दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग से सी बी आई निदेशक आलोक कुमार वर्मा पर लगे आरोपों की जांच दो सप्‍ताह के भीतर पूरी करने को कहा। वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने शीर्ष न्‍यायालय के निर्णय को सकारात्‍मक कदम बताया।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तीन दिवसीय कृषिकुम्‍भ 2018 का लखनऊ में उद्घाटन किया, कहा-नई तकनीकों के प्रयोग से देश में कृषि परिदृश्‍य बदल रहा है।
  • भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा- 2019 के आम चुनाव में बिहार में भाजपा और जनता दल यूनाइटेड बराबर-बराबर सीटों पर अपने उम्‍मीदवार उतारेंगे। अन्‍य सहयोगी दलों को भी सम्‍मानजनक सीटें दी जाएंगी।
  • छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 192 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में।
  • श्रीलंका में पूर्व राष्‍ट्रपति महिन्‍दा राजपक्षे ने नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

समाचार विस्तार से :

उच्चतम न्यायालय ने केन्द्रीय सतर्कता आयोग से कहा है कि वह केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई के निदेशक आलोक कुमार वर्मा पर लगे आरोपों की जांच दो सप्ताह में पूरी करे।

शीर्ष न्यायालय ने जांच एजेंसी के अंतरिम निदेशक एम. नागेश्वर राव को भी निर्देश दिया है कि वे कोई बड़ा नीतिगत फैसला न करें। न्‍यायालय ने यह भी कहा है कि श्री राव द्वारा मंगलवार से आज तक लिए गए फैसले लागू नहीं होंगे। श्री राव द्वारा लिए गए सभी फैसले सीलबंद लिफाफे में न्‍यायालय में पेश करने को भी कहा गया है।

शीर्ष न्यायालय के आदेश के अनुसार निदेशक आलोक कुमार वर्मा के मामले की जांच उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश ए. के. पटनायक की निगरानी में की जाएगी। श्री आलोक वर्मा को ड्यूटी से अलग कर, छुट्टी पर भेजने के केन्द्र सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर सुनवाई करते हुए न्यायालय ने केन्द्र सरकार और केन्द्रीय सतर्कता आयोग से जवाब मांगा है।

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति एस. के. कौल तथा न्यायमूर्ति के. एम. जोसेफ ने अगली सुनवाई के लिए अगले महीने की 12 तारीख निर्धारित की है।

शीर्ष न्‍यायालय के आदेश पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि उच्चतम न्यायालय का यह फैसला एक सकारात्मक कदम है जो निष्पक्षता सुनिश्चित करेगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि निष्पक्ष जांच के बाद सच सामने आयेगा।

सच क्‍या है वो शीघ्र पता चलना चाहिए और निष्‍पक्ष तरिके से पता चलना चाहिए कि यह सीवीसी की नीयत थी कि यह सरकार की नीयत है और आज के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यह प्रक्रिया और मजबूत अपने आप में हो गई है।

इस बीच, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीबीआई के खिलाफ सरकार की कार्रवाई के विरोध में नई दिल्ली में एजेंसी के मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। उन्होंने श्री वर्मा के खिलाफ की गई कार्रवाई को रफाल सौदे में कथित अनियमितताओं से जुड़ा बताया। श्री राहुल गांधी ने प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तारी भी दी।

उधर, गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह सीबीआई के अधिकारियों के खिलाफ सरकार की कार्रवाई के बारे में गैर मुद्दे उठा रही है।

कांग्रेस के पास जनहित से जुड़ा मुद्दा नहीं शेष बचा है। इसलिए अनावश्‍यक इधर-उधर के मुद्दों लेकर जो है लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रही है। ऑल रेडी आपने देखा कि सुप्रीम कोर्ट का आज ही यह फैसला आया है। अब एक अथोरिटी उसकी जांच कर रही है, जांच रिपोर्ट की प्रतीक्षा करनी चाहिए।

——————————

प्रधानमंत्री नरेन्‍द मोदी ने कहा है कि नई तकनीक के उपयोग से देश के कृषि परिदृश्‍य में बदलाव आना शुरू हो गया है। लखनऊ में आयोजित तीन दिवसीय कृषि कुंभ 2018 का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने आज कहा कि नई तकनीक की मदद से किसान अब ऊर्जा उत्‍पादक बन जायेंगे।

उन्‍होंने कहा कि देश के किसान अपनी जमीन के बेहतर उपयोग के लिए अब सौर पम्‍प और सौर पैनल जैसी नई तकनीक का प्रयोग कर रहे हैं।

खेतों में सोलर पम्प लगाने का अभियान है। इससे किसानों को एक तो मुफ्त बिजली मिलेगी दूसरा जरूरत के अतिरिक्त जो बिजली पैदा होती है उसको वो बिजली वितरण कंपनियों को बेच भी पाएंगे। कल जो हमारा किसान अन्नदाता था वो आज ऊर्जादाता भी बनने की संभावना पैदा हो गई है।

प्रधानमंत्री ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।

साल 2022 तक जब आजादी के 75 साल होंगे, देश के किसान की आय दोगुनी हो, इसके लिए सरकार संकल्पबद्ध है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए कम लागत, अधिक लाभ इस नीति पर चलते हुए खेती में वैज्ञानिक तरीकों का अभूतपूर्व समावेश किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों को खेतों में ठूंठ या पराली जलाने से रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं।

सरकार अभी पराली जलाने से रोकने के लिए किसानों को मशीनों के लिए 50 से 80 प्रतिशत तक की छूट दे रही है। लेकिन हमें तकनीक आ‍धारित कुछ ऐसे ठोस उपायों की तरफ बढ़ना होगा, जिससे हमारे किसान भाईयों के सामने पराली जलाने की मजबूरी खत्‍म हो जाए और इससे पर्यावरण की भी रक्षा हो।

हरियाणा और झारखंड तीन दिवसीय कृषि कुंभ के भागीदार राज्‍य हैं जबकि इस्राइल भागीदार देश है ।

——————————

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने नीति निर्माताओं को कृषि को उच्च प्राथमिकता देने को कहा है। उन्होंने कहा कि कृषि से 50 प्रतिशत से अधिक आबादी को रोजगार मिलता है। श्री नायडू आज नई दिल्ली में प्रोफेसर एम. एस. स्वामीनाथन को पहला विश्व कृषि पुरस्कार प्रदान करने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे।

——————————

भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाइटेड ने आगामी लोकसभा चुनाव में बिहार में बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से नई दिल्ली में बातचीत के बाद यह जानकारी दी।

जहां तक सीटों के नंबर का सवाल है 2-3 दिनों में हम नंबर को घोषित करेंगे और सभी साथियों से चर्चा में एक सुर उभर कर आया है कि 2019 के चुनाव में मोदी जी के नेतृत्‍व में फिर से एक बार केन्‍द्र में प्रचंड बहुमत के साथ भारतीय जनता की सरकार बनेगी और बिहार में भी एनडीए एक बड़ी ताकत बनकर उभरेगा।

श्री अमित शाह ने कहा कि गठबंधन के अन्य दलों लोकजन शक्ति पार्टी और आर.एल.एस.पी. को भी सम्मानजनक सीटें दी जाएंगी।

——————————

छत्‍तीसगढ़ में 12 नवम्‍बर को पहले चरण में जिन 18 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होना है उनमें 192 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में रह गये हैं। इस बीच, राज्‍य में दूसरे चरण के चुनाव के लिए भी आज अधिसूचना जारी कर दी गई है।

——————————

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि एनडीए सरकार की नीति आतंकवाद को कतई सहन न करने की है। उन्होंने दूरदर्शन को दिए साक्षात्कार में कहा कि जम्मू-कश्मीर में धीरे-धीरे स्थिति में सुधार हो रहा है।

श्री राजनाथ सिंह ने कहा : जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों की डेमोक्रेटिक रेसप्‍रेशन्‍स को पूरा करने के लिए लंबे समय से पेंडिंग स्‍थानिय निकाय के चुनाव अब शांतिपूर्ण तरिके से सम्‍मपन हो रहे हैं। अरबन लोकल बाडि़स के चुनाव हो गए हैं अब पंचायतों के चुनाव होने हैं।

आम जनता की समस्‍याएं और उनके विकास के लिए भी सारे अधिकार किए गए हैं। सेक्‍योरिटी रिव्‍यू मीटिंग भी हमारी हुई और साथ ही सा‍थ डेवेल्‍पमेंट से रिलेटेड जो इशूज थे उनकों भी रिव्‍यू करने का काम मैंने किया था।

——————————

निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय दलों को प्रसारण और प्रसारण का समय आवंटित किया है। अपने आदेश में आयोग ने कहा कि प्रसारण का समय 45 मिनट होगा और सभी पार्टियों को एकसमान समय दिया जाएगा। यह सुविधा केवल राजस्‍थान के मुख्‍यालय स्थित आकाशवाणी और दूरदर्शन के केंद्रों द्वारा दी जाएगी।

——————————

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रमुख योजनाओं में है। इस योजना का उद्देश्‍य बड़ी संख्‍या में युवाओं को प्रशिक्षित कर उन्‍हें रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराना है। प्रस्तुत है चेन्‍नई से ग्राऊंड रिपोर्ट :

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण और मूल्‍यांकन पूरी तरह सरकार द्वारा किया जाता है। गणित में स्‍नातक सेल्‍वा अरूंधति ने बताया।

मुझे पता चला कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कम्‍प्‍यूटर हार्डवेयर कोर्स कराया जा रहा है। लोग सोचते हैं कि ये सिर्फ पुरूषों का काम है लेकिन महिलाओं को भी इसे सीखना चाहिए। अब मैं कोई भी कम्‍प्‍यूटर ठीक कर सकती हूं। इंटरव्‍यू कैसे देना चाहिए मैंने इसका भी प्रशिक्षण लिया। कोर्स करने के बाद अब मैं कम्‍प्‍यूटर रिपेयर शॉप में काम कर रही हूं। जिससे मेरी अच्‍छी आमदनी हो रही है।

प्रशिक्षण देने से पहले अनुभवी युवाओं के कौशल का आकलन भी किया जाता है, और उन्‍हें प्रमाण पत्र दिया जाता है। चेन्‍नई से ज्‍वाय की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं कनकलता।

——————————

श्रीलंका में अचानक हुए घटनाक्रम में पूर्व राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे को श्री रानिल विक्रमसिंघे के स्थान पर नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY