दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ऊर्जा की कीमत कम करने के लिए उपभोक्ताओं और तेल उत्पादकों के बीच भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर।
  • सरकार ने महिलाओं को कृषि क्षेत्र में लाने के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत तीस प्रतिशत से अधिक धन राशि आवंटित की।
  • संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा – सभी ग्राम पंचायतों को अगले वर्ष मार्च तक डिजिटल कर दिया जाएगा।
  • देश के प्रधानमंत्रियों के संग्रहालय के निर्माण की आज नई दिल्ली में तीन मूर्ति परिसर में आधारशिला रखी गई।
  • तुर्की, पत्रकार जमाल खशोजी के लापता होने के मामले में इस्ताम्बुल स्थित वाणिज्य दूतावास में तलाशी लेगा।
  • भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऊर्जा की कीमत कम करने के लिए बाजार में उपभोक्‍ताओं और तेल उत्‍पादकों के बीच भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर दिया है। उन्‍होंने कहा कि इससे बेहतरी के पथ पर अग्रसर वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में स्थिरता लाने में मदद मिलेगी।

नई दिल्‍ली में आज देश और विदेशों के गैस तथा तेल क्षेत्र के विशेषज्ञों और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों से बातचीत में उन्‍होंने भारत के लिए प्रासंगिक माने जाने वाले कुछ महत्‍वपूर्ण नीतिगत मुद्दों की ओर ध्‍यान आकर्षित किया।

श्री मोदी ने कहा कि उपभोक्‍ता देशों को कच्‍चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण संसाधनों की भारी किल्‍लत सहित कई अन्‍य आर्थिक चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है। उन्‍होंने कहा कि इस समस्‍या के समाधान के लिए तेल उत्‍पादक देशों के बीच सहयोग बहुत जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने तेल उत्‍पादक देशों से अपील की कि वे अपनी निवेश योग्‍य अतिरिक्‍त राशि को विकासशील देशों के तेल क्षेत्र में वाणिज्यिक दोहन में लगायें। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली, धर्मेंद्र प्रधान और नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ० राजीव कुमार भी उपस्थित थे।

———–
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा है कि भारत को नवीकरणीय ऊर्जा के भविष्‍य के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ाने के वास्‍ते वैश्विक ऊर्जा समुदाय के साथ सहभागिता लगातार बनाये रखनी होगी।

आज नई दिल्ली में आयोजित सी.ई.आर.ए. सप्‍ताह सम्मेलन में उन्‍होंने कहा कि ऊर्जा के बारे में कोई भी कार्य, सतत विकास के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र के 2030 के एजेंडे, 2015 के पेरिस समझौते और 2017 में हेम्‍बर्ग में जी-20 देशों की बैठक में हुई वैश्विक सहमति को ध्‍यान में रखकर किया जाना चाहिए।

———-
थोक मूल्‍य सूचकांक में मुद्रास्‍फ‍ीति पिछले महीने बढ़‍कर पांच दशमलव एक-तीन प्रतिशत पर पहुंच गई। खाद्य सामग्री के मूल्‍यों और पेट्रोल तथा डीजल की कीमत में बढ़ोतरी के कारण ऐसा हुआ है। मुद्रास्‍फीति पर आधारित थोक मूल्‍य सूचकांक पिछले साल अगस्‍त में चार दशमलव पांच-तीन प्रतिशत और सितंबर में तीन दशमलव एक-चार प्रतिशत था। सरकारी तौर पर जारी किये गए आकड़ों के अनुसार सितंबर महीने में खाने-पीने की वस्‍तुएं शून्‍य दशमलव दो-एक प्रतिशत महंगी हुईं।

———-
बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 132 अंक बढ़कर 34 हजार 865 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 40 अंक बढकर 10 हजार 523 पर पहुंच गया। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया 27 पैसे कमजोर होकर 73 रूपए 83 पैसे पर आ गया।

———-
कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा है कि महिलाओं को कृषि की मुख्‍यधारा में लाने के लिए सरकार ने विभिन्‍न योजनाओं और विकास गतिविधियों के लिए आवंटित राशि का तीस प्रतिशत से अधिक भाग महिलाओं को दिया है।

नई दिल्‍ली में महिला किसान दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारत में लगभग 18 प्रतिशत किसान परिवारों को महिलायें चलाती हैं।

नौ राज्‍यों में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा किए गए शोध में यह पाया गया कि प्रमुख फसलों के उत्‍पादन में महिलाओं की भागीदारी 75 प्रतिशत है, बागवानी में यह आंकडा 79 प्रतिशत और पशुपालन, मछली उत्‍पादन में यह आंकडा 95 प्रतिशत तक है।

हमने कुछ महिला किसानों से बात की, जिनको कृषि और संबंधित क्षेत्रों में उपलब्धि के लिए नई दिल्‍ली में महिला किसान दिवस समारोह में सम्‍मानित किया गया –

मैं संजीवनी जाधव। मैं महाराष्‍ट्र से जालना से आयी हूं। खेती के लोगों से आवला लेती हूं, उनको भाव भी अच्‍छा देती हूं। उनसे आवला लेकर मैं आवला का प्रोडक्‍शन बनाती हूं।

मेरा नाम नमनिता दास है। मैं असम से हूं, जोरहाट से और मैं इंटिग्रेटिड फार्मिंग कर रही हूं, वो भी आर्गेनिक तरीके से। इंटिग्रेटिड फार्मिंग का मलतब फूल भी है और फल भी है। हर सीजन का वेजिटेबल्‍स है।

मरसत कलसर मैं कश्‍मीर से। हम कश्‍मीर से डील करते हैं तो माना जाता है जो वहां एग्‍रो क्‍लामेट है वह बहुत अच्‍छा है। इसको यूज करके मैंने फ्लोरी क्‍लचर का बिजनेस वहां से स्‍टार्ट किया है, जिसको फ्रेस कट फ्लावर्स मैंने ले लिया है। स्‍पेशली मैं कोरनेशन के साथ डील कर रही हूं जो कि हम इंडिया की बहुत डिफरेंट स्‍टेट्स के मार्किट्स में बेच रहे हैं।

संयुक्‍त राष्‍ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक यदि महिला किसानों को पुरूषों की तरह भूमि, वित्‍तीय सेवा, बाजार उपलब्‍ध कराया जाए तो कृषि उत्‍पादन में और वृद्धि हो सकती है। अनुपम मिश्रा आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली

———-
आज अंतराष्‍ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत सुनिश्चित किया जाता है कि गांवों के परिवारों और समुदायों में सुचारू व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने तथा गांवों में रहने वालों की आजीविका में सुधार हो और उनके संपूर्ण विकास को सुनिश्चित करने में महिलाओं और लड़कियों की महत्‍वपूर्ण भूमिका को मान्‍यता प्रदान की जाती है।

———–
संचार मंत्री मनोज सिन्‍हा ने कहा है कि भारत ब्रॉड बैंड नेटवर्क लिमिटेड – बीबीएनएल ने देश में सभी ढ़ाई लाख ग्राम पंचायतों को डिजिटल व्‍यवस्‍था के जरिये जोड़ने की भारत नेट परियोजना को सफलतापूर्वक लागू करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।

श्री सिन्‍हा ने कहा कि इस प्रमुख परियोजना का उद्देश्‍य बिना किसी भेदभाव के नागरिकों को ई-शासन, ई-स्‍वास्‍थ्‍य, ई-बैंकिंग और अन्‍य सेवायें उपलब्‍ध कराने में मदद करना है।

श्री सिन्‍हा ने नई दिल्‍ली में आज बीबीएनएल के नये कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

ढाई लाख ग्राम पंचायतों तक बी बी एन एल अपनी परियोजना को पूरा करते समय कवर करेगा और द्वितीय चरण मार्च 2019 में पूरा होना है। मोटे तौर पर 50 प्रसेंट के आसपास प्रोजेक्‍ट कम्‍पलिट हो गई है।

संचार मंत्री ने कहा कि परियोजना का लगभग 50 प्रतिशत भाग पूरा हो गया है और शेष को अगले वर्ष मार्च तक पूरा करने का लक्ष्‍य है।

————
संस्‍कृति मंत्री महेश शर्मा और आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज नई दिल्‍ली में तीन मूर्ति भवन में देश के प्रधानमंत्रियों पर बनने वाले संग्रहालय की आधारशिला रखी। इस राष्‍ट्रीय भवन में आधुनिक भारत के प्रधानमंत्रियों के रहन-सहन, कार्य और उनके महत्‍वपूर्ण योगदान से जुड़ी वस्‍तुओं को रखा जायेगा। संग्रहालय में रखी गई उनकी स्‍मृतियों से आगन्‍तुकों को देश के लोकतांत्रिक अनुभव की झलक देखने को मिलेगी।

———-
ग्रामीण इलाकों में सड़कों का जाल बिछाने में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना बहुत कारगर साबित हुई है। हिमाचल प्रदेश में इस योजना के तहत सर्वश्रेष्‍ठ काम हुआ है। प्रस्तुत है शिमला से ग्राऊंड रिपोर्ट :

हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी और कठिन भौगोलिक परिस्थिति वाले राज्‍य के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना वरदान साबित हुई है। प्रदेश के सबसे बड़े जिले कांगडा के पंजाब की सीमा से लगते माजरा गांव के लिए बनी सड़क भी इस योजना की ही देन है। इस सड़क पर करीब पौने चार करोड़ रूपए की लागत आयी है और बारह सौ से अधिक लोगों को लाभ मिला है।

मेरा नाम कमलेश कुमारी है और मैं माजरा गांव से हूं। प्रधानमंत्री ग्राम योजना के तहत हमारे गांव में सड़क बनी है। हमारे गांव की बहुत सारी मुश्‍किलात इसने खत्‍म कर दी हैं।

सुनील कुमार निवासी ग्राम माजरा। हमारे गांव के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत धामपुर से माजरा तक सडक का निर्माण एक वर्ष में पूरा हो गया है। इस सडक निर्माण से गांववासियों को काफी लाभ हो रहा है। सड़क सुविधा न होने के कारण कोई भी अपनी लड़की इस गांव के लिए देने के लिए तैयार नहीं होता।

हिमाचल प्रदेश में पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान एक हजार सात सौ किलोमीटर सड़कों के निर्माण के तय लक्ष्‍य के मुकाबले एक हजार सात सौ 73 किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया गया, जिसके‍ लिए प्रदेश को तीन राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिले हैं। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की हर बस्‍ती को पक्‍की सड़कों से जोड़ा जा रहा है, जिससे गांव का समुचित विकास सुनिश्चित हो रहा है।

————–
भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि वह पाकिस्‍तान के प्रति प्रेम दिखाने और भारत को तोड़ने का काम करने की नीति पर चल रही है। भाजपा प्रवक्‍ता जी वी एल नरसिम्‍हा राव ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया कि कांग्रेस देश के विभिन्‍न भागों में नफरत फैला रही है। उन्‍होंने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धु के इस कथित बयान का जिक्र किया, जिसमें उन्‍होंने कहा था वे स्‍वयं को दक्षिण भारत से ज्‍यादा पाकिस्‍तान से जुड़ा हुआ पाते हैं।

———–
सऊदी अरब ने आज तुर्की के जांचकर्ताओं को इस्ताम्बुल स्थित सऊदी वाणिज्य दूतावास में प्रवेश करने और लापता पत्रकार जमाल खशोगी को तलाश करने की अनुमति दे दी है। लापता पत्रकार को दो अक्टूबर को इसी दूतावास में जाते देखा गया था। सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के पिता शाह सलमान के निर्देश पर इस घटना की आंतरिक जांच शुरू कर दी गई है।

———–
कृतज्ञ राष्‍ट्र आज पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर ए पी जे अब्‍दुल कलाम की जयंती पर उन्‍हें याद कर रहा है। उन्‍हें मिसाइल मैन के नाम से भी जाना जाता था। एक ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि डॉक्‍टर कलाम एक असाधारण गुरू, अदभुत प्रेरक और प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे।
सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने कहा कि डॉक्‍टर कलाम एक प्रख्‍यात वैज्ञानिक के साथ-साथ स्‍वप्‍नदृष्‍टा नेता थे।

———
भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बने हुए हैं। पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला समाप्त होने के बाद रैंकिंग में लंबी छलांग लगायी है। गेंदबाजों में उमेश यादव को भी चार स्थान का फायदा हुआ है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY