दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • जम्‍मू-कश्‍मीर में शहरी स्‍थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न, राजौरी जिले में सबसे अधिक 81 प्रति‍शत मतदान।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आई पी एस प्रोबशनरी अधिकारियों से बातचीत की, पूरी लगन से कार्य करने का किया आह्वान।
  • भारत ने ताजिकिस्‍तान को दो करोड़ डॉलर का अनुदान देने की पेशकश की।
  • वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने कहा-रफाल लड़ाकू विमान और एस-400 मिसाइलें हासिल करने से भारतीय वायुसेना की क्षमता बढ़ेगी।
  • अमरीका के विलियम नोर्डहॉस और पॉल रोमर को स्‍थायी विकास के क्षेत्र में उनके कार्य के लिए अर्थशास्‍त्र का नोबल पुरस्‍कार।
  • संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा अध्‍यक्ष मारिया फरनंडा एस्पिनोसा ने कहा-सतत विकास के लक्ष्‍य हासिल करने में भारत की सफलता से दुनिया का स्‍वरूप बदला जा सकता है।
  • जकार्ता में पैरा एशियाई खेलों में भारत ने तीन स्‍वर्णपदक जीते।

समाचार विस्तार से :

जम्‍मू कश्‍मीर में शहरी स्‍थानीय निकायों के चुनाव के पहले चरण में राज्‍य के तीनों डिविजनों के 422 वार्डों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आज शाम शांतिपूर्ण सम्‍पन्‍न हो गया। इस चरण में जम्‍मू, कश्‍मीर और लद्दाख डिविजन में वोट डाले गए।

जम्‍मू जिले में 153 वार्डों में करीब 64 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि सीमावर्ती राजौरी जिले के 59 वार्डों में सबसे अधिक 81 प्रतिशत वोट डाले जाने की खबर है। पुंछ जिले के 26 वार्डों में 74 प्रतिशत मतदान हुआ।

राज्‍य के मुख्‍य चुनाव अधिकारी ने बताया है कि कश्‍मीर डिविजन के कुपवाड़ा जिले में 32 प्रति‍शत मतदाताओं ने वोट डाले जबकि करगिल में 78 प्रतिशत मतदान की खबर है। लेह में शाम चार बजे तक 55 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के दौरान कहीं से किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है।

आज पहले चरण के चुनाव के दौरान भारी संख्‍या में मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया। रियासत के अलग-अलग हिस्‍सों में 820 मतदान केन्‍द्रों, जिनमें 670 जम्‍मू प्रांत और 150 कश्‍मीर एवं लद्दाख क्षेत्र में आते हैं, में सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंधन किए गए थे।

आज पहले चरण में जम्‍मू नगर निगम की 75 वार्डों के साथ-साथ जम्‍मू जिले की 79 नगर समिति, राजौरी जिला की पांच नगर समिति की 63 वार्डों और पूंछ की दो नगर समिति की 30 वार्डों के साथ-साथ लेह और करगिल की नगर समितियों की 13-13 वार्डों में आज मतदान संपन्‍न हुआ।

———
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय पुलिस सेवा-आई.पी.एस. प्रोबेशनर अधिकारियों का आह्वान किया है कि वे समर्पित हो कर कार्य करें और अपनी जिम्‍मेदारियां पूरी दक्षता से निभाएं। श्री मोदी आज नई दिल्‍ली में भारतीय पुलिस सेवा के वर्ष 2017 के बैच के एक सौ प्रोबेशनरी अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे।

प्रधानमंत्री ने उन 33 हजार पुलिस कर्मियों के बलिदान का भी उल्‍लेख किया, जिन्‍होंने अपने दायित्‍व के निर्वाह में अपनी जान न्‍यौछावर की थी। बातचीत के दौरान सुशासन, अनुशासन और आचरण, महिला सशक्तिकरण और फोरेंसिक विज्ञान जैसे विषयों पर भी चर्चा हुई।

———
प्रधानमंत्री कल हरियाणा के रोहतक का दौरा करेंगे, जहां वे सांपला में दीनबंधु सर छोटूराम की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। सर छोटू राम हरियाणा के जानेमाने नेता थे, जिन्‍होंने किसानों के कल्‍याण और दलितों और पिछड़ों के उत्‍थान के लिए कार्य किया।

प्रधानमंत्री सोनीपत में एक जनसभा में रेल डिब्‍बा मरम्‍मत कारखाने की आधारशिला रखे जाने के अवसर पर एक पट्टिका का भी अनावरण करेंगे।

———
केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है डेस्टिनेशन उत्‍तराखंड निवेशक शिखर सम्‍मेलन से राज्‍य से लोगों के पलायन की समस्‍या के समाधान में मदद मिलेगी और बाहर गये लोगों की वापसी को बढ़ावा मिलेगा। शि‍खर सम्‍मेलन के अंतिम दिन आज देहरादून में निवेशकों को सम्‍बोधित करते हुए श्री राजनाथ सिंह ने सम्‍मेलन के दौरान हुए अनेक समझौता ज्ञापनों पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की।

दो दिनों से जो उत्‍तराखंड इन्‍वेस्‍टर्स समिट हुई है, वह निश्चित रूप से उत्‍तराखंड के इक्‍नोमिक डवलपमेंट में एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण इसका कंट्रिब्‍यूशन भविष्‍य में जब उत्‍तराखंड राज्‍य का आर्थिक इतिहास लिखी जाएगी तो निश्चित रूप से इस इन्‍वेस्‍टर्स समिट की उसमें चर्चा की जाएगी। लगभग छह सौ से अधिक ई एम यूस हुए हैं।

———
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत और ताजिकिस्‍तान परस्‍पर महत्‍वपूर्ण भागीदारी बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। भारत ताजिकिस्‍तान को विकास परियोजनाओं के लिए दो करोड़ डॉलर का अनुदान देने की पेशकश की। श्री कोविंद की ताजिकिस्‍तान की यात्रा के दूसरे दिन आज उन्‍होंने राष्‍ट्रपति इमोम अली रहमोन से मुलाकात की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर दोनों देशों ने कई सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर किये।

राष्‍ट्रपति कोविंद ने आज ताजिकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति इमोम अली रहमोन से बातचीत की और दोनों देशों के बीच विभिन्‍न क्षेत्रों में आपसी सहयोग समझौतों पर दस्‍तखत हुए। भारत ने ताजिकिस्‍तान में विकास कार्यों के लिए बीस मिलियन अमरीकी डॉलर की मदद देने का प्रस्‍ताव भी दिया।

राष्‍ट्रपति कोविंद, ताजिकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति के साथ दोस्‍ती स्‍क्‍वायर भी गए और वहां स्‍मारक पर फूल चढाए। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इसके बाद राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी और रविन्‍द्रनाथ टैगोर की प्रतिमाओं पर श्रद्धासमुन भी अर्पित किए।

———
वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने कहा है कि रफाल लड़ाकू विमान और एस-400 मिसाइलें हासिल करने से देश की वायुसेना की क्षमता बहुत बढ़ जाएगी। वे आज गाजियाबाद में हिंडन वायुसेना अड्डे पर वायुसेना की 86वीं वर्षगांठ के सिलसिले में आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्‍होंने राष्‍ट्र की सुरक्षा में वायुसेना के योगदान की सराहना की।

इस अवसर पर रंगारंग परेड़ का आयोजन किया गया। वायुसेना की योद्धा ड्रिल टीम ने हथियारों, उनके इस्‍तेमाल में बल की क्षमताओं और विमानों का प्रदर्शन किया।

———
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने संदेश में कहा है कि हमारे लड़ाकू विमानों की मजबूत पकड़ और तत्‍परता पर हर भारतीय को गर्व है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि वायुसेना दिवस पर कृतज्ञ राष्‍ट्र वायुसेना के शूरवीरों और उनके परिवारों को सलाम करता है।

———
प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम देश भर में गुर्द के रोगियों के लिए वरदान साबित हुआ है। हिमाचल प्रदेश में भी गरीबी रेखा से नीचे के रोगियों को इस कार्यक्रम के तहत नि:शुल्‍क डायलिसिस की सुविधा मिल रही है। पेश है शिमला से ग्राउंड रिपोर्ट:

इस कार्यक्रम के तहत सोलन स्थित क्षेत्रीय अस्पताल में किडनी के हज़ारों रोगियों को उनके घर के पास लाभ मिल रहा है। इससे पहले डायलिसिल के लिए रोगियों को पीजीआई चंडीगढ या शिमला जाना पड़ता था।

अर्की क्षेत्र के मनोहर लाल शर्मा, सुनीता और सुमन ने बताया कि सोलन में ये सुविधा मिलने से उनके समय व पैसे की बचत भी हो रही है।

पहले हमारे को चंडीगढ़ जाना पड़ता था और जब से सोलन में खुला है पिछले साल से करवा रहे हैं हम मई महीने से, एक साल हो गया है पूरा, वो भी हमारा टाइम बच जाता है।

हमारे को बहुत फायदा हुआ। जब हम चंडीगढ़ जाते थे तो हमारा खर्च भी ज्‍यादा हो जाता था दो-तीन बार गाड़ी करनी पड़ती और फिर टाइम भी ज्‍यादा लग जाता है। यहां पर हमारे को बहुत फायदा है।

अच्‍छी सुविधा मिल रही है हमारे को, फ्री हो रहा यहां इलाज, सही तरीके से इलाज कर रहे है यहां पर।

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2016 में शुरू किए गए इस कार्यक्रम के तहत गरीब रोगियों को मुफ्त में और अन्य को सब्सिडी के साथ डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।


इस वर्ष का अर्थशास्‍त्र का नोबेल पुरस्‍कार अमरीका के प्रोफेसर विलियम नोर्डहॉस (William Nordhaus) और पॉल रोमर (Paul Romer) को स्‍थायी विकास पर उनके कार्य के लिए संयुक्‍त रूप से देने की घोषणा की गई है। दोनों अमरीकी अर्थशास्त्रियों ने अर्थव्‍यवस्‍था पर जलवायु परिवर्तन और टेक्‍नालॉजी के असर पर कार्य किया है।

———
संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा अध्‍यक्ष मारिया फरनंडा एस्पिनोसा ने कहा है कि सतत् विकास के लक्ष्‍य हासिल करने में भारत की सफलता से दुनिया में बदलाव लाया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि भारत इस बहुआयामी व्‍यवस्‍था के लिए बहुत महत्‍व रखता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के अध्‍यक्ष का पद संभालने के बाद वे भारत यात्रा पर आईं थीं और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की थी।

———
गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्‍य में बिहार और उत्‍तर प्रदेश के प्रवासियों पर हाल ही में किए गए हमले की निंदा की और प्रवासियों को आश्‍वासन दिया है कि उन्‍हें पूर्ण संरक्षण दिया जाएगा।

आज राजकोट में श्री रूपाणी ने कहा कि गुजरात में सभी राज्‍यों के लोग शांति और सौहार्द के माहौल में मिल-जुलकर रहते हैं। गुजरात में शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील करते हुए श्री रूपाणी ने कहा-

गुजरात के लोगों को भी मैं अपील करता हूं कि शांति और सदभावना रखें। बिन गुजरातियों को पूरा प्रोटक्‍शन सरकार दे रही है और ऐसे कोई भी कानून हाथ में लेगा तो उस पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

———
लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने आज गुआहाटी में राष्‍ट्रमंडल संसदीय क्षेत्रीय सम्‍मेलन ज़ोन थ्री का उदघाटन किया। अपने सम्‍बोधन में श्रीमती महाजन ने कहा कि पूर्वोत्‍तर का देश में महत्‍वपूर्ण स्‍थान है और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस क्षेत्र के विकास के लिए जोर दिया है।

सम्‍मेलन के दौरान चर्चा के मुद्दों महिला सशक्तिकरण और घुसपैठ पर प्रकाश डालते हुए उन्‍होंने कहा कि महिलाओं से संबंधित मामलों पर बात किये बिना कोई भी बहस सार्थक नहीं है। सम्‍मेलन में राज्‍य विधानसभाओं के अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष तथा पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के सांसद हिस्‍सा ले रहे हैं।

———
जकार्ता में पैरा एशियाई खेलों में भारत ने आज तीन स्‍वर्ण पदक जीते। रक्षि‍ता राजू ने महिलाओं की 1500 मीटर रेस में स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया। सुयश जाधव नारायण ने तैराकी में पुरूषों की 50 मीटर बटरफ्लाई स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीतने में सफलता पाई। संदीप चौधरी ने पुरूषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। भारत तीन स्वर्ण, छह रजत और सात कांस्य सहित कुल 16 पदक लेकर तालिका में 8वें स्‍थान पर है। चीन पहले स्‍थान पर है।

————
बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक पिछले तीन सत्रों से जारी गिरावट के सिलसिले से उबरकर आज 97 अंक बढ़कर 34 हजार चार सौ 74 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 32 अंक उछल कर 10 हजार तीन सौ 48 पर जा पहुंचा।

———–
सरकार ने वित्‍तवर्ष 2017-18 के लिए आयकर विवरणी और ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 31 अक्‍तूबर कर दी है। इससे पहले केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड ने इसके लिए 15 अक्‍तूबर की अंतिम तारीख तय की थी।

———
सरकार ने कहा है कि उद्योगों को कार्बन उत्‍सर्जन कम करने के लिए नयी टेक्‍नोलाजी अपनानी चाहिए और इस बारे में ठोस कार्यक्रम भी तैयार करना चाहिए। आज नई दिल्ली में भारत जलवायु नीति और व्‍यावसायिक सम्‍मेलन 2018 का उद्घाटन करते हुए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन सचिव सी.के.मिश्रा ने कहा कि सरकार जलवायु परिवर्तन के दुष्‍प्रभावों को कम करने के उद्योगों के प्रयासों में मदद के लिए विनियामक ढांचा तैयार करने कर रही है।

———-
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्‍य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने बच्‍चों से कहा है कि वे वन्‍य प्राणियों के संरक्षण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएं। आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय प्राणी उद्यान में वन्‍य प्राणी सप्‍ताह के राष्‍ट्रीय कार्यक्रम के समापन के अवसर पर छात्रों को संबोधित करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि बच्‍चों की दृढ़ता को वन्‍य प्राणी संरक्षण के उद्देश्‍य को आगे बढ़ाने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY