दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा–केंद्र पूर्वोत्‍तर क्षेत्र को भारत की विकास गाथा का वाहक बनाने के लिए प्रतिबद्ध। गंगटोक के पास सिक्किम का पहला हवाई अड्डा राष्‍ट्र को समर्पित किया।
  • भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर रफाल सौदा रद्द कराने के लिए षडयंत्र रचने का आरोप लगाया।
  • असम सरकार ने कहा-किसी भी भारतीय नागरिक को राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर से बाहर नहीं किया जाएगा।
  • केरल की एक अदालत ने दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार जालन्‍धर के पूर्व बिशप फ्रांको मुलक्‍कल को अगले महीने की छह तारीख तक न्‍यायिक हिरासत में भेजा।
  • हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित।
  • टेबल टेनिस में- सर्बिया जूनियर कैडेट टूर्नामेंट में भारत ने लड़‍के-लड़कियों के वर्ग के टीम खिताब जीते।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार, पूर्वोत्‍तर क्षेत्र को भारत की विकास गाथा का वाहक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री नरेन्‍द्र मोदी आज पाकयोंग में सिक्किम का पहला हवाई अड्डा राष्‍ट्र को समर्पित करने के बाद कार्यक्रम में बोल रहे थे। प्रधानमंत्री ने सबका साथ, सबका विकास के मंत्र की प्रतिबद्धता दोहराई।

सबका साथ सबका विकास के मंत्र पर चल रही हमारी सरकार क्षेत्रीय असंतुलन, उसको दूर करने और पूर्वोत्‍तर और पूर्वी भारत को देश की ग्रोथ स्‍टोरी का ईंजन बनाने के लिए पुरजोर मेहनत कर रही है, हम इसके लिए प्रतिबद्ध है।

श्री मोदी ने कहा कि स्‍वतंत्रता प्राप्ति के बाद पहली बार पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के दूरदराज के इलाकों में रेल तथा हवाई संपर्क बढ़ाने, बिजली पहुंचाने और बुनियादी ढांचे के निर्माण पर जोर दिया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार, पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के सभी राज्‍यों में संपर्क बढ़ाने और क्षेत्रीय असंतुलन दूर करने के सभी प्रयास कर रही है।

श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि 2014 तक देश मे केवल 65 हवाई अड्डे थे लेकिन पिछले चार वर्ष में 35 हवाई अड्डों का निर्माण किया गया है। पाकयोंग में ग्रीनफील्‍ड हवाई अड्डे शुरू होने से देश में चालू हवाई अड्डों की संख्‍या एक सौ हो गई है।

आजादी के बाद से 2014 तक 67 साल में 65 एयरपोर्ट बनें यानी कि एवरेज एक साल में एक हवाई अड्डा। ये उनकी गति थी। बीते चार वर्षों में एक साल में नौ एयरपोर्ट उड़ान के लिए तैयार है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सिक्किम में यह हवाई अड्डा बनने से न केवल संपर्क बढ़ेगा बल्कि पर्यटन और आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

आाजाद की 70 वर्षों में देश में करीब 400 विमान सेवा दे रहे हैं। अब विमान सेवा देने वाली कंपनियों ने इस एक वर्ष में 1000 नये विमानों का ऑर्डर दिया है। हवाई चप्‍पल पहनने वाले सामान्‍य व्‍यक्ति को हवाई यात्रा कराने का हमारा सपना कितनी तेजी से पूरा हो रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि केन्‍द्र सरकार सिक्किम में जैविक खेती को बढ़ावा दे रही है। उन्‍होंने बताया कि क्षेत्र में मिशन ऑर्गनिक वैल्‍यू डवलपमेंट शुरू किया गया है। इस योजना के लिए चार सौ करोड़ रूपए मंजूर किए गए हैं।

नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने इस अवसर पर कहा कि इस हवाई अड्डे से सिक्किम के लोगों का सपना साकार हुआ है।

नागर विमानन सचिव राजीव नयन चौबे ने कहा कि इस हवाई अड्डे से अगले महीने की 4 तारीख से वाणिज्यिक उड़ाने शुरू हो जाएंगी।

पाकयोंग हवाई अड्डे के निदेशक आर मंजूनाथ ने बताया कि बाद में इस हवाई अड्डे से अंतर्राष्‍ट्रीय विमान सेवाएं भी शुरू की जाएंगी।

———

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि फ्रांस के पूर्व राष्‍ट्रपति फ्रांस्‍वा औलांद के स्‍पष्‍टीकरण के बाद रफाल लडाकू विमान सौदे में संदेह की कोई गुंजाइश नहीं है। लखनऊ में संवादाताओं से बातचीत में उन्‍होंने विपक्ष पर आरोप लगाया कि उसके पास कोई मुद्दा नहीं है इसलिए वह राफेल जैसे मामले को मुद्दा बना रहा है।

भाजपा के एक अन्‍य नेता और केन्‍द्रीय मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने नई दिल्‍ली में कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह राफेल सौदा रद्द कराने के लिए षडयंत्र रच रही है। उन्‍होंने कहा कि यू पी ए शासनकाल में यह सौदा नहीं हो पाया क्‍योंकि हथियारों के विवादस्‍पद व्‍यापारी संजय भंडारी अपनी पंसद की कंपनी को इसमें शामिल नहीं कर सके थे।

रॉबर्ट वाड्रा के दबाव में उस समय की सरकार यह चाहती थी कि दसॉल्ट और जो भारत को रफाल विमान सप्‍लाई करने वाला है। इसमें रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी को बिचौलिए के रूप में स्‍वीकार किया जाए, लेकिन उस समय ये मैटिरिलाइज़ नहीं हो सका। संजय भंडारी की कपंनी और उसके कारण से जो व्‍यावसायिक हित रॉबर्ट वाड्राजी के जुड़े हुए थे, उनको लेकर के उस समय के देश के रक्षा हितों के साथ समझौता किया गया।

इस बीच, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि इस सौदे के बारे में सरकार पर लगाए गए आरोप समझ की लड़ाई है और सरकार इसका मुकाबला करेगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार इस बारे में तथ्‍य लोगों के सामने लाएगी।

——–

केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज लखनऊ में 21 वीं मध्‍य क्षेत्र परिषद् की बैठक की अध्‍यक्षता की, जिसमें उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ, उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री और मध्‍यप्रदेश तथा छत्‍तीसगढ के मंत्रियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। परिषद् की बैठक में सड़क परिवहन, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, नक्‍सली हिंसा से निपटने के उपायों सहित विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की गई।

————
असम सरकार ने कहा है कि किसी भी भारतीय नागरिक को राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर से बाहर नहीं किया जायेगा। विधानसभा में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में ससंदीय कार्यमंत्री चन्‍द्र मोहन पटवारी ने कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय की देखरेख में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर के अद्यतन का काम चल रहा है। श्री पटवारी ने कहा कि नागरिक रजिस्‍टर के प्रारूप से बाहर किसी भी व्‍यक्ति के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जायेगी।

———
केरल में पाला के मजिस्‍ट्रेट की अदालत ने एक नन के साथ दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार जालन्‍धर के पूर्व बिशप फ्रांको मुलक्‍कल को आज छह अक्‍तूबर तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया। बिशप को पाला उप जेल में भेज दिया गया है।

इस बीच, केरल उच्‍च न्‍यायालय ने फ्रांको मुलक्‍कल की जमानत की याचिका की सुनवाई बृहस्‍पतिवार तक स्‍थगित कर दी है।

———

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने ओड़िसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को राज्य में गरीबी के लिए जिम्मेदार ठहराया है। श्री शाह आज पुरी में भाजपा राष्‍ट्रीय महिला मोर्चा सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे।

पूरे देश को समृद्ध कर सके, इतनी खनिज संपदा पड़ी। वो उड़ीसा का मेरा भाई बहन आज गरीब अवस्‍था में जी रहा है। इसके लिए कोई अगर जिम्‍मेदार है, तो नवीन बाबू की सरकार है। नरेन्‍द्र

मोदी सरकार ने तय किया है धान में जो चावल यहां का मुख्‍य क्रॉप है, उसमें दो सौ रुपये की बढ़ोतरी करी है।

———
नियंत्रण रेखा के पार सर्जिकल स्‍ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर शुक्रवार से रविवार तक पराक्रम पर्व मनाया जाएगा। भारतीय सेना ने 2016 में 28 सितंबर की रात को यह कार्रवाई की थी। नई दिल्‍ली में इंडिया गेट और देशभर में 35 से अधिक स्‍थानों पर ये समारोह आयोजित किए जाएंगे।

इस कार्रवाई में भारतीय कमांडरों ने कई पाकिस्‍तानी आतंकवादियों को मार गिराया था और उनके ठिकाने नष्‍ट कर दिए थे। भारतीय सेना द्वारा यह सर्जिकल हमला विशिष्‍ट और विश्‍वसनीय सूचना के आधार पर किया गया कि कुछ आतंकवादी घुसपैठ करने के लिए नियंत्रण रेखा पर तैयार हैं और वे जम्‍मू कश्‍मीर से दूसरे राज्‍यों में आतंकवादी हमला करना चाह रहे थे।

ऐसे में भारतीय सेना ने सर्जिकल हमला करते हुए आतंकवादियों के घुसपैठ की कोशिशेां को नाकाम कर दिया। सेना का यह अभियान इस बात पर केन्द्रित था कि ये आतंकवादी किसी भी सूरत में अपने मंसूबों में कामयाब न होने पाएं।

———
जम्‍मू कश्‍मीर में कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के पास घुसपैठ रोधी जारी कार्रवाई के दौरान आज तीन आतंकवादी मारे गए। कार्रवाई के दौरान एक सैनिक भी शहीद हो गया। कल की कार्रवाई में दो आतंकवादी मारे गए थे।

———–
असम में लोगों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के लिए कई कदम उठाये जा रहे हैं। नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए केन्द्र ने डिजिटल इंडिया नाम से एक अभियान शुरू किया है। प्रस्तुत है ग्राउंड रिपोर्ट –

असम में लोगों को डिजिटल रूप से सशक्‍त बनाने के लिए सभी प्रयास किये जा रहे हैं। प्रदेश के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने परिवार के कम से कम एक सदस्‍य को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है। अब तक एक लाख से अधिक लोगों को डिजिटली साक्षर बना दिया गया है। नलबारी जिले के प्रदीप महंतो ने कहा है कि डिजिटल इंडिया उनके लिए वरदान साबित हुआ है।

मेरा नाम प्रदीप महंतो है। स्‍कूल में काम करता हूं। इस स्‍कूल का जो कर्मचारी है, उनका जो सैलरी है, वो सैलरी और स्‍टुडेंट का स्‍कॉलशिप का जो पैसा और इन्‍यूरम का पैसा अब ऑनलाइन से करता है। मेरा जो गांव वाला है वो अभी प्रधानमंत्री का डिजिटल इंडिया का सभी जो आसानी उपलब्‍ध है, वो ले रहा है।

प्रदेश के दूरदराज स्‍थानों पर डिजिटल साक्षरता का विचार करने के लिए लगभग 1400 गांव पंचायतों को बीएसएनएल द्वारा ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के माध्यम से जोड़ा गया है। इसके अलावा सूचना प्रौद्योगिकी विभाग प्रदेश के हर पंचायत में एक नॉलेज क्लब भी स्थापित कर रहा है।

———
उत्तराखंड में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश जारी है। तापमान में भी गिरावट आई है। लगातार बारिश से राज्य के ज्यादातर हिस्सों में जनजीवन प्रभावित हुआ है।

——-

उधर, हिमाचल प्रदेश में कई हिस्सों में भारी से सामान्य वर्षा जारी है। लगातार हो रही बारिश से राजधानी शिमला सहित राज्य के ज्यादातर हिस्सों में जनजीवन प्रभावित है। भारी बारिश के कारण हुए भू-स्खलन से कई राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग बाधित हैं ।

———-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन और द्रोणाचार्य सहित विभिन्न खेल पुरस्कार प्रदान करेंगे। आकाशवाणी दिल्ली से कल शाम चार बजकर 55 मिनट से पुरस्कार वितरण समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

——–

भारत के युवा टेबल टेनिस खिलाड़ियों ने सर्बिया में आयोजित जूनियर एंड कैडेट ओपन टूर्नामेंट का समापन 18 पदक जीतते हुए किया है। भारतीय खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट के अंतिम दिन कल तीन स्वर्ण, चार रजत और छह कांस्य पदक अपने नाम किए। भारत ने कैडेट ब्वॉयज टीम और जूनियर गर्ल्स टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY