दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • मंत्रिमंडल ने 2018-19 के लिए रबी फसलों का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य बढ़ाया। केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा-किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में यह एक कदम।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा – चैंपियन्‍स ऑफ द अर्थ अवार्ड पर्यावरण संरक्षण की प्रतिबद्धता के लिए सवा सौ करोड़ देशवासियों का सम्‍मान है।
  • वायुसेना अध्‍यक्ष बी एस धनोवा ने कहा – रफाल लड़ाकू विमान के आने से उपमहाद्वीप में भारत की सामरिक स्थिति में महत्‍वपूर्ण बदलाव आएगा।
  • बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने कहा-उनकी पार्टी राजस्‍थान और मध्‍यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेगी।
  • दो अमरीकी वैज्ञानिक और ब्रिटेन के एक शोधकर्ता को क्रमिक विकास में अनुसंधान के लिए रसायन शास्‍त्र का नोब़ल पुरस्‍कार दिया जाएगा।
  • बैडमिंटन में अजय जयराम और सौरभ वर्मा, चीनी ताईपे टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंचे।

समाचार विस्तार से :

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने वर्तमान वित्‍त वर्ष के लिए रबी फसलों का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य बढ़ाने का फैसला किया है।

आज शाम नई दिल्‍ली में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि‍ फसलों का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य, उत्‍पादन लागत से बहुत अधिक है।

इस बार 19-20 में विपणन की जाने वाली 18-19 मौसम की जो रबी की फसलें है, उसके लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य हेतू आज कैबिनेट ने मंजूरी दी है। गेहूं पर 105 रूपया, जौ पर 30 रूपये, चना पर 220 रूपये, मसूर पर 225 रूपये, तोरिया एवं सरसों पर 200 रूपये और कुसुम पर 845 रूपये की वृद्धि की गई।

इस अवसर पर केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यह फैसला किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में उठाया गया एक कदम है।

श्री प्रसाद ने कहा कि अधिसूचित फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य बढ़ाने के फैसले से किसानों को 62 हजार छह सौ पैंतीस करोड़ रूपए की अतिरिक्‍त आमदनी होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अगुवाई में जो भारत के किसानों के सशक्तिकरण और आय के अतिरिक्‍त आमदनी के प्रावधान का हमारा संकल्‍प है। आज का निर्णय उसी को एक प्रकार से चरितार्थ करता है।

——————————

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने आज भोपाल और इंदौर मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी दे दी है। नई दिल्‍ली में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भोपाल मेट्रो परियोजना पर छह हजार नौ सौ 41 करोड़ रूपए और इंदौर मेट्रो परियोजना पर सात हजार करोड़ रूपए से अधिक की लागत आएगी। मंत्रिमंडल ने मध्‍य प्रदेश में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम नेपा लिमिटेड के पुनरुद्धार और विकास के लिए चार सौ उनहत्तर करोड़ रूपये से अधिक के पैकेज को भी मंजूरी दी है।

——————————

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि चैंपियन्स ऑफ द अर्थ अवार्ड, सवा सौ करोड़ देशवासियों के प्रति सम्‍मान है, जो पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्‍होंने कहा कि यह पुरस्‍कार देश के जनजातीय लोगों, मछुआरों और किसानों का सम्‍मान है।

ये भारत के जंगलों में बसे उन आदिवासी भाई-बहनों का सम्‍मान है, जो अपने जीवन से ज्‍यादा जंगलों को प्‍यार करते है। ये भारत के उन मछुआरों का सम्‍मान है, जो समन्‍दर और नदियों से उतना ही लेते है, जितना अर्थ उपार्जन के लिए आवश्‍यक होता है। ये वो लोग, जो स्‍कूल-कॉलेज में नहीं गये होंगे, लेकिन मछलियों के प्रजनन के मौसम में समन्‍दर में जाने का काम बंद करते थे। ये भारत के उन करोड़ों किसानों का सम्‍मान है, जिनके लिए ऋतु चक्र ही जीवन चक्र है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरश ने आज नई दिल्‍ली में श्री मोदी को पर्यावरण संरक्षण के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र का सर्वोच्‍च सम्‍मान प्रदान किया।

प्रधानमंत्री को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में अग्रणी भूमिका और 2022 तक भारत में प्लास्टिक का उपयोग समाप्त करने के अभूतपूर्व संकल्प के लिए नेतृत्व श्रेणी में चुना गया था।

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरश ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ऐसे नेता हैं जो जलवायु परिवर्तन से संबंधित चुनौतियों को समझते हैं और जलवायु से मिलने वाले फायदों को जानते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी जानते हैं कि जलवायु परिवर्तन दुनिया के अस्तित्व के समक्ष एक सीधी चुनौती है। वे ये भी जानते हैं कि इस विनाश से बचने के लिए क्या किया जाना चाहिए। विश्व के अन्य नेता भी इस समस्या को पहचानते और समझते हैं, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी न केवल इस चुनौती को पहचानते हैं, बल्कि इसके हल की दिशा में पूरी ऊर्जा के साथ प्रयास कर रहे हैं।

इस अवसर पर विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा कि श्री मोदी का हमेशा से विश्‍वास रहा है कि देश विकास के पथ पर अग्रसर रहते हुए भी पर्यावरण का संरक्षण कर सकता है। उन्‍होंने कहा कि इस पुरस्‍कार से विश्‍व को प्रदूषण मुक्‍त स्‍थान बनाने की दिशा में श्री मोदी के नेतृत्‍व को मान्‍यता मिली है।

——————————

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र में कोई भी सुधार, सुरक्षा परिषद् के ढांचे में परिवर्तन किए बिना पूरा नहीं माना जाएगा। आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रपति भवन में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अन्‍तोनियो गतरश से उन्‍होंने यह बात कही। श्री कोविन्‍द ने कहा कि 21वीं सदी की चुनौतियों का सामना करने के लिए सुरक्षा परिषद् की सदस्‍यता और कार्य-प्रणाली में परिवर्तन करने की आवश्‍यकता है।

——————————

वायुसेना अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल बी. एस. धनोआ ने कहा है कि राफाल बहुत अच्‍छा विमान है। नई दिल्‍ली में संवाददाता सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा कि राफाल सौदे के अनेक फायदे हैं।

एयरचीफ मार्शल ने कहा कि इस विमान से उपमहाद्वीप में भारत की सामरिक शक्ति में महत्‍वपूर्ण बदलाव आएगा।

वायुसेना अध्‍यक्ष ने कहा कि दासौ कम्‍पनी को ही इस सौदे के प्रतिपूर्ति भागीदार और सरकार का चयन करना था। इसमें भारतीय वायुसेना की कोई भूमिका नहीं थी।

——————————

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने कहा है कि उनकी पार्टी राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी। उन्‍होंने कहा कि बीएसपी क्षेत्रीय पार्टियों के साथ गठबंधन करेगी, लेकिन कांग्रेस के साथ उसका गठबंधन नहीं होगा।

आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में सुश्री मायावती ने कहा कि कांग्रेस की रुचि भारतीय जनता पार्टी को सत्‍ता से हटाने से ज्‍यादा उनकी पार्टी को कमजोर करने में है।

गठबंधन की ताजा घटनाओं के संबंध में कांग्रेस पार्टी के दुखद रवैये के परिणामस्‍वरूप ही बीएसपी ने छत्‍तीसगढ़ राज्‍य में शीघ्र ही होने वाले चुनाव में क्षेत्रीय पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला लिया है। राजस्‍थान व मध्‍यप्रदेश में भी बीएसपी अकेले अपने बलबूते पर ही चुनाव लड़ेगी।

इससे पहले, सुश्री मायावती ने घोषणा की थी कि बीएसपी छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में अजीत जोगी की पार्टी के साथ गठबंधन करेगी।

——————————

भारतीय जनता पार्टी ने निर्वाचन आयोग से शिकायत की है कि कांग्रेस, विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मध्य प्रदेश सरकार की छवि को धूमिल करने के लिए निराधार आरोप लगा रही है। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों से मिलने के बाद पत्रकारों से बातचीत में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फर्जी मतदान सूची के बारे में कांग्रेस के आरोपों को गलत बताया। श्री चौहान ने कहा कि उनकी पार्टी राज्‍य में हुए विकास के मुद्दे पर लड़ेगी।

——————————

भारत, पारदर्शिता और वित्तीय समावेशन को बढ़ाने की रूप-रेखा तैयार करने के उद्देश्‍य से नकदी-रहित अर्थव्‍यवस्‍था की ओर बढ़ रहा है। केन्द्र सरकार का विशेष कार्यक्रम डिजिटल इंडिया का मूल मंत्र लोगों को डिजिटल रूप से सशक्‍त बनाना है। प्रस्तुत है जलंधर से ग्राउंड रिपोर्ट –

नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड इत्‍यादि का उपयोग करके पूंजी का डिजिटल इलेक्‍ट्रोनिक लेनदेन नकद रहित हस्‍तांतरण कहा जाता है। जलंधर के एक लाभार्थी चंदन ने बताया कि डिजिटल भुगतान वित्‍तीय लेनदेन का एक बहुत ही सुरक्षित माध्‍यम है।

बहुत बेनिफिट्स हुए जोकि नेट बैंकिंग प्रोटेक्‍शन हो गई, एंटीथ्रेफ्ट हो गया। प्राइवेसी प्रोटेक्‍शन होगी, बैंक प्रोटेक्‍शन होगी, सेफ भी है, एक्टिव भी है, फास्‍ट भी है और एफिसेन्‍ट भी है।

इसी तरह जलंधर के शुभम ने कहा कि नकद रहित अर्थव्‍यवस्‍था देश को डिजिटल करके एक विकासशील से विकसित देश बनाने का एक प्रमुख जरिया है। कार्ड में ही आपके लाखों रूपये पड़े हैं, बल्कि आप कैश लाखों की मात्रा में ले जा नहीं सकते। ये बहुत ही ज्‍यादा आसान चीज है।

आजकल सारी जगह पर आपको यूज करने को मिलेगा, बल्कि जो ठेले वाले होते है, वो भी डिजिटली इनेबल्‍ड हो चुके हैं। डिजिटल भुगतान से भ्रष्‍टाचार और कालेधन के प्रवाह को रोकने में मदद मिलती है।

——————————

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि परमाणु ऊर्जा स्वच्छ, किफायती और व्यावसायिक रूप से सुलभ ऊर्जा का संसाधन है जिसे भारत जैसे विकासशील देश को अच्छी तरह से उपयोग में लाना चाहिए। आज हैदराबाद में इंजीनियर्स इंडिया इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित स्वच्छ और सुरक्षित परमाणु ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में विकास विषय पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में श्री नायडू ने यह बात कही।

——————————

अमरीकी वैज्ञानिक फ्रांसेस अरनॉल्‍ड और जार्ज स्‍मिथ तथा ब्रिटेन के शोधकर्ता ग्रेगरी विन्‍टर को इस वर्ष का रसायन शास्‍त्र का नोब़ल पुरस्‍कार दिया जाएगा। इन वैज्ञानिकों को जैव ईंधन से लेकर औषधि विज्ञान तक प्रोटीन के विकास के सिद्धांत के लिए ये पुरस्‍कार देने की घोषणा की गई है।

अरनॉल्‍ड को लगभग पांच लाख और स्‍मिथ तथा विन्‍टर को ढ़ाई-ढाई लाख डॉलर का नकद पुरस्‍कार दिया जाएगा।

——————————

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी अजय जयराम और सौरव वर्मा ने चीनी ताइपै बी. डब्ल्यू. एफ वर्ल्‍ड टूर टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।

जयराम ने जापान के हाशिरू शिमोनो को 18-21, 21-17, 21-9 से हराया। अब उनका सामना डेनमार्क के किम ब्रून से होगा।

सौरव वर्मा ने चीनी ताइपै के ली चाई हाओ को 18-21, 21-16 और 21-13 से हराया।

——————————

एवरेस्‍ट की चोटी फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बछेन्‍द्री पाल के नेतृत्‍व में 40 सदस्‍यीय राफ्टिंग दल गंगा नदी की स्‍वच्‍छता के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए मिशन गंगे अभियान चलाएगा।

आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों को इसकी जानकारी देते हुए सुश्री बछेन्‍द्री पाल ने कहा कि केन्‍द्र के नमामि गंगे मिशन से प्रेरणा लेकर यह अभियान शुरू किया जा रहा है।

——————————

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 551 अंक गिरकर 35 हजार नौ सौ 76 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 150 अंक गिरकर 10 हजार आठ सौ 58 पर आ गया।

——————————

रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमिर पुतिन दो दिन की भारत यात्रा पर कल शाम नई दिल्‍ली पहुंचेंगे। श्री पुतिन नई दिल्‍ली में भारत-रूस वार्षिक द्वीपक्षीय सम्‍मेलन में भाग लेंगे।

विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्‍ट्रपति पुतिन, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ वार्ता करेंगे। श्री पुतिन, राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ भी बैठक करेंगे।

——————————

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि गांधी जयंती के अवसर पर कल एक सौ बीस देशों में महात्‍मा गांधी की जीवनी को एल ई डी प्रोजेक्‍शन के माध्‍यम से प्रस्‍तुत किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि एल ई डी प्रोजेक्‍शन की विषय-वस्‍तु विदेश मंत्रालय द्वारा तैयार की गई थी।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY