‘निडर होकर करना अपने मताधिकार का इस्तेमाल’

कलेक्टर छवि भारद्वाज ने किया कुण्डम क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण, ग्रामीणों से की मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर छवि भारद्वाज ने आज कुण्डम विकासखण्ड के कई मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर मतदाताओं की सुविधा के लिहाज से सभी जरूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

श्रीमती भारद्वाज ने निरीक्षण के दौरान मतदान कर्मियों के रूकने, भोजन आदि की समुचित व्यवस्था करने की हिदायत भी अधिकारियों को निरीक्षण के दौरान दी।

श्रीमती भारद्वाज ने कुण्डम क्षेत्र के सुदूरवर्ती मतदान केन्द्रों के निरीक्षण की शुरूआत मखरार स्थित शासकीय माध्यमिक विद्यालय में बनाये गये मतदान केन्द्र से की। उन्होंने यहां बिजली, पानी और फर्नीचर जैसी जरूरी व्यवस्थायें उपलब्ध कराने की दिशा में हुई प्रगति की जानकारी ली।

कलेक्टर ने बाद में मढ़ई कलां, मोहनी एवं सहदरा स्थित मतदान केन्द्रों का भी अवलोकन किया और यहां दिव्यांग मतदाताओं के लिए बनाये गये रैम्प एवं मतदान में उनकी सहायता के लिए नियुक्त किये गये दिव्यांग मित्रों का ब्यौरा लिया।

श्रीमती भारद्वाज ने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान ग्रामीणजनों से भी चर्चा की और उन्हें मतदान के लिए प्रेरित किया। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि निडर होकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल जरूर करें।

कलेक्टर ने ग्रामीणों से वोट डालने के लिए किसी तरह का लालच या प्रलोभन देने वाले अथवा भय या डर दिखाने वालों की निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों या जिला स्तरीय कंट्रोल रूम को तत्काल शिकायत करने का आग्रह भी किया।

कलेक्टर ने शासकीय शालाओं में बनाये गये मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान स्कूली बच्चों से भी चर्चा की।

इस दौरान शासकीय हाई स्कूल मढ़ई कलां में अंग्रेजी और संस्कृत विषय के शिक्षकों की अनुपलब्धता की जानकारी मिलने पर उन्होंने स्थानीय पात्र युवाओं को अतिथि शिक्षक के रूप में नियुक्त करने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिये।

श्रीमती भारद्वाज ने माध्यमिक विद्यालय मखरार एवं मोहनी में अतिरिक्त कक्षों के अधूरे पड़े निर्माण पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए अनुविभागीय दण्डाधिकारी कुण्डम को इस बारे में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

इस दौरान कलेक्टर को बताया गया कि अतिरिक्त कक्षों के निर्माण के लिए वर्ष 2012-13 में सर्व शिक्षा अभियान से राशि स्वीकृत की गई थी। श्रीमती भारद्वाज ने अतिरिक्त कक्षों के निर्माण के लिए आवंटित राशि का दुरूपयोग करने के आरोप में तत्कालीन सरपंच एवं सचिव के विरूद्ध कार्यवाही करने और राशि की वसूली के निर्देश भी अनुविभागीय अधिकारी कुण्डम को दिये।

मखरार के ग्रामीणों ने राशि आवंटित हो जाने के बावजूद आंगनबाड़ी केन्द्र भवन का निर्माण प्रारंभ न किये जाने की शिकायत भी कलेक्टर को की। श्रीमती भारद्वाज ने निरीक्षण के दौरान स्कूली बच्चों से चर्चा में मध्यान्ह भोजन के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने बच्चों से जाना कि मध्यान्ह भोजन में उन्हें कौन-कौन सी सब्जियां दी जाती हैं।

चुनाव प्रशिक्षण से गायब नौ अधिकारी निलंबित, चौदह को कारण बताओ नोटिस

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY