दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- अगर कोई भारत की संप्रभुता को चुनौती देगा तो देश के सैन्‍यबल उसे मुंहतोड़ जवाब देंगे
  • प्रधानमंत्री ने पुलिसकर्मियों की असाधारण सेवा के लिए नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस के नाम पर एक पुरस्‍कार की घोषणा की।
  • जम्‍मू-कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा के पास सुन्‍दरबनी में सुरक्षाबलों ने दो पाकिस्‍तानी घुसपैठियों को मार गिराया। सेना के तीन जवान शहीद।
  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा-आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना से तहत देश भर में एक महीने के अंदर एक लाख लोग लाभान्वित।
  • खेलों में मस्‍कट में एशिया चैम्पियन हॉकी टूर्नामेंट में आज रात भारत का मुकाबला जापान से।
  • क्रिकेट में- भारत ने वेस्‍टइंडीज से पहला एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच आठ विकेट से जीता।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि अगर कोई भारत की संप्रभुता को चुनौती देगा तो देश के सैन्‍य बल उसका मुंहतोड़ जवाब देंगे। उन्‍होंने कहा कि भारत ने अपनी सेना का इस्‍तेमाल हमेशा आत्‍मरक्षा के लिए किया है और आगे भी वह ऐसा करता रहेगा।

प्रधानमंत्री, आजाद हिंद सरकार के गठन की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर दिल्‍ली में लालकिले में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। आजाद हिंद सरकार का गठन नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस ने 1943 में आज ही के दिन किया था। श्री मोदी ने समारोह में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और पट्टिका का अनावरण किया।

इस अवसर पर इंडियन नेशनल आर्मी के लालतीराम, नेताजी के पौत्र चन्‍द्रकुमार बोस, संस्‍कृति मंत्री महेश शर्मा और कई अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे। आजाद हिंद सरकार के प्रधानमंत्री- नेताजी सुभाषचन्‍द्र बोस को श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि नेताजी के जीवन का एकमात्र लक्ष्‍य भारत की आजादी थी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आजाद हिंद सरकार ने देश के चहुमुंखी विकास के लिए योजनाएं बनाई थी। उसका अपना बैंक, मुद्रा, डाक टिकट और यहां तक कि अपना खुफिया तंत्र भी था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर देश को आजादी के बाद के दशकों में नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस और सरदार वल्‍लबभाई पटेल जैसे महान नेताओं का निर्देशन मिलता तो स्थिति बिल्‍कुल अलग होती। श्री मोदी ने कहा कि रानी झांसी रेजिमेंट कल अपने 75 वर्ष पूरे करेगी।

देश की पहली सशस्‍त्र महिला रेजिमेंट भारत की समृद्ध परंपराओं के प्रति सुभाष बाबू के अगाध विश्‍वास का परि‍णाम था। तमाम विरोधों को दर किनार करते हुए उन्‍होंने महिला सैनिकों की सलामी ली थी। नेताजी ने जो काम 75 वर्ष पहले शुरू किया था। उसको सही मायने में आगे बढ़ाने का काम इस सरकार ने किया।

———
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज पुलिस स्मृति दिवस पर न‍ई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक राष्‍ट्र को समर्पित किया। यह स्मारक आजादी के बाद से पुलिसकर्मियों के सर्वोच्च बलिदान की स्मृति में बनाया गया है।

श्री मोदी ने शहीद पुलिसकर्मियों की स्मृति में श्रद्धा सुमन अर्पित किए। प्रधानमंत्री ने आपदा राहत में सराहनीय योगदान के लिए पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के लिए नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस के नाम पर वार्षिक पुरस्‍कार की घोषणा की।

भारत माता के वीर सपूत नेताजी सुभाष चंद बोस जी के नाम पर प्रतिवर्ष 23 जनवरी उनकी जन्‍मति‍थि पर घोषित किया जाएगा और असंभव को संभव बना देने वाले अंग्रेजों को भारत छोड़ने के लिए मजबूर करने में बड़ी भूमिका नि‍भाने वाले हमारे सुभाष बाबू का नाम इस सम्‍मान का और गौरव बढ़ाएगा।

श्री मोदी ने इस अवसर पर पुलिस संग्रहालय भी राष्ट्र को समर्पित किया।

———
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि सरकार कालीन निर्यातकों के फायदे के लिए उन्हें हर तरह की लॉजिस्टिक्‍स मदद दे रही है। आज वाराणसी में कारपेट एक्स्पो का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार कालीन बनाने वालों को शोरूम और गोदामों की सुविधा देने के लिए तेजी से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार कालीन उद्योग को हर संभव मदद देने के लिए प्रतिबद्ध

———
जम्‍मू कश्‍मीर के जम्‍मू में आज नियंत्रण रेखा के पास सुंदरबनी में सेना के साथ भीषण मुठभेड़ में दो पाकिस्‍तानी घुसपैठिये मारे गये। इस मुठभेड़ में सेना के तीन जवान भी शहीद हो गये। रक्षा प्रवक्‍ता के अनुसार मुठभेड़ के दौरान एक सैनिक गंभीर रूप से घायल हुआ है।

———
सरकार ने कहा है कि एक महीने के भीतर आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्री जनआरोग्‍य योजना के तहत, गंभीर रूप से बीमार एक लाख लाभार्थियों ने देशभर के अस्‍पतालों में चिकित्‍सा सुविधायें प्राप्‍त की हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे०पी० नड्डा ने बताया कि मध्‍यप्रदेश के रीवा के एक अस्‍पताल में इलाज कराने वाला 46 वर्षीय एक व्‍यक्ति आयुष्‍मान भारत का लाभ लेने वाला एक लाख-वां शख्‍स हो गया है।

एक महीने के अंतर्गत एक लाख बेनीफि‍शरी ने प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना का लाभ उठाया है। लगभग 14 हजार अपने इंस्‍टीट्यूशनस् के माध्‍यम से इनपैनल हॉस्पिटल और गर्वमेंट हॉस्पिटल से यह लाभ उठाया है और 32 स्‍टेट यूनियन टेरिटरिज़ इसके साथ जुड़ गई। प्रधानमंत्री जी का सपना कि गरीब और मार्जिनल सेक्‍शनों की जो सोसायटी है जो वंचित है और अब वह स्‍वास्‍थ्‍य के लाभ से वंचित न रहे इसको हम पूरा करने में लगे हैं।

———
रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने आज बिहार में महाराजगंज और मसरख के बीच नई बड़ी रेल लाइन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री सिन्हा ने कहा कि इस रेल लाइन के बन जाने से दोनों स्थानों के बीच की दूरी 106 किलोमीटर से घटकर 36 किलोमीटर हो गयी है। उन्होंने बक्सर से वाराणसी के बीच एक नई एमईएमयू रेलगाड़ी चलाए जाने की भी घोषणा की।

———
राष्‍ट्रीय पोषण मिशन, महिला और बाल विकास मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। इस अभियान में वर्ष 2020 तक दस करोड़ लोगों तक इसे पहुंचने का लक्ष्‍य रखा गया है। प्रस्तुत है तमि‍लनाडु के तिरूचिरापल्‍ली से ग्राउंड रिपोर्ट :

तमिलनाडु में ये योजना जि‍ला ग्रामीण विकास प्राधिकरण और समन्‍वि‍त बाल विकास योजना के सहयोग से चलाई जा रही है। इसका उद्देश्‍य बच्‍चे के विकास और ध्‍यान देना। दो साल का होने तक बच्‍चे की पूरी देखभाल करना शामिल है। पांडी में रहने वाले लाभार्थी देवी का कहना है।

मेरे बच्‍चे का नाम नजदीकी आईसीडीएस केंद्र में दर्ज है। इस केंद्र पर बच्‍चों को पोषणयुक्‍त भोजन दिया जाता है। बच्‍चों को यह पसंद है इससे बच्‍चों को सभी आवश्‍यक पोषक तत्‍व मिलते हैं।

ग्रामीण पोषण केंद्र में उपलब्‍ध कराए जाने वाले खाद्य पदार्थों से भी वे काफी खुश है। पोषण अभियान एक महत्‍वकांक्षी कार्यक्रम हैं। इसमें बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान केंद्रीत किया जाता है।

———
मध्‍यप्रदेश में सत्‍ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने आज से समृद्ध मध्‍यप्रदेश अभियान शुरू किया है। मेरा सुझाव, मेरा चुनाव’ नामक यह अभियान 15 दिन तक चलेगा।

इस बीच कांग्रेस ने इस अभियान को चुनाव आचार-संहिता का उल्‍लघंन बताया है।

——–
भारत ने वेस्टइंडीज को गुवाहाटी में पहले एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में एक- शून्य की बढ़त बना ली है। जीत के लिए मिले 323 रन के लक्ष्य को भारत ने 47 गेंद शेष रहते दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने नाबाद 152 और कप्तान विराट कोहली ने 140 रन की पारी खेली।

——–
प्रधानमंत्री ने अर्जेंटीना में हुए 2018 के ग्रीष्‍मकालीन युवा ओलम्पिक के पदक विजेताओं से आज मुलाकात की और उन्‍हें बधाई दी। प्रधानमंत्री ने दुनिया में भारत का गौरव बढ़ाने में योगदान के लिए पदक विजेताओं के प्रशिक्षकों की सराहना की।

——–
खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने यूथ ओलम्पिक खेलो-2018 के पदक विजेताओं को आज सम्मानित किया। श्री राठौर ने कहा कि इससे अन्तरराष्ट्रीय मंचों पर उनका आत्मविश्वास और मजबूत होगा।

——–
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा कि राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाये गये हैं।

बोर्ड के सदस्‍य सचिव डॉक्‍टर प्रशांत गार्गव ने कहा : इन दिनों दिल्‍ली एनसीआर में प्रदूषण का स्‍तर खराब कैटेगिरी में है जो आने वाले दिनों में मेट्रोलिजी की वजह से और अधिक खराब स्थिति में पहुंच सकता है।

सरकार ने कई कदम उठाए हैं। एनफोर्सिंग ..एजेंसी को निर्देश दिए गए हैं कि वह हर संभव प्रयास करें। उद्योगों रोड डस्‍ट, गार्बेज वर्निंग जैसे कैसेज को डील करने में और फार्म इम्प्‍लि‍मेंट्स पंजाब हरियाणा में दिए गए हैं।

——–
अफगानिस्‍तान में पूर्वी नांगरहार प्रांत में आज सड़क किनारे एक बम विस्‍फोट में 11 लोग मारे गए। प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्‍ता ने काबुल में बताया कि मृतकों में छह बच्‍चे भी हैं। यह बम हमला अफगानिस्तान में संसदीय चुनाव के दूसरे दिन हुआ है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY