दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • भारत और रूस ने जमीन से हवा में मार करने वाली लम्‍बी दूरी की S-400 मिसाइल सौदे पर हस्‍ताक्षर किए। दोनों देशों ने परमाणु ऊर्जा, व्‍यापार और उद्योग जैसे क्षेत्रों में आठ समझौतों पर दस्‍तखत किए।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने व्‍यापार सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए भारत को सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था और रूस को महत्‍वपूर्ण साझीदार बताया।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी प्रमुख दरों को यथावत बनाए रखा। 2018-19 के लिए सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर सात दशमलव चार प्रतिशत रहने का अनुमान।
  • इराक की मानवाधिकार कार्यकर्ता नादिया मुराद और कॉगो के डॉक्‍टर डेनिस मुखवेगिया को इस वर्ष का नोबल शांति पुरस्‍कार मिलेगा।
  • ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्‍तान स्थित कई आंतकी संगठनों को अमरीका के लिए खतरनाक घोषित किया।
  • राजकोट में वेस्‍टइंडीज के साथ पहले क्रिकेट टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन भारत मजबूत स्थिति में।

समाचार विस्तार से :

भारत और रूस ने जमीन से हवा में मार करने वाली लम्बी दूरी की S-400 मिसाइल भारत को सप्‍लाई करने के समझौते पर आज नई दिल्‍ली में हस्‍ताक्षर किए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच नई दिल्‍ली में प्रतिनिधि मंडल स्तर की वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान में सैन्य तकनीकी सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता दोहराई गई।

——————————

भारत और रूस ने हर तरह के आतंकवाद की कड़ी निंदा की और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर इससे निपटने के लिए बिना किसी दोहरे मानदंड के सामूहिक प्रयास की आवश्‍यकता पर बल दिया है।

——————————

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत और रूस के बीच बेजोड़ संबंध हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे। नई दिल्ली में आज रूस के राष्ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन के साथ शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के बाद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि भारत की विकास यात्रा में रूस हमेशा साथ रहा है। श्री मोदी ने शोची शिखर सम्मेलन की चर्चा करते हुए कहा कि राष्ट्रपति पुतिन की भारत यात्रा से आपसी संबंधों को बढ़ावा मिलेगा।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उन्होंने अनेक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय वैश्विक और आपसी सहयोग पर चर्चा की।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने व्यापार, रेलवे, परमाणु क्षेत्र और सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्यम क्षेत्रों के सहित आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

——————————

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत विश्व की अर्थव्यवस्थाओं के बीच चमकते हुए सितारे की तरह उभर रहा है आज शाम नई दिल्ली में भारत-रूस व्यापार सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार ने पिछले चार वर्ष में अनेक ढांचागत सुधार किए हैं। उन्होंने कहा कि भारत विश्व की तेजी से उभरती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और रूस, भारत की इस प्रगति में एक महत्वपूर्ण भागीदार है।

हमारे संबंधों को लगभग हर क्षेत्र में विस्‍तार मिल रहा है। उसकी आधारशिला है दोनों देशों के बीच आपसी विश्‍वास और समझदारी। यह हम सभी के लिए खुशी की बात है कि इस रिश्‍ते को दोनों ही देशों का उद्यम जगत और ज्‍यादा मजबूती दे रहा है। सच पूछिए तो हम अपनी सामाजिक और आर्थिक प्रगति में रूस को सबसे महत्‍वपूर्ण साझेदारी मानते हैं।

श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के क्षेत्र में बड़े सुधार किए हैं। उन्होंने नये भारत के निर्माण की अपनी प्रतिबद्धता भी व्यक्त की।

पिछले वर्षों में फॉरेन डायरेक्‍ट इन्‍वेस्‍टमेंट के क्षेत्र में हमने काफी रिफॉर्म किए हैं । आज हम एफ.डी.आई. की दृष्‍टि से सबसे खुली अर्थव्‍यवस्‍था हैं। भारत में 90 परसेंट से ज्‍यादा मंजूरियां अब ऑटोमैटिक रूट पर दी जा रही हैं। इसी का परिणाम है कि हमारी एफ.डी.आई. पिछले तीन साल में लगभग दोगुना हुई है।

इस अवसर पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि दोनों देशों के बीच औद्योगिक सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता है। भारत और रूस वस्तुओं के परिवहन और सेवा के क्षेत्र में किसी भी बाधा को दूर करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

——————————

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। श्री पुतिन का राष्‍ट्रपति भवन में स्वागत करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि भारत और रूस के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि देश, भारत-रूस विशेष नीतिबद्ध भागीदारी के लिए श्री पुतिन के व्यक्तिगत योगदान की प्रशंसा करता है।

——————————

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आज दोपहर बाद भारत और रूस के प्रतिभाशाली छात्रों के एक दल से बातचीत की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने उपस्थित लोगों को संबोधित किया और बच्चों के प्रश्नों के उत्तर दिए।

——————————

भारतीय रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति की चौथी द्विमासिक समीक्षा में सभी दरों को पूर्व स्‍तर पर बनाए रखने की घोषणा की है। बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्‍यक्षता में छह सदस्‍यीय समिति ने रेपो दर साढे छह प्रतिशत तथा रिवर्स रेपो दर छह दशमलव दो-पांच प्रतिशत बनाए रखने का फैसला किया।

रिज़र्व बैंक के अनुसार कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें और तीव्र होते अंतर्राष्ट्रीय व्यापर संघर्ष का दुष्परिणाम भारत की वृद्धि दर और महंगाई पर हो सकता है। आज मुंबई में पत्रकारों से बात करते हुए रिज़र्व बैंक के गवर्नर श्री उर्जित पटेल ने कहा कि अन्य विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के मुकबले भारतीय मुद्रा में गिरावट काफी हद तक नियंत्रित है. उन्होंने कहा कि रुपये की कीमत बाजारी दबाव तय करते हैं और रिज़र्व बैंक रुपये के विनिमय दर को नियंत्रण में रखने की कोई कोशिश नहीं कर रहा है।

उन्होंने बताया की भारत के पास इस समय विदेशी मुद्रा भंडार में करीब 400 अरब डॉलर्स है जो कम से कम दस महीने के आयत के लिए पर्याप्‍त हैं। केंद्रीय बैंक ने वर्ष 2018-19 के लिए सकल घरेलू उत्‍पाद वृद्धि दर सात दशमलव चार प्रतिशत रहने की संभावना व्‍यक्‍त की है।

——————————

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य युवाओं को रोजगार के योग्य बनाना और उनकी कुशलता में वृद्धि करना है। यह कार्यक्रम प्रशिक्षित युवाओं को नौकरी पाने वाले की जगह नौकरी देने वाला बनाने में अहम भूमिका निभा रहा है। प्रस्‍तुत है त्रिची से ग्राउंड रिपोर्ट –

तमिलनाडु में तुतुकुड़ी एक बंदरगाह शहर है जहां व्‍यवसायिक प्रशिक्षण की सुविधाएं बेहद कम हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से इस स्थिति में सुधार आ रहा है। इस योजना की एक लाभार्थी ने बताया –

मेरा नाम सेल्‍वा अरूंधती है और मैं विज्ञान स्‍नातक हूं। कौशल विकास केंद्र पर मुझे कंप्‍यूटर हार्डवेयर में प्रशिक्षण दिया गया है। इस केंद्र में मुझे साक्षात्‍कार का सामना करना सिखाया गया। इसके अलावा रोजगार पाने के साथ-साथ स्‍वरोजगार अपनाने के लिए भी जरूरी योग्‍यता बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से छोटे शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं के जीवन में बदलाव आया है।

——————————

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद कल उत्‍तर प्रदेश में कानपुर और लखनऊ के दौरे पर रहेंगे। श्री कोविंद कानपुर में महिला स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल और सशक्तिकरण पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में शामिल होंगे।

——————————

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि छत्‍तीसगढ़ में माओवादियों ने अपनी हार स्‍वीकार कर ली है। आज राज्‍य के भिलाई चरोड़ा में एक महिला सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार ने प्रदेश को माओवाद की समस्‍या से मुक्ति दिलाई है।

——————————

कॉगो के डॉक्‍टर डेनिस मुखवेगिया और मानवाधिकार कार्यकर्ता नादिया मुराद को 2018 का नोबेल शांति पुरस्‍कार दिया जाएगा।

आज ओस्‍लो में एक समारोह में इसकी घोषणा की गई। युद्ध के दौरान यौन हिंसा के हथियार के रूप में इस्‍तेमाल को रोकने के प्रयासों के लिए डॉ. मुखवेगिया और नादिया मुराद को यह पुरस्‍कार दिया जाएगा। नादिया मुराद इराक की येजि़दी कुर्द महिला हैं।

——————————

ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान स्थित आंतकी संगठन – लश्करे तैयबा और तहरीके तालिबान पाकिस्तान को अमरीका के लिए खतरनाक घोषित किया है। व्हाइट हाउस से जारी नई राष्ट्रीय आतंक निरोधक नीति में कहा गया है कि इस्‍लामिक स्‍टेट और अलकायदा तथा कई अन्‍य आतंकी संगठन विनाशकारी गतिविधियों में लगे हैं, जिनसे अमरीका के नागरिक और उनके हितों के लिए गंभीर खतरा बना हुआ है।

——————————

राजकोट क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। मैच के आज दूसरे दिन वेस्‍टइंडीज ने पहली पारी में सिर्फ 94 रन पर छह विकेट गंवा दिए। इससे पहले भारत ने नौ विकेट पर 649 रन बनाकर पारी घोषित कर दी।

कप्‍तान विराट कोहली ने 139 और रविन्‍द्र जडेजा ने नाबाद सौ रन बनाए। कोहली का 123 पारियों में यह 24वां टेस्‍ट शतक है। डॉन ब्रैडमैन के बाद कोहली सबसे कम पारियों में इस उपलब्धि तक पहुंचे हैं। ब्रैडमैन ने 66 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY