दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

अपने पिता व गुरु बाबा अलाउद्दीन खान के साथ अन्नपूर्णा देवी

मुख्य समाचार :

  • जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव के तीसरे चरण का मतदान सम्पन्न। जम्मू संभाग में 81 प्रतिशत से अधिक और कश्मीर घाटी के उड़ी में 75 प्रतिशत से ज्यादा मतदान।
  • उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने न्यायालय की कार्यवाही में हिन्दी अथवा क्षेत्रीय भाषा के इस्तेमाल की अपील की।
  • नेपाल के गुरजा पर्वत आधार शिविर में भारी बर्फीले तूफान में आठ पर्वतारोहियों की मौत।
  • जकार्ता पैरा एशियाई खेलों के आज अंतिम दिन भारत ने दो और स्वर्ण पदक जीते, पदकों की कुल संख्या 72 हुई।
  • मलेशिया में सुल्तान जोहर कप जूनियर हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में ब्रिटेन ने भारत को तीन-दो से हराया।

समाचार विस्तार से :

जम्‍मू-कश्‍मीर में स्‍थानीय निकाय चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज सम्‍पन्‍न हो गया। इस चरण में कुल 3 सौ 65 उम्‍मीदवार मैदान में थे। राज्‍य के मुख्‍य चुनाव अधिकारी शालीन काबरा ने बताया कि इस चरण में कुल 16 दशमलव चार प्रतिशत मतदान हुआ। जम्‍मू संभाग में साम्‍बा जिले के चार स्‍थानीय निकायों में कुल 81 दशमलव चार प्रतिशत वोट पड़े।

जम्‍मू संभाग के सांभा जिला के बड़ी ब्राह्मणा नगर समिति में सबसे अधिक 85 दशमलव सात तीन प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। अभी तक तीनों चरणों में कुल मिलाकर 41 दशमलव नौ प्रतिशत मतदान हुआ है। जिसमें जम्‍मू संभाग में 68 दशमलव चार प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है जबकि कश्‍मीर संभाग में छह दशमलव सात प्रतिशत मतदान हुआ। चौथे और अंतिम चरण का मतदान 16 अक्‍तूबर को होगा जिसके उपरान्‍त 20 अक्‍तूबर को मतगणना की जाएगी।

कश्‍मीर संभाग में औसतन साढ़े तीन प्रतिशत मतदान हुआ और उरी स्‍थानीय निकाय में सर्वाधिक 75 दशमलव तीन प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया।

आज घाटी में श्रीनगर नगर निगम के 26 वार्डो सहित कुल तीन स्थानीय निकायों के 46 वार्डो में मतदान हुआ। यहां बारामुला जिले की उरी म्यूनिसिपलिटी में 75 प्रतिशत पोलिंग हुई हैं वहीं श्रीनगर और मंतना नंदराज में मतदान काफी कम रहा है। कुल मिलाकर घाटी में अब तक के तीनों चरणों में छह दशमलव सात प्रतिशत मतदान हुआ है।

——————————-

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने रोज़मर्रा की अदालती कार्यवाही में हिंदी अथवा क्षेत्रीय भाषाओं के इस्‍तेमाल पर बल दिया। वे आज इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार न्‍यायाधीशों के रिक्‍त पदों पर तेजी से भर्ती कर रही है। उन्‍होंने कहा कि उच्‍च न्‍यायालयों में साढ़े तीन सौ से अधिक नई नियुक्तियां की गई हैं।

उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि चुनाव संबंधी अपराधों के मामलों की सुनवाई के लिए अलग अदालतें बनाई जानी चाहिए और ऐसे मामलों का निपटारा समयबद्ध तरीके से होना चाहिए। श्री नायडू ने कहा कि दल-बदल कानून में भी सुधार की आवश्‍यकता है।

——————————-

ओडिसा में तितली तूफान के बाद मूसलाधार बारिश से गंजाम, गजपति और रायगढ़ जिलों में बाढ़ की स्थिति लगातार खराब हो रही है। भारी बारिश के कारण रायगढ़ जिले के एक दूरदराज के गांव में भूस्‍खलन में 12 लोग मारे गये हैं। इस बीच, मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने बाढ़ प्रभावित गंजाम, गजपति और रायगढ़ जिलों का आज हवाई दौरा किया। उन्‍होंने बताया कि प्रभावित इलाकों में बिजली और पानी की आपूर्ति बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

——————————-

इस बीच, तूफान पूर्वोत्तर दिशा की ओर बढ़ गया है। मौसम विभाग ने तूफान के असर से अगले 24 घंटों में असम, मेघालय, नगालैंड और मणिपुर में कई स्‍थानों पर तेज वर्षा होने की चेतावनी दी है। बंगाल की खाड़ी से लगे पश्चिम बंगाल और ओडिसा के तटीय क्षेत्रों में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

——————————-

नेपाल में गुर्जा पर्वत के आधार शिविर से आठ पर्वतारोहियों के शवों को निकालने का अभियान खराब मौसम के कारण फिलहाल रोक दिया गया है। इस शिविर के कल बर्फीले तूफान की चपेट में आने के कारण इन पर्वतारोहियों की मौत हो गई थी। इस दल में पांच दक्षिण कोरिया के और तीन नेपाल के गाइड थे। पुलिस सूत्रों ने बताया कि पर्वतारोहियों के शवों को आज सुबह एक बचाव दल ने शिविर के मलबे में देखा। नेपाल का एक गाइड अब भी लापता है।

——————————-

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा है कि सभी मतदान मशीनें पूरी तरह सुरक्षित हैं और उनके साथ किसी तरह की कोई छेड़-छाड़ नहीं की जा सकती। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ पी रावत ने कहा कि पांच राज्‍यों के आगामी चुनाव में मतदान पुष्टि पर्ची – वी वी पैट मशीनें भी इस्‍तेमाल की जाएंगी। उन्‍होंने बताया कि इन चुनावों के लिए आयोग पूरी तरह से तैयार है।

भारत निर्वाचन आयोग जहां भी ये चुनाव करवाने होते हैं, जिन-जिन राज्‍यों में कराने होते हैं। उनका पूरा अधिकारी लेवल पर विजि़ट करके और फिर बाद में पूरे कमीशन के तौर पर वहां जाकर खुद निरिक्षण करके देख लेते हैं कि वहां तैयारियां पूरी हो गई हैं, संतोषजनक हैं । तभी वहां पर फिर इलेक्‍शन के प्रोग्राम की घोषणा करते हैं। तो तैयारियों से पूरी तरह से संतुष्‍ट होकर ही चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की गई है। और मुझे पूरा भरोसा है कि तैयारियां पूरी पक्‍की हैं।

——————————-

नगालैंड में किफि‍रे जिले के दूर दराज के इलाकों में महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना वरदान साबित हुई है। इस योजना ने अत्‍यन्‍त गरीब परिवारों की महिलाओं को खाना पकाने के लिए स्‍वच्‍छ ईंधन उपलब्‍ध कराया है। प्रस्‍तुत है कोहिमा से ग्राउंड रिपोर्ट

किफिरे जिला नागालैंड के सबसे दूरस्‍थ जिलों में से एक है। इस योजना के अंतर्गत जिला प्रशासन और नोडल एजेंसी के सामने रसोई गैस उपलबध करवाने की चुनौती थी। प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के अंतर्गत अ‍ब तक 41 लक्षित गांवों और कुछ गैर‍लक्षित गांवों के सात सौ चार परिवारों को लाभान्वित किया गया है। किसेतांग गांव की यांत्री सेला इस योजना के बारे में कहती हैं

मुझे प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के गांव के लोगों से जानकारी मिली। गांव के लोगों ने बताया कि महिलाओं को इस स्‍कीम में फ्री में गैस कनेक्‍शन दिया जा रहा है। मेरे गांव में करीब 60 महिलाओं को एलपीजी कनेक्‍शन मिला है। मुझे इससे काफी फायदा हुआ है। मैं काफी खुश हूं। समय की बचत हो रही है, प्रदूषण से भी राहत है।

एलपीजी गैस कनेक्‍शन के साथ ग्रामीण महिलाओं को सशक्‍त बनाने के बाद जिले में इन महिलाओं की जीवन शैली में सुधार हुआ है।

——————————-

ओलिम्पिक में पदक जीतने की संभावना वाले खिलाड़ियों को प्रोत्‍साहित करने के लिए टारगेट ओलम्पिक पोडियम कार्यक्रम के तहत आज नई दिल्‍ली में 35 जाने-माने एथलिट के लिए कौशल कार्यशाला का आयोजन किया गया। खेल मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने कार्यशाला का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि ब्रैंड बन जाने के बाद खिलाड़ियों में सभी स्थितियों से निपटने की क्षमता होनी चाहिए।

इसमें इन सभी चीजों के बारे में मीडिया से किस तरह से बातचीत करनी है। स्‍पॉन्‍सरशिप जब आतीं हैं तो उसको किस तरह से हैंडल करना है। आपको एकदम से फेम मिलता है। तो उसमें अपने आप को किस तरह से संभाल के रखना है। कौन सी ऐसी चीज है जो पहले खिलाड़ी हैं जो जीत चुके हैं, हार चुके हैं। उनके तजुर्बे से कुछ सीखा जा सके। इस तरह का एक माहौल बना है।

——————————-

भारत ने जकार्ता में एशियाई पैरा खेलों में आज दो और स्वर्ण पदक जीतकर अपना अब तक का शानदार प्रदर्शन किया। पैरा-बैडमिंटन की एस.एल.-थ्री सिंगल्‍स स्‍पर्धा में प्रमोद भगत ने और एल.एल.-फोर स्‍पर्धा में तरूण ने स्‍वर्ण पदक हासिल किये। भारत 15 स्वर्ण, सहित कुल 72 पदक लेकर नौवें स्‍थान पर रहा। पैरा खेलों में भारत का यह अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है।

उधर, मलेशिया के जोहोर बारू में सुल्तान जोहोर कप जूनियर हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को ब्रिटेन से 3-2 से हार का सामना करना पड़ा है। हाफ टाइम तक दोनों टीम 1-1 गोल की बराबरी पर थी।

इधर, हैदराबाद में वेस्‍टइंडीज के साथ दूसरे और अंतिम क्रिकेट टैस्‍ट मैच के दूसरे दिन भारत ने चार विकेट पर 308 रन बना लिये थे। दिन का खेल समाप्‍त होने के समय ऋषभ पंत 85 और अजिंक्‍या राहणे 75 रन बनाकर क्रीज पर थे। इससे पहले वेस्‍टइंडीज की पूरी टीम 311 रन बनाकर आउट हो गई।

——————————-

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शास्‍त्रीय संगीत कलाकार अन्‍नपूर्णा देवी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। अपने संदेश में श्री कोविंद ने कहा कि वे विलक्षण प्रतिभा की धनी थी और उनका जीवन महिला कलाकारों को हमेशा प्रेरणा देता रहेगा।

अन्‍नपूर्णा देवी का निधन आज तड़के करीब चार बजे मुम्‍बई के एक अस्‍पताल में हुआ। वे 91 वर्ष की थी।

अल्‍लाउद्दीन खान की पुत्री और शिष्‍या अन्‍नपूर्णा देवी हिन्‍दुस्‍तानी शास्‍त्रीय संगीत की भारतीय सुर बहार की वादक थी। वे प्रसिद्ध सितार वादक पंडित रविशंकर की पत्‍नी थी।

——————————-

केंद्रीय वस्‍त्र राज्‍यमंत्री अजय टमटा ने कहा है कि मंत्रालय मेघालय के नंगपोह और रि-भोई जिले में वस्‍त्र पर्यटन परिसर के निर्माण के लिए सात करोड 80 लाख रूपये की धनराशि जल्द ही जारी करेगा। आज शिलंग में श्री टमटा ने कहा कि एन०बी०सी०सी० ने 14 करोड़ रूपये की लागत से राज्‍य में एक परिधान केंद्र का निर्माण पूरा कर लिया है।

——————————-

श्रीलंका में 50 आदर्श गांवों में भारत की मदद से 12 सौ मकान बनाने के लिए आज दो सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर किए गए। इन मकानों के निर्माण के लिए भारत श्रीलंका को 60 करोड़ श्रीलंकाई रुपये की मदद देगा।

इसके साथ ही आदर्श ग्राम आवास कार्यक्रम के तहत श्रीलंका के एक सौ आदर्श गांवों में भारत की मदद से बनाये जाने वाले कुल मकानों की संख्‍या दो हजार चार सौ हो जायेगी।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY