दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अपील–कश्‍मीर के लोग जानमाल के नुकसान से बचने के लिए मुठभेड़ स्‍थलों से दूर रहें।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय का पटाखों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने से इनकार। दीपावली और अन्‍य त्‍यौहारों पर कम प्रदूषण फैलाने वाले और निर्धारित सीमा तक आवाज करने वाले पटाखे छोड़ने की अनुमति।
  • छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का नामांकन आज संपन्‍न।
  • तुर्की के राष्‍ट्रपति रिसेप ताइप एर्दोगन ने सऊदी पत्रकार जमाल ख़ाशक़जी की हत्‍या को साजिश करार दिया।
  • मस्‍कट में एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी में आज रात भारत का राउंड रॉबिन मुकाबला मलेशिया से।
  • पेरिस में आज से शुरू हो रहे फ्रेंच ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में पी०वी० सिंधु का पहले मैच में अमरीका की बिवेन झांग से मुकाबला जारी।

समाचार विस्तार से :

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कश्‍मीर के लोगों से अपील की है कि वे आगामी पंचायत चुनावों में हिस्‍सा लें। श्रीनगर में नेहरू गेस्‍ट हाउस में एक संवाददाता सम्‍मेलन में श्री राजनाथ सिंह ने हाल में हुए शहरी स्‍थानीय निकायों के चुनाव में हिस्‍सा लेने के लिए राज्‍य के लोगों को बधाई दी।

जिन लोगों ने इस अर्बन लोकल बॉडीज के इलेक्‍शन में भाग लिया है मैं सबको अपनी तरफ से मुबारकबाद देता हूं और मैं यह मानता हूं कि जम्‍हूरियत के रास्‍ते बड़ी से बड़ी मुसीबतों का सामना किया जा सकता है और बड़ी से बड़ी मुसीबतों को हल भी किया जा सकता है और जम्‍हूरियत के रास्‍ते जम्‍मू और कश्‍मीर की बहुत सारी समस्‍याओं को, बहुत सारी उलझनों को भी हम दूर कर सकते हैं और उनका हल निकाल सकते हैं। इसलिए मैं जम्‍मू और कश्‍मीर की आवाम से यह दरख्‍वास्‍त करना चाहूंगा कि जम्‍हूरियत के इस जश्‍न में वह बढ़ चढ़कर हिस्‍सा लें।

इससे पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने श्रीनगर में एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। उन्‍होंने कहा कि कश्‍मीर घाटी में पथराव की वारदात कम हुई हैं और आतंकियों की भर्ती में भी कमी आयी है।

जहां तक जम्‍मू और कश्‍मीर की सिक्‍योरटी सिचुवेशन का सवाल है तो पिछले चार महीनों में एक बड़ा शिफ्ट देखने को मिला है। पत्‍थरबाजी की घटनाओं में भी कमी आई है। मिलिटेन्‍टस् के रिक्रूटमेंट में भी मुझे जानकारी प्राप्‍त हुई है कि कुछ कमी आई है। पिछले कुछ महीनों में जम्‍मू और कश्‍मीर में जिन्‍दगी जीने के लिए लोगों को जद्दोजहद न करनी पड़े इसके लिए सेन्‍टर और स्‍टेट गवर्नमेंट दोनों ही कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं।

आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में नागरिकों के मारे जाने का जिक्र करते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्‍हें मुठभेड़ स्‍थलों से दूर रहना चाहिए।

राजनाथ सिंह ने कहा कि केन्‍द्र उन सभी लोगों से बात करने के लिए तैयार है जो मुद्दों को हल कराने के लिए बातचीत का रास्‍ता अपनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि भारत पाकिस्तान के साथ भी अच्छे संबंध चाहता है लेकिन उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि बातचीत और आतंक एक साथ नहीं चल सकते हैं।

राजनाथ सिंह ने रविवार को दक्षिण कश्मीर के लरु कुलगाम क्षेत्र में सात युवाओं और बच्चों के मृत्‍यु पर प्रत्‍येक शोकग्रस्‍त परिवार के लिए पांच लाख रुपये का एक्‍स-ग्रेसिया घोषित किया।

—-
भारत ने सीमापार से पाकिस्‍तानी आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिश के दौरान भारतीय सैनिकों के शहीद होने के मुद्दे पर पाकिस्‍तान से कड़ा विरोध किया है। जम्‍मू कश्‍मीर के सुंदरबनी सेक्‍टर में रविवार को यह घटना हुई थी। विदेश मंत्रालय ने नई दिल्‍ली के पाकिस्‍तान उच्‍चायोग के एक वरिष्‍ठ अधिकारी को बुलाकर इस घटना पर विरोध पत्र सौंपा।

—–
उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज पूरे देश में कम प्रदूषण वाले पटाखों के उत्‍पादन और बिक्री को मंजूरी दे दी। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा है कि दीपावली और अन्‍य त्‍योहारों पर रात आठ बजे से दस बजे तक ही पटाखे चलाये जा सकेंगे।

न्‍यायालय ने निर्धारित सीमा से अधिक प्रदूषण वाले पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर भी रोक लगा दी। इन निर्देशों का उल्‍लंघन करने वाली ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट पर अवमानना की कार्रवाई की जायेगी।

न्‍यायालय ने यह भी निर्देश दिया कि केवल निर्धारित सीमा तक आवाज करने वाले पटाखों की बिक्री की जा सकेगी।

—–
उच्‍चतम न्‍यायालय सबरीमला फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर 13 नवम्‍बर को सुनवाई करेगा। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई और न्‍यायमूर्ति एस के कौल की पीठ ने बताया कि इस सिलसिले में राष्‍ट्रीय अयप्‍पा श्रद्धालु संघ और अन्‍य लोगों की ओर से दायर कुल 19 पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई होनी है।

—-
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र भरने के आखिरी दिन आज 18 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए दो सौ तीस नामांकन पत्र जमा कराये जा चुके हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में 12 नवम्बर को वोट डाले जाएंगे। नामांकन पत्रों की जांच कल की जाएगी और 26 अक्तूबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

18 विधानसभा क्षेत्रों में माओवाद से प्रभावित इलाके भी शामिल हैं। पहले चरण में 18 सीटों के लिए 31 लाख 80 हजार मतदाता अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग कर सकेंगे। इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार मुख्यमंत्री रमण सिंह भी शामिल हैं जो राजनन्‍द गांव से चुनाव लड़ रहे हैं। जिनके खिलाफ कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करूणा शुक्ला को खड़ा किया है।

—-

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव विकास के मुद्दे पर लड़ेगी। जयपुर में आज एक संवाददाता सम्मेलन में उन्‍होंने कांग्रेस पार्टी को राज्‍य में विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ने की चुनौती दी। श्री जावड़ेकर राजस्‍थान के पार्टी चुनाव प्रभारी भी है।

—–
मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ.पी. रावत की अध्‍यक्षता में संपूर्ण चुनाव आयोग तेलंगाना की दो दिन की यात्रा के दौरान वहां चल रही विधानसभा चुनाव की तैयारियों तथा कानून और व्‍यवस्‍था की स्थि‍ति की समीक्षा कर रहा है। ग्‍यारह सदस्‍यों वाले निर्वाचन आयोग के दल ने जिला चुनाव अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ समीक्षा बैठक की।

—–
केन्‍द्र सरकार की स्‍टैंड-अप इंडिया योजना के अंतर्गत अपना उद्योग लगाने वालों को बैंक दस लाख से एक करोड़ रुपये तक के ऋण उपलब्ध करा रहा है। हर बैंक के लिए अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के कम से कम एक व्यक्ति और एक महिला उद्यमी को कर्ज देना जरूरी है। ये ऋण नए उद्योग लगाने के लिए दिये जाते हैं। प्रस्तुत है गोवा से ग्राउंड रिपोर्ट –

गोआ में स्‍टैंड अप इंडिया योजना के अंतर्गत व्‍यवसायियों को अपने उद्यमों के लिए आसानी से ऋण मिल रहा है। इनमें सुदूरवर्ती और पिछड़े इलाकों के व्‍यवसायी भी शामिल हैं। उत्‍तरी गोआ के सत्‍तारी तालुका के वालकोई की रहने वाली महिला उद्यमी अंजली विनोद बारवे ने बताया कि

”मेरा नाम अंजली विनोद वरवे है मैंने स्‍टैंडप इंडिया योजना के तहत भारतीय स्‍टेट बैंक से ऋण लिया है। मैंने काजू प्रसंस्‍करण उद्योग में अपनी खाद्य प्रसंस्‍करण इकाई शुरू की है। इस इकाई से होने वाली आय से मैं अपने ऋण की किस्‍तें आसानी से चुका सकती हूं। स्‍टैंड अप इंडिया योजना के तहत महिला उद्यमियों को बिना जमानत आसानी से ऋण मिल जाता है।”

स्‍टैंड अप इंडिया योजना विभिन्‍न क्षेत्रों में महिलाओं को व्‍यवसाय में आने के लिए बढ़ावा देकर ग्रामीण महिलाओं को सशक्‍त करने में योगदान दे रही है।

—-
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल नई दिल्‍ली में देशभर से सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेक्‍ट्रोनिक मैन्‍युफैक्‍चरिंग व्‍यवसायियों और प्रमुख उद्योगपतियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद करेंगे। इसमें देशभर से लगभग सौ जगहों से व्‍यवसायियों के भाग लेने की आशा है।

—–
तुर्की के राष्‍ट्रपति रैज्‍ज्‍प तय्यप एर्दोगन ने कहा है कि सउदी पत्रकार जमाल ख़ाशक़जी की हत्‍या सुनियोजित थी और इसे बर्बर तरीके से अंजाम दिया गया। उन्‍होंने सऊदी अरब से कहा है कि वह इस मामले के 18 संदिग्‍धों का तुर्की प्रत्‍यर्पण करे ताकि उन्‍हें इस अपराध के लिए न्‍याय के कटघरे में खड़ा किया जा सके।

एर्दोगन ने सऊदी अधिकारियों से यह बताने का आग्रह किया है कि क्‍या इस हत्‍या का षड्यंत्र रचने में वरिष्‍ठ अधिकारी भी शामिल थे।

—-
मस्कट में एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी प्रतियोगिता में लगातार तीन जीत के बाद भारत आज अपने चौथे राउंड रॉबिन मैच में मलेशिया के साथ खेलेगा। यह मैच भारतीय समयानुसार रात दस बजकर चालीस मिनट से खेला जाएगा।

—–
पेरिस में फ्रेंच ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता आज से शुरू हो गई। पहले दौर में इस समय तीसरी वरीयता प्राप्‍त सिंधू और अमरीका की बीवेन झांग के बीच मुकाबला जारी है। अंतिम समाचार मिलने तक सिंधु पहला गेम 21-17 से जीत चुकी हैं।

पुरूष डबल्‍स में अर्जुन एम आर और रामचन्‍द्रन श्‍लोक की जोड़ी आज पहले दौर का मैच खेलेगी। उनके सामने ली जुन्‍हुई और ल्‍यू यूचेन की दूसरी वरीयता प्राप्‍त चीनी जोड़ी होगी।

मौजूदा चैंपियन किदांबी श्रीकांत, साइना नेहवाल, बी सांई प्रणीत सहित अन्‍य भारतीय कल कोर्ट पर उतरेंगे।

—–
इस महीने की 31 तारीख को सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती-राष्‍ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले समारोहों की तैयारियां जोरों पर हैं। इस अवसर पर विभिन्‍न मंत्रालय, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और संगठन देशभर में अनेक कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

—–
मुम्बई हवाई अड्डे में आज मरम्मत और रखरखाव के काम की वजह से विमान सेवाएं दोपहर ग्यारह बजे से शाम पांच बजे तक स्थगित रहीं। इस दौरान करीब ढाई सौ उड़ानें प्रभावित हुईं।

देश के दूसरे सबसे व्यस्त हवाई अड्डे की दो हवाई पट्टियों को विमानों की उड़ान के लिए छह घंटे तक बंद किया गया था। बाद में शाम पांच बजे सामान्य रूप से उड़ाने शुरू हो गईं। मुम्बई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में रोजाना करीब एक हजार विमान उड़ान भरते और उतरते हैं।

—–
बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स दशमलव आठ चार प्रतिशत की मंदी से 287 अंक कम होकर 33 हजार 847 पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी दशमलव नौ छह प्रतिशत की गिरावट से 98 अंकों का नुकसान दर्ज करता हुआ दस हजार 147 पर बंद हुआ।

अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डालर की तुलना में रूपया आज केवल एक पैसे कमजोर होकर 73 रूपये 57 पैसे प्रति डालर के स्तर पर दर्ज हुआ।

—–
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आशा व्यक्त की है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गढ़े गए शब्द ‘सागर’ यानी सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फोर ऑल इन द रिजन को गोवा में आज शाम शुरू हुए सागर संवाद-2 में सही अर्थों में अभिव्यक्ति मिलेगी।

गोवा में पणजी के पास बाम्बोलीम में फोरम फॉर इंटिग्रेटिड नेशनल सिक्योरिटी नाम की संस्था द्वारा आयोजित सम्मेलन में अपने मुख्य भाषण में श्री नायडू ने कहा कि हिन्द महासागर क्षेत्र में संसाधनों की भरमार है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY