दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा – एनडीए सरकार विकास के जरिए लोगों के जीवन को और सुगम बनाने के लिए प्रतिबद्ध।
  • प्रधानमंत्री विश्‍व की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल योजना आयुष्‍मान भारत का कल रांची से शुभारंभ करेंगे।
  • सरकार ने फिर कहा – फ्रांस की राफाल विमान निर्माता कंपनी दसौ के साझेदार के रूप में रिलायंस डिफेंस के चयन में उसकी कोई भूमिका नहीं।
  • ईरान के अहवाज़ शहर में सैन्‍य परेड के दौरान इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकवादियों की गोलीबारी में 29 लोग मारे गए।
  • खेल में, स्‍लोवाकिया में भारत के नवीन सिहाग जूनियर विश्‍व कुश्‍ती चैंपियनशिप के पुरुष फ्री स्‍टाइल के फाइनल में पहुंचे।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि केन्‍द्र किसानों के समग्र विकास और कल्‍याण के लिए वचनबद्ध है। आज छत्‍तीसगढ के जांजगीर में एक किसान सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने किसानों के लाभ के लिए फसल बीमा योजना, किसान सम्‍पदा योजना, मृद्रा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड और अन्‍य योजनाएं शुरू की हैं।

उन्‍होंने कहा कि इन कार्यक्रमों का उद्देश्‍य 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करना है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार की नीतियों का लक्ष्‍य आम लोगों के जीवन स्‍तर में सुधार लाना है।

गांव के जीवन में किस प्रकार से परिवर्तन आ रहा है। हर नागरिक के दिल में किस प्रकार से सपने आकार भी ले रहे हैं और साकार भी हो रहे हैं, क्‍योंकि सरकार का इरादा नेक है। हमारी नीतियां स्‍पष्‍ट है। हमारी नीयत साफ है, एक ही मकसद है-सामान्‍य मानवीय के जीवन में बदलाव लाना।

………
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि कल से देशभर में शुरू हो रही प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना देश में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा उपलब्‍ध कराने की दिशा में अभूतपूर्व योजना साबित होगी। आज ओडिसा में तालचेर में एक जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि इस योजना के तहत दस करोड़ से ज्‍यादा गरीबों को पांच लाख रुपये तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा दिया जाएगा।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तालचेर उर्वरक संयंत्र के जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा :-

साल दो हजार में तब की सरकार ने तालचेर कारखानें को शुरू करने का फैसला तो लिया लेकिन सारी बातें कागज पे धरी की धरी रह गई। जब केंद्र में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व में सरकार बनी तो फिर इस काम में तेजी आई। उस रूकावटों को दूर किया गया। जो खाद कारखाने के रास्‍ते में रूकावट बनकर रूकी पड़ी थी।

प्रधानमंत्री ने झारसुगुड़ा में हवाई अड्डे का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि संपर्क सुविधा बढ़ने से ही सर्वांगीण विकास संभव है।

श्री मोदी ने झारसुगुड़ा-बारापाली-सारदेगा रेलवे लाइन और सुंदरगढ़ जिले में एमसीएल तथा एनटीपीसी की कोयला खानें भी राष्‍ट्र को समर्पित कीं।

………
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी विश्‍व की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा योजना का शुभारम्‍भ कल झारखंड की राजधानी रांची में करेंगे। इस योजना के तहत करीब दस करोड परिवारों को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा उपलब्‍ध कराया जाएगा। इसका लक्ष्‍य पचास करोड़ लोगों को नकदी रहित इलाज की सुविधा प्रदान करना है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार इस योजना में अस्‍पताल में भर्ती होने से पहले और बाद की करीब एक हजार 350 चिकित्‍सा सुविधाएं, जांच और दवाएं शामिल हैं। इस योजना के तहत लाभार्थी देश में कहीं भी बिना किसी परेशानी के इलाज करवा सकते हैं।

………
भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि भाजपा नेतृत्‍व वाली सरकार ने सबके विकास के लिए कार्य किया है। राजस्‍थान के कोटा में आज पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्री शाह ने कहा कि साढ़े चार साल के दौरान पांच करोड़ पचास लाख एल पी जी कनेक्‍शन वितरित किए गए और जरूरतमंद लोगों के लिए साढ़े सात करोड़ शौचालय बनाए गए। उन्‍होंने कहा कि 13 करोड़ लोगों को बीमा के दायरे में लाया गया है।

………
सूचना और प्रसारण राज्‍यमंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने कहा है कि पिछले साढ़े चार वर्षों में देश में तेजी से बदलाव आया है और लोगों को आगे बढ़ने का मौका मिला। राजस्‍थान गौरव यात्रा के तहत आज बंसौर में एक जनसभा को सम्‍बोधित करते हुए श्री राठौड़ ने कहा कि देश आर्थिक और सामाजिक रूप से मजबूत हुआ है।

…….
सरकार ने फिर कहा है कि राफाल विमान निर्माता कंपनी दसौ के साझेदार के रूप में रिलायंस डिफेंस के चयन में उसकी कोई भूमिका नहीं थी। आज एक बयान में रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सहयोगी के रूप में रिलायंस डिफेंस के चयन से संबंधित पूर्व फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति फ्रांस्‍वा ओलांद के कथित बयान को लेकर मीडिया में अनावश्‍यक विवाद पैदा किया जा रहा है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रिलायंस डिफेंस और दासौ एविएशन के बीच संयुक्‍त उपक्रम फरवरी 2017 में हुआ था।

………
भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री पर अपमानजनक टिप्पणी के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की निंदा की है। आज नई दिल्ली में केन्द्रीय मंत्री और पार्टी के वरिष्‍ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि श्री गांधी राफाल विमान सौदे में प्रधानमंत्री पर बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं।

प्रसाद ने कहा, राहुल गांधी जी आप हमसे, हमारे प्रधानमंत्री के बारे में ओछी बात करते हैं। गुमराह करने की बात करते हैं। इनका पूरा परिवार टू-जी, कोल घोटाला, आदर्श घोटाला बढ़ा रहा है। एक ऐसा परिवार जो भ्रष्टाचार की जननी है। द सोर्स ऑफ द करप्‍शन इन द कंट्री।

………
केन्‍द्रीय गृहमंत्री और वरिष्‍ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने भी कहा है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को किसी के खिलाफ गम्‍भीर आरोप लगाने के पहले चार बार सोचना चाहिए। वे आज गुजरात में अमरेली में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

………
स्‍वच्‍छ भारत मिशन महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत की परिकल्‍पना को 2019 तक पूरा करने के लक्ष्‍य को ध्‍यान में रखकर शुरू किया गया था। पश्‍चिम रेलवे ने मुंबई में लोकल ट्रेनों में यात्रियों को स्‍वच्‍छ वातावरण उपलब्‍ध कराने के लिए एक नई पहल की है।

प्रस्तुत है ग्राउंड रिपोर्ट –

मुंबई की लाइफ लाइन कहे जाने वाली लोकल ट्रेन में साफ हवा और बेहतर वातायन व्‍यवस्‍था प्रदान करने के लिए पश्‍चिम रेलवे ने हाल ही में एक उन्‍नतिशील प्रणाली की शुरूआत की है। लोकल ट्रेन के हर डिब्‍बे में हवा के बेहतर आवागमन के लिए दो एयर हैंडलिंग यूनिट्स होते हैं। इन एयर हेंडिलंग यूनिट्स को साफ करने के लिए लाई गई नई प्रणाली के बारे में हमने बात की पश्‍चिम रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी श्री रविन्‍द्र भाकर से:-

हमें एयर हैंडलिंग यूनिट्स की सफाई करनी होती है, ताकि डिब्‍बों में सही तरीके से वातायन हो और यात्रियों को पर्याप्‍त मात्रा में स्‍वच्‍छ हवा मिल सके। पहले इन एयर हैंडलिंग यूनिट्स की सफाई के लिए वैक्‍यूम पम्‍प का इस्‍तेमाल होता था, जो अधिक कारगर नहीं था और डिब्‍बों की सतह पर धूल के कण जमा हो जाते थे, ये कर्मचारियों की सेहत के लिए भी नुकसान देह था। हमने नई एयर हैंडलिंग यूनिट्स लगाने का फैसला किया।

अब हवा में मौजूद कणों की सफाई की गुणवत्‍ता बेहतर हुई है और डिब्‍बों में आने वाली हवा साफ सुथरी है और सेहत के लिए भी अच्‍छी है। कर्मचारियों को अब स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं का सामना नहीं करना होगा साथ ही पर्यावरण प्रदूषण भी नहीं होगा।

पश्‍चिम रेलवे का यह आधुनिक प्रयोग न सिर्फ रेल कर्मचारियों के लिए बेहतर और साफ-सुथरा माहौल उपलब्‍ध करवा रहा है बल्‍कि पर्यावरणीय प्रदूषण को कम करने में और लोकल ट्रेनों के भीतर हवा की गुणवत्‍ता में उल्‍लेखनीय सुधार ला रहा है।

……..
ईरान के दक्षिण-पश्चिम अहवाज शहर में सेना परेड के दौरान आज इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकवादियों की गोलीबारी में 12 ईरानी सैनिक सहित 29 लोगों की मौत हो गई और 60 अन्‍य घायल हो गए। समाचार एजेंसी इरना ने बताया है कि दो हमलावरों को मार गिराया गया और दो को गिरफ्तार कर लिया गया है।

………
स्लोवाकिया में जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के 57 किलो वर्ग के फाइनल में अब से कुछ देर बाद भारत के नवीन सिहाग का मुकाबला रूस के अखमद इद्रिसोव से होगा। नवीन ने कल सेमीफाइनल में अमरीका के दातोन दुएन फिक्स को 5-4 से पराजित किया।

………
वस्‍तु और सेवा कर – जी एस टी का भुगतान करने वाले डीलरों के लाभ के लिए नया सरलीकृत जी एस टी रिटर्न फॉर्म छह महीने में उपलब्‍ध हो जाएगा। बेंगलुरु में जी एस टी नेटवर्क के बारे में मंत्री समूह की दसवीं समीक्षा बैठक के बाद बिहार के उप-मुख्‍यमंत्री और मंत्री समूह के प्रमुख सुशील कुमार मोदी ने बताया कि इंफोसिस से कहा गया है कि वह जी एस टी परिषद की सिफारिश के आधार पर नया फॉर्म तैयार करे। यह जी एस टी रिटर्न दाखिल की प्रक्रिया को और आसान बना देगा।

………
राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज नई दिल्‍ली में दक्षिण भारत हिन्‍दी प्रचार सभा के शताब्‍दी समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री कोविंद ने कहा कि भाषायें लोगों को जोड़ती हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत में अनेक भाषायें और बोलिया हैं और सभी की विशेषताएं हैं। श्री कोविंद ने कहा कि यह विविधता, भारत की संस्‍कृति और देशहित में है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY