दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हरियाणा में रोहतक के गढ़ी सांपला में दीनबंधु सर छोटूराम की प्रतिमा का अनावरण किया। कहा–सरकार, किसानों के कल्‍याण के लिए वचनबद्ध और विश्‍व स्‍तरीय बाजार बनाने के लिए लगातार काम कर रही है।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने आम्रपाली समूह के तीन निदेशकों को पुलिस हिरासत में भेजा। समूह की 46 कंपनियों के कागजात फोरेंसिक जांचकर्ताओं को सौंपने के निर्देश दिये।
  • अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने चालू‍ वित्‍त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर सात दशमलव तीन प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया। जीएसटी, दिवाला संहिता जैसे सुधारों की प्रशंसा की।
  • चक्रवाती तूफान तितली के अगले 24 घंटों में ओड़ि‍शा और उत्‍तरी आंध्रप्रदेश के तटवर्ती इलाकों को पार करने की आशंका।
  • भारत ने जकार्ता में पैरा एशियाई खेलों में तीन स्‍वर्ण सहित 11 पदक जीते।
  • आठवें सुल्‍तान जोहोर कप जूनियर पुरूष हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने जापान को हराकर अपनी तीसरी जीत दर्ज की।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार किसानों के कल्‍याण के लिए वचनबद्ध है और किसानों के लिए विश्‍व-स्‍तरीय बाजारों के विकास की दिशा में लगातार कार्य कर रही है।

प्रधानमंत्री हरियाणा में रेल डिब्‍बा मरम्‍मत कारखाने की आधारशिला रखने के बाद रोहतक में आज एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि बैंकों के दरवाजे किसानों और व्‍यापारियों के लिए खोल दिए गए हैं और अब उन्‍हें साहूकारों के पैसे पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

उन्‍होंने कहा कि सरकार इस बात के लगातार प्रयास कर रही है कि किसानों को उनकी फसलों के लाभप्रद दाम मिलें। सरकार ने धान, गेहूं, गन्‍ने समेत 21 अहम फसलों का समर्थन मूल्‍य बढ़ाया है। धान के समर्थन मूल्‍य में 200 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोत्‍तरी की गई है। अब इसकी कीमत 1550 रुपये की जगह 1750 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। इसी प्रकार मक्‍के के लिए एमएसपी 275 रुपये, सूरजमुखी का करीब 1300 रुपये और बाजरे का समर्थन मूल्‍य सवा पांच सौ रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है।

रेल डिब्‍बा मरम्‍मत कारखाने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस परियोजना से रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे और हरियाणा के औद्योगिक विकास में तेजी आएगी।

ये कारखाना सिर्फ सोनीपत ही नहीं, बल्कि हरियाणा के औद्योगिक विकास को बढ़ाने में भी मदद करेगा। कोच की मरम्मत के लिए जो भी सामान की आवश्यकता होगी, उसकी पूर्ति यहां के छोटे-छोटे उद्यमियों को भी इसके कारण नए-नए काम का अवसर मिलेगा,लाभ मिलेगा। आप सोचिए इस कोच कारखाने से यहां के युवाओं को रोजगार के कितने नए अवसर उपलब्‍ध होंने जा रहे हैं।

सोनीपत जिले के बड़ी में स्‍थापित किए जा रहे इस कारखाने पर पांच सौ करोड़ रुपये की लागत आएगी।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने सांपला में जाने-माने स्‍वाधीनता सेनानी और किसानों के मसीहा दीनबंधु सर छोटूराम की 64 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। उन्‍होंने कहा कि सोनीपत में रेल डिब्‍बा कारखाने की स्‍थापना सर छोटूराम को सच्‍ची श्रद्धांजलि है।

——–
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ताजिकिस्‍तान की तीन दिन की यात्रा से नई दिल्‍ली पहुंच गए हैं। स्‍वदेश रवाना होने से पहले श्री कोविंद ने ताजिकिस्‍तान के प्रधानमंत्री कोहिर रसूलजादा और वहां की संसद के उच्‍च सदन के प्रमुख से मुलाकात की। राष्‍ट्रपति ने वहां संग्रहालय का भी दौरा किया।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की पहली ताजिकिस्‍तान यात्रा कई मायानों में बेहद कामयाब साबित हुई। राष्‍ट्रपति कोविंद ने आतंकवाद जैसी वैश्‍विक समस्‍या को खत्‍म करने और शांति स्‍थापित करने की दिशा में किए जा रहे ताजिकिस्‍तान के प्रयासों की सराहना की।

दोनों देशों के बीच विभिन्‍न क्षेत्रों में आपसी सहयोग के कई समझौतों पर दस्‍तखत हुए और राष्ट्रपति कोविंद के साथ ही ताजिकिस्तान के राष्‍ट्रपति इमामुली रहमान ने आपसी रणनीतिक भागीदारी को बढ़ाने पर जोर दिया।

ताजिक विश्‍वविद्यालय सांस्‍कृतिक सहभागिता और दोनों देशों के बीच सदियों पुराने रिश्‍तों को मजबूत करने का केन्‍द्र बना।

——–
उच्‍चतम न्‍यायालय ने आम्रपाली कंपनी समूह के तीन निदेशकों को पुलिस हिरासत में भेज दिया है और उन्‍हें निर्देश दिया कि वे समूह की सभी 46 कंपनियों के सारे कागज़ात फोरेंसिक जांच-कर्ताओं को सौंप दें।

न्‍यायमूर्ति अरुण मिश्रा और न्‍यायमूर्ति उदय यू. ललित की खंडपीठ ने फोरेंसिक जांच-कर्ताओं को सभी दस्‍तावेज न दिये जाने पर नाराज़गी ज़ाहिर करते हुए कहा कि आम्रपाली समूह के तीनों निदेशक तब तक पुलिस हिरासत में रहेंगे जब तक सारे दस्‍तावेज सौंप नहीं दिये जाते।

——–
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने चालू‍ वित्‍त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर सात दशमलव तीन प्रतिशत और 2019 में सात दशमलव चार प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। 2017 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 6 दशमलव सात प्रतिशत रही थी।

2019 के लिए विश्व आर्थिक परिदृश्य पर अपनी ताजा‍ रिपोर्ट में अप्रैल 2018 के मुकाबले यह अनुमान से कम है। कच्चे तेल की कीमतों में बढोतरी और विश्‍व के कठिन आर्थिक हालात को इसकी वजह बताया गया है।

रिपोर्ट में भारत में हाल ही में किए गए आर्थिक सुधारों का भी जिक्र किया गया जिसमें वस्‍तु और सेवाकर (जीएसटी) तथा नोटबंदी के असर से उबरने, मुद्रास्‍फीति को नियंत्रण में रखने, दिवाला और दिवालियापन संहिता लागू करना और विदेशी निवेश के उदारीकरण जैसे कदम शामिल हैं।

——–
कर्नाटक में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से चामराज नगर जिले के किसानों को ड्रिप सिंचाई प्रणाली अपनाने में मदद मिली है। इस योजना का उद्देश्‍य खेती की उत्‍पादकता बढ़ाना और संसाधनों के बेहतर उपयोग को बढ़ावा देना है। प्रस्‍तुत है बेंगलुरु से ग्राउंड रिपोर्ट :

चामराज नगर जिला यैलेन्‍दुर, तालुक के माम्‍बल्‍ली गांव में प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ पहुंचा है। यैलेन्‍दुर कृषि विभाग के सहायक निदेशक एम.एल.डोड्डेगौड़ा ने जानकारी दी है कि ड्रिप इरिगेशन की मदद से यैलेन्‍दुर में गन्‍ने की खेती का विस्‍तार हुआ है और उपज भी बढ़ी है।

“प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत फौव्‍वारा सिंचाई, बूंद-बूंद सिंचाई और लघु सिंचाई तंत्र का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। बूंद-बूंद सिंचाई तकनीक से किसान दो एकड़ की जगह पांच एकड़ भूमि में गन्‍ना उगाने लगे हैं और पानी दो एकड़ जितना ही खर्च होता है।”

मांबल्ली ग्राम की महिला किसान चंद्रकला आनन्‍द कह रही हैं – ”पहले हम दो एकड़ जमीन पर ही गन्ना उगाते थे अब प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के साथ हमें पांच एकड़ भूमि पर गन्ना उगाने में सहायता मिली है। हम 350 से 400 टन गन्ना उत्‍पादन बढ़ाने में सफल हुए है। इस योजना से हमें 1,95,000 रुपये की सब्सिडी दी गई है। कृषि सिंचाई योजना हम जैसे किसानों के लिए वरदान है।”

कृषि सिंचाई योजना से हो रहे फायदे से अन्‍य किसान भी लाभ उठा रहे हैं।

——–
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे.पी. नड्डा ने कहा है कि आयुष्‍मान भारत योजना लागू होने के बाद से पचास हजार से अधिक लोगों ने इस योजना के तहत उपलब्‍ध करायी जाने वाली सेवाओं का लाभ उठाया है। आज नई दिल्‍ली में चिकित्‍सा उत्‍पादों के क्षेत्र में 2030 के सतत विकास लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने के बारे में दूसरे विश्‍व सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए श्री नड्डा ने यह बात कही।

——–
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार, देश में सुरक्षा तंत्र को आधुनिक बनाने और समुचित रणनीति पर काम कर रही है। विमानन सुरक्षा पर एक संगोष्‍ठी में गृहमंत्री ने कहा कि चुनौतियों से निपटने के लिए विमानन क्षेत्र को सुरक्षित बनाना समय की बड़ी मांग है। श्री राजनाथ सिंह ने हवाई अड्डों पर पुख्‍ता सुरक्षा व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कामकाज की प्रशंसा की।

——–
राजस्‍थान में जयपुर में जीका वायरस परीक्षण के दौरान 29 लोगों में बीमारी के लक्षण पाए गए। चिकित्‍सा और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अपर मुख्‍य सचिव वीनू गुप्‍ता ने बताया है कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और प्रशासन इस बीमारी को रोकने के लिए कठिन परिश्रम कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि प्रभावित इलाकों में 170 टीमें तैनात की गई हैं।

——–
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बंगाल की खाड़ी से उठा जबरदस्‍त चक्रवाती तूफान तितली अगले 24 घंटों में और तेज हो सकता है। इसके बृहस्‍पतिवार सुबह तक ओड़ीशा और उत्‍तरी आंध्रप्रदेश के तटवर्ती इलाकों में गोपालपुर और कलिंगपट्टनम को पार करने की आशंका है।

——–
जकार्ता में पैरा एशियाई खेलों के तीसरे दिन आज भारत ने तीन स्वर्ण, तीन रजत और पांच कांस्य सहित ग्यारह पदक जीते। पुरूषों की सौ मीटर रेस में नारायण ठाकुर ने स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले एथलीट एकता भ्यान ने महिला क्लब थ्रो स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

निशानेबाजी में मनीष नरवाल ने पी 1 पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे। भारत छह स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य सहित कुल 28 पदक लेकर पदक तालिका में नौवें स्थान पर है।

——–
मलेशिया में आठवें सुल्तान जोहोर कप जूनियर पुरूष हॉकी टूर्नामेंट में आज भारत ने अपने तीसरे मैच मे जापान को एक-शून्य से पराजित किया। भारत तीन मुकाबले जीतकर नौ अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY