दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • विदेश राज्‍यमंत्री एम.जे. अकबर ने कहा-उन पर लगाये जा रहे यौन उत्‍पीड़न के आरोप निराधार हैं और वे कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहे हैं।
  • प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने कहा–पिछले चार वर्ष में पूर्वोत्तर में पर्यटन ने नई ऊंचाईयों को छुआ।
  • मॉलदीव में अब्दुल्ला यामीन की राष्‍ट्रपति चुनाव रद्द करने की मांग करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में कल भी सुनवाई जारी रहेगी।
  • अफगानिस्‍तान में फराह प्रांत में एक सैनिक अड्डे पर तालिबान के हमले में 17 सैनिक मारे गये।
  • हैदराबाद में भारत ने दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्‍ट मैच में वेस्‍टइंडीज को दस विकेट से हराकर दो टेस्‍ट मैचों की श्रृंखला दो-शून्‍य से जीती।

समाचार विस्तार से :

विदेश राज्‍यमंत्री एम.जे. अकबर ने कहा है कि उन पर लगाये जा रहे यौन उत्‍पीड़न के आरोप निराधार हैं। उन्‍होंने कहा कि बिना सबूत के आरोप लगाना समाज के कुछ वर्गों में वायरल बुखार की तरह हो गया है।

श्री अकबर ने कहा कि इस सिलसिले में कानूनी कार्रवाई के बारे में उनके वकील फैसला करेंगे। उन्‍होंने सवाल उठाया है कि आम चुनाव से कुछ महीने पहले यह तूफान क्‍यों उठा है। विदेश राज्‍यमंत्री आज ही विदेश यात्रा से लौटे हैं।

कई महिला पत्रकारों ने उन पर संपादक पद पर रहने के दौरान यौन उत्‍पीड़न के आरोप लगाये हैं। इस बीच, कांग्रेस और कई अन्‍य विपक्षी दल श्री अकबर के इस्‍तीफे की मांग कर रहे हैं।

……..
प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने कहा है कि केन्द्र सरकार के विशेष प्रयासों से पिछले चार वर्षों के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र में पर्यटन में काफी प्रगति हुई है। श्री सिंह आज नई दिल्ली में पूर्वोत्तर पर्यटन ऐप्प जारी करने के अवसर पर युवा स्टार्टअप दल के साथ बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर में दूर-दराज के इलाकों तक पहुंचने की अच्छी व्यवस्था होने से पर्यटक इस क्षेत्र की ओर आकर्षित हो रहे हैं। श्री सिंह ने कहा कि घरेलू पर्यटन में काफी प्रगति होने से युवाओं के साथ ही स्थानीय लोगों के लिए आजीविका के नए अवसर बने हैं।

……..
भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि मोदी सरकार देश के चहुंमुखी विकास के लिए लगातार काम कर रही है। मध्‍यप्रदेश में होशंगाबाद में पार्टी कार्यकर्त्‍ताओं को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि भाजपा कार्यकर्त्‍ताओं की पार्टी है न कि नेताओं की।

उन्होंने कहा, अरे राहुल बाबा यह बताओं किसके भरोसे चुनाव लड़ने निकले हो। मध्‍य प्रदेश की जनता जानना चाहती है। आपका नेता कौन है, एक राजा, एक महाराजा और एक उद्योगपति को लेकर चुनाव नहीं जीता जा सकता। भारतीय जनता पार्टी एक गरीब के बेटे शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्‍व में चुनाव लड़ने जा रही है।

श्री शाह ने कहा कि कांग्रेस राज्‍य के लोगों के साथ अन्‍याय करती रही है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य के विधानसभा चुनाव में विपक्षी दल कितनी भी कोशिश क्‍यों न करें वे भाजपा कार्यकर्त्‍ताओं के समर्पण और प्रभाव के सामने टिक नहीं पायेंगे।

……..
भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के इस कथित बयान को लेकर पार्टी की आलोचना की है, जिसमें उन्‍होंने कहा है कि वे अपने को, दक्षिण भारत से अधिक पाकिस्‍तान से जुड़ा महसूस करते हैं।

भाजपा प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने आरोप लगाया है कि श्री सिद्धू यह बयान देकर देश को बांटने की कोशिश कर रहे हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि श्री सिद्धू पाकिस्‍तान को महिमा-मंडित करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते।

लगातार हर अपोरच्‍युनिटी में भारत वर्ष को नीचा दि‍खाना और पाकिस्‍तान को महिमामंडित करना सिद्धू जी करते रहे हैं। कमर बाजवा जो हैं, वो तो सिद्द से कोशि‍श कर रहे हैं कि करतारपुर कोरिडोर खुल जाए। मगर भारत सरकार ये करना नहीं चाहती है और फिर से मैं उन्‍हें गले लगूंगा, दुश्‍मनों के साथ, गले लगने की यह जल्‍दी और वहीं भारत को कहीं न कहीं कम करके आंकने की जो जल्‍दबाजी है। यह बहुत कुछ कहता है।

……..
केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए कल से आपात योजना लागू कर दी जाएगी।

शहर में वायु प्रदूषण का स्तर आज लगातार दूसरे दिन भी खराब रहा। आने वाले दिनों में इसके और खराब होने का संकेत मिलने के बीच इसे नियंत्रित करने के लिए हर संभव उपाय किए जाएंगे। आज सुबह दस बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 201 पर था, जिसे बेहद खराब माना जाता है। दिल्ली के पास फरीदाबाद और गुरूग्राम में भी वायु गुणवत्ता खराब रही।

अक्तूबर और नवम्बर के बीच हर साल पंजाब और हरियाणा में बड़े पैमाने पर पराली का जलाया जाना दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण बनता है। पराली जलाने से निकलने वाला धुआं दिल्ली की ओर आता है और शहर में मौजूद कोहरे के साथ मिलकर हवा में जहर घोलता है।

……..
ओडिशा में आज सुन्‍दरगढ़ जिले में जमुदीही और कुंजीपाणी के बीच निर्माणाधीन पुल ढह गया। वहां उस समय 30 मजदूर काम कर रहे थे। इस हादसे में लगभग 20 श्रमिक घायल हो गये हैं। इनमें पांच की हालत गंभीर है, जिन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

……..
मालदीव के सुप्रीम कोर्ट में निवर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की राष्ट्रपति चुनाव के रद्द करने की मांग करने वाली याचिका पर कल फिर सुनवाई होगी। मालदीव में पिछले महीने राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुए थे।

इस मामले की आज सुनवाई के दौरान राष्ट्रपति के कानूनी दल ने अपना मामला पेश किया और चुनाव आयोग के वकीलों ने इसका जवाब दिया। न्यायालय की पूर्ण पीठ ने संयुक्त विपक्ष के वकीलों की दलीलें भी सुनीं। इस मामले में संयुक्त विपक्ष को तीसरे पक्ष के रूप में पेश होने की अनुमति दी गई है।

राष्ट्रपति के नेतृत्व वाली प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव्स ने पिछले सप्ताह न्यायालय में दायर याचिका में कहा था कि उनके समर्थकों ने चुनाव के दौरान गड़बड़ियों की शिकायत की है। पार्टी ने एक बयान में कहा है कि चुनाव के दौरान बड़े पैमाने पर धांधली हुई है और बहुत सारे लोग मतदान नहीं कर पाये हैं। विपक्ष के उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने इस चुनाव में श्री यामीन को 34 हजार से ज्यादा मतों से पराजित किया था।

……..
अफगानिस्तान में एक सैन्य छावनी पर तालीबानी हमले में 17 सैनिक मारे गए हैं। पश्चिमी फराह प्रांत के एक अधिकारी ने बताया कि हमले में चार सैनिक घायल भी हुए हैं। उन्होंने कहा कि तालीबानी लड़ाकों की ओर से कल किया गया यह हमला आज सुबह तक जारी रहा। उन्होंने बताया कि हमले के दौरान तालीबानी लड़ाकों ने 11 सैनिकों को अगवा कर लिया और बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद भी लूटकर ले गए।

……..
पाकिस्तान में राष्ट्रीय असेम्बली की 11 और प्रांतीय असेम्बली की 24 सीटों के लिए उपचुनाव आज शाम समाप्त हो गया। डॉन न्यूज टीवी की खबरों के अनुसार कुछ मतदान केन्द्रों पर वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। इस बार विदेशों में रह रहे 80 प्रतिशत पाकिस्तानी नागरिकों ने आई-वोटिंग के जरिए पंजीकरण कराया और मताधिकार का प्रयोग किया।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी इस बार फिर से राष्ट्रीय असेम्बली की सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 25 जुलाई को हुए संसदीय चुनाव में वे हार गए थे।

आज जिन सीटों के लिए मतदान हुआ, उनमें से ज्यादातर वे सीटें हैं, जो संसदीय चुनाव जीतने वाले उम्मीदवारों द्वारा खाली कर दी गयी थीं। इन उम्मीदवारों ने एक से अधिक सीटों से चुनाव लड़ा था।

……..
सऊदी अरब ने पत्रकार जमाल खशोगी के लापता होने के मुद्दे पर अमरीकी प्रतिबंध की धमकी को आज खारिज किया और कहा कि वह ऐसी किसी भी कार्रवाई का जवाब देगा।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने कल कहा था कि अगर यह पता चलता है कि पत्रकार खशोगी को इस्ताम्बुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में मारा गया है तो उसे कड़ा दण्ड मिलेगा।

पत्रकार खशोगी अमरीकी निवासी है और सऊदी अरब के कड़े आलोचक है। वे दो अक्टूबर को इस्ताम्बुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में जाने के बाद से लापता हो गए है।

…….
तुर्की में एक सड़क दुर्घटना में कम से कम 22 लोग मारे गए हैं। यह दुर्घटना उस समय हुई जब उन्हें लेकर यूनान जा रहा एक वाहन सड़क से फिसलकर नहर में गिर गया। सरकारी समाचार एजेंसी अनादोलू के अनुसार यह हादसा इजमीर क्षेत्र में हवाई अड्डे के पास हुआ।

……..
हैदराबाद में दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत ने वेस्‍टइंडीज को 10 विकेट से हराकर दो मैच की श्रृंखला दो – शून्‍य से जीत ली है। मेजबान भारत ने 72 रन का लक्ष्‍य बिना किसी नुकसान के हासिल कर लिया। इससे पहले वेस्‍टइंडीज की दूसरी पारी 127 रन पर सिमट गई।

……..
घरेलू उपभोक्ताओं को रियायती दरों में एलईडी बल्ब उपलब्ध कराने के लिए उजाला योजना 2015 में शुरू की गई थी। बिजली की कम खपत की इस पहल का गोवा के दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में काफी असर पड़ा है। प्रस्तुत है ग्राउंड रिपोर्ट:-

उज्‍जवला योजना के अंतर्गत गोवा के बिजली वि‍भाग ने सभी बिजली उपभोक्‍ताओं को तीन-तीन एलईडी बल्‍ब उपलब्‍ध कराए हैं। इससे जहां एक और बिजली की बचत हुई है। वहीं उपभोक्‍ताओं के बिजली के बिलों में कमी आ गई है। इस योजना का फायदा उठाने वाले मध्‍यवर्ती गोवा में पोंडा में रहने वाले शिवराज कुवलेकर का कहना है।

उज्‍जवला योजना के तहत बिजली वि‍भाग ने तीन एलईडी बल्‍ब दिए। ये बल्‍ब शानदार क्‍वालि‍टी के हैं। सीएफएल बल्‍बों के मुकाबले इनसे बिजली की काफी किफायत होती है। मैंने जुलाई 2016 में एलईडी बल्‍ब लिए थे और मेरा बिजली का बिल पहले के मुकाबले काफी कम हो गया। मुझे हर महीने दो सौ से तीन सौ रूपये की बचत हो रही है। तीनों बल्‍ब सही हालत में काम कर रहे हैं और मुझे बड़ा फायदा हो रहा है।

उज्‍जवला योजना का सबसे बड़ा फायदा ‍बि‍जली बिल की कमी के रूप में सामने आया है और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने इसे खासतौर पर महसूस किया है। अब वे अपने पुराने तरह के बल्‍बों को बदल रहे हैं।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY