दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग के रजत जयंती समारोह को संबोधित किया। कहा-सरकार लोगों के अधिकारों को सुनिश्चित कर उनके जीवन स्‍तर में सुधार के लिए प्रतिबद्ध।
  • केन्‍द्र, मीटू इंडिया अभियान से सामने आए सभी मामलों की जांच के लिए न्‍यायिक क्षेत्र के वरि‍ष्‍ठ व्‍यक्तियों की एक समि‍ति गठित करेगा।
  • विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में कहा-आतंकवाद, विकास और समृद्धि के लक्ष्‍यों के लिए सबसे बड़ा खतरा।
  • मद्रास उच्‍च न्‍यायालय ने तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई के पलनीसामी के खिलाफ कथित भ्रष्‍टाचार के मामले को सी बी आई को सौंपा।
  • एशियाई पैरा खेलों में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी। आज पांच स्‍वर्ण पदक जीते।
  • हैदराबाद में भारत के साथ दूसरे और अंतिम क्रिकेट टैस्‍ट मैच के पहले दिन वेस्‍टइंडीज ने सात विकेट पर 295 रन बनाए।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री ने कहा है कि सतत विकास का लक्ष्‍य हासिल करने के सरकार के प्रयासों में राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग की भूमिका महत्‍वपूर्ण है। राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग की स्‍थापना की 25वीं वर्षगांठ के सिलसिले में नई दिल्‍ली में आयोजित समारोह को सम्‍बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार लोगों को उनके अधिकार देकर उनका जीवन-स्‍तर सुधारने के लिए प्रतिबद्ध है।

मानवाधिकार की रक्षा हमारे संस्‍कृति का अहम हिस्‍सा है। हमारी पंरपराओं में हमेशा व्‍यक्‍ति के जीवन, क्षमता, समानता, उसकी गरिमा के प्रति सम्‍मान इसमें स्‍वीकृति मिली हुई है। अधिकारों को सुनिश्‍चित करने वाले एनएचआरसी जैसे अनेक संस्‍था, कमीशन और डिमिनल भी है। हमारी व्‍यवस्‍था उन संस्‍थाओं की आभारी है जो हर देशवासी के अधिकार को संवरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि आयुष्‍मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्‍वच्‍छ भारत अभियान, सौभाग्‍य योजना जैसी योजनाओं का उद्देश्‍य सबको गरिमामय जीवन जीने के साधन उपलब्‍ध कराना है।

हमारी सरकार सबका साथ सबका विकास इस मंत्र को सेवा का माध्‍यम मानती है। यह अपने आप में ही मानव अधिकारों की सुरक्षा की गारंटी की तरह काम कर रही है। बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओ अभियान की वजह से हरियाणा, राजस्‍थान सब अनेक राज्‍यों में बेटियों की संख्‍या में भारी वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2022 में जब भारत के आजादी के 75 साल होंगे। हर उस व्‍यक्‍ति को मकान मिलना चाहिए जिसके सर पर छत नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्‍य सबके लिए रोजगार, शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मुहैया कराना है। उन्‍होंने कहा कि मुस्लिम महिलाओं के अधिकार सुनिश्चित करने के लिए तीन तलाक की प्रथा को समाप्‍त करने के लिए विधेयक लाया गया है।

श्री मोदी ने आयुष्‍मान भारत योजना की सराहना करते हुए कहा कि यह योजना शुरू होने के बाद 15-20 दिन के भीतर ही 50 हजार से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ मिला है।

श्री मोदी ने कहा कि राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने कमज़ोर वर्गों की आवाज़ का काम किया है और राष्‍ट्र निर्माण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।

श्री मोदी ने इस अवसर पर एक डाक टिकट और विशेष डाक लिफाफा भी जारी किया। उन्‍होंने एन एच आर सी वेबसाइट के नए संस्‍करण का शुभारंभ भी किया।

————————————

महिला और बाल विकास मंत्रालय #मी टू इंडिया अभियान के तहत सामने आ रहे मामलों की जांच के लिए एक समिति बनाएगा। इसमें न्‍यायिक और कानूनी क्षेत्र के वरिष्‍ठ व्‍यक्तियों को सदस्‍य के रूप में शामिल किया जाएगा। महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा है कि कार्य-स्‍थलों पर यौन-उत्‍पीड़न को कतई सहन नहीं किया जाएगा।

मेनका गांधी ने कहा कि यौन उत्‍पीड़न संबंधी शिकायतें आंतरिक शिकायत समिति के पास भेजी जानी चाहिएं या इन्‍हें पोर्टल www.shebox.nic.in पर दिया जाना चाहिए। पीडि़त महिलाएं अपनी शिकायतें मंत्रालय को उसके ई-मेल – min-wcd@nic.in पर भी भेज सकती हैं या #HelpMeWCD पर ट्वीट कर सकती हैं।

सुश्री मेनका गांधी ने सभी क्षेत्रों में कार्यरत महिलाओं से आग्रह किया है कि वे निडर होकर सामने आएं और किसी भी प्रकार के यौन-उत्‍पीड़न के मामले की रिपोर्ट करें। उन्‍होंने कहा कि सरकार उन्‍हें हर संभव सहायता देगी।

————————————

विदेश-मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि आतंकवाद, विकास और समृद्धि के लक्ष्‍यों के लिए सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है। ताजिकिस्‍तान की राजधानी दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन के देशों के प्रमुखों की परिषद् की बैठक में विदेश मंत्री ने कहा कि सरकारों को अपनी राष्‍ट्रीय जिम्‍मेदारियों को समझना चाहिए और एक दूसरे के साथ सहयोग करना चाहिए।

————————————

रक्षा-मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि भारत के सबसे नजदीकी पड़ोसी देश में मौजूद आतंकी ढांचा और आतंकियों को उनकी सरकार का समर्थन लगातार भारत के धैर्य की परीक्षा ले रहा है। उन्‍होंने कहा कि भारत इस स्थिति से निपटने में बहुत संयम बरत रहा है।

अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान पेरिस में इंस्‍टीट्यूट ऑफ स्‍ट्रेटेजिक रिसर्च को संबोधित करते हुए सुश्री सीतारामन ने कहा कि आतंकी गुटों को धन और हथियारों की आपूर्ति रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने की जरूरत है और फ्रांस की सरकार इससे निपटने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

————————————

मद्रास उच्‍च न्‍यायालय ने तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई. के. पलनीसामी पर भ्रष्‍टाचार के आरोपों की जांच, केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो – सी बी आई को सौंप दी है। विपक्षी डी एम के पार्टी ने इस मामले में दायर याचिका में कहा है कि 35 अरब रुपये की लागत के राष्‍ट्रीय राजमार्ग निर्माण कार्य का ठेका मुख्‍यमंत्री के संबंधियों और मित्रों को देने में अनियमितताएं बरती गईं। आज सुनवाई के दौरान न्‍यायालय ने निदेशालय को निर्देश दिया कि वह एक सप्‍ताह के भीतर सभी संबंधित रिकॉर्ड सी बी आई को उपलब्‍ध कराए।

————————————

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं को आर्थिक रूप से आत्म-निर्भर बनाने की आवश्यकता पर बल दिया है। पश्चिम बंगाल में कौशल विकास केंद्रों से युवाओं को अब बेहतर नौकरियां मिल रही हैं। प्रस्तुत है कोलकाता से ग्राउंड रिपोर्ट –

यह प्रशिक्षण केन्‍द्र युवाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने और सम्‍मानजनक जीवन यापन के लिए रास्‍ता खोल रहे हैं। पश्चिम बंगाल के पश्चिम वर्द्धमान जिले के भांगा प्राचीर क्षेत्र में एक ऐसा कौशल विकास केन्‍द्र है जहां युवाओं को इलैक्ट्रिशियन, मोटरवाहन सेवा तकनीशियन, डेटा ऑपरेटर और खुदरा ब्रिकी सहायक बनने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस योजना की लाभार्थी छात्र अनीता हंसदाह ने बताया

मैं यहां आई हूं क्‍योंकि यहां जो कोर्स हो रहा है जो फ्री ऑफ कोस्‍ट है। इसका यह बहुत बड़ा कारण है। उसके अलावा यहां पर हमें हर चीज की सुविधा मिल रही है।

एक अन्‍य लाभार्थी लकी बरनबाल ने बताया:- आजकल के रेट में जो बड़े-बडे इंस्‍ट्टीयूट है वहां पर पैसा बहुत ज्‍यादा डिमांड किया जाता है। एक पुअर और मिडिल क्‍लास फैमिली की बात करें। उनके लिए बहुत टफ होता है कि वह इतना एफड कर सकें। ये एक अच्‍छा सेंटर है जिसमें हम लोग यहां फ्री में कोर्स करते हैं।

अब तक राज्‍य में लगभग डेढ़ हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है।
————————————

जम्मू-कश्मीर में नगर निगम के तीसरे चरण का मतदान कल होगा। इस चरण में जम्मू संभाग में साम्बा, विजयपुर, रामगढ़ और बारी-ब्राह्मण में चार नगर निगमों का चुनाव होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

————————————

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ पी रावत ने कहा है कि मतदाता सूचियों में किसी त्रुटि या फर्जी मतदाताओं के नाम होने की कोई गुंजाइश नहीं है। श्री रावत ने कहा कि फर्जी मतदाताओं के नाम हटाने का काम किसी राज्‍य में विधानसभा चुनाव की घोषणा से काफी पहले पूरा कर लिया जाता है।

————————————

भारत ने एशियाई पैरा खेलों में आज पैरा एथलेटिक्‍स में दो, शतरंज में दो और बैडमिंटन में एक स्वर्ण पदक जीतकर अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा। नीरज यादव ने पुरुषों के भाला फेंक स्‍पर्धा का स्‍वर्ण पदक जीता, अमित कुमार और के० जेनिता एंटो ने स्वर्ण पदक जीता। किशन गंगोली, पारूल परमार ने स्‍वर्ण पदक जीता। भारत 13 स्वर्ण, 23 रजत और 30 कांस्य पदक सहित कुल 66 पदक लेकर नौवें स्‍थान पर है।

————————————

हैदराबाद में भारत के साथ दूसरे और अंतिम क्रिकेट टैस्‍ट मैच में वेस्‍टइंडीज ने पहले दिन का खेल समाप्‍त होने तक सात विकेट पर 295 रन बना लिये थे। भारत राजकोट टेस्‍ट जीतकर श्रृंखला में एक-शून्‍य से आगे है।

————————————

मौसम विभाग ने समुद्री तूफान तितली के प्रभाव से पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र में कल तक भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी दी है। तूफान फिलहाल कमजोर पड़कर पूर्वोत्‍तर की ओर बढ़ गया है।

मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे कल तक पश्चिम बंगाल, ओड़ीशा और बंगाल की खाड़ी के उत्‍तर और मध्‍य के समुद्री क्षेत्रों में न जाएं।

————————————

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 732 अंक की बढ़त के साथ 34 हजार 734 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 238 अंक बढ़कर 10 हजार 473 हो गया।

————————————

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से फोन पर बात की और तूफान प्रभावित दोनों राज्यों को केन्द्र से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY