दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2022 तक सबको अपना मकान उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।
  • पंजाब में अमृतसर में एक रेल दुर्घटना में कम से कम 15 लोगों के मारे जाने की खबर।
  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर संयुक्त राष्ट्र व्यापक सम्मेलन को जल्द मंजूरी देने का अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आह्वान किया।
  • जम्मू-कश्मीर में बारामूला जिले में दो मुठभेड़ों में पांच आतंकवादी मारे गए।
  • देशभर में बुराई पर अच्छाई की विजय के त्यौहार विजयदशमी की धूम।
  • भूटान में ड्रक न्यामरूप छोग्पा डीएनटी पार्टी नई सरकार बनाएगी।
  • डेनमार्क ओपन बैडमिंटन चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में आज रात किदाम्बी श्रीकांत और समीर वर्मा आमने-सामने होंगे।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2022 तक सबको अपना मकान उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई है। उन्होंने कहा है कि समाज के सबसे गरीब लोगों को मकान उपलब्‍ध कराना गरीबी उन्‍मूलन की दिशा में पहला कदम है।

वे आज महाराष्‍ट्र के शिरडी में साई मंदिर परिसर में विभिन्‍न परियोजनाओं के शुभारंभ अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि पिछले चार वर्ष में उनकी सरकार ने समाज के निर्धन और मध्‍यवर्ग को अपना मकान देने के हरसंभव प्रयास किए हैं।

उस पिछली सरकार ने अपने आखिरी चार साल के वर्षों में पूरे देश में सिर्फ 25 लाख घर बनाए थे। भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व वाली सरकार केंद्र में आने के बाद एक करोड़ 25 लाख घर बनाए हैं। तेज गति से काम करने वाली सरकार गरीबों को तेज गति से कैसे काम देती है। इसका यह उदाहरण है।

श्री मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण के ढाई लाख से अधिक लाभान्वितों को मकान की चाबियां सौंपी।

उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि कहा कि सरकार किसानों के लिए ऐसा माहौल बनाने की लगातार कोशिश कर रही है, जिसमें उन्‍हें अपनी फसल का समुचित मूल्‍य मिल सके।

सरकार ने गन्‍ने समेत खरीफ और रबी की 21 फसलों को समर्थन मूल्‍य में लागत के ऊपर 50 प्रतिशत का लाभ तय किया है। इस ऐतिहासिक फैसले से इस साल देश के किसानों को हजारों-करोड़ रुपयों की अतिरिक्‍त आय सुनिश्चित होगी।

—————————–

पंजाब में अमृतसर में आज शाम जौरा रेलवे फाटक के पास रेल दुर्घटना में कम से कम 50 लोग मारे गए हैं। यह दुर्घटना उस समय हुई जब रावण दहन देख रही भीड़ रेल पटरी पर आ गई थी।

रेलवे की जनसंपर्क अधिकारी स्मिता वत्‍स ने बताया है कि रेलगाड़ी जालंधर से अमृतसर जा रही थी।

अमृतसर के होम सिगनल के पास यह दुर्घटना उस समय हुई जब वहां दशहरा सैलिब्रेशन चल रही थी। कुछ जो लोग थे वो पटरी पर आ गए और डीएमयू ट्रेन के चपेट में आ गए हैं।

रेलवे अपनी तरफ से इस हादसे में जो भी लोग इंजर्ड हुए हैं। उनकी पूरी की पूरी मदद करने की कोशि‍श कर रही है। एक्‍सीडेंट रिलि‍फ ट्रेन, एक्‍सीडेंट मेडिकल वैन मौके पर पहुंच रही है।

चेयरमैन रेलवे बोर्ड भी रात को ही मौके पर ही पहुंच जाएंगे। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी घटना स्‍थल पर पहुंच गए हैं।
—————————–

इस बीच गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दुर्घटना के बारे में पंजाब के गृह सचिव और राज्‍य के पुलिस महानिदेशक से बातचीत की है। एक ट्वीट में श्री सिंह ने कहा कि वे बहुत जल्‍द घटनास्‍थल पर पहुंच रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में केंद्र राज्‍य को हरसंभव सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए तैयार है।

—————————–

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी इस दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने अधिकारियों से पीड़ितों को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने को कहा है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

—————————–

उपराष्‍ट्रपति एम वेकैंया नायडू ने अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय पर जोर दिया है कि वे अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवाद से संबंधित संयुक्‍त राष्‍ट्र की व्‍यापक संधि को जल्‍द मंजूरी दें। उन्‍होंने आर्थिक अपराधियों को शरण न दिए जाने के लिए समूह-20 संगठन के सदस्‍य देशों और अन्‍य मंचों के बीच अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग को मजबूत करने का आह्वान किया।

एम. वेंकैया नायडू ने इस बात पर बल दिया कि विश्‍व शांति और सुरक्षा के लिए मौजूद बड़े खतरें के अलावा वित्‍तीय अंखडता और पर्यावरण संरक्षण के खतरों से निमटने के लिए ठोस कार्रवाई जरूरी है जिसके लिए सदस्‍य देशों की सक्रिय भागीदारी आवश्‍यक है।

उन्‍होंने कहा कि समकालीन भयानक वैश्‍विक चुनौतियों को स्‍पष्‍ट दृष्‍ट‍ि, अभिनव दि‍शा और कार्रवाई के प्रति ईमानदारी से प्रतिबद्धता की आवश्‍यकता है। इस बीच उपराष्‍ट्रपति ने यूरोपा बि‍ल्‍डिंग ब्रसल्‍स में स्‍पेन के प्रधानमंत्री पेट्रो संचेज के साथ द्वपक्षीय बैठक की।

दोनों नेताओं ने पारस्‍परिक हित के मामलों पर चर्चा की और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के अपने संकल्‍प को दोहराया।

—————————–

जम्मू-कश्मीर के बारामुला जिले में आज दो अलग-अलग मुठभेड़ों में पांच आतंकवादी मारे गए हैं। जम्‍मू के पुलिस महानिदेशक श्री दिलबाग सिंह ने बताया –

नाके की चेकिंग के दौरान कुछ लोगों की जो हरकत सस्‍पीशियस नजर आई जिन्‍होंने कार्ड पूछा तो उनमें से रोक के उसने पिस्‍टल निकालकर के शूटिंग करने की कोशि‍श करी। पुलिस और सीआरपीएफ वाले को वह इमेडिएटली रिएक्‍शन में वहीं पर मारा गया। दूसरा फायर करता-करता भागा उसको भी चेज किया और वो भी एनकाउंटर में मारा गया।

इससे पहले, सेना ने आज तड़के उड़ी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास तोर्ना में तीन आतंकवादियों के घुसपैठ के प्रयास को नाकाम कर दिया। सेना के प्रवक्ता ने आकाशवाणी को बताया कि चौकस सैनिकों ने नियंत्रण रेखा के पास संदिग्ध गतिविधियां देखी और घुसपैठियों को रोकने का प्रयास किया। इसके बाद शुरू हुई गोलीबारी में तीनों आतंकवादी मारे गए।

—————————–

प्रधानमंत्री आवास योजना से पंजाब में लोगों का अपने घर का सपना साकार होने से उनके जीवन में बदलाव आ रहा है। 2015 में शुरू की गयी यह योजना 2022 तक सबके लिए मकान की प्रधानमंत्री की आकांक्षा को साकार करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। प्रस्तुत है चंडीगढ़ से ग्राउंड रिपोर्ट :

पंजाब में प्रधानमंत्री आवास योजना सफलतापूर्वक चल रही है। इस योजना के अंतर्गत चुने गए 9 हजार 268 लोगों में से 8 हजार 7 सौ नवासी को लाभ मिल रहा है। इन परिवारों को मकान बनाने के लिए योजना के तहत तीन किस्‍तों में 1 लाख 20 हजार रुपये दिए जा रहे हैं।

मरमहल्लू गांव के दि‍लीप सिंह ने कहा :- पहले मेरा मकान कच्‍चा और बहुत खराब हालत में था। सरकार ने मकान बनवाने में सहायता दी। दो किस्‍ते मिली हैं पहली किस्‍त 30 हजार रूपये की थी और दूसरी किस्‍त 72 हजार रूपये की अब तीसरी किस्‍त मिलने पर मैं मकान का प्‍लास्‍टर करवाऊंगा। सरकार का धन्‍यवाद।

महिला लाभार्थी गुरुदेव कौर ने कहा :-पहले मकान कच्‍चा था। अब सहयोग से हमने इसे पक्‍का बना लिया है। पहले हमें 30 हजार रूपये और फिर 72 हजार रूपये मिले। अभी हमें खिड़कियां दरवाजे ठीक करवाने हैं। हम मोदी सरकार का धन्‍यवाद करते हैं। हमारे कच्‍चे मकान को पक्‍का बनवा दिया।

—————————–

भूटान में ड्रक न्यामरुप छोग्पा–डीएनटी पार्टी नई सरकार का गठन करेगी। पार्टी ने देश की संसद के निचले सदन नेशनल एसेम्बली के लिए कल हुए चुनाव में 47 में से 30 सीटें जीती हैं, बाकी सीटें ड्रक कोएनसुन छोग्पा-डीपीटी पार्टी ने जीती है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डी.एन.टी. पार्टी के अध्यक्ष डॉ. लोत त्शेरिंग (Dr. Lotay Tshering) से टेलीफोन पर बातचीत की और उन्‍हें चुनाव में जीत के लिए बधाई दी।

—————————–

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने आज सिंगापुर में आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक के मुख्‍य कार्यक्रम से इतर आसियान के कुछ सदस्‍य देशों के रक्षा मंत्रियों और अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्‍स मैटिस के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

सुश्री सीतारामन ने मलेशिया, आस्‍ट्रेलिया और वियतनाम के रक्षा मंत्री से मुलाकात की। वे सिंगापुर के रक्षा मंत्री से भी द्विपक्षीय बातचीत करेंगी।

—————————–

देशभर में आज दशहरा और विजयादशमी का पर्व मनाया जा रहा है।

—————————–

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लोगों से अपील की है कि वे त्यौहार मनाते समय यह सुनिश्चित करें कि इससे दूसरों को असुविधा न हो। राजधानी दिल्ली में लालकिले के पास दशहरा समारोह में अपने भाषण में श्री कोविंद ने जनता का आहवान किया कि वे बुराई से बचें और देश के विकास तथा उन्‍नति में अपना योगदान करें।

श्री कोविंद ने कहा- नव रात्रि पर्व के बाद विजयदशमी का यह त्‍याहोर समाज में नारी शक्ति के महत्‍व के साथ-साथ दृढ़ संकल्‍प के योगदान की भी अभि‍व्‍यक्ति करता है। आइए हम सब इस पावन पर्व पर अहंकार, लोभ, हिंसा एवं आतंकवाद जैसी बुराइयों को रावण के पुतले के साथ-साथ दहन कर दें और देश की प्रगति, विकास एवं पर्यावरण को संरक्षित रखने में अपना योगदान दें।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इस समारोह में शामिल हुए।

—————————–

ओडेंस में डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल में आज किदांबी श्रीकांत और समीर वर्मा आमने-सामने होंगे। वहीं महिला सिंगल्‍स में सायना नेहवाल का मुकाबला जापान की नोजोमी ओकुहारा से होगा।

डबल्‍स में अश्विनी पोनप्‍पा और एन सिक्‍की रेड़डी की जोड़ी अंतिम आठ में शीर्ष वरीयता प्राप्‍त जापान की युकी फुकुशिमा और सायका हिरोता से खेलेगी।

—————————–

बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज चार सौ 64 अंक लुढ़क कर 34 हजार 316 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी ढेड़ सौ अंक गिरकर 10 हजार 304 पर पहुंच गया।

—————————–

केन्द्र ने दिल्ली के बाजारों में प्याज की आपूर्ति दो से तीन गुना बढ़ाने का फैसला किया है। इसके लिए नाफेड को प्याज के सुरक्षित भंडार से आपूर्ति बढ़ाने को कहा गया है ताकि राजधानी में प्‍याज के दामों में स्थिरता बनी रहे।

स्रोत : http://newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY