दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • उच्चतम न्यायालय ने कहा- अयोध्‍या भूमि विवाद पर दीवानी मामले की सुनवाई 29 अक्‍टूबर से तीन जजों की नई पीठ करेगी।
  • शीर्ष न्‍यायालय ने विवाहेतर संबंधों को अपराध मानने संबंधी दंडव्‍यवस्‍था समाप्‍त की, लेकिन कहा- विवाहेतर संबंध तलाक का आधार बन सकते हैं।
  • निर्वाचन आयोग ने विधानसभा समय से पहले भंग होने की स्थिति में आदर्श आचार संहिता के लागू किये जाने के तौर-तरीकों के बारे में दिशा निर्देश जारी किये।
  • पराक्रम पर्व कल से रविवार तक मनाया जाएगा। इसमें सशस्‍त्र सेनाओं के शौर्य और बलिदान पर प्रकाश डाला जाएगा।
  • भारत की साइना नेहवाल कोरियाई ओपन बैडमिंटन के क्‍वार्टर फाइनल में।
  • एशिया कप क्रिकेट में कल दुबई में भारत और बंगलादेश के बीच फाइनल मुकाबला।

समाचार विस्तार से :

उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि अयोध्‍या भूमि विवाद पर दीवानी मामले की सुनवाई तीन सदस्‍यीय नई पीठ 29 अक्‍टूबर को करेगी। ‘मस्जिद इस्लाम का अभिन्न अंग है या नहीं’ के बारे में शीर्ष न्‍यायालय ने 1994 के अपने फैसले को फिर से विचार के लिए पांच सदस्यीय संविधान पीठ के पास भेजने से इंकार कर दिया। यह मुद्दा अयोध्या भूमि विवाद की सुनवाई के दौरान उठा था।

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली तीन सदस्‍यीय पीठ ने दो-एक के बहुमत से फैसले में आज कहा कि दीवानी वाद का फैसला सबूतों के आधार पर होना चाहिए। पीठ ने कहा कि पिछले फैसले की यहां कोई प्रासंगिकता नहीं है।

न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण ने अपना और प्रधान न्‍यायधीश का निर्णय पढ़कर सुनाते हुए कहा कि न्‍यायालय को देखना होगा कि 1994 में पांच सदस्यीय पीठ ने ये फैसला किस संदर्भ में दिया था।

न्यायमूर्ति एस. अब्दुल नजीर ने अन्य दो सदस्यों से असहमति व्‍यक्‍त की और अपने फैसले में कहा कि मस्जिद इस्लाम का अभिन्न अंग है या नहीं, इस विषय पर फैसला धार्मिक आस्था को ध्यान में रखते हुए होना चाहिए।

मस्जिद इस्‍लाम का अभिन्‍न अंग है या नहीं, यह मुद्दा उस वक्त उठा जब प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय खंडपीठ अयोध्या मामले में 2010 के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी।

इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय ने राम जन्‍म भूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद पर अपने फैसले में विवादित भूमि को संबंधित पक्षों में बराबर-बराबर बांट दिया था।

उच्‍चतम न्‍यायालय के इस निर्णय पर विधि विशेषज्ञ श्री सूरत सिंह ने बताया –

आज सुप्रीम कोर्ट ने एक महत्‍वपूर्ण फैसले में जिसमें अयोध्‍या जन्‍मभूमि का विवाद शामिल है और उसका सीधा प्रभाव पड़े़गा ये कहा कि जो पुराना डिसीजन था फारूकी का उसको ज्‍यादा बेंच के सामने रखने की आवश्‍यकता नहीं है तो इससे जो अभी तक अयोध्‍या की सुनवाई पर समय लग सकता था, वो दूर हो गया है और 29 अक्‍टूबर से इसकी सुनवाई अयोध्‍या विवाद की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट के सामने होने लगेगी। तो इसलिए जो बहुत समय से इंतजार कर रहे थे कि अयोध्‍या के विषय पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आए उसके लिए जो बीच की बाधा थी, वो दूर हो गई।

——————————–

उच्‍चतम न्‍यायालय ने विवाहेतर यौन संबंधों को अपराध मानने संबंधी दंडव्‍यवस्‍था समाप्‍त कर दी है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की पीठ ने व्‍यवस्‍था दी है कि भारतीय दंड संहिता की धारा-497 गैर संवैधानिक और मनमानी है।

सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने कहा कि विवाहेतर यौन संबंध सामाजिक दृष्टि से गलत है और तलाक का आधार हो सकते हैं लेकिन यह दंडनीय अपराध की श्रेणी में नहीं आते ।

न्‍यायमूर्ति इन्‍दु मल्‍होत्रा ने कहा कि धारा-497, संविधान के तहत प्राप्‍त मूल अधिकारों का स्‍पष्‍ट उल्‍लंघन है। न्‍यायमूर्ति डी. वाई. चन्‍द्रचूड़ ने कहा कि धारा-497 से महिलाओं की यौन स्‍वतंत्रता का हनन होता है।

राष्‍ट्रीय महिला आयोग की अध्‍यक्ष सुश्री रेखा शर्मा ने इस बारे में बताया – सुप्रीम कोर्ट का वर्डिक्‍ट से उसे खत्‍म किया, मैं उसका वेलकम करती हूं। ये जेंडर न्‍यूट्रल नहीं था, ये औरतों के अगेंस्‍ट था, जिसमें औरतों की कोई say नहीं थी लॉ में, ये जो बराबरी का दर्जा दिया गया ये बहुत पहले हो जाना चाहिए था, आगे चल के मुझे लगता है हम और ऐसे लॉज़ जो फारवर्ड लुकिंग लॉज़ हैं उनको लेके आएंगे।

——————————–

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रकृति के संरक्षण के लिए जलवायु न्‍याय की आवश्‍यकता पर ज़ोर दिया है। प्रतिष्ठित यू एन चैंपियंस ऑफ दि अर्थ पुरस्‍कार के लिए चुने जाने पर अपने वीडियो संदेश में श्री मोदी ने कहा कि दुनिया जब अपने कल्‍याण के बारे में सोच रही हो तो उसे अन्‍य बातों के अलावा प्रकृति के संरक्षण पर भी ज़ोर देना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा – मैं विश्‍व समुदाय का बहुत-बहुत आभारी हूं, कि आपने इस सम्‍मान के लिए मुझे पसंद किया। यह सम्‍मान किसी व्‍यक्ति का नहीं है, यह सम्‍मान भारत की महान परंपरा का है जहां सदियों से हमें प्रकृति के साथ सह-जीवन के संस्‍कार मिले हैं।

श्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमेनुअल मैक्रॉं को अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन के लिए उनके प्रयासों की खातिर नीति नेतृत्‍व की श्रेणी में पुरस्‍कार के लिए चुना गया था।

——————————–

निर्वाचन आयोग ने राज्य विधानसभा के समय से पहले भंग होने और नई सरकार के गठन तक कार्यवाहक सरकार बनने की स्थिति में आदर्श आचार संहिता के लागू किये जाने के तौर-तरीकों के संबंध में दिशा निर्देश जारी किये हैं।

केंद्रीय कैबिनेट सचिव और राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में निर्वाचन आयोग ने कहा है कि कार्यवाहक सरकार और न ही केंद्र सरकार आदर्श आचार संहिता के विपरीत नई योजनाओं और नई परियोजनाओं की घोषणा कर सकती हैं।

——————————–

भारतीय सशस्‍त्र बलों के साहस, शौर्य और बलिदान को प्रदर्शित करने के लिए कल से रविवार तक देश-भर में पराक्रम पर्व मनाया जाएगा। मुख्‍य कार्यक्रम नई दिल्‍ली के राजपथ पर इंडिया गेट पर आयोजित किया जाएगा।

देश के 51 शहरों में 53 स्‍थानों पर भी समारोह आयोजित किए जाएंगे जिनमें भारतीय सशस्‍त्र बलों के साथ-साथ और विशेष बलों के पराक्रम को विशेष रूप से दर्शाया जाएगा। रक्षा-मंत्री निर्मला सीतारामन कल इंडिया गेट के मैदान पर पराक्रम पर्व का उद्घाटन करेंगी।

भारतीय सशस्‍त्र सेनाओं ने हमेशा ही देश के लिए गौरवपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं तथा युद्ध और शांति में उनका योगदान अमूल्‍य रहा है।

कल शाम शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में सशस्‍त्र सेनाओं के साहस और पराक्रम को दर्शाने वाले चित्रों और फिल्‍मों का प्रदर्शन किया जाएगा।

शनिवार और रविवार को सवेरे ग्‍यारह बजे से रात दस बजे तक चलने वाले इस कार्यक्रम में सैनिक हथियारों और उपकरणों का भी प्रदर्शन किया जाएगा साथ ही लोग जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकवादियों से बरामद किए गए हथियारों को भी देख पाएंगे।

इसके अलावा कार्यक्रम में जाने-माने गायक सेना बैंड की धुनों पर गीत गाएंगे। आम आदमी इस अवसर पर इंडिया गेट और अन्‍य जगहों पर फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।

——————————–

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय सेना के तीनों अंगों के कमांडरों के सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए कल सुबह नौ बजे जोधपुर पहुंचेंगे। रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी इसमें भाग लेंगे।

सम्‍मेलन से पहले प्रधानमंत्री जोधपुर सैन्‍य छावनी में ”पराक्रम पर्व” नामक तीन दिवसीय प्रदर्शनी का उदघाटन करेंगे। श्री मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए कोणार्क कोर के युद्धस्‍मारक पर भी जाएंगे।

——————————–

झारखण्‍ड के साहिबगंज में शीघ्र ही एक मल्‍टी मॉडल हब बनकर तैयार होने जा रहा है जिसमें परिवहन के तीनों रूप – रेल, जलमार्ग और सड़क – एक ही स्‍थान पर देखने को मिलेंगे। इस जलमार्ग का विकास सड़क परिवहन, राजमार्ग और बंदरगाह मंत्रालय कर रहा है। प्रस्‍तुत है ग्राउंड रिपोर्ट –

साहेबगंज के पास समदा में 196 एकड़ जमीन पर गंगा तट पर बंदरगाह बन रहा है। यह बनारस से बंगाल के हल्‍दिया तक जलमार्ग बनाने का केन्‍द्रीय सरकार का एक प्रयास है। इससे झारखंड के कच्‍चे व निर्मित सामान जल मार्ग से बंगाल होकर ब्रह्मपुत्र के रास्‍ते आगे उत्‍तर-पूर्व तक पहुंचेंगे।

सकरी गली में बंदरगाह बनने से स्‍थानीय लोगों को जमीन का पैसा, घर का पैसा, इनार का पैसा, गवर्नमेंट के तरफ से उनको बिल्‍डिंग बनाके दिया जाना ये लाभ है, यहां बंदरगाह बनने से बाहर का चीज, सामान यहां पर आएंगे, यहां का सामान बाहर जाएंगे, जिससे कि सामान कुछ सस्‍ता भी मिलेगा।”

इस बंदरगाह के बनने से स्‍थानीय युवाओं को नौकरी मिलेगी जिसके लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण देने का भी कार्यक्रम तय है।

——————————–

संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि विश्‍व के अन्य देशों की तरह देश में वर्ष 2020 तक फाइव-जी सेवाएं मिलना शुरू हो जाएगी। आज नई दिल्ली में दूरसंचार से संबंधित परिपत्रों, दिशा निर्देशों और नीति निर्देशों से संबद्ध विवरणिका जारी करते हुए यह बात कही।

——————————–

सायना नेहवाल कोरिया ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता के क्‍वार्टर-फाइनल में पंहुच गई हैं। सायना ने आज प्री-क्वार्टर फाइनल में कोरिया की किम गा यून को लगातार गेम में 21-18, 21-18 से पराजित किया। क्‍वार्टर फाइनल में कल सायना का मुकाबला जापान की नोजोमी ओकुहारा से होगा।

——————————–

एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में कल छह बार के चैंपियन भारत का मुकाबला बांग्लादेश से होगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल कल शाम चार बजकर तीस मिनट से प्रसारित किया जाएगा।

——————————–

जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षा बलों ने आज उत्‍तरी कश्‍मीर के बारामुला जिले में हिजबुल मुजाहिद्दीन के एक स्‍थानीय आतंकवादी को गिरफ्तार किया है। सुरक्षा सूत्रों ने इसकी पहचान आरिफ हुसैन लोन के तौर पर की है। उसके पास एक पिस्‍टल बरामद किया गया है।

——————————–

हिमाचल प्रदेश में लाहौल स्फीति जिले के कई हिस्सों में भारी बर्फबारी के दौरान फंसे लगभग सभी लोगों को निकाल लिया गया है। जनजातीय लाहौल स्फीति और मनाली – लेह मार्ग पर फंसे लोगों को निकालने के लिए वायु सेना के हेलीकॉप्टर तैनात किए गए।

भरतपुर के छोट्टा दारा इलाके और स्फीति से नौ विदेशी नागरिकों सहित कुल 74 पर्यटकों को हेलीकॉप्टर से कुल्लू पहुंचाया गया। इसके अलावा फंसे लोगों को हेलीकॉप्टर से खाने के पैकेट भी उपलब्ध कराये गए।

——————————–

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 218 अंक गिरकर 36 हजार 324 पर बंद हुआ। निफ्टी 76 अंक घटकर 10 हजार 978 पर आ गया।

——————————–

आज विश्‍व पर्यटन दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में इंदौर के देवी अहिल्‍या बाई होल्‍कर हवाई अड्डे और अहमदाबाद के सरदार वल्‍लभभाई पटेल अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अडडे को 2016-17 के लिए प्रतिष्ठित राष्‍ट्रीय पर्यटन पुरस्‍कार से पुरस्‍कृत किया गया है। नई दिल्‍ली में पर्यटन मंत्री के. जे. अल्‍फोंस ने ये पुरस्‍कार प्रदान किये।

——————————–

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज भारतीय नौ-सेना के अधिकारी अभिलाष टॉमी से बात कर उनके स्‍वास्‍थ्‍य की जानकारी ली। अभिलाष को इसी हफ्ते समुद्र से बचाया गया था। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि प्रत्‍येक भारतीय उनके शीघ्र स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की कामना कर रहा है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY