दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आगे रहने पर ज़ोर दिया। कहा – विश्‍व की प्रमुख शक्ति बनने के लिए भारत को अपनी अर्थव्‍यवस्‍था वैश्‍विक रूप से प्रतिस्‍पर्धी बनानी होगी।
  • जम्‍मू कश्‍मीर में अनंतनाग और बारामूला जिलों में सुरक्षा बलों ने दो अलग-अलग मुठभेड़ में छह आतंकवादी मार गिराए।
  • मद्रास उच्‍च न्‍यायालय ने आल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी के 18 बागी विधायकों को अयोग्‍य ठहराने के तमिलनाडु विधानसभा अध्‍यक्ष के फैसले को बरकरार रखा।
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कथित लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 27 विधायकों को अयोग्‍य ठहराने की मांग संबंधी याचिका खारिज की।
  • रूस ने अपनी पश्चिमी सीमा पर नेटो के युद्धाभ्‍यास शुरू करने पर नाराजगी जताते हुए उचित जवाब देने की धमकी दी।
  • फ्रेंच ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में किदाम्‍बी श्रीकांत पुरूष सिंगल्‍स के क्‍वार्टर फाइनल में। महिला सिंगल्‍स के प्री र्क्‍वाटर फाइनल में सायना नेहवाल और जापान की नोजोमी ओकुहारा के बीच मुकाबला जारी।

समाचार विस्तार से :

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा है कि भारत को अगर विश्‍व की प्रमुख शक्ति बनना है तो उसकी अर्थव्‍यवस्‍था वैश्‍विक रूप से प्रतिस्‍पर्धी होनी चाहिए। आज नई दिल्‍ली में आकाशवाणी के प्रतिष्‍ठि‍त सरदार पटेल व्‍याख्‍यान माला में भाषण देते हुए उन्‍होंने कहा कि प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आगे रहने से ही यह संभव हो सकता है।

श्री डोभाल ने कहा कि सरकार के डिजिटल प्रौद्योगिकी कार्यक्रम से आज का समूचा परिदृश्‍य बदल सकता है। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय, राजनीतिक, आर्थिक और सामरिक लक्ष्‍यों को हासिल करने के लिए अगले वर्ष तक देश को एक मजबूत, स्थिर और निर्णायक सरकार चाहिए।

श्री डोभाल ने कहा कि राष्‍ट्रीय आवश्‍यकताओं पर लोक लुभावन उपायों को वरीयता नहीं दी जानी चाहिए। उन्‍होंने यह भी कहा कि जब तक निजी क्षेत्र मजबूत नहीं होगा, भारत समृद्ध देश नहीं बन सकता। श्री डोभाल ने कहा कि निजी क्षेत्र की भारतीय कंपनियों को बेहतर प्रदर्शन कर भारत के रणनीतिक क्षेत्रों को आगे बढ़ाना चाहिए।

इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि सरदार पटेल हमेशा ही राष्ट्र की एकता के लिए याद किए जायेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को देश को मजबूत बनाने का संकल्प लेना चाहिए।

——————————

जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षाबलों के साथ दो अलग-अलग मुठभेड़ में छह आतंकवादी मारे गए हैं। आज शाम अनंतनाग जिले के अरवानी बिजबेहड़ा में गोलीबारी में चार आतंकवादी मारे गए। सूत्रों ने बताया है कि इस क्षेत्र में घेराबंदी और तलाशी अभियान के बाद मुठभेड़ शुरू हुई थी।

रिहायशी क्षेत्र में आतंकवादियों की उपस्थिति के बारे में जानकारी मिलने पर संयुक्‍त सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी। मारे गए आतंकवादियों की शिनाख्‍त की जा रही है। इस क्षेत्र में तलाशी अभियान जारी है।

एक अन्‍य घटना में बारामूला जिले के क्रीरी में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में लश्‍कर-ए-तयबा के दो आतंकवादी मारे गए। मारे गए इन आतंकवादियों की पहचान की जा रही है।

——————————

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस – आई.टी.बी.पी. के जवानों ने जान की बाजी लगाते हुए नौ हजार से लेकर 18 हजार फुट तक की ऊंचाई वाले स्‍थानों पर कठिन परिस्थितियों में सीमाओं की रक्षा की है।

श्री सिंह आज ग्रेटर नोएडा में आई.टी.बी.पी. के 57वें स्‍थापना दिवस समारोह में बोल रहे थे। इस अवसर पर गृहमंत्री ने कहा कि आई.टी.बी.पी. के जवान विषम परिस्थितियों में अपने कर्तव्‍य का निर्वहन कर रहे हैं।

कितनी कठिन परिस्थितियों में हमारे यह आईटीबीपी के जवान अपनी जिम्‍मेदारी का निर्वाह करते हैं। लगातार सर्दी, हिमपात हो रहा है, हड्डी तोड़ हवाएं चल रही हैं, फिर भी अपनी जान को जोखिम में डाल कर अपनी जिम्‍मेदारी का निर्वाह कर रहे हैं। शायद इसीलिए हमारे आईटीबीपी के जवानों को हिमवीर कहा जाता है। शायद इसीलिए उन्‍हें हिमालय पुत्र कहा जाता है।

——————————

मद्रास उच्‍च न्‍यायालय ने 18 बागी विधायकों को अयोग्‍य ठहराने के तमिलनाडु विधानसभा अध्‍यक्ष पी धनपाल के फैसले को बरकरार रखा है। ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी से अलग हुए टी टी वी दीनाकरण के वफादार 18 विधायकों ने दल-बदल कानून के तहत विधानसभा अध्‍यक्ष के फैसले को चुनौती दी थी।

14 जून के उच्‍च न्‍यायालय के फैसले पर न्‍यायाधीशों की एक राय न होने पर यह मामला उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा नियुक्‍त तीसरे न्‍यायाधीश को भेज दिया गया था। आज के इस फैसले से अलग-अलग राय से दिए गए अंतरिम आदेश और खाली हुई 18 सीटों पर उपचुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग पर लगी रोक भी हट गई है।

——————————

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कथित लाभ के पद को लेकर सत्‍तारूढ़ आम आदमी पार्टी के 27 विधायकों की विधानसभा की सदस्‍यता के अयोग्‍य करार देने की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी है। इन विधायकों पर लाभ के पद पर होने का आरोप लगाया गया था।

कानून के एक छात्र की याचिका में दावा किया गया था कि रोगी कल्‍याण समितियों के प्रमुख के रूप में आम आदमी पार्टी के ये विधायक लाभ के पद पर थे। निर्वाचन आयोग ने कहा था कि रोगी कल्‍याण समितियों के प्रमुखों का पद लाभ के पद की श्रेणी में नहीं आता।

——————————

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है कि केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा को इसलिए छुट्टी पर भेज दिया गया क्‍योंकि वे रफाल विमान सौदे की जांच शुरू करने वाले थे।

केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री गांधी पर रफाल सौदे पर झूठ फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि वर्मा के मामले का रफाल सौदे से कोई संबंध नहीं है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने सीबीआई के काम में कभी भी हस्‍तक्षेप नहीं किया।

——————————

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नाम वापस लेने का कल आखिरी दिन है। इस चरण में 18 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अगले महीने की 12 तारीख को वोट डाले जाएंगे। इनमें से 12 निर्वाचन क्षेत्र माओवादी प्रभावित हैं।

दूसरे चरण के लिए भी कल अधिसूचना जारी की जाएगी। इस चरण में 72 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अगले महीने की 20 तारीख को मतदान होगा। दो नवम्बर तक पर्चे दाखिल किए जाएंगे। पांच नवम्बर तक नाम वापिस लिए जा सकते हैं।

——————————

नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने आंध्रप्रदेश में विशाखापतनम हवाई अड्डे पर वाई.एस.आर.कांग्रेस प्रमुख जगन मोहन रेड्डी पर हुए हमले पर चिंता प्रकट की है। एक ट्वीट में श्री प्रभु ने कहा कि उन्होंने सभी जांच एजेंसियों से इस मामले की पूरी तरह से जांच करने को कहा है। श्री प्रभु ने हमले की कड़ी निंदा की और कहा कि दोषी को दंडित किया जाएगा। नागरिक उड्डयन मंत्री ने यह भी बताया कि मामले की जांच जारी है।

——————————

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय का अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण कार्यक्रम है। इस योजना का उद्देश्‍य युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देना है जिससे वे उद्योग जगत में बेहतर प्रदर्शन कर आजीविका कमा सकें।

आंध्रप्रदेश में इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को विभिन्‍न कौशल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रस्तुत है विजयवाड़ा से ग्राउंड रिपोर्ट –

अनंतपुर जिले के चार मंडलों में दस कौशल विकास केन्द्र चलाए जा रहे हैं। इन प्रशिक्षण केन्द्रों में 45 दिन का व्यावसायिक प्रशिक्षण निशुल्क दिया जाता है। अनंतपुर जिले के कल्लूर गांव के एक लाभार्थी रवि कुमार का कहना है।

स्नातक करने के बाद मैं घर पर था। मेरे दोस्तों ने मुझे संस्थान के बारे में बताया। मैं इस संस्थान में भर्ती का बहुत इच्छुक था। मैंने यहां फैशन डिजाइनिंग कम्प्यूटर की शुरूआती शिक्षा और बातचीत की कला सहित बहुत सी चीजें सीखी।

अनंतपुर की एक और लाभार्थी प्रसन्ना लक्ष्मी ने बताया कि कौशल विकास प्रशिक्षण से उसके आत्मविश्वास का स्तर बढ़ गया है।

मैंने डिप्लोमा कोर्स किया है। इससे पहले मैं नौकरी के लिए जाने में सक्षम नहीं थी। कौशल विकास कोर्स में दाखिला लेने के बाद मेरा आत्मविश्वास बढ़ गया है।

इसमें कोई शक नहीं कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत बड़ी संख्या में बेरोजगारों को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

——————————

उत्‍तरी अटलांटिक संधि संगठन – नेटो ने शीतयुद्ध के बाद एक बार फिर नॉर्वे में युद्धाभ्‍यास शुरू कर दिया है। नॉर्वे की सीमा से लगे रूस ने इस अभ्‍यास पर नाराजगी जताई है। रूस के रक्षा मंत्री ने चेतावनी दी है कि उसकी पश्चिमी सीमा पर नेटो की गतिविधियों में तेजी को देखते हुए उसे भी जवाबी कार्रवाई करनी पड़ सकती है।

——————————

पेरिस में, किदाम्‍बी श्रीकांत और सायना नेहवाल फ्रेंच ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में अपने-अपने वर्गों के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। पुरुष सिंगल्‍स में श्रीकांत ने आज प्री क्‍वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया के ली डोंग क्‍यून को हराया।

महिला सिंगल्‍स में सायना नेहवाल ने जापान की नोजूमी ओकूहारा को हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई। प्री क्‍वार्टर फाइनल में ही आज पी वी सिंधु का सामना जापान की ही सायका सातो से होगा।

——————————

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस महीने की 28 तारीख को दो दिन की यात्रा पर जापान जाएंगे। विदेश सचिव विजय गोखले ने आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों को श्री मोदी की जापान यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वे 13वें भारत-जापान वार्षिक शिखर बैठक में भाग लेंगे। श्री मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को शंग‍रीला वार्ता में पहले ही विस्‍तार से रखा जा चुका है। प्रधानमंत्री आबे भी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के बारे में अपना दृष्टिकोण बता चुके हैं। अध्‍ययन करने पर आप पाएंगें कि दोनों के दृष्टिकोण में कई समानताएं हैं। दोनो नेता निश्चित ही इस बात पर चर्चा करेंगे कि इस दृष्टिकोण को ठोस रूप देकर विश्‍व के सामने कैसे पेश किया जाए।

——————————

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 344 अंक गिर कर 33 हजार 690 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी सौ अंक लुढ़क कर 10 हजार 125 पर आ गया।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY