दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना आयुष्‍मान भारत का शुभारंभ किया। योजना को गरीबों की सेवा की दिशा में क्रांतिकारी कदम बताया।
  • श्री मोदी ने कहा-पिछली सरकारों ने केवल वोट बैंक की राजनीति की। मौजूदा सरकार का पूरा ध्‍यान, गरीबों के सशक्‍तीकरण पर।
  • वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा-राफाल विमान सौदा रद्द करने का कोई सवाल नहीं।
  • आंध्रप्रदेश में नक्‍सलियों ने विधायक के. सर्वेश्‍वर राव सहित तेलुगुदेशम पार्टी के दो नेताओं की हत्‍या की।
  • भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने विपक्ष पर असम में एन.आर.सी. और घुसपैठ के मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप लगाया।
  • दुबई में एशिया कप क्रिकेट के सुपर फोर के दूसरे मैच में पाकिस्‍तान ने भारत को जीत के लिए 238 रन का लक्ष्‍य दिया।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने झारखंड में आज आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया। उन्‍होंने इसे गरीब लोगों की सेवा करने की दिशा में क्रांतिकारी कदम बताया। इस योजना के तहत 10 करोड़ से अधि‍क परिवारों को प्रति वर्ष पांच-पांच लाख रूपये की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएगीं।

श्री मोदी ने इस अवसर पर कहा कि यह कार्यक्रम विश्‍व का सबसे बड़ा सरकारी अभियान है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना के दायरे में आने वाले लोगों की संख्‍या कनाडा, मैक्सिको और अमरीका की आबादी के बराबर होगी।

देश के 50 करोड़ से ज्‍यादा भाई-बहनों को 5 लाख रुपये तक का हेल्‍थ एशोरेंस देने वाली ये दुनिया की अपनी तरह की सबसे बड़ी योजना है।

श्री मोदी ने कहा कि यह योजना लोगों को मौके पर ही नकदी रहित और कागज रहित प्रक्रि‍या के जरिये सुविधाएं उपलब्‍ध कराएगी। श्री मोदी ने सबका साथ सबका विकास नारे को दोहराते हुए कहा कि आयुष्‍मान योजना किसी संप्रदाय या जाति‍ के आधार पर नहीं है।

किसी भी जाति से हो, किसी भी बिरादरी से हो, किसी भी इलाके से हो, किसी भी संप्रदाय से हो, कोई भेदभाव नहीं। हर किसी को आयुष्‍मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। यही है सबका साथ सबका विकास।

श्री मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों ने केवल वोट बैंक की राजनीति की और गरीबों के लिए कुछ नहीं किया। उन्‍होंने कहा कि मौजूदा सरकार का पूरा ध्‍यान गरीबों को सशक्‍त बनाने पर है।

‘गरीबी हटाओ’ के नारे, देश आजाद हुआ तब से हम सुनते आए हैं। गरीबों के आंख में धूल झोंकने वाले, गरीबों की नाम की मालाएं झपते रहने वाले लोग, अगर आज से 30-40, 50 साल पहले गरीबों के नाम पर राजनीति करने की बजाय, गरीबों के सशक्‍ति‍करण पर बल देते। तो देश आज जो हिंदुस्‍तान देख रहा है, वैसा नहीं होता।

प्रधानमंत्री ने चाईबासा और कोडरमा में दो चिकित्‍सा शि‍क्षण संस्‍थानों की आधारशिला भी रखी।

इस अवसर पर केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना देश के स्‍वास्‍थ्‍य सेवा क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन करने जा रही है। उन्‍होंने कहा कि इसका लाभ पूरे देश में कहीं पर भी लिया जा सकेगा। श्री नड्डा ने कहा कि देश में जल्‍दी ही एक लाख पचास हजार आरोग्‍य केन्‍द्र खोले जाएंगे।

अन्‍य राज्‍यों से भी आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के आरंभ होने की खबर है।

……….
भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने प्रधानमंत्री जन-आरोग्‍य योजना आयुष्‍मान भारत को ऐतिहासिक योजना बताया है। श्री शाह ने कहा है कि सरकार ने विभिन्‍न योजनाओं के जरिये गरीबों को गरि‍मा के साथ जीवन का अधिकार दिया है।

……….
वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि राफाल विमान के लिए फ्रांस के साथ हुआ सौदा रद्द करने का कोई प्रश्‍न नहीं है। एक समाचार एजेंसी के साथ बातचीत में उन्‍होंने कहा कि भारत हर हाल में राफाल विमान प्राप्‍त करेगा और इससे भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता में वृद्धि होगी। श्री जेटली ने कहा कि आरोप लगा देने मात्र से कोई बात साबित नहीं हो जाती।

उन्‍होंने कहा कि इस सौदे के बारे में हर जरूरी जानकारी पहले ही सार्वजनिक की जा चुकी है। ये स्‍केम नहीं है। ये भारतीय वायु सेना की आवश्‍यकता है और जो पैसा हम खर्च रहे हैं। उससे भारतीय वायु सेना की ताकत बढ़ेगी। ये वो जहाज है जो चाइना के पास हैं, ये वो जहाज है पाकिस्‍तान ने बनाने शुरू कर दिए हैं और ये वो जहाज हैं जिसके लिए कांग्रेस ने 10 साल बर्बाद कर दिए इस देश के और फौज की तैयारी के लिए रूकावटें पैदा हुई है।

……….

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर-एनआरसी के मुद्दे पर, विपक्ष पर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाया है। आज नई दिल्‍ली में पूर्वांचल रैली को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि इससे घुसपैठ की समस्‍या का समाधान करने में मदद मिलेगी।

ये राहुल बाबा को, अरविन्‍द केजरीवाल को, ये घुसपैठियों की चिंता क्‍यों है क्‍योंकि उनकी वोट बैंक की राजनीति चल रही है। भारतीय जनता पार्टी वोट बैंक की राजनीति में विश्‍वास नहीं करती। हम हमारे दल से देश को बहुत ऊंचा मानते हैं।

श्री शाह ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी दलों के गठबंधन की आलोचना करते हुए कहा कि इनके पास न तो कोई नीति है और न ही कोई नेतृत्‍व।

……….
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्‍तान के साथ वार्ता रद्द करने के सरकार के फैसले का यह कहते हुए समर्थन किया है कि आतंकवादी घटनाएं और बातचीत दोनों एक साथ नहीं हो सकते हैं।

नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में जनरल रावत ने कहा कि पाकिस्‍तान की ओर से संघर्ष विराम के घोषणा के बावजूद सीमा पार से घुसपैठ की घटनाएं लगातार हो रही हैं।

सरकार ने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री के बीच न्‍यूयार्क में होने वाली बैठक रद्द करने की घोषणा शुक्रवार को की थी।

……….
आंध्रप्रदेश के विशाखापत्‍तनम जिले में अराकू एजेंसी इलाके के पास नक्‍सलियों ने आज सत्‍तारूढ़ तेलुगुदेशम पार्टी के वर्तमान विधायक के. सर्वेश्‍वरा राव और एक पूर्व विधायक सिवेरी सोमा की गोली मारकर हत्‍या कर दी। पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री सी. श्रीकांत ने बताया कि एक कार्यक्रम में भाग लेने जा रहे इन दो नेताओं के वाहन पर माओवादियों ने हमला किया।

……….
सिक्किम अपने पहले हवाई अड्डे का परिचालन करने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल पाकयोंग हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। पाकयोंग हवाई अड्डे से पहली वाणिज्‍यि‍क उड़ान अगले महीने की चार तारीख से शुरू होगी।

……….
जम्‍मू-कश्‍मीर में कुपवाड़ा जिले के तंगधार सैक्‍टर में सेना ने आज घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश को नाकाम करते हुए दो हथियारबंद आतंकवादियों को मार गिराया। रक्षा सूत्रों ने बताया कि नियंत्रण रेखा के पास दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र में घुसपैठरोधी अभियान जारी है।

……….
देश के प्रत्‍येक घर तक बिजली पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्‍य की शुरूआत की है। उत्‍तर प्रदेश में इस योजना से गरीब लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव आया है। सरकार ने इस वर्ष के अंत तक राज्‍य के प्रत्‍येक घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्‍य रखा है। लखनऊ से ग्राउंड रिपोर्ट-

उत्‍तर प्रदेश में सौभाग्‍य योजना के तहत उन घरों में भी बिजली पहुंची जो आजादी के बाद से ही अंधेरे में थे। प्रदेश के पांच जिलों को सौभाग्‍यशाली घोषित किया गया है जहां बिजली लेने के इच्‍छुक घरों में कनेक्‍शन देने का काम 100 फीसदी पूरा हो गया है। इन्‍हीं में से एक जिला है हापुड़ यहां 26 हजार 835 घरों को बिजली कनेक्‍शन दिए गए हैं।

मसौढ़ा गांव में इस योजना के एक लाभार्थी नसीम ने सरकार के प्रति आभार जताया:

पहले हमारे घर में अंधेरा हुआ करता था लालटेन जलता था मोमबती जलती थी लेकिन अब प्रधानमंत्री की इस योजना से हमारे घर में बिजली की रोशनी आई है, जिससे हमारे घर में काफी परिवर्तन आया है।

चोटना गांव के एक और लाभार्थी जयप्रकाश ने आकाशवाणी से बातचीत में बताया की महज कुछ मिनटों के भीतर ही उन्‍हें बिजली कनेक्‍शन मिल गया। जि‍ससे पता चलता है कि सरकार और अधिकारी बिजली कनेक्‍शन देने के लिए कितने सक्रिय है।

पहले हमारे घर में बिजली कनेक्‍शन नहीं था। तो हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। एक दिन हमें पता चला कि प्रधानमंत्री जी ने सौभाग्‍य योजना चलाई हुई है जि‍सके अंतर्गत गरीबों की फ्री में बिजली के कनेक्‍शन दिए जा रहे हैं। अधिकारियों ने कहा आपके यहां कुछ ही देर में बिजली कनेक्‍शन लग जाएगा और थोड़ी देर बाद अधिकारी बिजली कनेक्‍शन लगाकर चले जाते हैं, तो हमें काफी अच्‍छा लगा।

सौभाग्‍य योजना के तहत प्रदेश में 1 दशमलव 18 करोड़ घरों में कनेक्‍शन दिया जाना है। राज्‍य सरकार ने अब तक 55 लाख कनेक्‍शन दे दिए हैं जि‍समें 33 लाख सौभाग्‍य योजना के तहत दिए गए हैं। बाकी बचे हुए कनेक्‍शन भी इस वर्ष के अंत तक दिए जाने की तैयारी है ताकि प्रदेश का हर घर रोशन हो सके।

……….
दुबई में एशिया कप क्रिकेट के सुपर फोर मैच में पाकिस्‍तान ने भारत को 238 रन का लक्ष्‍य दिया है। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पाकिस्‍तान ने निर्धारित पचास ओवर में 7 विकेट पर 237 रन बनाए। उधर, अबुधाबी में बंगलादेश ने अफगानिस्‍तान को 250 रन का लक्ष्‍य दिया है। बंगलादेश ने 7 विकेट पर 249 रन बनाए। फाइनल 28 सितम्‍बर को खेला जाएगा।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY