दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- नये भारत के निर्माण के लिए स्‍वच्‍छ भारत महत्‍वपूर्ण है।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- सरकार, सबका साथ सबका विकास मंत्र से समाज के सभी वर्गों के कल्‍याण के लिए काम कर रही है।
  • विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने पाकिस्‍तान प्रायोजित आतंकवाद को समाप्‍त करने के लिए व्‍यापक अंतरराष्‍ट्रीय आतंकरोधी समझौता संपन्‍न करने का आह्वान किया।
  • रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा- पाकिस्‍तान के हमले का भारत मुंहतोड़ जवाब देता रहेगा।
  • प्रधानमंत्री, कल सुबह आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम के जरिये लोगों से अपने विचार साझा करेंगे।
  • क्रिकेट खिलाडि़यों के लिए नई डकवर्थ-लुईस-प्रणाली कल से लागू होगी।

समाचार विस्तार से :

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सतत विकास लक्ष्‍यों विशेषकर स्‍वच्‍छ पेयजल और स्‍वच्‍छता उपलब्‍ध कराने के लक्ष्‍य को हासिल करने का आह्वान किया है। आज नई दिल्‍ली में महात्‍मा गांधी अन्‍तर्राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता पर चार दिन के सम्‍मेलन का उदघाटन करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि नया भारत बनाने के लिए स्‍वच्‍छता महत्‍वपूर्ण है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि बच्‍चों को बेहतर भविष्‍य तभी उपलब्‍ध कराया जा सकता है, जब स्‍वच्‍छ भारत के माध्‍यम से मानव संसाधन को संजोकर विशाल जनसंख्‍या का लाभ उठाया जाये।

——————————-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-एनडीए सरकार ने सबका-साथ सबका विकास मंत्र से पिछले चार साल में समाज के प्रत्येक वर्ग के विकास पर ध्यान केन्द्रित किया है।

आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए मेरा बूथ सबसे मजबूत संवाद कार्यक्रम के तहत बिलासपुर, बस्ती, चित्तौड़गढ़, धनबाद और मंदसौर संसदीय चुनाव क्षेत्र के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से उन्‍होंने यह बात कही।

सबका साथ सबका विकास इस मंत्र के साथ गरीब और मध्यम वर्ग के लिए घर खरीदने का सपना संभव हुआ है। हमने अपनी नीतियों से महंगाई दर को काबू में रखा है। जीएसटी के चलते हर महीने घरेलू उपयोग के जरूरी सामानों के दाम भी घटे हैं।

श्री मोदी ने कहा कि नोट बंदी के बाद से भू-संपदा के बाजार में काला धन नहीं है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आयुष्मान भारत योजना न केवल सफल होगी बल्कि नया इतिहास रचेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले चार साल के दौरान नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हिंसा में करीब बीस प्रतिशत की कमी आई है।

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि विपक्षी पार्टी पिछले चार साल में आम जनता से कट गई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस विपक्षी पार्टी के तौर पर भी विफल रही है।

श्री मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस का एजेंडा दूसरों पर झूठे आरोप लगाना, और दुष्‍प्रचार करना है। जिन्होंने झूठ बोलना तय कर लिया है, गलत करना तय कर लिया है। सही करना जिनके संस्कार नहीं हैं। उनके पीछे आप अपनी शक्ति क्यों बर्बाद करते हो। उनको पत्थर मारने दीजिए। हम राष्ट्र की सेवा में रोज नए मील के पत्थर बनाएंगे। वो हमें गाली देते हैं तो दें। हम राष्‍ट्र सेवा में जुटे रहेंगे। वह देश से विदेश तक साजिश रचेंगे, हम हर गांव हर घर में बिजली पहुंचाएंगे।

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि एनडीए सरकार कड़े निर्णय लेने में इसलिए कामयाब रही है क्योंकि लोगों का उस पर भरोसा है।

——————————-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल गुजरात जा रहे हैं जहां वे अमूल के अत्‍याधुनिक चॉकलेट संयंत्र सहित आणंद में आधुनिक खाद्य प्रसंस्‍करण सुविधाओं का उदघाटन करेंगे।

एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि वे आनंद कृषि विश्‍वविद्यालय के उष्‍मायन केंद्र और खाद्य प्रसंस्‍करण उत्‍कृष्‍टता केंद्र तथा मुझकुवा गांव में सौर सहकारी समिति का भी उदघाटन करेंगे। आणंद और खटराज में श्री मोदी अमूल विनिर्माण सुविधाओं के विस्‍तार की आधारशिला भी रखेंगे तथा बाद में जनसभा को संबोधित करेंगे।

——————————-

भारत ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद के मौजूदा खतरे विश्व के सामने सबसे बड़ी चुनौतियां हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सीमापार आतंकवाद से पीड़ित है। उन्होंने पाकिस्तान की कड़ी आलोचना की और कहा कि उसने 26/11 के मुम्बई आतंकी हमले के मुख्य षडयंत्रकारी आतंकी हाफिज़ सईद के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है।

विश्‍व के इनामी आतंकवादी पाकिस्‍तान में स्‍वतंत्रता सेनानी कहे जाते हैं। पाकिस्‍तान की सरकार उनके सम्‍मान में डाक टिकटें निकाल कर उन्‍हें महिमा मंडित करती है। ऐसी करतूतों की कब तक हम अनदेखी करते रहेंगे। यदि इन हरकतों को कानून बनाकर अभी नहीं रोका गया तो वो दिन दूर नहीं, जिस दिन आतंकवाद का ये दानव पूरी दुनिया को निगल जाएगा। इस मंच से आप सबको अपील करती हूं कि आतंकवाद की परिभाषा पर सर्वसम्‍मति बनाकर जल्‍दी से जल्‍दी हम सीसीआईटी को पारित करें।

श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि भारत हमेशा से पाकिस्तान के साथ बातचीत करने के पक्ष में है लेकिन पड़ोसी देश भारत के खिलाफ आतंकवाद नहीं रोक रहा है।

पाकिस्‍तान में नई सरकार आने के बाद वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर यह इच्‍छा जताई कि न्‍यूयॉर्क में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की अगर मुलाकात हो जाए तो अच्‍छा हो, हमने उनका प्रस्‍ताव मंजूर किया। लेकिन चंद घंटो बाद यह खबर आई कि‍ जम्‍मू और कश्‍मीर पुलिस के तीन जवानों का पहले अपहरण किया और बाद में उन्‍हें मारकर फेंक दिया। क्‍या ये हरकतें बातचीत की नीयत को दर्शाती हैं और क्या ऐसे वातावरण में मुलाकात हो सकती है।

श्रीमती सुषमा स्‍वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने अभूतपूर्व आर्थिक और सामाजिक बदलाव के लिए कई पहल की हैं जिनसे सतत विकास लक्ष्यों को समय से पहले हासिल करने में मदद मिलेगी।

——————————-

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा है कि देश के सैनिकों पर जब हमला होता है तो भारत के पास जवाब देने के सिवा और कोई विकल्प नहीं बचता। चेन्नई में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान लगातार सीमापार से प्रशिक्षित आतंकी भेज रहा है और भारत को उसे सटीक जवाब देने की जरूरत है।

“I would believe an action of this kind will deter Pakistan from training and sending in terrorist. My action will continue at the border irrespective of whether they learnt to lesson or not”.

श्रीमती सीतारामन ने कहा कि कांग्रेस ने अपने शासन काल के दौरान राफाल समझौते को पूरा नहीं किया। उन्होंने कांग्रेस को इस मुद्दे पर बेबुनियाद आरोप लगाने का दोषी ठहराया।

——————————-

भारतीय सेना की सर्जिकल स्‍ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ के उपलक्ष्‍य में पूरे देश में तीन दिवसीय पराक्रम पर्व मनाया जा रहा है। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में इंडिया गेट पर आयोजित पराक्रम पर्व में हजारों की संख्‍या में लोग भाग ले रहे हैं। रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने कल शाम इस पर्व का उदघाटन किया था। देश के विभिन्न भागों में भी पराक्रम पर्व मनाया जा रहा है।

——————————-

जम्‍मू कश्‍मीर के सीमावर्ती कुपवाड़ा जिले में आज शाम नियंत्रण रेखा के नजदीक संघर्षविराम के उल्‍लंघन की खबर है।

सुरक्षा सूत्रों ने बताया है कि पाकिस्‍तानी सेना ने तंगधार सेक्‍टर में अग्रिम चौकियों पर अकारण जबर्दस्‍त गोलीबारी की।

सूत्रों ने कहा कि इस सेक्‍टर में दोनों ओर से गोलाबारी जारी है।

भारतीय सेना, पाकिस्‍तानी सेना की कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दे रही है। दोनों तरफ से किसी के हताहत होने की फिलहाल कोई खबर नहीं है।

——————————-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में लोगों के साथ अपने विचार-साझा करेंगे। यह कार्यक्रम दिन में 11 बजे से आकाशवाणी और दूरदर्शन के सभी नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। यह प्रसारण प्रधानमंत्री कार्यालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, आकाशवाणी और दूरदर्शन समाचार के यू ट्यूब चैनलों पर भी उपलब्ध रहेगा।

——————————-

राजस्थान के गांवों में बेघर या कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों का पक्के मकानों में रहने का सपना सच हो रहा है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत राज्य में अब तक लगभग सात लाख परिवारों को विभिन्न सुविधाओं के साथ पक्के मकान उपलब्ध कराये गए हैं। प्रस्तुत है ग्राउंड रिपोर्ट-

राजस्थान में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत लगभग 34 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में शौचालय सहित विभिन्न सुविधाओं वाले भूकंप रोधी मकानों से बेघर लोगों को बहुत राहत मिली है।

सवाई माधोपुर जिले की शशि किरण ने खुद का मकान होने की खुशी इस प्रकार बयान की-

पहली बार कच्‍चो मकान हो और ऊमें पानी टपकबो करो, सारा दिन और बरसात के टाइम में और सारा दिन सारी रात छोरा छोरी जागता रहवा पूरा कपड़ा भीग जावे। प्रधानमंत्री डेढ़ लाख रूपया देरा छै मकान बणावे को और म्‍हाने मकान बणायो तो आराम से रह रहा छा: प्रतापगढ़ जिले के हरिराम ने बताया

जिला मूर्ति नगर इतर किराये मकान में रहतो थो, म्‍हारी इच्‍छा थी कि म्‍हारो खुद रो म‍कान होय और जब म्‍हने प्रधानमंत्री ऋण योजना के बारे में मालूम पड़ी तो मन्‍ने फारम भर दि‍यो। योजना का लाभ लेवार वास्‍ते मन्‍ने पांच हजार दूई सौ रूपया महीना री किश्‍त आवे है और दो लाख तीस हजार रूपयां की सबसिडी मिली है मन्‍ने तो मजो आइगयो।

सरकार आवास मोबाइल एप्प के जरिये राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना ( ग्रामीण ) का लाभ उठाने वालों को तीन किश्तों में सहायता राशि उपलब्ध करा रही है।

——————————-

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद- आईसीसी ने आज डकवर्थ लुईस प्रणाली-डीएलएस सहित खिलाड़ियों के लिये आचार संहिता के नये नियम जारी किये जो कल से प्रभावी होंगे। आईसीसी ने बताया कि किम्बर्ले में दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच होने वाले पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच से यह नये नियम लागू हो जाएंगे।

——————————-

साठ देशों का एक शिष्‍टमंडल कल गुजरात में आदर्श गांव का दौरा करेगा। यह शिष्‍टमंडल राज्‍य में महात्‍मा गांधी स्‍वच्‍छता मिशन सहित विभिन्‍न सरकारी परियोजनाओं के क्रियान्‍वयन का जायज़ा लेगा।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY