दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत-जापान वार्षिक शिखर बैठक में भाग लेने तोक्यो पहुंचे।
  • रक्षा खरीद परिषद ने भारतीय तटरक्षक बल के 17 डोर्नियर विमानों को तकनीकी रूप से उन्‍नत बनाने की मंजूरी दी।
  • वित्‍तमंत्री अरुण जेटली का कश्‍मीर के लोगों से आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सरकार का साथ देने का आहवान।
  • छत्तीसगढ़ के बीजापुर में माओवादियों के घात लगाकर किये हमले में सी.आर.पी.एफ. के चार जवान शहीद।
  • पांच दिन का पूर्वोतर महोत्‍सव नई दिल्‍ली में शुरू।
  • श्रीलंका में राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने देश में राजनीतिक संकट के बीच संसद का सत्र 16 नवम्‍बर तक स्‍थगित करने के आदेश दिये।
  • पुणे में तीसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्ट इंडीज ने भारत को जीत के लिए 284 रन का लक्ष्‍य दिया।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन दिन की जापान यात्रा पर तोक्‍यो पहुंच गये हैं। वे भारत और जापान के बीच वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक में भाग लेंगे। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे श्री मोदी के सम्‍मान में कल यामानाशी में दोपहर भोज देंगे। श्री मोदी का ऑटोमेशन और रोबोटिक फर्म ‘फनक’ का दौरा करने का भी कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री सोमवार को तोक्‍यो में भारतीय समुदाय के स्‍वागत समारोह में भाग लेंगे। श्री मोदी जापान की बड़ी कंपनियों के प्रमुखों और उद्योगपतियों से भी मिलेंगे। इसके बाद उनकी भारत-जापान के उद्योगपतियों के फोरम के प्रतिनिधियों से बातचीत होगी।

शाम को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, श्री मोदी का रस्‍मी स्‍वागत करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत होगी और संयुक्‍त वक्‍तव्‍य जारी किया जाएगा।

जापान, भारत को विदेश विकास में सहयोग देने वाला सबसे महत्‍वपूर्ण देश है। इसके साथ ही भारत में विदेशी निवेश करने वाले देशों की सूची में जापान तीसरे नम्‍बर पर है। भारतीय उद्योग, अर्थव्‍यवस्‍था और मूल ढांचे के आधुनिकीकरण में भी जापान प्रमुख साझेदार है।

दोनों देशों के बीच वि‍शेष रणनीतिक और वैश्विक भागीदारी गरिमामय द्विपक्षीय सहयोग का चमकता उदाहरण है। दोनों देश हिंद महासागर में समुद्री सुरक्षा बढाने संबंधी समझौते और हिंद प्रशांत क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने की दि‍शा में काम कर रहे हैं।

शि‍खर बैठक के बाद एशिया के दो सबसे बड़े अर्थव्‍यवस्‍थाओं के नेताओं द्वारा कई समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर करने की उम्‍मीद है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की जापान यात्रा से दोनों देशों के रणनीति, रक्षा, निवेश और सांस्‍कृतिक के आपसी संबंध और मजबूत होने की उम्‍मीद है।

——————————-

रक्षा खरीद परिषद ने भारतीय तट रक्षक बल के 17 डोर्नियर विमानों को तकनीकी रूप से उन्‍नत बनाने को मंजूरी दे दी है। इस पर करीब 950 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। विमानों को उन्‍नत बनाने का काम हिन्‍दुस्‍तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड करेगी।

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन की अध्‍यक्षता में परषिद की आज हुई बैठक में तीन विमानों को प्रदूषण निगरानी प्रणाली से लैस करने को भी मंजूरी दी गई। रक्षामंत्री ने कहा कि भारतीय तट रक्षक बल पर देश की समुद्री सुरक्षा की जिम्‍मेदारी है।

——————————-

वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में कश्‍मीर के लोगों को सरकार का साथ देना चाहिए। वे आज नई दिल्‍ली में पहले अटल बिहारी वाजपेयी स्‍मारक व्‍याख्‍यान में बोल रहे थे। उन्‍होंने इस बात पर खेद व्‍यक्‍त किया कि देश जब सीमापार से भड़काये जा रहे आतंकवाद की समस्‍या से निपट रहा है तब कुछ स्‍थानीय समूह उनका साथ दे रहे हैं। इससे कश्‍मीर के लोग सबसे अधिक प्रभावित हो रहे हैं।

——————————-

थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि यदि पाकिस्‍तान सुनियोजित घुसपैठ की गतिविधियों को प्रायोजित करना जारी रखता है तो भारतीय सेना के पास भी जवाबी कार्रवाई का विकल्‍प है। उन्‍होंने पाकिस्‍तान पर आतंकवादियों को प्रशि‍क्षण देने का आरोप लगाया। नई दिल्‍ली में इनफैन्‍ट्री के 72वें स्‍थापना दिवस पर साइकिल यात्रा को रवाना करने के अवसर वे पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। जनरल रावत ने कहा कि पत्‍थरबाज आतंकवादियों के ही स्‍थानीय कार्यकर्ता हैं।

——————————-

जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकवादियों ने आज शाम दक्षिण कश्‍मीर में शोपियां जिला पुलिस लाइंस पर हमला किया। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि आतंकवादियों ने परिसर पर अंधाधुंध गोलियां चलाईं।

जिला पुलिस लाइंस में तैनात सुरक्षा बलों ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया, जिससे आतंकवादी भाग गए। दोनों ओर से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। सुरक्षा बलों ने हमलावरों को पकड़ने के लिए कार्रवाई शुरू की है।

——————————-

छत्‍तीसगढ़ में माओवादियों के साथ मुठभेड़ में आज केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के चार जवान शहीद हो गये और एक घायल हो गया।

आवापल्‍ली और मुडोंडा के बीच माओवादियों ने सुरक्षाबलों की बुलेट प्रुफ गाड़ी को नि‍शाने बनाते हुए विस्‍फोट किया। इसके बाद माओवादियों ने जवानों पर अंधाधुंध फायरिंग भी की। सुरक्षाबल के जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की।

इस घटना में चार जवान शहीद हो गए। शहीदों में एक एएसआई, एक प्रधान आरक्षक, दो आरक्षक शामिल हैं। हमले में घायल दो जवानों को प्रा‍थमिक उपचारों के बाद हेलीकाप्‍टर से रायपुर लाया गया है।

घटना के बाद आसपास के इलाकों से अतिरिक्‍त बल मौके पर भेजा गया है। साथ ही क्षेत्र में गश्‍त बढ़ा दी गई है।

——————————-

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि पिछले साढ़े चार वर्षों में रेलवे में किया गया निवेश यात्री सुविधा और सुरक्षा पर केन्‍द्रि‍त रहा। श्री गोयल ने आज नई दिल्‍ली में इंडिया आइडियाज़ कॉनक्‍लेव में कहा कि एनडीए सरकार के शासनकाल में रेल प्रणाली को मौजूदा जरूरतों के हिसाब से बेहतर बनाने का काम किया गया है।

रेलवे के कामकाज में बड़े बदलाव की जानकारी देते हुए श्री गोयल ने कहा : हमने बजट में राजनीतिक हस्‍तक्षेप पूरी तरह खत्‍म कर दिया है। दूसरे हम उन प्राथमिकताओं पर ध्‍यान दे रहे हैं, जो भारत के लिए फायदेमंद हैं, ना कि नेताओं के लिए।

——————————-

केन्द्र सरकार ने डिजिटल इंडिया अभियान के जरिए यह सुनि‍श्चित किया है कि लोगों को सरकारी सेवाएं इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से उपलब्ध करायी जाए। असम में, लोगों को डिजिटल माध्‍यमों के प्रयोग में सक्षम बनाने और इस अभियान को सफल बनाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। प्रस्तुत है गुवाहाटी से ग्राउंड रिपोर्ट :

असम में लोगों को डिजीटली सशक्‍त बनाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। असम में सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग ने प्रत्‍येक परिवार के कम से कम एक सदस्‍य को डिजीटली साक्षर बनाने का लक्ष्‍य तय किया है। इसके लिए विभाग ने प्रत्‍येक पंचायत में नॉलेज क्‍लब स्‍थापित किए हैं। डिजिटल भारत पहल की लाभार्थी गुवाहाटी निवासी बिजिता ने अपना अनुभव साझा किया.

मेरा नाम बिजिता है। डिजिटल भारत पहल से मुझे काफी मदद मिली है। अब मैं ऑनलाइन पढ़ाई कर सकती हूं और यहां तक की रेलगाड़ी के टिकट और सिनेमा का टिकट भी खरीद सकती हूं। अब मैं बैंकों में कतार में लगे बिना अपना बैंक संबंधी कामकाज भी ऑनलाइन कर सकती हूं।

डिजिटल भारत पहल से सरकारी योजनाओं के क्रियान्‍वयन और लाभार्थियों के चयन में भी पारदर्शिता आई है।

——————————-

पांच दिन का पूर्वोत्तर सांस्कृतिक महोत्सव आज से नई दिल्ली में शुरू हो गया है। पूर्वोत्तर का अनुभव करें विषय पर आधारित इस महोत्सव में असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम की सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित किया जा रहा है। इसका आयोजन पूर्वोत्तर विकास मंत्रालय ने भारत अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र के सहयोग से किया गया है।

——————————-

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने श्री रानिल विक्रमसिंघे के स्‍थान पर पूर्व राष्‍ट्रपति महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्‍त किये जाने के एक दिन बाद आज संसद की कार्यवाही 16 नवंबर तक के लिए स्‍थगित कर दी।

श्रीलंका में सत्‍ता को लेकर राजनीतिक गतिरोध जारी है और दोनों पक्ष बहुमत साबित होने का दावा कर रहे हैं। लेकिन बहुमत किसके पक्ष में ये तो अगले महीने 16 तारीख को ही तय हो पाएगा। रानिल विक्रमसिंघे के पक्ष ने सहयोगी दलों के समर्थन का दावा कि‍या है।

वहीं नवनियुक्‍त प्रधानमंत्री के पक्ष को विश्‍वास है कि वे संसद में बहुमत जुटा लेंगे। ऐसे में आने दिन सांसदों में खरीद फरोख्‍त से जुड़े अफवाहों से भरे होंगे। इस बीच राष्‍ट्रपति श्रीसिरिसेना ने प्रधानमंत्री के सचिव सहित कुछ और महत्‍वपूर्ण पदों में फेरबदल किए हैं।

——————————-

पुणे में वेस्टइंडीज के साथ तीसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में 284 रन के लक्ष्य के जवाब में भारत ने ताजा समाचार मिलने तक 42 ओवर में सात विकेट पर 222 रन बना लिए थे। कप्तान विराट कोहली 107 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 283 रन बनाए थे। पांच मैच की श्रृंखला में भारत एक-शून्‍य से आगे है।

——————————-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। यह कार्यक्रम कल सुबह 11 बजे आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर प्रसारित किया जायेगा। यह प्रधानमंत्री कार्यालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, आकाशवाणी और डीडी न्‍यूज के यू-टयूब चैनलों पर भी उपलब्‍ध रहेगा।

इसे आकाशवाणी की वेबसाइट-www.allindiaradio.gov.in पर भी सुना जा सकेगा। हिन्‍दी में प्रसारण के तुरन्‍त बाद आकाशवाणी से प्रादेशिक भाषाओं में भी यह कार्यक्रम प्रसारित किया जायेगा।

——————————-

ओडिसा के तटीय इलाकों में कल रात से मंगलवार तक भारी बारिश की आशंका व्यक्त की गई है। भुवनेश्वर स्थित मौसम विभाग ने उत्तरी बंगलादेश और इसके आस-पास के इलाकों में चक्रवात बनने के मद्देनज़र यह चेतावनी जारी की है। इसके असर से पुरी, जगतसिंहपुर और केन्द्रपाड़ा जिलों के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे गहरे समुद्र में न जाएं।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY