दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • भारत और श्रीलंका ने अपने मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रम सिंघे ने हाल के नि‍र्णयों के कार्यान्‍वयन के प्रगति की समीक्षा की।
  • जम्‍मू कश्‍मीर में श्रीनगर को छोड़कर अन्‍य सभी शहरी स्‍थानीय निकायों के चुनाव परि‍णाम घोषि‍त।
  • अमृतसर रेल दुर्घटना के पीडि़तों के लिए राहत और बचाव कार्य जोरों पर। जालंधर-अमृतसर और पठान कोट – अमृतसर मार्ग पर रेल सेवा प्रभावित।
  • ब्रहमपुत्र नदी में बाढ़ की आशंका को देखते हुए अरूणाचल प्रदेश और असम के सीमावर्ती जिलों में अलर्ट।
  • सायना नेहवाल, इंडोनेशिया की जार्जिया मारिस्‍का तुनजंग को हराकर डेनमार्क ओपन बैडमिंटन के फाइनल में पहुंची।
  • मस्‍कट में, एशियाई चैम्‍पियन्‍स ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में भारत अपने दूसरे राउंड रॉबिन मैच में आज रात पाकिस्‍तान से खेलेगा।

समाचार विस्तार से :

भारत और श्रीलंका के बीच आपसी संबंधों पर आज व्‍यापक विचार विमर्श किया गया। नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के बीच प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की वार्ता हुई। इसमें द्विपक्षीय और क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया।

इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने श्री विक्रमसिंघे से मुलाकात की। श्रीलंका के प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज के साथ आपसी संबंध मजबूत करने और श्रीलंका में चल रही विभिन्‍न विकास परियोजनाओं पर चर्चा की।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि श्रीलंका के प्रधानमंत्री के साथ हुई उनकी बातचीत में इस क्षेत्र में सुरक्षा और आतंकवाद से निपटने पर दोनों देशों के बीच सहयोग मजबूत करने पर चर्चा हुई। भारत और श्रीलंका के शीर्ष नेताओं के बीच बढ़ते संबंधों के कारण दोनों देशों के बीच अनेक क्षेत्रों में भागीदारी, व्‍यापार, पूंजी निवेश और विकास कार्यों में सहयोग के नये आयाम खुले हैं।

——————————-

जम्‍मू-कश्‍मीर में शहरी स्‍थानीय निकायों के चुनाव में कुल 79 में से 78 निकायों की मतगणना सम्‍पन्‍न हो गई है। मुख्‍य चुनाव अधिकारी शालीन काबरा ने बताया कि श्रीनगर में स्‍थानीय निकाय की मतगणना चल रही है।

भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू नगर निगम में जीत प्राप्त करते हुए कुल 75 वार्डों में से 47 वार्डों को अपने नाम किया। कांग्रेस को चौदह वार्डों पर जबकि 18 वार्डों में स्वतंत्र उम्मीदवारों को विजय मिली।

जम्मू जिले की नगर समितियों की 79 वार्डों में बीजेपी को अखनूर, अरनिया, आर. एस. पूरा, गोमनासा और खोड़ में भारी सफलता मिली जहां पर पार्टी को 49 वार्डों पर जीत मिली।

रियासी, उदमपुर, कुठवा और रजौरी जिलों में भी बीजेपी सफल रही जहां पर भी उसे कई वार्डों पर कामयबी मिली। डोडा, साम्बा, पूंछ और किश्तवाड़ जिलों में आजाद उम्मीदवारों ने अपनी सफलता के झंडे गाड़े।

कश्‍मीर घाटी में नगरपालिका चुनाव निर्दलीय उम्‍मीदवार प्रमुख रूप से विजयी रहे। अब तक निर्दलीय उम्‍मीदवार 72 और कांग्रेस 64 और भाजपा 25 वार्डों में विजयी रही है। कांग्रेस ने तीन नगरपालिका निकायों में स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल कर लिया है। भारतीय जनता पार्टी ने एक और पांच निकायों में निर्दलीय उम्‍मीदवार बहुमत में हैं।

——————————-

पांच राज्‍यों में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए उम्‍मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए भारतीय जनता पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति की आज नई दिल्‍ली में पार्टी मुख्‍यालय में बैठक हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अरुण जेटली तथा पार्टी के वरिष्‍ठ नेता बैठक में शामिल हुए।

——————————-

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज तेलंगाना में चुनाव प्रचार अभियान की शुरूआत की। निर्मल जिले में भायंसा और कामरेड्डी में जनसभाओं को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि अगर कांग्रेस सत्‍ता में आई तो वह ऐसा नया तेलंगाना बनायेगी जिसमें राज्‍य भ्रष्‍टाचार मुक्‍त होगा।

——————————-

उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ब्रसेल्‍स में भारतीय समुदाय के लोगों से बैल्जियम के नियम कानूनों का पालन करते हुए भारत की संस्‍कृति, विरासत और परम्‍पराओं के संरक्षण और संवर्धन पर जोर दिया है।

उन्‍होंने कहा कि विभिन्‍न क्षेत्रों में व्‍यापार सहित अन्‍य तात्‍कालिक वैश्विक चुनौतियों से निपटने के दौरान भारतीय समुदाय को अपने अच्‍छे कार्यों को जारी रखना चाहिए।

——————————-

अमृतसर में कल हुई रेल दुर्घटना के पीड़ितों के लिए राहत और बचाव कार्य जोरों पर हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने आज दुर्घटना स्थल और तीन अस्पतालों का दौरा किया।

संवाददाताओं से बातचीत में मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने सभी राजनीतिक दलों से अपील की है कि वे दलगत राजनीति से ऊपर उठकर दुर्घटना के पीड़ितों की मदद के लिए एक साथ मिलकर आगे आएं।

कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य सरकार जांच पूरी करने के बाद दुर्घटना के ज़िम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इधर, रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने इस दुर्घटना के लिए दशहरा समारोह के आयोजकों को दोषी ठहराया है।

रेलवे रिलीव टीम तुरंत ही पहुंच गई थी। मैं स्वयं भी कल मौके पर गया था। ये रेलवे की चूक नहीं है। क्योंकि रेलवे प्रशासन को कोई सूचना नहीं दी गई थी और मुझे लगता है कि जहां भी इस तरह के आयोजन होते हैं, स्थानीय प्रशासन अनुमति देता है तो अब यह प्राथमिकता हमारी यह है कि जो लोग गंभीर रूप से घायल हैं उनको अच्छे से अच्छा इलाज पहुंचाई जा सके।

जलंधर-अमृतसर और पठानकोट-अमृतसर रेलखंडों पर रेल सेवाएं अभी सामान्य नहीं हैं। उत्तरी रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि सड़सठ रे‍लगाडि़यों की आवाजाही प्रभावित हुई हैं। ग्यारह मेल और 35 यात्री रेलगाड़ियां रद्द की गई हैं।

ग्यारह मेल एक्स सर्विस को हमने शॉर्ट टर्मिनेट किया है। इसके अलावा हमने दस ट्रेन हमने डायवर्ट की हैं उनके रूट बदले हैं। क्योंकि जो जालंधर-अमृतसर ट्रेन नहीं चल रहा है उन ट्रेनों को जम्मू जाने वाली हैं उनको हमने सीधा जालंधर से जम्मू डायवर्ट कर दिया है तो इसमें करीब 67 ट्रेन एफेक्टेड हैं।

दुर्घटना में अब तक उनसठ लोगों की मौत हुई है और 57 घायल हो गए। पंजाब के मुख्‍यमंत्री ने मारे गये प्रत्‍येक व्‍यक्ति के निकट संबंधी को पांच-पांच लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने और घायलों के मुफ्त इलाज की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रत्‍येक मृतक के परिजन को दो-दो लाख रूपये और घायलों को 50-50 हजार रूपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने अमृतसर रेल दुर्घटना में मारे गए बिहार के पांच लोगों के आश्रितों को एक-एक लाख रुपये अनुग्रह राशि दिए जाने की घोषणा की है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, पंजाब के राज्‍यपाल वी पी सिंह बड़नौर और कई अन्‍य नेताओं ने दुर्घटना में लोगों के मारे जाने पर दुख व्‍यक्‍त किया है।

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादि‍मीर पुतिन ने रेल दुर्घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी रेल दुर्घटना में लोगों के मारे जाने पर दुख व्‍यक्‍त किया है।

——————————-

असम और अरुणाचल प्रदेश की सरकारों ने राज्‍य में ब्रह्मपुत्र नदी में अचानक बाढ़ आने की चेतावनी जारी की है। तिब्‍बत इलाके में भूस्‍खलन के कारण नदी का मार्ग अवरुद्ध होने से कृत्रिम झील बन गई है, जिससे अचानक बाढ़ की आशंका बढ़ गई है। चीन ने इस बारे में भारत को सूचित किया है।

असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती जिले के अधिकारियों से सतर्कता बरतने को कहा है। असम सरकार की तरफ से सब व्यवस्था लिया गया है और भारत सरकार की तरफ से भी एनडीआरएफ का इस्पेशल कंपनी भेजा गया है। इसलिए आपातकालीन परिस्थिति के साथ मुकाबला करने के लिए हम तैयार हैं अभी और जनता से भी हम यही विशेष रूप से मदद मांगते हैं। जनता भी होशियार रहे और प्रशासन को जनता भी मदद करे।

नदी के मार्ग में कृत्रिम झील से बहकर आने वाले पानी से अरुणाचल प्रदेश में सिआंग नदी का जलस्‍तर बढ़ रहा है। कोलकाता और भुवनेश्‍वर से एन डी आर एफ की दो टीमें आज पासीघाट पहुंचीं। प्रशासन स्थिति पर लगातार नज़र रखे हुए है।

——————————-

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना दूरदराज की बस्तियों को आपस में जोड़ने की अभूतपूर्व योजना है। इससे आर्थिक और सामाजिक सेवाएं तथा कृषि आधारित आय और रोजगार बढ़ाने के अवसर मिले हैं। प्रस्तुत है देहरादून से ग्राउंड रिपोर्ट –

पौड़ी जिले के पाबौ विकासखंड के गांवों तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के जरिए सड़क पहुंची है। ग्राम उल्ली के लक्ष्मण सिंह नेगी का कहना है कि सड़क बनने से ग्रामीणों को काफी राहत मिली है।

हमारे गांव उल्लिमरराओं पौड़ी खिर्चू मोटरमार्ग से नये जुड़े और जो नये प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना बने है वैसे हम बहुत कुछ सुविधा मिली है।

भट्टी गांव के नितिन पंत का कहना है कि गावों तक सड़क पहुंचने से ग्रामीणों को यातायात की सुविधा मिली। पहले इलाज के लिए भी लोगों को काफी दूर तक पैदल चलना पड़ता था, लेकिन अब 108 सेवा भी गांवों तक पहुंच गई है।

विकासखंड पावो को जोड़ने वाली गोड़खिखाल, भट्टी गांव, ग्वाडीगाड होते हुए चौपड़ियों में निकलती है प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना। इससे लाभ यह है कि भरपूर मात्रा में जो है आवागमन के यातायात के साधन समय पर मिल जाते हैं।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना दूरस्थ इलाकों के लिए लाइफ लाइन साबित हो रही है। किसानों को बाजार उपलब्ध हो पाया है और व्यापारियों को मुनाफा होने लगा है।

——————————-

सायना नेहवाल डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई हैं। आज ओडेन्स में सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने इंडोनेशिया की ग्रेगोरिया मरिस्‍का तुनजुंग को मात्र 30 मिनट में हरा दिया। पुरूष सिंगल्स में सातवीं वरीयता प्राप्त किदांबी श्रीकांत सेमीफाइनल में हार गए।

——————————-

मस्कट में एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में आज रात भारत का मुकाबला पाकिस्‍तान से होगा। यह मैच भारतीय समयानुसार रात 10 बजकर 40 मिनट पर शुरू होगा।

——————————-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल लालकिला में आजाद हिंद सरकार के गठन की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए पट्टिका का अनावरण करेंगे। 21 अक्‍तूबर 1943 को स्‍थापित आजाद हिंद सरकार नेताजी सुभाष चंद्र बोस से प्रेरित थी।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY