दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आपदा प्रबंधन कार्य में विभिन्‍न पक्षों के बीच बेहतर समन्‍वय पर बल दिया।
  • भारत ने कहा- पाकिस्‍तान के साथ आतंक और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकती, बातचीत के लिए अनुकूल वातावरण की आवश्‍यकता।
  • वयोवृद्ध राजनेता नारायण दत्‍त तिवारी का नई दिल्‍ली में निधन।
  • भूटान में राष्‍ट्रीय असेम्‍बली चुनाव में प्रारंभिक परिणामों के अनुसार द्रुक नायम रुप छोग्‍पा- डी एन टी की जीत।
  • ओडेंन्‍स में साइना नेहवाल और समीर वर्मा डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के र्क्‍वाटर फाइनल में।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की छठी बैठक में विभिन्‍न परियोजनाओं और उसके कामकाज की समीक्षा की। बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए उन्‍होंने देश में आपदाओं से कारगर तरीके से निपटने की आवश्‍यकता पर जोर दिया।

उन्‍होंने कहा कि आपदाओं से जुड़े विभिन्‍न संबद्ध पक्षों के बीच बेहतर समन्‍वय के लिए संयुक्‍त अभ्‍यास किये जाने चाहिए ताकि आपदाओं के समय जान और माल की हिफाजत के लिए बेहतर तरीके से कार्रवाई की जा सके। प्रधानमंत्री ने आपदा प्रबंधन के कार्य में वि‍श्‍वस्‍तरीय वि‍शेषज्ञता अपनाने की जरूरत पर भी जोर दिया।

बैठक में राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्‍यों समेत गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्‍त मंत्री अरुण जेटली और कृषि मंत्री राधामोहन सिंह भी बैठक में मौजूद थे।

———
मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड- सी बी एस ई के संबद्धता संबंधी उपनियम नये सिरे से तैयार किए गये हैं ताकि उसके काम-काज में तेजी और पारदर्शिता आ सके।

नई दिल्‍ली में आज श्री जावडेकर ने कहा कि संबद्धता प्रक्रिया का नये सिरे से निर्धारण इसलिए किया गया है कि राज्‍य और केन्‍द्र स्‍तर पर अनापत्ति प्रमाण पत्र-एनओसी लेने में कोई समस्‍या नहीं हो।

श्री जावड़ेकर ने कहा कि सही निरीक्षण रिपोर्ट प्राप्‍त होने के बाद सीबीएसई संबंधित स्‍कूल को आशय पत्र जारी करेगी। फीस में कोई लागत छिपी हुई नहीं होगी और खेलों को पूरा प्रोत्‍साहन दिया जायेगा।

हमने और एक किया है बदलाव कि सी.बी.एस.सी. स्‍कूलों में स्‍पोर्ट्स निश्‍चित हो, उनसे हम अंडरटेकिंग एक ले रहे हैं एफिडेविट के फार्म के रूप में कि सी.बी.एस.सी. के स्‍कूल में यूनीफार्म कहां से खरीदें, जूते कहां से खरीदेंगे इसका कोई कम्‍पल्‍शन नहीं होगा और तीसरी बात हमने कही है कि हिडन कॉस्‍ट नहीं चाहिए। यानी एक बार आपने कहा कि 50 हजार रुपए फीस है साल की, तो 51 हजार नहीं मांगोंगे। ऐसी भी परमीशन हमने रखी है।

———
महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने राष्‍ट्रीय महिला आयोग से कहा है कि कार्यस्‍थलों पर यौन शोषण की हर शिकायत तुरंत दर्ज की जानी चाहिए ताकि जल्‍द से जल्‍द उसका निपटारा किया जा सके।

श्रीमती गांधी ने ट्वीट कर कार्य स्‍थलों पर यौन शोषण से पीडि़त महिलाओं से अनुरोध किया है कि अगर वे चाहती है तो औपचारिक रूप से आयोग से सम्‍पर्क कर सकती हैं।

उन्‍होंने यह भी कहा है कि ऐसी महिलाएं इस बारे में आयोग को ई-मेल भी कर सकती हैं जिसका पता है-ncw.metoo@gmail.com. इस बारे में www.shebox.nic.in पर भी अपनी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है

———
दिल्‍ली की एक अदालत ने आज पत्रकार प्रिया रमानी के खिलाफ पूर्व विदेश राज्‍यमंत्री एम जे अकबर की आपराधिक मानहानि‍ की शिकायत की सुनवाई शुरू की।

प्रिया रमानी ने श्री अकबर पर आरोप लगाया है कि उन्‍होंने लगभग बीस वर्ष पहले उनका यौन उत्‍पीड़न किया था। न्‍यायालय के फैसले के अनुसार 31 अक्‍टूबर को श्री अकबर का बयान दर्ज किया जाएगा।

श्री अकबर ने कल मंत्री पद से इस्‍तीफा देने से पहले स्‍पष्‍ट किया था कि वे अदालत में निजी हैसियत से कानूनी लड़ाई लडेंगे।

———
भारत ने एक बार फिर कहा है कि पाकिस्‍तान के साथ बातचीत और आतंक साथ-साथ नहीं चल सकते। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पाकिस्‍तान को बातचीत के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करना होगा।

उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि पड़ोसी देश के साथ बातचीत का फिलहाल कोई प्रस्‍ताव नहीं है। हमने बार-बार साफ शब्‍दों में कहा है कि बातचीत और आतंक एक साथ नहीं चल सकते और इसी वजह से न्‍यूयार्क में दोनों देशों के विदेश-मंत्रियों की तयशुदा बैठक रद्द करनी पड़ी। यह पाकिस्‍तान पर है कि वह ऐसे भरोसेमंद कदम उठाए जिससे बातचीत का अनुकूल माहौल बन सके।

ईरान पर अमरीका द्वारा अगले महीने से दूसरे दौर का प्रतिबंध लगाये जाने के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में प्रवक्‍ता ने कहा कि भारत को अपनी ऊर्जा आवश्‍यकताओं की सुरक्षा करनी होगी। उन्‍होंने कहा कि भारत इस मुद्दे पर अमरीका और ईरान के साथ संपर्क बनाए हुए है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की भारत यात्रा के दौरान यह मुद्दा उठाया गया था। देखिए जैसा मैंने कहा कि भारत सरकार के पावर में जो भी होगा, अपनी एनर्जी सिक्‍योरटी को इंश्‍योर करने के लिए वह हम करेंगे। हमारे डिस्‍कशन चल रहे हैं ईरान के साथ भी और जो बाकी जितने स्‍टेक होल्‍डर्स हैं उनके साथ भी। हम उनसे बातचीत कर रहे हैं और यू.एस.ए. से भी बातचीत कर रहे हैं।

रवीश कुमार ने कहा कि एच-वन बी वीजा के मुद्दे पर भारत अमरीका के साथ नजदीकी संपर्क बनाए हुए है। उन्‍होंने कहा कि भारतीय पेशेवरों ने अमरीकी अर्थव्‍यवस्‍था में बड़ा योगदान दिया है।

———
भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को हटाने के लिए पाकिस्‍तान में पैसा देकर फेसबुक पर अभियान चलाने का आरोप लगाया है और कहा है कि यह बड़ा गंभीर मामला है।

भाजपा प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने फेसबुक पेज की छपी हुई प्रतियां दिखाते हुए कहा कि इससे स्‍पष्‍ट हो जाता है कि यह कांग्रेस का विज्ञापन है जिसे पाकिस्‍तान से शुरू किया गया है।

इंडियन नेशनल कांग्रेस की जो सोशल मीडिया का पेज वो पाकिस्‍तान में स्‍पॉन्‍सर किया जा रहा है बाकायदा पैसे खर्च करके कांग्रेस ये कर रही है। किन-किन देशों में कांग्रेस पार्टी पैसे खर्च करके अपने सोशल मीडिया पेज को आगे बढ़ा रही है। क्‍या मतलब बनता है कि आप पाकिस्‍तान में अपने देश के खिलाफ और हमारे लोकप्रिय प्रधानमंत्री के खिलाफ एड चलाएं।

———
उत्‍तरप्रदेश और उत्‍तराखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री नारायण दत्‍त तिवारी का आज नई दिल्‍ली के एक निजी अस्‍पताल में निधन हो गया। वे 93 वर्ष के थे।

एक राजनीतिज्ञ, स्वतंत्रता सेनानी, छात्र नेता, समाजवादी और एक मंझे हुए राजनेता नारायण दत्त तिवारी का जन्म अविभाजित उत्तर प्रदेश के नैनीताल जिले में हुआ था। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान वह अपने पिता के साथ जेल भी गये!

जब देश आजाद हुआ तब 1947 में न केवल उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय टॉप किया बल्कि उसके छात्र संघ के अध्यक्ष भी चुने गये। शुरुआत में वो प्रजा सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर विधायक बने औऱ बाद में कांग्रेस में शामिल हो गये तथा तीन बार अविभाजित उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे, बाद में वो उत्तराखंड में भी मुख्यमंत्री बने।

वह कई बार लोकसभा और राज्यसभा के लिए चुने गये और केन्द्र सरकार में विभिन्न मंत्री पदों पर रहे। एन.डी. तिवारी आंध्र प्रदेश के गवर्नर भी बने। पिछले साल ही वह उत्‍तराखंड विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गए थे।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप-राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और कई राजनेताओं ने उनके निधन पर दु:ख व्‍यक्‍त किया है।

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी श्री तिवारी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

———
सरकार ने आज मीडिया की इन खबरों का खंडन किया है कि पचास करोड़ मोबाइल नम्‍बरों के बंद हो जाने का खतरा है। दूरसंचार विभाग और भारत के विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण-यूआईडीएआई ने नई दिल्‍ली में एक संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में कहा कि इस आशय की खबरें निराधार हैं। वक्‍तव्‍य में यह भी कहा गया है कि मोबाइल का इस्‍तेमाल करने वालों को अनावश्‍यक रूप से डराने की कोशिश की गई है।

———
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत साल में 12 रुपये प्रीमियम के रूप में देने पड़ते हैं। तमिलनाडु के नामक्‍कल जिले में इस योजना को जनता की सक्रिय भागीदारी से लागू किया जा रहा है। प्रस्तुत है चेन्‍नई से ग्राउंड रिपोर्ट :

दुर्घटनाएं दुखदायी होती हैं जिनसे हर साल जान-माल का भारी नुकसान होता है। तमिलनाडु के आंकड़ों के अनुसार सिर्फ 2016 में ही सड़क दुर्घटनाओं में 17,218 लोग मारे गए और कई हजार अपंग हो गए। नामक्‍कल जिले के गांव वडाकरय्यातूर की निवासी कुप्‍पुलक्ष्‍मी ने अपना अनुभव बताते हुए कहा –

”हम दोनों बहनें एक गरीब परिवार से हैं। एक सड़क दुर्घटना में हमारे पिता की मृत्‍यु हो गई थी जो कि हमारे परिवार के एकमात्र कमाने वाले थे। एक स्‍थानीय बैंक में उनका खाता था। बैंक वालों ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रु. मुआवजा दिलवाने में हमारी मदद की। यह हमारे लिए बहुत बड़ी सहायता है क्‍योंकि इससे हम आर्थिक तौर पर दूसरों की दया पर निर्भर नहीं हुए।”

एक दुर्घटना में अपंग हुए मसाक्‍कालीपट्टी के पेरियासामी ने कहा –

”मैं एक खेतीहर मजदूर हूं। पहले मैं एक नहर पर ठेका मजदूरी का काम करता था। एक शाम मैं गिर गया और मेरी एक टांग टूट गई। मैं इंडियन बैंक पहुंचा वहां मेरा बचत खाता है। उन्‍होंने बीमा के दो लाख रुपये दिलवाने में मेरी मदद की। यह बहुत ही मददगार योजना है।”

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना दुर्घटनाओं के शिकार व्‍यक्‍तियों और उनके आश्रितों के जीवन में काफी मददगार साबित हो रही है।

———
भूटान में संसद के निचले सदन नेशनल असेम्‍बली के चुनाव में द्रुक नायमरुप शोग्‍पा- डी एन टी पार्टी ने जीत हासिल कर ली है। प्रारम्भिक नतीजों के अनुसार कुल 47 सीटों में से उसे 30 सीटें मिली हैं। ड्रक फुएन्‍सम छोग्‍पा-डी पी टी को 17 सीटें प्राप्‍त हुई हैं।

———
सायना नेहवाल और समीर वर्मा डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में अपने-अपने वर्गों के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। सायना ने जापान की अकाने यामागुची को और पुरुष सिंगल्स में समीर वर्मा ने इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी को हराया।

महिला डबल्स में अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी को जोड़ी दक्षिण कोरिया की ली सो ही और सिओंग चांन कोर्शिन को मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रही।

———
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल महाराष्‍ट्र में शिरडी की यात्रा करेंगे जहां वे श्री साईंबाबा संस्‍थान ट्रस्‍ट के विभिन्‍न विकास कार्यक्रमों की आधारशिला रखेंगे।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY