दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-चौथी औद्योगिक क्रांति में देश में अपरिवर्तनीय सकारात्‍मक बदलाव लाने की क्षमता।
  • तूफान तितली से आंध्रप्रदेश के श्रीकाकुलम में सात और ओडि़सा के गंजम में छह लोगों की मौत। ओडिसा और आंध्रप्रदेश के प्रभावित इलाकों में राहत तथा बचाव कार्य जोरों पर। अगले 24 घंटों में मौसम विभाग का और अधिक वर्षा का अनुमान।
  • वित्‍तमंत्री ने कहा-देश में प्रत्‍यक्ष कर संग्रह में प्रतिवर्ष 15 से 20 प्रतिशत की वृद्धि।
  • मलेशिया सरकार ने मृत्‍युदंड समाप्‍त करने का फैसला किया।
  • जकार्ता में पैरा एशियाई खेलों में शरद कुमार ने आज ऊंची कूद में स्‍वर्ण पदक जीता।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि चौथी औद्योगिक क्रांति और यांत्रिक बुद्धि यानी आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस के विस्‍तार से स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं बेहतर होंगी और स्‍वास्‍थ्‍य पर होने वाले खर्च में कमी आयेगी।

आज नई दिल्‍ली में चौथी औद्योगिक क्रांति केन्‍द्र के उद्घाटन अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि इंडस्‍ट्री फोर प्‍वाइंट जीरो यानी चौथी औद्योगिक क्रांति में दर असल वह क्षमता है जो मानव जीवन का वर्तमान और भविष्‍य बदल सके।

उन्‍होंने कहा कि सैन फ्रांसस्किो, तोक्‍यो और पेइचिंग के बाद इस चौथे केन्‍द्र के शुरू होने से भविष्‍य में असीम संभावनाओं के द्वारा खुल गये हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, इंटरनेंट ऑफ थिंग्‍स, ब्‍लाकचेन और बिग डाटा जैसे उभरते तकनीक के नये क्षेत्र भारत को विकास के शिखर पर ले जा सकते हैं। इससे लोगों के जीवन में गुणात्‍मक सुधार आयेगा।

ऑर्टिफिशियल इंटेलेजंस, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स, ब्‍लॉक चेन, बिग डेटा और ऐसी तमाम नई तकनीकी में भारत के विकास को नई ऊंचाई पर ले जाने, रोजगार के लाखों नए अवसर, बनाने और देश के प्रत्‍येक व्‍यक्‍ति के जीवन को बेहतर बनाने की क्षमता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे किसानों को कृषि, परिवहन और अन्‍य क्षेत्रों में लाभ मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि भारत के लिए यह मात्र औद्योगिक परिवर्तन नहीं, बल्कि सामाजिक परिवर्तन लेकर आयेगा।

श्री मोदी ने कहा कि चौथी औद्योगिक क्रांति में भारत ने ऐसे सकारात्‍मक बदलाव लाने की क्षमता है जो कभी बदले नहीं जा सकेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में जैसे-जैसे इन क्षेत्रों में प्रगति होती है हमारा एक लक्ष्‍य होगा- सॉल्‍व फॉर इंडिया, सॉल्‍व फॉर दि वर्ल्‍ड यानी भारत के लिए हल करो, विश्‍व के लिए हल करो।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल इंडिया आंदोलन के कारण इंटरनेट भारत के गांवों में पहुंच चुका है।

भारत में पिछले चार साल में इंटरनेट कवरेज 75 प्रतिशत से भी ज्‍यादा बढ़ी है। इन वर्षों में भारत सरकार ने तीन लाख किलोमीटर से ज्‍यादा ऑप्‍टिकल फाइबर बिछाया है। इसी का परिणाम है आज एक लाख से भी ज्‍यादा पंचायतों तक ऑप्‍टिकल फाइबर पहुंच चुका है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मोबाइल पर इंटरनेट का उपयोग करने के मामले में भारत विश्‍व में सबसे आगे है। इंटरनेट डाटा भारत में सबसे कम कीमत पर उपलब्‍ध है।

श्री मोदी ने भारत में डिजिटल बुनियादी ढांचे की चर्चा करते हुए आधार, एकीकृत भुगतान इंटरफेस-यूपीआई, इलेक्ट्रॉनिक-राष्ट्रीय कृषि बाजार, और सरकारी ई-बाज़ार सहित जैसे उसके विभिन्‍न इंटरफेस का उल्‍लेख किया।

ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग तेजी के साथ डिजिटल टेक्‍नोलॉजी से जुड़ रहे हैं। भारत के डिजिटल इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर ने देश के स्‍टार्टअप को इन प्‍लेटफार्म पर इनोवेट करने का मौका दिया। ये इनोवेशन्‍स देश के एम एस एम ई सेक्‍टर को मजबूत करने का भी काम कर रहे हैं। ”सबका साथ सबका विकास” के विजन पर चलते हुए आर्टिफिशियल इंटेलजेन्‍स फॉर ऑल का नाम दिया गया है।

——————————–

तूफान तितली से प्रभावित ओडिसा और आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाकों में बचाव तथा राहत कार्य तेजी से जारी है। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की ओडिसा में 14, आंध्रप्रदेश में 4 और पश्चिम बंगाल में 3 टीमें तैनात की गई हैं।

तूफान से आंध्र प्रदेश में श्रीकाकुलम जिला सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। वर्षा से जुड़ी घटनाओं में सात लोगों की मौत हो चुकी है। ओडिसा के गंजम जिले में ऋषिकुल्‍या नदी की एक सहायक नदी में छह लोग बह गये।

तूफान आज सवेरे ओडिसा में दक्षिणी गोपालपुर और आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में पलासा पहुंचा। तूफान के दौरान एक सौ 42 से एक सौ पचास किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं के साथ तेज वर्षा हुई। तूफान के कारण ओडिसा के गजपति, गंजम और रायगड़ा जिलों में जनजीवन पर असर पड़ा है। तीन लाख लोगों को राज्‍य में विभिन्‍न स्‍थानों पर राहत शिविरों में पहुंचाया गया है।

तूफान पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में और वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। इसके प्रभाव से गंजम, गजपति और ओडिशा के तटीय इलाकों में भी वर्षा हो सकती है।

चक्रवाती तूफान तितली ओडिशा के तटीय इलाका स्‍पर्श करने के बाद इसका प्रभाव कम हो जा रही है। मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने आज स्थिति की समीक्षा किए है। तटीय ओडिश के सभी जिलापालों को युद्धकालीन नीति पर उद्धार और सहायता कार्य करने के लिए निर्देश दिए हैं।

ओडीआरएफ़, एनडीआरएफ़ और फायर ब्रिगेड जवानों ने अलग-अलग स्‍थान पर रास्‍ता के ऊपर गिरे हुए पेड़-पौधे साफ कर रहे हैं। इलेक्‍ट्रिक सब स्‍टेशन और इलेक्‍ट्रिक पोलों का मरम्‍मत करने के लिए उद्यम जारी है। आश्रय स्‍थल पर लोगों को खाने के लिए खाद्य दिया जा रहा है।

——————————–

वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि कर संग्रह में प्रतिवर्ष 15 से 20 प्रतिशत की क्रमिक वृद्धि हो रही है। नई दिल्‍ली में महालेखाकारों के 29वें सम्‍मेलन के समापन समारोह को आज संबोधित करते हुए वित्‍तमंत्री ने कहा कि कड़ाई से नियमों का पालन करने के कारण प्रत्‍यक्ष कर संग्रह में वृद्धि हो रही है।

श्री जेटली ने कहा कि जब एनडीए सरकार सत्‍ता में आई, तब देश में आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्‍या कुल तीन करोड़ अस्‍सी लाख थी, जो पिछले चार वर्षो में बढ़ कर छह करोड़ छियासी लाख हो गई है।

——————————–

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2015 में गैर उद्यमी, गैर कृषि, छोटे और सूक्ष्म उद्यमियों को 10 लाख रुपये तक का ऋण देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरूआत की। दमन में रहने वाली एक गृहणी चंदना बेन मेडे को प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के बारे में जानकारी दी और उन्‍हें इसके तहत ऋण दिया गया। प्रस्‍तुत है अहमदाबाद से ग्राउंड रिपोर्ट-

गृहिणी चंदनाबेन बेन मेडे अपनी एक चाय की दुकान शुरू करना चाहती थी। मुद्रा ऋण की मदद से उन्होने अपना खुद का यह बिज़नेस शुरू किया। उन्होंने दमण के समुद्र तट पर अपना टी स्टॉल खोला। अब चंदना बेन हर महीने 6000 रूपया कमा लेती है। अब वह अपने बच्चों की शिक्षा का अतिरिक्त खर्च भी कर सकती है। उनके पति भी अब उन्हें इस बिज़नेस में मदद कर रहे है।

”मेरा नाम चंदना प्रफुल्‍ल मेंडे हैं मुझे यह लॉडी मिली हुई है मुद्रा योजना से मुझे यह फायदा हुआ है कि मुझे लोन नहीं भरना पड़ रहा है। महीने-महीने में पैसा भरना पड़ता है। पचपन हजार का लोन मिला है। तो इससे थोड़ा सा क्‍या कंपनी से अच्‍छा है। मैं और अपना हसबैंड दोनों मिलके चलाते हैं। दूसरा क्‍या है एक लड़का है मेरा, लड़का पढ़ाई उसका खर्चा सब निकल जा कर, थोड़ा कुछ बच जाता है।”

मुद्रा योजना की मदद से चंदना बेन मेडे के परिवार के जीवन स्तर में काफी सुधार आया है। वह अपने बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा चाहती है। अब वह बैंक और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से बहुत खुश है।

——————————–

मलेशिया में मंत्रिमंडल ने मृत्‍युदंड को समाप्‍त करने का निर्णय लिया है। संचार और मल्‍टी मीडिया मंत्री गोबिंद सिंह देव ने कहा कि इस सजा के प्रति देश में भारी विरोध को देखते हुए सरकार ने इसे समाप्‍त करने का फैसला किया है। इसके समाप्‍त हो जाने के बाद मलेशिया को, दूसरे देशों में मौत की सजा का सामना कर रहे मलेशियाई लोगों के जीवन के लिए संघर्ष करने का नैतिक अधिकार मिल सकेगा।

——————————–

जकार्ता में पैरा एशियाई खेलों में भारत ने आज एक स्वर्ण, चार रजत और आठ कांस्य सहित कुल 13 पदक जीते। पुरूषों की ऊंची कूद के टी-42/43 वर्ग में शरद कुमार ने स्वर्ण पदक जीता। इसी स्पर्धा में वरूण सिंह भाटी को रजत और एम. थंगावेल्लू को कांस्य पदक मिला।

पदक तालिका में भारत आठ स्वर्ण, 17 रजत और 25 कांस्य सहित कुल 50 पदक जीतकर नौवें स्थान पर है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY