दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • जम्‍मू-कश्‍मीर में शहरी स्‍थानीय निकायों के दूसरे चरण का चुनाव शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न। रियासी जिले में सबसे अधिक 85 प्रतिशत मतदान की खबर।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-भाजपा तमाम विरोधों के बावजूद जनता के कल्‍याण के लिए काम करना जारी रखेगी।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने रफाल सौदे की कीमत और अन्‍य तकनीकी विशेषताओं पर विचार करने से इन्‍कार किया।
  • केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे के लगभग 12 लाख अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए बोनस को मंजूरी दी।
  • मालदीव में राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन की प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव ने राष्‍ट्रपति चुनाव के नतीजों को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी।
  • सुल्‍तान जोहोर हॉकी टूर्नामेंट में भारत की पुरूष जूनियर टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को चार के मुकाबले पांच गोल से हराकर फाइनल के लिए क्‍वालीफाई किया।

समाचार विस्तार से :

जम्‍मू कश्‍मीर में स्‍थानीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज नगरपालिका के 263 वार्डो में मतदान शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया। राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने आज के मतदान के बारे में यह जानकारी दी।

“आज स्‍थानीय निकाय चुनाव में सैकेंड फेज में कुल मिलाकर 544 पोलिंग स्‍टेशन सैटअप किये गये थे और इसमें बहुत अच्‍छी वोटिंग देखी गई। कुल मिलाकर जम्‍मू और कश्‍मीर डिवीजन दोनों को मिलाकर पूरे स्‍टेट में 31 परसेन्‍ट की पोलिंग रही है। कुल साढ़े तीन लाख लोग आज के फेज टू चुनाव में पार्टिसिपेट कर रहे थे। किसी भी ढंग का कोई भी वायलेंट इन्‍सीडेंट नहीं हुआ है।”

दूसरे चरण में जम्‍मू क्षेत्र के छह जिले किश्‍तवाड़, डोडा, रामबन, रियासी, उधमपुर और कठुआ जिले में भारी मतदान हुआ।

जम्‍मू संभाग के रियासी जिले में सबसे ज्‍यादा 85 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया, जबकि रामबन में 79 अशार्या पांच, कठुआ में 79 दशमलव तीन, उधमपुर में 79 प्रतिशत, किश्‍तवाड़ में 77 अशार्या दो प्रतिशत और डोडा में 73 प्रतिशत मतदान हुआ। आज निगम इकाइयों के दूसरे चरण के हुए मतदान से जम्‍मू सम्‍भाग में 214 वार्डो में 881 प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का फैसला हुआ। चार प्रत्‍याशी निर्विरोध चुने गये हैं।

घाटी में 13 नगरपालिकाओं में 61 उम्‍मीदवार निर्विरोध चुने गये हैं। कश्‍मीर क्षेत्र के बांदीपुरा जिले में सबसे अधिक 35 प्रतिशत वोट पड़े।

————————————–

हैदराबाद उच्‍च न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अंतिम रूप से संशोधित मतदाता सूची प्रकाशित करने की अनुमति दे दी है। मतदाता सूची प्रकाशित नहीं करने के अपने पिछले आदेश को वापस लेते हुए न्‍यायालय ने आगामी शुक्रवार को संशोधित मतदाता सूची प्रकाशित करने की अनुमति दे दी। राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार ने बताया कि संशोधित मतदाता सूची शुक्रवार को प्रकाशित कर दी जाएंगी।

————————————–

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी का उद्देश्‍य केवल लोगों के कल्‍याण के लिए काम करना है। आज शाम आगरा, दामोह, करौली-धौलपुर, मैसूर और रायपुर संसदीय क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से नमो ऐप के जरिए बातचीत में श्री मोदी ने कहा कि तमाम विरोधों के बावजूद पार्टी समाज सेवा का काम जारी रखेगी।

श्री मोदी ने कहा कि पार्टी के लिए सत्‍ता हासिल करना सेवा का अवसर पाना है। बूथ लेवल पर सामान्‍य मानव की आवाज ऊपर तक पहुंचे। हां चुनाव जीतना भी जरूरी होगा, क्‍योंकि चुनाव जीतना ये हमारे लिये किसी को परास्‍त करने का अहंकार नहीं है।

उन्होंने कहा, हमारे लिए ये सेवा करने का एक अवसर है। चुनाव हो या न हो, हमारा काम निरंतर यही है कि हम लगातार कोशिश करते रहे, जन सामान्‍य से हम जुड़े, जन सामान्‍य को हमारे साथ जोड़े।

प्रधानमंत्री ने भाजपा कार्यकर्ताओं को परिश्रमी, विनम्र, विश्‍वासी और उदार होने के साथ-साथ समर्पण भाव से काम करने वाला बनने को कहा। उन्‍होंने कहा कि पार्टी की पहचान किसी वंशवादी पहचान से नहीं जुड़ी है।

————————————–

उच्‍चतम न्‍यायालय ने रफाल सौदे की कीमत और अन्‍य तकनीकी विशेषताओं पर विचार करने से इंकार कर दिया है। न्‍यायालय ने इस मामले में सरकार को नोटिस जारी करने से भी मना कर दिया है।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज रफाल सौदा मामले में दायर जन-हित याचिकाओं की सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार से निर्णय लेने की प्रक्रिया का ब्‍यौरा एक बंद लिफाफे में देने को कहा।

याचिका में रफाल सौदे का ब्‍यौरा देने और यूपीए तथा एनडीए सरकारों के दौरान तय की गई कीमतों की तुलनात्‍मक जानकारी देने के लिए केंद्र को निर्देश देने का अनुरोध किया गया था। न्‍यायालय ने स्‍पष्‍ट किया कि न्‍यायालय सौदे की कीमत और अन्‍य तकनीकी ब्‍यौरों के बारे में जानने का इच्‍छुक नहीं है।

केन्‍द्र सरकार ने याचिकाओं को खारिज करने की मांग करते हुए दलील दी कि ये याचिकाएं चुनाव से पहले केवल राजनीतिक लाभ लेने के लिए दायर की गई हैं।

————————————–

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने रेल मंत्रालय के करीब 12 लाख अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस देने का प्रस्‍ताव मंजूर कर लिया है।

सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया – देश के 11.91 लाख नॉन गजटेड रेलवे कर्मचारियों को हम 78 दिन का प्रोडेक्टिविटी लिंक्‍ड बोनस देने जा रहे हैं। देशभर में, इसकी टोटल कॉस्‍ट होगी 2,044.31 करोड़। हर कर्मचारी को 17 हजार 951 रूपये मिलेंगे 78 दिन के।

————————————–

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने व्‍यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए राष्‍ट्रीय परिषद्- एनसीवीईटी के गठन को भी मंजूरी दे दी है। कौशल विकास के लिए मौजूदा नियामक संस्‍थाओं- व्‍यावसायिक प्रशिक्षण की राष्‍ट्रीय परिषद् और राष्‍ट्रीय कौशल विकास एजेंसी के विलय की भी मंजूरी दी गई है।

————————————–

उत्तर प्रदेश में आज सवेरे रायबरेली के पास हरचंदपुर स्‍टेशन पर न्यू फरक्का एक्सप्रेस के इंजन और नौ डिब्बों के पटरी से उतर जाने से पांच लोगों की मौत हो गई और 24 से अधिक से घायल हो गये।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रत्‍येक मृतक के परिवार को दो लाख रूपये और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रूपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

रेलवे ने मृतकों के परिवार को पांच लाख रुपये गम्‍भीर रूप से घायलों को एक-एक लाख और मामूली रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

————————————–

बिहार के मुख्‍यमंत्री नितिश कुमार ने राज्‍य के चार मृतकों के परिवारों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को पचास-पचास हजार रुपये देने की घोषणा की है।

————————————–

केन्‍द्र सरकार, किसानों को सम्‍पन्‍न और खुशहाल बनाने के उद्देश्‍य से वर्ष 2022 तक उनकी आमदनी दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। असम सरकार ने इस दिशा में कई महत्‍वपूर्ण कदम उठाये हैं। प्रस्तुत है गुवाहाटी से ग्राउंड रिपोर्ट-

कृषि विभाग ने कम गहरे ट्यूब वेल पर 85 प्रतिशत सब्सिडी की घोषणा की है। इन ट्यूब वेल के वितरण से सिंचाई में मदद मिलेगी। कृषि विभाग एक से अधिक फसलों को बढ़ावा देने के लिए कई किस्‍म की फसलों के बीज भी दे रहा है। ग्‍वालपाड़ा जिले के किसान मालाराम रे ने बताया कि उन्‍हें कृषि विभाग से काफी मदद मिल रही है।

सरकार की मदद से अब मैं एक से अधिक फसलों का उत्‍पादन कर रहा हूं। कृषि विभाग ने मुझे कई किस्‍म की फसलों के बीज भी दिये है। मुझे आशा है कि विभाग द्वारा दिये गये सुझावों को उपयोग में लाने से मेरी आय में बढ़ोतरी होगी।

असम सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का प्रीमियम भरने का फैसला किया है। जमीनी स्‍तर पर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है ताकि किसानों को सरकारी योजनाओं का ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा मिल सकें।

————————————–

मालदीव में राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन की सत्‍तारूढ़ प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव ने 23 सितम्‍बर के चुनाव नतीजों को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। पार्टी ने कहा है कि मतदान में धांधली, धोखाधड़ी, कदाचार और भ्रष्‍टाचार के गंभीर आरोप चिंता का विषय हैं। इससे पहले चुनाव आयोग पार्टी के इन आरोपों को खारिज करते हुए विपक्षी उम्‍मीदवार इब्राहिम मोहम्‍मद सोलिह को विजयी घोषित कर चुका है।

————————————–

भारत की जूनियर हॉकी टीम जोहोर कप प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंच गई है। मलेशिया में आज खेले गए मैच में भारत ने मौजूदा चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया को 4 के मुकाबले 5 गोल से हराया। हाफ टाइम तक भारत 4-0 से आगे था। भारत अपने चारों मैच जीतकर 12 अंक के साथ तालिका में शीर्ष पर है और अब शुक्रवार को उसका आखिरी लीग मैच ब्रिटेन से होगा।

————————————–

बाम्बे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज 461 अंक बढ़कर 34 हजार 761 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 159 अंक बढ़कर 10 हजार 460 दर्ज हुआ।

————————————–

वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता तुषार मेहता को भारत का नया सॉलिसिटर जनरल नियुक्‍त किया गया है। श्री मेहता 30 जून 2020 तक अथवा अगले आदेश तक इस पद पर रहेंगे।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY