें बस अपने भीतर झाँकना है, अपने समृद्ध इतिहास, परंपराओं को देखना है और ख़ासकर अपने जनजातीय समुदायों की जीवनशैली को समझना है। प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाकर के रहना हमारे आदिवासी समुदायों की संस्कृति में शामिल रहा है। हमारे आदिवासी भाई-बहन पेड़-पौधों और फूलों की पूजा देवी-देवताओं की तरह करते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक विकास और सामाजिक न्‍याय जैसे मुद्दों के समाधान के लिए सभी देशों को मिलकर काम करने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जहां भी विश्‍व शांति की चर्चा होगी, वहां भारत का नाम और योगदान स्‍वर्णिम अक्षरों में अंकित दिखेगा।

श्री मोदी ने आगामी त्‍यौहारों–धनतेरस, दीपावली, भाईदूज और छठ के लिए देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।

हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के कार्यक्रम मन की बात को शिमला में स्‍कूली बच्‍चों और आम जनता के साथ सुना। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में श्री ठाकुर ने कहा कि मन की बात प्रधानमंत्री की अनोखी पहल है जो देश के आम लोगों को समर्पित है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल जापान की राजधानी तोक्‍यो में 13वें भारत-जापान द्विपक्षीय शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे। यह सम्‍मेलन जापान के प्रधानमंत्री के कार्यालय में आयोजित किया जाएगा जिसकी शुरुआत भारतीय समय के अनुसार ढाई बजे श्री मोदी के परम्‍परागत तरीके से स्‍वागत के साथ होगी।

शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता स्‍वागत समारोह के बाद आयोजित की जाएगी और इसके बाद द्विपक्षीय समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये जाएंगे। दोनों देश स्‍वास्‍थ्‍य-देखभाल, कृषि और खाद्य प्रसंस्‍करण तथा आधुनिक टेक्‍नोलॉजी जैसे क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए कार्य कर रहे हैं।

शिखर सम्‍मेलन में दोनों देशों के नेता भारत में विभिन्‍न क्षेत्रों तथा जापान की सहायता से चलाई जा रही परियोजनाओं में पिछले एक वर्ष के दौरान हुई प्रगति की समीक्षा भी करेंगे।

इससे पहले जापान के प्रधानमंत्री के साथ श्री मोदी यामानाशी में रोबोटिक्‍स कंपनी फानुक के विभिन्‍न केन्‍द्रों को देखने गये। बाद में रात को दोनों नेता एक्‍सप्रेस ट्रेन काइजी से रात को तोक्‍यो वापस लौटे।

भारत और जापान के बीच की साझेदारी अब केवल उत्‍पादन क्षेत्र तक ही सीमित नहीं है। दोनों देश सेवा क्षेत्र में मिलजुल कर काम कर रहे हैं। वित्‍तीय क्षेत्र तथा सूचना प्रौद्योगिकी में भी इन दोनों देशों में अच्‍छी साझेदारी बन रही है। मालाबार और जीनेक्‍स साबेरी सुरक्षा अभ्‍यास दोनों देशों के रक्षा विषयक सहयोग में हो रही वृद्धि दर्शाते हैं जंगल वार फेयर के संदर्भ में भारत-जापान संयुक्‍त अभ्‍यास जल्‍द ही होने वाला है।

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज भारत के दो सहयोगी देशों कतर और कुवैत के साथ संबंध सुदृढ़ करने के लिए चार दिन की पश्‍चिम एशिया की यात्रा पर रवाना हो गई। यात्रा के पहले चरण में श्रीमती स्‍वराज कतर पहुचेंगी जहां उनका कतर के उप-प्रधानमंत्री तथा विदेश मंत्री मोहम्‍मद बिन अब्‍दुल रहमान बिन जासीन अल थानी से मिलने का कार्यक्रम है। यात्रा के दूसरे चरण में श्रीमती स्‍वराज कुवैत जाएंगी।

कतर ने विदेशी कामगारों के लिए लंबे अरसे से लंबित पड़े वीजा सुधार आज से लागू कर दिए हैं। कतर के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने आज दोहा में इसकी जानकारी दी।

नई व्‍यवस्‍था के तहत कम्‍पनी में वरिष्‍ठ पदों पर काम करने वाले पांच प्रतिशत वरिष्‍ठ कर्मचारियों को छोड्कर बाकी सब अपने नियोक्‍ताओं की पूर्वानुमति के बिना देश छोड़ सकते हैं। कतर में इस समय करीब 20 लाख विदेशी कामगार रह रहे हैं।


उच्‍चतम न्‍यायालय कल से इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय के 2010 के उस फैसले को चुनौती देने वाली उन अनेक याचिकाओं की सुनवाई शुरू करेगा जिनमें अयोध्‍या मंदिर-मस्जिद मामले से संबंधित विवादि‍त स्‍थल को तीन पक्षों में बांट दिया गया था।

प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्‍यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्‍यायमूर्ति के.एम. जोसेफ की खंडपीठ इस संबंध में दायर अनेक अपीलों की सुनवाई करेगी।


प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत आम लोगों को बेहतरीन किस्‍म की दवाएं कम दामों पर उपलब्‍ध कराने के लिए महाराष्‍ट्र सरकार ने कई जन-औषधि केन्‍द्र खोले हैं। इन केन्‍द्रों से रोगियों को काफी फायदा हो रहा है। प्रस्तुत है औरंगाबाद से ग्राउंड रिपोर्ट :

सरकार ने समुचे देश में जन औषधी ब्रिक्री केंद्र शुरू कर जेनरिक औषधि बाजार में उपलब्ध कराने पर जोर दिया है। औरंगाबाद शहर के निवासी संजय सर्राफ ने कहा कि इससे पहले कि तुलना में जेनेरिक औषधि खरीदने से उनके काफी पैसे बच रहे हैं।

मुझे बीपी और शुगर है, इसलिए मैं जेनरिक गोली लेता हूं। पहले जो मेडम ने लि‍ख कर दिया था वो लेता था। कोई फर्क नहीं है लेकिन जेनेरिक की गोली बहुत सस्‍ती है। पहले मुझे 13-14 सौ रूपये खर्चा होता था महीने में, अब मेरे को साढ़े पांच सौ छह सौ रूपये के अंदर मेरा पूरा महीने के कोटा अपडेट हो गया।

खुराक, सुरक्षा, प्रभावशीलता, ताकत, स्थिरता और गुणवत्ता में यह दोनो औषधी समान कार्य करती है. इन जेनेरिक औषधी के कारण, ग्राहक की 70 प्रतिशत तक की बचत हो रही है।

___
दिल्‍ली में वायु गुणवत्‍ता लगातार खराब बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार आज घनी धुंध छाये रहने से राजधानी का वायु गुणवत्‍ता सूचकांक 360 रिकार्ड किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी है।

राजधानी के विभिन्‍न भागों में धूंध जैसी स्थिति‍ से वायु गुणवत्‍ता अब तक इस मौसम की सबसे खराब बताई जा रही है। दिल्‍ली के विभिन्‍न हिस्‍सों में स्थित 12 प्रदूषण नियंत्रण केंद्रों द्वारा रिकॉर्ड किए गए आंकड़ों के अनुसार वायु गुणवत्‍ता खतरनाक स्थिति में है जबकि 20 अन्‍य केंद्रों के रिकॉर्ड में या बेहद खराब स्‍तर की बताई गई है। निर्माण कार्यों में उड़ने वाले धूल वाहनों से उत्‍सर्जित जहरीली गैसों तथा पंजाब और हरि‍याणा में पराली जलाने को इसकी प्रमुख वजह मानी जा रही है।

…..
मस्‍कट में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी प्रतियोगिता के फाइनल में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। फाइनल रात दस बजकर चालीस मिनट से खेला जायेगा। दोनों ही टीमें दो-दो बार इस खिताब को जीत चुकी हैं।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY