दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन 19वीं भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय बैठक में भाग लेने के लिए नई दिल्ली पहुंचे।
  • केन्‍द्र सरकार ने पैट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रति लीटर दो रूपये 50 पैसे की कमी की। कई भाजपा शासित राज्‍यों ने भी कीमतों में कटौती की। वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा-इस फैसले से वित्‍तीय घाटे पर कोई असर नहीं पड़ेगा।
  • सेंसेक्‍स में लगभग आठ सौ अंक की भारी गिरावट। रुपया डॉलर के मुकाबले अब तक के न्‍यूनतम स्‍तर पर।
  • वेस्टइंडीज़ के साथ राजकोट क्रिकेट टैस्‍ट मैच में भारत की स्थिति मजबूत। पृथ्वी शॉ ने अपने पहले ही मैच में शतक लगाया।
  • अजय जयराम चीन-ताइपेई बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्‍स के क्वार्टर फाइनल में।

समाचार विस्तार से :

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन भारत की दो दिन की यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंचे। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने उनकी अगवानी की। हमारे संवाददाता ने बताया कि श्री पुतिन राष्‍ट्रीय राजधानी में 19वीं भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे।

राष्ट्रपति पुतिन कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शिष्टमंडल स्तर की बातचीत करेंगे। दोनों नेता क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे, जिसमें आपसी संबंधों को और मजबूत करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर होने की संभावना है।

श्री पुतिन कल बच्‍चों के एक समूह से भी बातचीत करेंगे। वे राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ बैठक भी करेंगे। पिछली भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय बैठक पिछले साल जून में प्रधानमंत्री मोदी की रूस यात्रा के दौरान हुई थी। इस साल मई में श्री मोदी, पुतिन के साथ एक अनौपचारिक शिखर बैठक के लिए रूस के तटीय शहर सोची गए थे।

———————————-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत की यात्रा पर आए रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन की आज शाम अपने सरकारी आवास पर अगवानी की। पुतिन का स्‍वागत करते हुए एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि वे, उनके साथ विचार-विमर्श के लिए उत्‍सुक हैं, जिससे भारत और रूस की मित्रता और प्रगाढ़ होगी।

———————————-

सरकार ने पेट्रोल और डीजल के मूल्य में प्रति लीटर ढाई रुपये की कटौती करने की घोषणा की है। इसमें से प्रति लीटर एक रुपये का भार तेल कंपनियां वहन करेंगी, जबकि डेढ़ रुपये की कटौती पेट्रोल और डीजल के उत्पाद कर में की जाएगी।

एक्‍साइज ड्युटी हम लोग डेढ रुपया (एक रुपया पचास रुपया) कम करेंगे और जो ओ.एम.सीज हैं वो एक रुपए की कटौती अपनी प्राइजिंग में कट करेंगे, तो केन्‍द्र सरकार की तरफ से हम लोग ढाई रुपया तुरन्‍त कंज्‍युमर को इसका रिलीफ देंगे। पेट्रोल और डीजल दोनों पर ढाई रुपए का रिलीफ देंगे।

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आज नई दिल्ली में संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा कि सरकार, सभी राज्यों को लिखकर पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले उनके हिस्से के करों में कटौती करने को कहेगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि राज्य भी केंद्र की तरह ईंधन पर अपने करों में कटौती करेंगे।

मैं सभी स्‍टेट गवर्नमेंट्स को ये लिख रहा हूं अभी कि जैसे ढाई रुपए का कटौती सेंट्रल गवर्नमेंट ऑब्‍जार्ब कर रही है। थ्रू दी रेवेन्‍यू एम, थ्रू दी ऑयल मार्केटिंग कम्‍पनीज। तो इक्‍वलेंट अमाउंट स्‍टेट गवर्नमेंट भी अब्‍जॉर्ब करें और मैं उम्‍मीद करता हूं कि कई राज्‍य सरकारों, सभी को करना चाहिए, हम लोग उनसे बात भी करेंगे, मुख्‍यमंत्रियों से, की तुरन्‍त वो भी अपने निर्णय अनाउंस करें।

इस ढाई रुपए को कम करने का अपने वैट में ताकि कंज्‍युमर को तुरन्‍त ढाई रुपए केन्‍द्र से ढाई रुपए राज्‍यों से पांच रुपए की डीजल और पेट्रोल दोनों की कीमत में एक रियायत मिल सके।

वित्तमंत्री ने कहा कि सरकार ने तेल कंपनियों को बॉन्ड जारी कर दस अरब डॉलर की पूंजी जुटाने की अनुमति दे दी है। श्री जेटली ने कहा कि देश में मुद्रास्फीति की दर अब भी चार प्रतिशत से नीचे है।

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमितशाह ने पेट्रोल और डीजल के मूल्‍य में प्रति लीटर ढाई रुपए की कटौती करने की घोषणा का स्‍वागत करते हुए कहा –

मैं भारतीय जनता पार्टी की ओर से इस फैसले का स्‍वागत करता हूं और प्रधानमंत्री जी को देश की जनता और करोड़ों भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं की ओर से बधाई देना चाहता हूं कि जिन्‍होंने ये फैसला लेकर संवेदनशीलता का परिचय दिया।

राजस्‍थान में बीकानेर में मीडिया से बातचीत करते हुए श्री शाह ने कहा कि उन्होंने भाजपा शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की है और वे सभी पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले कर में ढाई रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। श्री अमित शाह ने कहा कि इससे लोगों को कुल मिलाकर प्रति लीटर पांच रुपये की राहत मिलेगी।

———————————-

इस बीच, भाजपा-शासित राज्‍यों – मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, उत्‍तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और असम ने भी पैट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी करने की घोषणा की है। इन राज्यों ने कीमतों में प्रति लीटर ढाई रुपये की कटौती की है। नई दर आज आधी रात से लागू होंगी।

———————————-

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में केन्‍द्र सरकार ने अगले बीस वर्षों तक के लिए भारतीय सशस्‍त्र बलों को आधुनिक और मजबूत बनाने की एक रूपरेखा तैयार की है। आज राजस्‍थान के सीकर में पूर्व सैनिकों के सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए श्री शाह ने कहा कि हमारे जवान सीमा पर कठिन भौगोलिक परिस्‍थितियों के बीच अपना कर्तब्‍य निभा रहे हैं-

भारत का हर व्‍यक्‍ति जो सेना में नहीं है वो जानता है कि सीमाओं के अंदर सुरक्षित रहकर अपने परिवार के साथ जो होली और दीपावली मनाता है उसका कारण सेना का जवान 46 डिग्री व तपती धूप में रेगिस्‍तान में और माइनस 46 डिग्री में लेह-लद्दाख में अपने शरीर को गलाकर जो पराक्रम करता है उसी के कारण वो सुरक्षित है।

इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने कहा कि सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद भारत ने अब उन देशों के बीच अपनी पहचान बना ली है, जो घुसपठ करने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की शक्ति रखते हैं। श्री राठौड़ ने जवानों की प्रशंसा करते हुए कहा –

जिस तरह से आपने अनुशासित रहकर देश की सेवा करी उसी तरह से आज जरूरत है कि जो आंतरिक मुश्‍किल आ रही हैंभारत के ऊपर उसी तरह से भारत का हर नागरिक भी आप ही की तरह सैनिक बनकर इस देश की सेवा करे।

———————————-

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-एन डी ए सरकार ने किसानों के कृषि उत्पादों की खरीद में उल्लेखनीय वृद्धि की है। आकाशवाणी से एक विशेष भेंट में कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि किसानों की भलाई के लिए सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य में काफी वृद्धि की है।

हमारी सरकार आने के बाद खरीदारी तेज हुई, आंकड़े बोल रहे हैं, मोदी सरकार के आने के पहले, आठ लाख चालीस हजार करोड़ रुपए की दलहन-तिलहन की खरीदारी किए थे और मोदी सरकार आने के बाद यदि अगस्‍त तक का देखेंगे तो 75 लाख मीट्रिक टन खरीदारी हुई।

———————————-

गुजरात में अहमदाबाद के ग्रामीण और शहरी इलाकों के नागरिकों ने स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान को बड़े उत्‍साह से अपनाया है। स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान राज्‍य के गांधीनगर जिले के दाहेगांव में भी आयोजित किया गया। प्रस्तुत है ग्राउंड रिपोर्ट।

गांधीनगर जिले के दहेगाव के निवासी रमेश भाई एक सफ़ाई कर्मचारी है। उन्होंने अपनी ख़ुशी जताते हुए बताया की प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान के चलते अब लोगों में स्वच्छता के प्रति अधिक जागरूकता आई है और अब सभी लोग स्वच्छता बनी रहे उसका ख्याल भी रखते है। इससे उनका स्वच्छता का काम भी आसान हो गया है।

”परिवर्तन अच्‍छा है, हमारे पी.एम. उन्‍होंने जो स्‍वच्‍छता संकल्‍प बीड़ा उठाया है और स्‍वच्‍छ भारत करने का मिशन जो हमारे लिए किया है क्‍योंकि जो कामगिरी जो चल रही है स्‍वच्‍छ भारत की वह आगे बढ़े, थोड़ा-थोड़ा करते रहेंगे तो ज्‍यादा होगा, अभी तक देखा जाए तो बेहतर है। सभी लोग जो बाहर रोड पे कूड़ा-कचड़ा फेंकते थे वो ज्‍यादातर बंद हो गए, जैसे कोई मोहल्‍ला था, गली की सैरी थी, वो सब सुधार आ गया है।”

स्वच्छ भारत मिशन आज दुनिया में एक सफल कहानी बन गया है।

———————————-

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आठ सौ छह अंक घटकर पैंतीस हजार एक सौ उनहत्‍तर पर बंद हुआ, निफ्टी दो सौ उनसठ अंक कम होकर दस हजार पांच सौ निन्‍यानवें पर आ गया। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया 24 पैसे कमजोर होकर 73 रूपए 58 पैसे के सर्वकालीन न्‍यूनतम स्‍तर पर आ गया।

———————————-

राजकोट में वेस्टइंडीज़ के साथ पहले क्रिकेट टैस्‍ट मैच में भारत ने अपनी स्‍थिति मजबूत कर ली है। आज पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने पहली पारी में चार विकेट पर 364 रन बना लिए थे। कप्तान विराट कोहली 72 और रिषभ पंत 17 रन बनाकर क्रीज़ पर थे। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने शतक लगाया। वह 134 रन बनाकर आउट हुए। अपने पदार्पण पर शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाजों की सूची में वह दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गये हैं।

———————————-

भारत के अजय जयराम चीनी ताइपेई बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। जयराम ने डेनमार्क के किम ब्रुन को 21-10, 22-20 से हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई।

———————————-

मौसम विभाग ने केरल, तमिलनाडु पुदुचेरी में अगले दो दिन मूसलाधार वर्षा की आशंका व्‍यक्‍त की है। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने रविवार को इदुक्की और मल्लापुरम में रेड अलर्ट जारी किया है।

अरब सागर के दक्षिण-पूर्व में हवा के कम दबाव के आशंका को देखते हुए कल तक भारी वर्षा के साथ तेज़ हवाएं चलने की संभावना व्यक्त की गई है। हवा के कम दबाव के सोमवार को चक्रवाती तूफान में बदलने का अनुमान है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे कल से सोमवार तक समुद्र में ना जाएं।

मुख्यमंत्री पी. विजयन के निर्देश पर राज्य के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की कार्यकारी समिति की आज बैठक हुई जिसमें बांधों के जल स्तर का जायजा लिया गया ।

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की कार्यकारी समिति ने किसी भी संभावित स्थिति के लिए एहतियाती उपायों पर चर्चा की। इसमें राज्य जलसंसाधन विभाग और बिजली बोर्ड को निर्देश दिया गया कि वह बांधों में जल स्तर का जायजा लेने के बाद नियामक व्यवस्था करे।

चूंकि तमिलनाडु के नियंत्रण वाले बांधों में जल स्तर अधिकतम सीमा तक पहुंच रहा है, इसलिए फैसला किया गया कि केन्द्रीय जल आयोग से आग्रह किया जाए की वह हस्तक्षेप करे और तमिलनाडु को निर्देश दे कि वह बांधों के कपाट पहले से खोल दे।

सभी बांध स्थलों पर उपग्रह फोन उपलब्ध कराने का भी निर्णय लिया गया। इस बीच, भारी वर्षा की चेतावनी के बाद आज मल्लमपुज़हा बांध के सभी चार कपाट खोल दिए गए। तिरूअनन्‍तरपुरम से शमीला की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से जागृति शर्मा।

इस बीच, तमिलनाडु और पुदुचेरी के कई इलाकों में आज रूक-रूक कर वर्षा हुई।

———————————-

भारत ने असम में अवैध रूप से रह रहे सात रोहिंग्या प्रवासियों को आज उनके देश म्यामां भेज दिया। असम पुलिस के सूत्रों ने बताया कि ये अवैध आप्रवासी 2012 में गिरफ्तार किये गये थे और तब से सिल्चर में कछार केंद्रीय जेल में बंद थे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों को बताया कि असम सरकार ने इन सातों लोगों को म्यामां भेजने का प्रबंध किया था।

इससे पहले, आज प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एस. के. कौल तथा न्यायमूर्ति के. एम. जोसेफ की पीठ ने इनमें से एक रोहिंग्या की याचिका खारिज करते हुए इन लोगों को म्यामां भेजने की मंजूरी दे दी थी।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY