दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • एक बार में तीन तलाक को दण्‍डनीय अपराध बनाने के अध्‍यादेश के मसौदे को मंत्रिमंडल की मंजूरी। देश में बांधों की सुरक्षा और मरम्‍मत के लिए तीन हजार 400 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की राशि स्‍वीकृत।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने भारत और अफगानिस्‍तान के बीच नीतिबद्ध साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की।
  • भारत और रोमानिया वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र और अन्‍य बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग बढ़ाने पर सहमत।
  • इस्‍लामाबाद हाई कोर्ट ने पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ एवनफील्‍ड भ्रष्‍टाचार मामले में सजा स्‍थगित की।

समाचार विस्तार से :

केंद्रीय मंत्रिमंडल एक बार में तीन तलाक को दण्डनीय अपराध बनाने के अध्यादेश मसौदे को आज मंजूरी दे दी। तीन तलाक से वैवाहिक संबंध विच्छेद करने वाले व्यक्ति को तीन साल की सजा का प्रावधान है।

विधि और न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज नई दिल्ली में कहा कि पीड़ित महिला या उसके सगे-संबंधियों की उसके पति के खिलाफ दर्ज शिकायत पर ही यह अपराध माना जाएगा। उन्होंने कहा कि पति-पत्नी के बीच समझौता हो जाने की स्थिति में यह मामला वापस लिया जा सकेगा, लेकिन इसके लिए पत्नी को मजिस्ट्रेट से अनुरोध करना होगा।

श्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि यह अध्यादेश लाना बहुत जरूरी हो गया था। यह मुद्दा महिलाओं को गरिमा और समानता का अधिकार दिलाने से जुड़ा है। ये अध्‍यादेश देश हित में लाया गया है, ये अध्‍यादेश देश की नारी के इंसाफ के लिए लाया गया है। मैं अपील करूंगा कि वोट बैंक की चारदिवारी से ऊपर उठकर इंसानियत और इंसाफ के लिए समर्थन हो।

——————————–

श्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य की समिति ने देश में बांधों की मरम्‍मत और सुरक्षा के लिए सहायता राशि मंजूर की है।

कैबिनेट कमेटी ऑन इक्‍नोमिक अफेयर्स ने 3,466 करोड़ रुपये का एक पैकेज दिया है, वो देश के 198 डेम्‍स पर लागू होगा। लगभग 2,628 करोड़ वर्ल्‍ड बैंक का कम्‍पोनेंट है। बाकी राज्‍य और केन्‍द्र मिलकर करेंगे और इसमें रिहैबिलिटेशन इन्‍ट्युशनल स्‍टेंथरिंग, प्रोजेक्‍ट मैनेजमेंट ये सारी बातें आएगी।

——————————–

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने तीन तलाक पर अध्यादेश संबंधी कैबिनेट के फैसले को ऐतिहासिक बताया है। एक बयान में श्री शाह ने कहा कि राजनीतिक पार्टियों के लिए यह आत्म-मंथन करने का समय है, जिन्होंने अपने राजनीतिक फायदे के लिए मुस्लिम महिलाओं की पीड़ा को नज़रअंदाज किया।

——————————–

सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने इस फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि भारत में नारी सशक्तिकरण के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

——————————–

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर हवाला कारोबार और भ्रष्ट तौर-तरीके का पुराना रिश्ता रखने का आरोप लगाया है। नई दिल्ली में पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने आरोप लगाया कि ऐसे साक्ष्य मौजूद हैं जिससे पता चलता है कि हवाला नेटवर्क के जरिए कर्नाटक से पार्टी के नई दिल्ली स्थिति कार्यालय में धन पहुंचाया गया।

उन्होंने कहा कि बेहिसाब नकदी होने के कारण पार्टी को नोट बंदी से परेशानी हुई थी। कांग्रेस एण्‍ड करप्‍शन हैव बिकम सिनॉनिमस, अनअकाउंटेड कैश, हवाला ट्रान्‍जेक्‍शन एण्‍ड करप्‍ट डील्‍स, दीज़ आर द पिलर्स ऑन व्हिच द कांग्रेस पार्टी सिट्स नोटबंदी के पश्‍चात, कांग्रेस कमेटी के दफ्तर में रुपए और लाख और करोड़ के हिसाब से नहीं जाते थे, टन्‍स में जाती थी, इतना टन रुपया, इतना किलो रुपया का डिपॉज़िट किया गया है।

——————————–

उधर, कर्नाटक कांग्रेस नेता और सरकार में मंत्री डी के शिवकुमार ने भारतीय जनता पार्टी के आरोपों का खंडन किया है। आज बेंगलूरू में उन्‍होंने कहा कि हवाला के माध्‍यम से पार्टी नेताओं को धन भेजने का आरोप सरासर गलत है। उन्‍होंने कहा कि आयकर विभाग द्वारा उनके मित्रों और सहयोगियों के यहां से जब्त किए गए रुपये उनके नहीं हैं।

——————————–

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि संघ, संविधान में प्रदत्त आरक्षण व्यवस्था का पूरा समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि आरक्षण व्यवस्था तब तक लागू रहनी चाहिए जब तक कि इसके लाभार्थी स्वयं इसे लेने से मना कर दें।

वे आज नई दिल्ली में भविष्य का भारत विषय पर आयोजित तीन दिवसीय व्याख्यानमाला में बोल रहे थे।

शिक्षा के विषय पर श्री भागवत ने कहा कि देश में नई शिक्षा प्रणाली की आवश्यकता है जिसमें आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ पारम्परिक शिक्षा पर जोर होना चाहिए।

——————————–

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अफगानिस्तान में स्‍थानीय लोगों के नेतृत्व, स्वामित्व और नियंत्रण में शांति तथा सामंजस्य प्रक्रिया को भारत के समर्थन की बात दोहराई है। एक दिन की भारत यात्रा पर आए अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ आज नई दिल्ली में मुलाकात के दौरान श्री मोदी ने यह बात कही।

उन्‍होंने अफगानिस्तान की सुरक्षा और सम्प्रभुता बनाए रखने के प्रयासों के प्रति भारत का पूर्ण समर्थन दोहराया। दोनों नेताओं ने भारत और अफगानिस्‍तान के बीच नीतिबद्ध साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की। चाबहार बंदरगाह और एयर-फ्रेट कॉरिडोर के जरिए संपर्क सुविधाओं को मजबूत बनाने का भी निश्चय दोहराया गया। अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी का आज नई दिल्‍ली में इंडिया फाउंडेशन ने नागरिक अभिनन्‍दन किया।

——————————–

भारत और रोमानिया ने राजनीतिक, आर्थिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सांस्कृतिक तथा आपसी संपर्क के क्षेत्रों में भागीदारी और मजबूत करने की इच्छा व्यक्त की है। रोमानिया की यात्रा के दूसरे दिन उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने आज वहां की सीनेट के अध्यक्ष कैलिन पॉपेस्क्यू तारिचानू के साथ बातचीत की। बुखारेस्ट में दोनों नेताओं की मौजूदगी में सहमति-पत्रों पर हस्ताक्षर भी किये गये।

श्री नायडू ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी के प्रति रोमानिया के समर्थन की सराहना की।

दोनों नेताओं ने आर्थिक और व्‍यवसायिक संबंधों को बढ़ाने तथा मजबूत बनाने पर सहमति व्‍यक्‍त की है। साथ ही आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई तथा अंतर्राष्‍ट्रीय बहुपक्षीय मंचों पर आपसी सहयोग के प्रति भी प्रतिबद्धता जाहिर की । दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र में सुधार की जरूरत पर भी बल दिया है ताकि वह और लोकतांत्रिक तरीके से काम कर सके। भारत और रोमानिया ने सूचना तकनीक, दवा, विनिर्माण आधारभूत संरचना, रसद, खाद्य पदार्थ और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में व्‍यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने पर भी जोर दिया है।

——————————–

केन्‍द्र सरकार का स्‍वच्‍छता अभियान राज्‍य में लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य के महत्‍व और खुले में शौच के दुष्‍प्रभाव के प्रति लोगों को जागरूक कर रहा है। झारखंड में स्‍वच्‍छ भारत अभियान सफलता की ओर बढ़ रहा है। राज्‍य में लोग इस अभियान के तहत अपने घरों में बने शौचालय का प्रयोग कर रहे हैं। पेश है ग्राउंड रिपोर्ट –

झारखंड में स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत राज्‍य के सभी 24 जिलों में व्‍यक्‍तिगत व सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण का कार्य और खुले में शौच नहीं करने का जागरूकता अभियान जोरों पर है। झारखंड के दुर्गम क्षेत्र से भरा पाकुर जिले के दो लाभार्थियों ने अपने अनुभव इस प्रकार हमें बताए।

”पहले हम लोग जंगल जाते थे तो सांप, बिच्‍छू काटता था, डर भी लगता था। अभी हम लोग को सरकार की तरफ से शौचालय मिला है। शौचायल में पैखाना करते हैं, कोई दिक्‍कत नहीं लगता है।”

”दिक्‍कत होता था हम लोगों को बाहर जाना पड़ता था, पूरा मच्‍छर काटता था, बाहर जाने के बाद। इसके बाद सांप-वाप काटता था, हम लोगों को बरसा के दिन में पूरा तकलीफ था, अभी तो बाथरूम लाकर हम लोगों का तकलीफ दूर कर दिया।”

गौरतलब है कि इस वर्ष के अंत तक राज्‍य को खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। और इस दिशा में लगातार काम किए जा रहे हैं।

——————————–

इस्‍लामाबाद हाई कोर्ट ने पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी पुत्री मरियम नवाज और दामाद मोहम्‍मद सफदर को एवनफील्‍ड भ्रष्‍टाचार के मामले में सजा को निलंबित कर दिया है। अदालत ने लंदन में मकान खरीद मामले में दायर याचिका की सुनवाई के दौरान यह फैसला सुनाया।

हाईकोर्ट की दो जजों की खंडपीठ ने लंदन में मकान खरीद मामले में नवाज शरीफ की याचिका की सुनवाई की। खंडपीठ ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी पुत्री और दामाद को छोड़ने का आदेश दिया है और उन्‍हें पचास लाख रुपए के जमानत बॉन्‍ड जमा कराने के निर्देश दिए हैं।

6 जुलाई को जवाबदेही अदालत के फैसले के खिलाफ नवाज शरीफ और कैप्‍टन (सेवानिवृत्‍त) सफदर की याचिका की सुनवाई की थी और खंडपीठ ने कहा कि याचिका पर अंतिम फैसला आने तक सजा निलंबित रहेगी।

——————————–

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 169 अंक गिरकर 37 हजार 121 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 45 अंक‍ घटकर 11 हजार 294 पर आ गया।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY