दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा–सरकार 2030 तक सभी को भोजन उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध।
  • जम्मू-कश्मीर में नगर निकाय चुनाव के चौथे चरण का मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न। मतगणना शनिवार को।
  • केंद्र ने अक्‍तूबर से दिसम्‍बर की तिमाही के लिए सामान्‍य भविष्‍य निधि पर ब्‍याज दर सात दशमलव छह प्रति‍शत से आठ प्रतिशत की।
  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सुरक्षा बलों से आतंकवादियों के नये तरीकों से सतर्क रहने को कहा।
  • उत्‍तर प्रदेश मंत्रिमंडल का इलाहाबाद का नाम प्रयागराज रखने का फैसला।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पैरा एशियाई खेलों के पदक विजेताओं से मुलाकात की।
  • पी वी सिंधू डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला सिंगल्‍स के पहले दौर में हारकर बाहर। सायना नेहवाल दूसरे दौर में।

समाचार विस्तार से :

कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि सरकार का ध्‍यान सबके लिए भोजन उपलब्‍ध कराने पर है। श्री सिंह ने कहा कि 2030 तक भुखमरी को समाप्‍त करने के लिए सरकार चरणबद्ध तरीके से काम कर रही है।

विश्‍व खाद्य दिवस पर श्री राधामोहन सिंह ने आज नई दिल्‍ली में दो दिन के कृषि स्‍टार्टअप और उद्यमिता सम्‍मेलन के उद्घाटन अवसर पर यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि भुखमरी समाप्‍त होने से एक साल में 30 करोड़ 10 लाख लोगों को बचाया जा सकता है।

उन्‍होंने कहा कि देश में पन्‍द्रह विभिन्‍न जलवायु वाले क्षेत्रों में समेकित कृषि के लिए 45 मॉडल तैयार किए गये हैं जो विपरीत जलवायु के बावजूद भी कृषि उत्‍पादन में वृद्धि के लिए सहायक हो सकते हैं।

पिछले चार वर्षों में देश के किसानों ने जो परिश्रम किया है। राज्‍य सरकारों ने जो सहयोग दिया है, हमारे अधिकारियों की मॉनीटरिंग। परिणाम आप देखेंगे कि 2013-14 में खाद्यान का उत्‍पादन 265 मिलियन टन था। वह 17-18 में आजादी के बाद का रिकॉर्ड तोड़ उत्‍पादन हुआ है 284.63 मिलियन टन है। यानि 20 मिलियन टन की बढ़ोत्‍तरी हुई है।

श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि इस तरह के अभिनव तरीके 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के सरकार के दृष्टिकोण में मदद करेंगे।

उन्‍होंने कहा विश्‍व खाद्य दिवस, वैश्विक भुखमरी को समाप्‍त करने के लिए समर्पण भाव से काम करने का दिन है। श्री सिंह ने कहा कि विश्‍व खाद्य दिवस 2018 का संदेश है- हमारा कार्य ही हमारा भविष्‍य है।

—–
जम्मू-कश्मीर में नगर निगम चुनाव के चौथे और अंतिम चरण का मतदान आज शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया है। श्रीनगर नगर पालिका और गान्दरबल निकाय समिति के 36 वार्डों में लगभग चार दशमलव दो प्रतिशत वोट पड़े हैं। गान्दरबल में 11 दशमलव तीन प्रतिशत और श्रीनगर में चार प्रतिशत वोट पड़े।

राज्य विशेषकर कश्‍मीर घाटी में चार चरणों के स्‍थानीय निकायों के चुनावों के शांतिपूर्ण और सुचारू ढंग से आयोजन को प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियों एक बड़ी उपलब्‍धि के तौर पर देख रही हैं।

हालांकि घाटी में कम मतदान को दो बड़ी क्षेत्रीय पार्टियों नेशनल कान्‍फ्रेंस और पीडीपी के इन चुनावों से खुद को अलग रखने के निर्णय के परिप्रेक्ष्य में भी देखा जा रहा है। अगली मतगणना 20 अक्टूबर को होगी और अब नौ चरणों के पंचायती चुनाव का आयोजन केन्‍द्र बिन्‍दु बन गया है।

—–
निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना आज जारी कर दी है। पहले चरण में 18 सीटों के लिए 12 नवम्‍बर को मतदान कराया जाएगा। राज्य में नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 23 अक्‍टूबर है जिनकी जांच 24 अक्‍टूबर को की जाएगी। वहीं 26 अक्‍टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। दूसरे और अंतिम चरण में शेष 72 सीटों के लिए 20 नवम्‍बर को मतदान होगा।

—–
गोवा कांग्रेस के दो विधायक सुभाष शिरोडकर और दयाचंद सोप्‍ते कांग्रेस पार्टी और विधानसभा से इस्‍तीफा देकर आज भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। ये विधायक आज नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय मंत्री पीयूष गोयल और श्रीपद यसो नाइक की उपस्थिति में पार्टी में शामिल हुए।

श्री शिरोडकर शिरोडा निर्वाचन क्षेत्र से और श्री सोप्‍ते, मंडरेम क्षेत्र से विधायक हैं। पत्रकारों से बातचीत में श्री पीयूष गोयल ने कहा कि इन दोनों विधायकों के भाजपा मे शामिल होने से पार्टी को राज्‍य में विकास तथा समृद्धि के लिए और अधिक प्रभावी ढंग से काम कर ने में मदद मिलेगी।

दोनों हमार साथ जुड़ने वाले नए विधायकगण माननीय श्री सुभाष शिरोडकर जी और माननीय श्री दयानन्‍द सोप्‍ते जी, सभी का तहेदिल से स्‍वागत करता हूं और बधाई देता हूं कि उन्‍होंने आज यह महत्‍वपूर्ण निर्णय लिया। भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व में एन.डी.ए. की गोवा की सरकार और मुख्‍यमंत्री श्री मनोहर पर्रिकर जी के हाथ मजबूत करें।

—–
वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सरकार देश में ही हवाई जहाज बनाने के लिए योजना तैयार कर रही है। देश में अगले 15 वर्ष में 63 अरब डॉलर की निवेश के साथ सौ नए हवाई अड्डे होंगे। नई दिल्‍ली में एसोचैम के 98वें वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र यह तय करेगा कि वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारत, व्‍यापार और वाणिज्‍य सहित सभी क्षेत्रों में प्रगति करे।

—–
वित्तमंत्री अरुण जेटली ने राफेल सौदे के बारे में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर झूठ गढ़ने का आरोप लगाया है। राफाल सौदे पर श्री गांधी द्वारा लगाए गए आरोपों के बारे में श्री जेटली ने कहा कि राफाल और उससे जुड़े शस्त्र न भारत में बनाए जा रहे हैं और न ही दसो या किसी अन्य निजी कंपनी में बनाए जाते हैं। अपनी फेसबुक पोस्ट में श्री जेटली ने कहा कि सभी 36 हथियारों से लैस राफाल विमान उड़ान और इस्तेमाल लायक स्थिति में भारत पहुंचेंगे।

—–
केंद्र सरकार ने मौजूदा वित्‍त वर्ष की अक्‍तूबर से दिसंबर तिमाही के लिए सामान्‍य भविष्‍य निधि-जी०पी०एफ० और अन्‍य संबद्ध योजनाओं की ब्‍याज दर में शून्‍य दशमलव चार प्रतिशत की वृद्धि कर इसे आठ प्रतिशत कर दिया है। जुलाई से सितंबर तिमाही के दौरान जी०पी०एफ० पर ब्‍याज दर सात दशमलव छह प्रतिशत थी। यह ब्‍याज दर केंद्र सरकार के कर्मचारियों, रेलवे कर्मचारियों और रक्षा बलों में कार्यरत लोगों की भविष्‍य निधि पर मिलेगी।

—–
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सुरक्षा बलों से आतंकवादियों के नये नये तरीकों से सतर्क रहने को कहा है। हरियाणा के मानेसर में आज राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड-एन एस जी के 34वें स्थापना दिवस समारोह में श्री राजनाथ ने कहा कि आतंकवादी प्रचार के लिए सोशल मीडिया और सार्वजनिक इलाकों में लोगों को कुचलने के लिए वाहनों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

—–
उत्‍तर प्रदेश में राज्‍य मंत्रिमंडल ने आज इलाहाबाद शहर का नाम बदलकर प्रयागराज करने का फैसला किया है। यह घोषणा राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने की। श्री सिंह ने कहा कि रेलवे सहित सभी विभागों को नाम बदलने को कहा जाएगा। उन्‍होंने बताया कि नया नाम प्रयागराज आज से लागू हो जाएगा।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को इलाहाबाद यात्रा के दौरान कहा था कि यदि सबकी सहमति बनती है तो इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करना चाहिए।

प्रयागस्य प्रवेशाद्वै पापं नश्यति: तत्क्षणात् यानि प्रयाग में प्रवेश करते ही व्‍यक्‍ति के सारे पाप खत्‍म हो जाते हैं और यह वह स्‍थान है जहां सृष्‍टि की रचना के बाद भगवान ब्रह्मा ने पहला यज्ञ किया था।

इतिहास के अनुसार इस प्राचीन शहर का नाम 16वीं शताब्दी में सम्राट अकबर ने इलाही आबाद कर दिया जो कालान्‍तर में इलाहाबाद हो गया। कला, संस्कृति और शिक्षा का प्रमुख केंद्र बन चुके इलाहाबाद शहर का नाम अब एक बार फिर से राज्‍य सरकार ने बदलकर प्रयाग कर दिया है।

—–
अटल टिंकरिंग लैब्‍स अभिनव कौशल सीखने और विचारों को विकसित करने के लिए कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों को प्रेरित कर रहे हैं। अटल नवाचार मिशन के तहत केन्‍द्र सरकार देशभर के हाई स्‍कूलों में प्रयोगशालाएं खोलती हैं। प्रस्तुत है बेंगलूरू से ग्राउंड रिपोर्ट।

बेलागावी में स्थित सिद्धारामेश्वर हाई स्कूल में “अटल टिंकरिंग लैब”, छात्रों को नियमित पाठ्यक्रम और पाठ्य पुस्तक पढ़ने के अलावा बढ़कर रचनात्मक विचारों को सीखने के लिए प्रेरित करती है। विद्यालय की एक शिक्षिका शिवालीला पुजारी का कहना है –

”बच्चों के पास जन्म से ही रचनात्मक दिमाग होता है और जैसा कि स्वामी विवेकानंद ने भी कहा था, कि हमें इस क्षमता का पता लगाने और उनमें रचनात्मकता बढ़ाने की आवश्यकता है। यह युवाओं के बीच वैज्ञानिक मनोवृति, नवाचार और अनुसंधान को बढ़ावा देगा तथा भारत को प्रौद्योगिकी के केंद्र में पहुंचा देगा।”

सिद्धारामेश्वर हाई स्कूल के छात्र यश अराभावी का अटल टिंकरिंग लैब से प्राप्त लाभ के बारे में कहना है –

”हमारे देश में नवाचार के क्षेत्र में ये एक बड़ा अवसर है। नई खोज के लिए अब हमें दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रहना है। प्रयोगशाला में आधुनिक तकनीक, आर्टफिशल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स के बारे में सिखाया जा रहा है। अब हम अंतरराष्ट्रीय स्कूलों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।”

अटल टिंकरिंग लैब्स में होने वाले क्रिया-कलापों के चलते, इसमें कोई संदेह नहीं है कि युवाओं के बीच नवाचार को बढ़ावा देने का मिशन देश में आने वाले दिनों में बहुत अच्छे परिणाम देगा।

—–
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मादी ने आज पैरा एशियाई खेलों के पदक विजेताओं से मुलाकात कर उन्‍हें सम्‍मानित किया। इस अवसर पर श्री मोदी ने प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि इन खिलाड़ियों की सफलता के पीछे उनकी मानसिक मजबूती बड़ा कारण रही।

—–
इससे पहले, खेल मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ और सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने भी नई दिल्‍ली में एक समारोह में एशियाई पैरा खेल 2018 के इन विजेताओं को सम्‍मानित किया।

—–
डेनमार्क ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता में भारत की सायना नेहवाल महिला सिंगल्स के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं, जबकि पी. वी. सिंधू प्रतियोगिता से बाहर हो गई हैं। सायना ने हांगकांग की च्युंग नान को हराया। पी.वी.सिन्धू को अमरीका की बीवेन झैंग ने हराया।

—–
बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज दो सौ 78 अंक बढ़कर 35 हजार एक सौ 44 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 64 अंक की बढ़त के साथ दस हजार पांच सौ 77 पर आ गया।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY