दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • निर्वाचन आयोग ने पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव तिथियों की घोषणा की। छत्‍तीसगढ़ में दो चरणों में, जबकि मध्‍यप्रदेश, राजस्‍थान, तेलंगाना और मिजोरम में एक ही चरण में मतदान होगा।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कांग्रेस पर वोट बैंक की राजनीति करने और सत्‍ता पाने के लिए लोगों में फूट डालने का आरोप लगाया।
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मजबूत राष्‍ट्र के लिए जननी और नवजात शिशुओं के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य पर जोर दिया।
  • वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने विपक्ष पर तेल कीमतों को लेकर गैर-एनडीए राज्‍यों में आम लोगों को राहत देने से इनकार करने पर सवाल उठाया।
  • राजकोट क्रिकेट टेस्‍ट में भारत ने वेस्‍टइंडीज को एक पारी और 272 रन से हराया।

समाचार विस्तार से :

निर्वाचन आयोग ने पांच राज्‍यों – छत्‍तीसगढ़, मध्‍यप्रदेश, राजस्‍थान, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव तिथियों की घोषणा कर दी है। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ.पी. रावत ने नई दिल्‍ली में यह घोषणा करते हुए बताया कि केवल छत्‍तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा, जबकि मध्‍यप्रदेश, मिजोरम, राजस्‍थान और तेलंगाना में एक ही चरण में चुनाव सम्‍पन्‍न कराये जाएंगे।

सभी राज्‍यों के वोटों की गिनती 11 दिसम्‍बर को होगी। उन्‍होंने कहा कि चुनाव वाले सभी राज्‍यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। हालांकि, तेलंगाना में विधानसभा भंग होने के दिन से यह लागू कर दी गयी थी।

एक सवाल के जवाब में मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा कि चुनाव की तारीख घोषित करने के बारे में सरकार की ओर से किसी भी तरह का कोई दबाव नहीं डाला गया है।

90 सीटों वाली छत्‍तीसगढ़ विधानसभा की 18 सीटें नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में पड़ती है, जहां पर पहले चरण के तहत 12 नवम्‍बर को, जबकि दूसरे चरण में राज्‍य की 72 सीटों के लिए 20 नवम्‍बर को वोट डाले जाएंगे।

230 सीटों वाली मध्‍यप्रदेश विधानसभा और 40 सीटों वाली मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान एक ही चरण में 28 नवम्‍बर को होगा। 200 सीटों वाली राजस्‍थान विधानसभा और 119 सीटों वाली तेलंगाना विधानसभा के लिए सात दिसम्‍बर को एक ही चरण में मतदान कराए जाएंगे।

—————————-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कांग्रेस पर सत्‍ता के लिए वोट बैंक की राजनीति करने और लोगों में फूट डालने का आरोप लगाया है। राजस्‍थान में अजमेर में राजस्‍थान गौरव यात्रा के समापन अवसर पर एक जनसभा को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि केवल वोट बैंक की राजनीति करने वाले दल सत्‍ता में आने पर नौकरशाही में भी फूट डालते है़, जिससे शासन प्रभावित होता है।

प्रधानमंत्री ने कहा, जो वोट बैंक की राजनीति करते हैं। उनको कभी हिंदू-मुस्लिम का खेल करने में मजा आता है। कभी अगड़े-पिछले का खेल करने में मजा आता है जहां मौका मिले टुकड़े करो, जहां मौका मिले दरार पैदा करो। हम जोड़ने वाले हैं, समाज के हर तबके को, समाज के हर वर्ग को, कोई भू-भाग बहुत पीछे रह जाए। यह भी हमें मंजूर नहीं है।

श्री मोदी ने विपक्ष को नि‍शाना बनाते हुए कहा कि इन लोगों ने सर्जिकल स्‍ट्राइक पर सवाल उठाकर सैनिकों का अपमान किया है।

सर्जिकल स्‍ट्राइक मेरे देश के वीर जवानों का बहुत ही बड़ा पराक्रम था। क्‍या राजनीति ने आपको इतना नीचे धकेल दिया है कि पहले आपने सर्जिकल स्‍ट्राइक की बेइज्‍जती करने की कोशि‍श की। मेरे वीर जवानों के पराक्रम को लांछन लगाने के लिए कोई मौका नहीं छोड़ा।

—————————-

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर के लोगों का आह्वाहन किया है कि वे राज्‍य के विकास और तेजी से प्रगति के लिए निडर होकर मतदान के लिए आगे आएं।

आज उधमपुर में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए डा. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि यह चुनाव बहुत महत्‍वपूर्ण है। समाज के प्रत्‍येक व्‍यक्ति की जिम्‍मेदारी है कि वे मतदान में हिस्‍सा लें और भय मुक्‍त होकर मतदान करें।

—————————-

वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि चालू खाता घाटे को कम करने तथा विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए कुछ और उपाय किये जा रहे हैं। श्री जेटली ने आज नई दिल्‍ली में एक सम्‍मेलन में कहा कि अगले दस से बीस वर्ष में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में वृद्धि के अपार अवसर होंगे। उन्‍होंने कहा कि अधिकतर अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रायें डॉलर के मुकाबले कमजोर पड़ रही हैं और ऐसा दुनियाभर में हो रहा है।

—————————-

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य पर जोर देते हुए कहा है कि स्‍वस्‍थ परिवार ही सशक्‍त राष्‍ट्र की नींव होता हैं। आज कानपुर में अंतर्राष्‍ट्रीय महिला स्‍वास्‍थ्‍य, कल्‍याण और अधिकारिता सम्‍मेलन में राष्‍ट्रपति कोविंद ने कहा कि समाज में कई पाबंदियों के बावजूद लड़कों की तुलना में लड़कियां अपने संकल्‍प और कौशल से कई क्षेत्रों में बेहतर कर रही हैं, और में स्‍वागत योग्‍य है। इसे प्रोत्‍साहित किया जाना चाहिए।

राष्‍ट्रपति ने लड़कियों के कल्‍याण के लिए शुरू की गई विभिन्‍न सरकारी योजनाओं से लोगों को अवगत कराने की आवश्‍यकता पर बल दिया।

मुझे आशा है कि अनुभवी विशेषज्ञों के इस अधिवेशन में महिला स्‍वास्‍थ्‍य कल्‍याण के हित में जागरूकता बढ़ाने के प्रभावी सुझाव पर प्राप्‍त होंगे। हमारे बहुत से देशवासियों को सरकार द्वारा या आपकी संस्‍था जैसी अनेक संस्‍थाओं द्वारा उनके लाभ के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ही नहीं होती है। इसलिए, ये हम सबकी हमारी जिम्मेदारी है कि ऐसे तबकों तक उनके लाभ और कल्‍याण के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम की ठीक-ठीक जानकारी पहुंचे।

आयुष्‍मान भारत स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कार्यक्रम से दस करोड़ से ज्‍यादा परिवारों और 50 करोड़ से ज्‍यादा नागरिकों को बीमा लाभ मिला है। यह दुनिया का सबसे बड़ा स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम है।

राष्‍ट्रपति ने शाम को लखनऊ में चौथे भारत अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव-2018 का उदघाटन किया। इस अवसर पर श्री कोविन्‍द ने कहा विज्ञान के सैद्धांतिक अनुसंधान पर जोर दिया। उन्‍होंने वैज्ञानिकों से आग्रह किया कि वे उभरते शोधकर्ताओं और छात्रों को प्रोत्‍साहिक करें ताकि वे विज्ञान के विभिन्‍न क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍टता हासिल कर सकें।

—————————-

मृदा स्‍वास्‍थ्‍य प्रबंधन (एसएचएम) नेशनल मिशन फॉर सस्‍टेनबल एग्रीकल्‍चर की एक महत्‍वपूर्ण पहल है।

इस योजना के त‍हत मिट्टी की जांच के लिए मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड के माध्‍यम से किसानों को मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने, और इससे संबंधित जानकारियां दी जाती हैं। प्रस्तुत है मुम्‍बई से ग्राउंड रिपोर्ट-

पिछले दो सालों में जालना जिले के ढाई लाख से अधिक किसानों ने मिट्टी का परीक्षण कर अपनी जमीन का मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड बनाया है। परीक्षण द्वारा प्राप्‍त सुझाव अपनाने के बाद कई किसानों ने अपने खेत में अच्‍छी फसल पाई है। गोंदे गांव के एक किसानो ने इस गांव में अपना अनुभव बताया।

मैं नीतीश चौरे मेरे पास नौ एकड़ खेती है। उसमें से ढाई एकड़ मैंने ग्राप्‍स लगाए। ग्राप्‍स लगाने से पहले मैंने जिला कृषि वि‍भाग कुडकुडी कृषि विज्ञान केंद्र से मिट्टी परीक्षण किया था। उनका मृदा आरोग्‍य कार्ड मुझे मिला है। उसमें मुझे मेरे खेत में कौन से घटक हैं और कौन से नहीं यह पता चला।

अब मैं ग्राप्‍स को उसके अनुसार खाद का उपयोग करता हूं। ग्राप्‍स इस साल बहुत अच्‍छा है। मुझे बहुत फायदा हुआ है। खेतों से अधिक अच्‍छी फसल प्राप्‍त करने के लिए यह परीक्षण मददगार साबित हो रहा है।

—————————-

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने गैर-भाजपा शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा तेल पर टैक्‍स घटाने से मना करने पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और उनके सहयोगियों पर सवाल उठाया है।

एक फेसबुक पोस्‍ट पर वित्‍त मंत्री ने कहा है कि आम लोगों को राहत देने के मामले में क्‍या इन लोगों की प्रतिबद्धताएं सिर्फ ट्वीट करने और टेलीविजन चैनलों पर बाइट देने तक सीमित है।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था की मजबूती के मामले में एनडीए सरकार का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है। उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार छोटे और मध्‍यम वर्ग के करदाताओं को लगातार राहत दे रही है।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि सरकार ने सभी राज्‍यों से अपील की है कि वह अपने यहां ईंधन पर लगने वाले करों में कमी लाए। भाजपा-एनडीए शासित ज्‍यादातर राज्‍यों ने ऐसा कर दिया है, लेकिन बाकी राज्‍य ऐसा नहीं कर रहें।

सरकार ने बृहस्‍पतिवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ढ़ाई रुपये प्रति लीटर की कमी करने की घोषणा की थी।

—————————-

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच राजकोट में खेले गए पहले क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को आज मैच के तीसरे दिन पारी और 272 रन से हरा दिया है।

यह भारत की वेस्टइंडीज पर सबसे बड़ी जीत है। पृथ्‍वी शॉ को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। भारत ने दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली।

—————————-

आठवां सुल्तान जोहोर कप जूनियर पुरुष हॉकी टूर्नामेंट आज मलेशिया के जोहोर बारू में शुरू हो गया है। टूर्नामेंट में 6 टीमें भाग ले रही है। भारतीय टीम ने मलेशिया को 2-1 से हरा दिया है। कल भारत का सामना न्‍यूजीलैंड से होगा।

—————————-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जम्‍मू-कश्‍मीर और उत्‍तराखंड में हुई दुर्घटनाओं में मारे गए लोगों के प्रति शोक व्‍यक्‍त करते हुए उनके आश्रितों को दो-दो लाख तथा गंभीर रूप से घायलों को पचास-पचास हजार रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री ने गुजरात के तीर्थ यात्रियों की उत्‍तराखंड में दुर्घटना में हुई मौत पर गहरा शोक व्‍यक्‍त किया है।

—————————-

मेघालय में वायु सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख एयर मार्शल आर नंबियार ने कहा कि राफेल विमान बहुत ही शक्तिशाली लड़ाकू विमान है और यह युद्ध में निर्णायक साबित होगा। उन्‍होंने कहा कि भारतीय वायु सेना को अगले वर्ष में सितम्‍बर माह तक राफेल विमान मिल जायेगा।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY