दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सहित समूचे राष्‍ट्र ने महात्‍मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी।
  • प्रधानमंत्री ने नई दिल्‍ली में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन की पहली बैठक का उद्घाटन किया।
  • संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ऐतोन्‍यो गुतेरेश ने कहा भारत इस बात का उदाहरण है कि किस प्रकार राजनीतिक इच्‍छाशक्ति और दृढ़ संकल्‍प से किस प्रकार स्‍वच्‍छता के लक्ष्‍य को हासिल किया जा सकता है।
  • गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में प्रदर्शनकारी किसान नेताओं के साथ चर्चा की। सरकार ने किसानों की चिंताएं को दूर करने के लिए सात अहम निर्णय लिए।
  • अमरीका के डॉक्‍टर आर्थर अश्‍किन, फ्रांस के डॉक्‍टर जेरार्ड मोरो और कैनेड़ा की डॉक्‍टर डोना स्ट्रिकलैंड को संयुक्‍त रूप से भौतिक शास्त्र का नोबेल पुरस्‍कार।
  • क्रिकेट में भारत, 19 वर्ष से कम आयु वर्ग के एशिया कप के सेमीफाइनल में।

समाचार विस्तार से :

राष्‍ट्र, आज महात्‍मा गांधी की जयंती पर अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। इस अवसर पर दिल्‍ली में राजघाट पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित की गई। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बापू की समाधि राजघाट जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।

महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में वर्षभर चलने वाले समारोह का शुभारम्भ आज से ही हो रहा है। आज का दिन अंतरराष्‍ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एटोनियो गुतेरस ने भी राजघाट जाकर महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और युपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने भी राजघाट जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि गांधी जी का संदेश सदैव प्रासंगिक रहेगा और वे हमेशा मार्गदर्शक बने रहेंगे।

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि महात्‍मा गांधी के जीवन से देश-विदेश के करोड़ों लोगों को प्रेरणा मिलती रहेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संदेश में कहा है कि बापू के सपनों को साकार करने का यह महान अवसर है।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने भी राजघाट जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किए। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरेश ने राजघाट जाकर पुष्‍पांजलि अर्पित की।

—————————–

महात्‍मा गांधी की डेढ़ सौवीं जयंती समारोहों के अंतर्गत एक सौ चौबीस से ज्‍यादा देशों के कलाकारों ने राष्‍ट्रपिता की स्‍मृति में उनका प्रिय भजन वैष्‍णव जन तो तेने कहिये की संगीतमय प्रस्‍तुति करके श्रद्धांजलि अर्पित की।

आज गांधी जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महात्‍मा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता सम्‍मेलन के समापन समारोह के दौरान चालीस से ज्‍यादा देशों के कलाकारों द्वारा नये रूप में तैयार उनका प्रिय भजन जारी किया।

इस गुजराती भजन को 15वीं शताब्‍दी के कवि नरसी मेहता ने लिखा था। गांधी जयंती के अवसर पर गुजरात में मुख्‍य समारोह पोरबंदर के कीर्ति मंदिर में हुआ।

—————————–

कांग्रेस अध्‍यक्ष्‍ा राहुल गांधी ने महात्‍मा गांधी की जयंती पर आज महाराष्‍ट्र में वर्धा के निकट सेवाग्राम आश्रम की यात्रा की। उनके साथ यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी थे।

—————————–

सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने आज नई दिल्‍ली में मल्‍टी मीडिया प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। श्री राठौड़ ने महात्‍मा गांधी को विश्‍व नागरिक की संज्ञा दी और कहा कि उनके विचार जीवन के हर क्षेत्र में प्रेरणादायक हैं।

हमारे भारत के एक व्यक्ति एक ग्लोबर सिटिजन हैं, यह हमारे लिए बड़े गर्व की बात है। उन्होंने जो स्वच्छता के बारे में बात करी और जिस तरह से अपनी जीवन उन्होंने स्वच्छता के लिए जिया वो भारत की आजादी के सत्तर साल बाद एक सरकार उसको एक अभियान के रूप में चला रही है वो भी अपने आप में एक बहुत बड़ी चुनौती है।

इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री ने महात्‍मा गांधी के जीवन और उनके उपदेश के बारे में 11 पुस्‍तकों का विमोचन भी किया।

—————————–

गांधी जी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए दुबई में सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा को विशेष रूप से एल ई डी रोशनियों से सजाया गया है।

श्रद्धांजलि के रूप में महात्मा गांधी और उनकी शिक्षाओं का एक विशेष एलईडी प्रदर्शन आज बुर्ज खलीफ पर किया जाएगा जोकि भारतीयों के लिए एक बड़े गौरव की बात है। गांधी जी के जीवन का प्रभाव और उनके उल्लेखनीय दर्शन आज भी प्रेरणा के स्रोत हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सक्षम नेतृत्व में दुबई के बुर्ज खलीफ पर यह विशेष प्रदर्शन भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच मैत्री संबंधों के प्रगाढ़ता की एक और अभिव्यक्ति है।

राजदूत नवदीप सूरी ने कहा कि उन्‍हें इस बात की प्रसन्‍नता है कि विश्‍व की महान हस्तियों में से एक बापू के व्‍यक्तित्‍व को इस इमारत पर दर्शाया जा रहा है।

—————————–

अमरीका में कई प्रभावशाली सांसदों ने महात्‍मा गांधी को शांति और अहिंसा को बढ़ावा देने में महत्‍वपूर्ण भूमिका के लिए संसदीय स्‍वर्ण पदक से मरणोपरांत सम्‍मानित करने का प्रस्‍ताव प्रतिनिधि सभा में पेश किया है। संसदीय स्‍वर्ण पदक अमरीकी कांग्रेस द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान है।

—————————–

महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती समारोहों के सिलसिले में आज लंदन के पिकैडिली सर्कस में बापू के जीवन पर एक फिल्‍म दिखाई गई। बापू ऐट वन फिफ्टी नाम की इस फिल्‍म का प्रबंध लंदन स्थित भारतीय उच्‍चायोग ने किया था।

श्रीलंका में कोलंबो स्थित भारतीय उच्‍चायोग में श्रीलंका में गांधी जी की यात्रा पर एक पुस्‍तक विमोचन किया गया।

—————————–

महात्‍मा गांधी की जयंती मनाने के लिए चीन में पेइचिंग के चाओयांग पार्क में सभी वर्गों के लोग एकत्र हुए। चीन में भारतीय दूतावास के सांस्‍कृतिक दल ने गांधी जी के सर्वाधिक प्रिय भजन गाए और स्‍कूली बच्‍चों ने गांधी सूक्तियां सुनाई।

—————————–

देश के विभिन्न राज्यों और विदेशों से गांधी जयंती के अवसर पर अनेक कार्यक्रमों के आयोजन के समाचार मिल रहे हैं।

—————————–

राष्‍ट्र आज पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री जी की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति, एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उनकी जयंती पर दिल्‍ली में विजय घाट पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

राष्ट्रपति श्री कोविन्‍द ने कहा कि शास्‍त्री जी की निष्‍ठा, कठिन परिस्थितियां नेतृत्‍व क्षमता और हरित क्रांति में उनकी भूमिका समग्र राष्‍ट्र के लिए प्रेरणा स्रोत हैं।

—————————–

नेपाल की राजधानी काठमांडू में महात्‍मा गांधी जयंती समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव सिंह पुरी और राजनीतिक नेताओं, बुद्धजीवियों, शिक्षाविदों और मीडिया के प्रतिनिधियों सहित नेपाली समाज के विभिन्‍न गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे।

—————————–

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन-आइसा समूचे विश्‍व के लिए जलवायु न्‍याय सुरक्षित कराने की दिशा में आशा की एक किरण बनकर उभरा है।

आज नई दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन की पहली सभा का उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि ऊर्जा की आवश्‍यकता के मामले में आइसा वही भूमिका अदा करेगा जो आज तेल उत्‍पादक देशों का संगठन ओपेक कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने पेरिस समझौते के लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए अक्षय ऊर्जा के उपयोग की कार्य योजना पर काम करना शुरू कर दिया है।

हमने तय किया है कि साल 20-30 तक हमारी चालीस प्रतिशत बिजली की क्षमता नॉन सोर्सेस फ्यूल बेस संसाधन से पैदा हो। इसी लक्ष्य के तहत बीते चार वर्षों में भारत ने रिनेवल एनर्जी की अपनी क्षमता को 72 गीगावॉट यानी दोगुना किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में सौर ऊर्जा अन्‍य सभी प्रकार की ऊर्जा का स्‍थान ले लेगा।

पॉवर्टी टू पावर के नये आत्मविश्वास के साथ विकास की गति को तेज़ कर रहा है। शक्ति देने के लिए भी हमने उसको चुना है जो हजारों वर्षों से ऊर्जा का भंडार रहा है। ये भंडार है सूर्य का जिसको हम सूर्यदेव के रूप में भी पूजा करते रहते हैं। अब इस आतंरिक ऊर्जा को आधुनिक विज्ञान की शक्ति के साथ हम बाहरी ऊर्जा के समाधान में बदलने के लिए कटिबद्ध हैं, प्रतिबद्ध हैं।

इस अवसर पर संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एन्‍तोन्‍यो गुतेरेश ने कहा कि धरती पर शांति और समृद्धि का लक्ष्‍य ग्रीनहाउस गैसों की निकासी में कटौती के बिना नहीं हासिल किया जा सकता।

—————————–

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को कल नई दिल्‍ली में पर्यावरण के क्षेत्र में संयुक्‍त राष्‍ट्र का सर्वोच्‍च पुरस्‍कार चैंपियन्‍स ऑफ द अर्थ अवार्ड दिया जाएगा। श्री मोदी और फ्रांस के राष्‍ट्रपति एमेनुअल मैक्रो को यह पुरस्‍कार सतत् विकास और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट कार्य और नेतृत्‍व के लिए दिया जा रहा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरेश दिल्‍ली के प्रवासी भारतीय केंद्र में श्री मोदी को यह पुरस्‍कार प्रदान करेंगे।

—————————–

नई दिल्‍ली में महात्‍मा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता सम्‍मेलन के समापन समारोह में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरेश ने कहा कि सतत विकास लक्ष्‍यों को पाने के लिए स्‍वच्‍छता की समस्‍या से निपटने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि भारत ने एक ऐसा उदाहरण पेश किया है जिसने यह दिखाया कि राजनीतिक इच्‍छाशक्ति और प्रतिबद्धता स्‍वच्‍छता के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने में कैसे सहायक होता है।

—————————–

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज नई दिल्‍ली में किसानों के नेताओं से मुलाकात कर उनकी मांगों पर चर्चा की। बैठक के बाद सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया कि सरकार ने किसानों की चिंताओं को दूर करने के लिए सात अहम निर्णय लिए हैं।

—————————–

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज घोषणा की कि राज्‍य के 34 जिले खुले में शौच से मुक्‍त हो गए हैं। श्री योगी लखनऊ में स्‍वच्‍छता पखवाड़ा समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

प्रदेश के ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह ‘‘मोती सिंह’’ ने प्रतापगढ़ जिले में आयोजित स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के तहत ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ में बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लिया।

इसी बीच कानपुर नगर निगम द्वारा एक सौ ग्यारह घण्टे का राउंड द क्लॉक चलने वाला स्वच्छता महा-अभियान की भी शुरू हुआ। फिरोजाबाद में विश्व बैंक दक्षिण एशिया क्षेत्र के वाइस प्रेसीडेन्ट हार्टविंग स्केफर ने ग्राम बाघई में स्वच्छता कार्यक्रमों की तारीफ की।

यह बहुत ही रोचक बात है कि किस तरह इस गांव के महिलाओं, बच्चों और पुरुषों ने मिलकर इस गांव को खुले में शौच से मुक्त कराया है। जब मैं यहां आया तो देखा इस गांव में सब कुछ एकदम साफ सुथरा है।

उत्तर प्रदेश की पहली महिला महंत जोकि लखनऊ नगर निगम की स्वच्छता अम्बेस्डर भी हैं, उन्होंने लोगों से भी सफाई बरतने की अपील की।

यह समझाने का प्रयास करते हैं कि अपने घर के कूड़े को अगर आप सही मैनेज कर लेंगे तो हम अपने मोहल्ले को और उत्तर प्रदेश को हम लोग साफ कर पायेंगे।

पिछले तीस वर्ष से स्वच्छता की अलख जगा रहे पीलीभीत के छोटेलाल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 4 अक्टूबर को सम्मानित करेंगे।

—————————–

भारत ने 19 वर्ष से कम आयु वर्ग के एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में अफगानिस्तान को 51 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है।


भौतिक शास्‍त्र के लिए इस वर्ष का नोबेल पुरस्‍कार अमरीका के डॉक्‍टर आर्थर अश्‍किन, फ्रांस के डॉक्‍टर जेरार्ड मोरो और कैनेड़ा की डॉक्‍टर डोना स्ट्रिकलैंड को संयुक्‍त रूप से लेसर भौतिकी के क्षेत्र में अविष्‍कारों के लिए दिया जाएगा।

—————————–

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY