दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- सरकार की किसी भी योजना की सफलता जनता की भागीदारी में निहित है। उन्‍होंने सामाजिक उद्देश्‍यों को लेकर एकजुट करने के लिए मैं नहीं हम पोर्टल और मोबाइल एप जारी किया।
  • कार्यस्‍थल पर महिलाओं के साथ यौन उत्‍पीड़न के मामलों के निपटारे के लिए सरकार ने मंत्रियों का एक समूह गठित किया।
  • वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने कहा- सी बी आई देश की प्रमुख जांच एजेंसी है और इसकी संस्‍थागत सत्‍यनिष्‍ठा बनाये रखना पहली शर्त है।
  • छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 18 सीटों के लिए 240 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में।
  • विराट कोहली एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में दस हजार रन बनाने वाले सबसे तेज बल्‍लेबाज बने। उन्‍होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा।
  • पेरिस में फ्रेंच ओपन बैडमिन्‍टन में सायना नेहवाल और किदाम्‍बी श्रीकांत प्री क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की है कि भारत आज की तमाम चुनौतियों से निपटते हुए विश्‍व में अपना सही स्‍थान बना लेगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार की किसी भी योजना की सफलता जनता की भागीदारी में निहित है।

सरकार कितने ही इनिशिएटिव लेती हो, सरकार कितने ही बजट खर्च करती हो, लेकिन जब तक जन-जन का उसमें हिस्‍सा नहीं होगा, भागीदारी नहीं होगी, तो हम जो परिणाम चाहते है, इंतजार नहीं कर सकता हिन्‍दुस्‍तान। दुनिया भी हिन्‍दुस्‍तान को अब इंतजार करते हुए देखना नहीं चाहती है। दुनिया भी अब हिन्‍दुस्‍तान को लीड करे इस अपेक्षा से देख रही है।

सूचना टेक्‍नॉलोजी और इलेक्‍ट्रॉनिक विनिर्माण के पेशेवरों तथा औद्योगिक प्रमुखों के साथ आज नई दिल्‍ली में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत के दौरान श्री मोदी ने कहा कि लोग दूसरों के लिए कार्य करना चाहते हैं और समाज के लिए कार्य करके उसमें अनुकूल बदलाव भी लाना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के युवा टेक्‍नॉलोजी का फायदा बेहतरीन तरीके से उठा रहे हैं और इसका इस्‍तेमाल न सिर्फ अपने लिए बल्कि दूसरों के कल्‍याण के लिए भी कर रहे हैं जो एक शानदार संकेत है।

महिलाओं की भागीदारी का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें ऐसे भारत का निर्माण करना है जिसमें सभी को समान अवसर मिलें। उन्‍होंने कहा कि और अधिक संख्‍या में लोग करों का भुगतान कर रहे हैं क्‍योंकि उन्‍हें इस बात पर यकीन है कि उनका पैसा सही तरीके से जनता की भलाई में लगाया जा रहा है।

कृषि का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि स्‍वैच्छिक प्रयासों से इस क्षेत्र में बहुत कुछ किया जा सकता है। श्री मोदी ने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत मिशन के जरिये भारत महात्‍मा गांधी के सपने साकार हो रहे हैं।

पूज्‍य बापू को श्रद्धांजलि देते हुए हम सेवा भाव तो करते ही है, लेकिन हम एक प्रायश्चित भी कर रहे है कि बापू आपके रहते हुए जो काम अधूरा रह गया, देर हो गई है, उसको हम पूरा कर देंगे। गांधी के सपनों को पूरा करने के लिए और इसलिए मैंने कहा था कि 2019 महात्‍मा गांधी के 150 वर्षों हिन्‍दुस्‍तान में आज भी शौचालय जाना और खुले में जाने की मजबूरी हो और तब जाकर लगता है कि हमारा देश ओपन डेफीकेशन फ्री होना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर मैं नहीं हम पोर्टल और मोबाइल एप का भी शुभारंभ किया। यह पोर्टल सेल्‍फ फॉर सोसायटी यानी समाज के लिए स्‍वयं को समर्पित करने की धारणा पर आधारित है। इससे सूचना टेक्‍नॉलोजी विशेषज्ञों तथा संगठनों को सामाजिक उद्देश्‍यों के लिए एकजुट होने में मदद मिलेगी। देश के एक सौ स्‍थानों के पेशेवर सूचना टेक्‍नॉलोजी विशेषज्ञ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इस कार्यक्रम में हिस्‍सा ले रहे हैं।

———————————–

सरकार ने कार्यस्‍थल पर महिलाओं के साथ यौन उत्‍पीड़न के मामलों को निपटाने के लिए मंत्रियों का एक समूह गठित किया है जो मौजूदा कानूनी और संस्‍थागत ढांचे की जांच करेगा। मंत्री समूह की अध्‍यक्षता गृहमंत्री राजनाथ सिंह करेंगे।

केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गड़करी, निर्मला सीतारामन और महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी को मंत्रिसमूह का सदस्‍य बनाया गया है। मंत्रिसमूह तीन महीने के अंदर महिलाओं की सुरक्षा के मौजूदा प्रावधानों की जांच करेगा और आगे के उपाय सुझाएगा।

———————————–

मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने बहराइच और खलीलाबाद के बीच करीब पांच हजार करोड़ रूपये की लागत की बड़ी रेल लाइन परियोजना को मंजूरी दी है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इस बड़ी लाइन का निर्माण कार्य 2025 तक पूरा कर लिया जायेगा।

श्री प्रसाद ने बताया कि आर्थिक कार्य समिति ने आशा कार्यकर्ताओं का यात्रा भत्‍ता 250 रूपये प्रतिदिन से बढ़ाकर 300 रूपये कर दिया है। इस फैसले से स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े एक करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा।

———————————–

सरकार ने कहा कि सी बी आई देश की प्रमुख जांच एजेंसी है और इसकी संस्‍थागत सत्‍यनिष्‍ठा बनाये रखना पहली शर्त है।

वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से कहा कि सी बी आई के दो शीर्ष अधिकारियों पर आरोप लगना असाधारण स्थिति है।

उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग की सिफारिश और सरकार की कार्रवाई का उद्देश्‍य सी बी आई की संस्‍थागत सत्‍यनिष्‍ठा और विश्‍वसनीयता बहाल करना है।

श्री जेटली ने कहा – जैसे इंवेस्टीगेशन का अधिकार सीवीसी के पास है, अन्य विषयों का सुपरिटेंडेंस का अधिकार केन्द्र सरकार के पास है, तो केन्द्र सरकार ने जो ऑर्डर पास किया है, इट इज़ ओनली टू गिव इफेक्ट टू दी रेकमंडेशन ऑफ द सीवीसी।

———————————–

छत्‍तीसगढ़ में 12 नवम्‍बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 18 सीटों के नामांकन पत्रों की जांच के बाद 240 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चरण के लिए शुक्रवार तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

छत्‍तीसगढ़ में जिन 18 विधानसभा क्षेत्रों में प्रथम चरण के तहत चुनाव होना है। वहां आज नामांकन पत्रों की जांच के दौरान 15 प्रत्‍याशियों के नामांकन पत्र निरस्‍त कर दिये गये। इस तरह से अब कुल 240 प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में हैं। प्रथम चरण के लिए नाम वापिस लेने की तारीख 26 अक्‍टूबर है। इन 18 सीटों के लिए 12 नवम्‍बर को मतदान होगा।

———————————–

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ. पी. रावत ने कहा है कि आयोग तेलंगाना में विधानसभा चुनाव में शुद्धता बनाए रखने और स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है।

आज हैदराबाद में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने राज्य और जिला चुनाव अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे निर्भय, निष्पक्ष और बिना किसी दबाव के अपने कर्तव्यों का पालन करें। तेलंगाना में चुनाव तैयारियों का जायजा लेने गए निर्वाचन आयोग के उच्च स्तरीय दल का तीन दिन का दौरा आज सम्पन्न हो गया।

———————————–

कांग्रेस ने आज मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए अपने सभी 40 उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी। चालीस सीटों वाली विधानसभा के लिए अगले महीने की 28 तारीख को मतदान होगा।

———————————–

प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना से उत्‍तराखंड के लोगों को भरपूर फायदा हो रहा है। इस योजना का उद्देश्‍य गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों पर बीमारियों के इलाज का बोझ कम करना तथा गुणवत्‍तापूर्ण चिकित्‍सा सुविधाओं का लाभ उपलब्‍ध कराना है। प्रस्तुत है देहरादून से ग्राउंड रिपोर्ट :

इस योजना के तहत पात्र परिवार के सदस्यों को अस्पताल में भर्ती होने पर कैशलेस आधार पर चिकित्सा सुविधा मिलेगी। बिलौना गांव के 70 साल के बुजुर्ग श्याम बिहारी का भी कार्ड बन चुका है। उनका कहना है कि –

आशा कार्यकर्ती जी आये थे, मैंने कहा मेरे स्‍वास्‍थ्‍य में खराबी है। इलाज के लिए पैसे नहीं है, तो उन्‍होंने कहा कि आयुष्‍मान भारत का कार्ड बन रहा है, सीएमओ ऑफिस से आपको मिल जाएगा। दो-तीन दिन के ही अंदर बना बुनु के मुझे दे दिया है और पूरा भरोसा हो रहा है।

वहीं गढ़िया गांव की दीपा का कहना है कि आयुष्मान भारत के तहत कार्ड बनने के बाद वो अपने सास-ससुर का इलाज करा पायेगीं।

मेरे सास-ससुर भी कमजोर हैं। सास की तबीयत भी खराब है। ससुर फैक्‍चर वाले है पैर में भी दिक्‍कत है। मगर वो व्हिलचेयर में इधर-उधर जाते है। अब हमारा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड बन चुका है। अब हम इस स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड को लेकर अब हम अपने सास-ससुर का इलाज करवा सकेंगे।

बागेश्वर जिले में आयुष्मान भारत के अंतर्गत जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बैजनाथ और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कपकोट को शामिल किया गया है।

———————————–

सोल शांति पुरस्कार समिति ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को वर्ष 2018 के सोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित करने का फैसला किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस वर्ष का सोल शांति पुरस्कार प्रदान करने के लिए सोल शांति पुरस्कार संस्कृति न्यास का आभार व्यक्त किया है।

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि यह प्रत्‍येक भारतीय के लिए खुशी और गौरव विषय है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को प्रतिष्ठित सोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है।

———————————–

पेरिस में फ्रेंच ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स में सायना नेहवाल ने दूसरे दौर में जगह बना ली है। पहले दौर में सायना ने जापान की सियेना कावाकामी को हराया।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY