दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में स्‍कूली बच्‍चों के साथ बातचीत की, उनसे सामान्‍य पाठयक्रम के साथ-साथ अन्‍य कौशल भी सीखने को कहा।
  • जम्‍मू में भारत पाक सीमा पर सुरक्षा तंत्र को मजबूत और कारगर बनाने के लिए स्‍मार्ट फेन्सिंग परियोजना शुरू।
  • केन्‍द्र का बैंक आफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय का प्रस्‍ताव।
  • राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ का सभी वर्गों के लोगों को संगठन से जोड़ने और देश के भविष्‍य के बारे में अपने विचार व्‍यक्‍त करने के लिए नई दिल्ली में तीन दिवसीय सम्‍मेलन शुरू।
  • भारत और माल्‍टा के बीच समुद्री सहयोग, पर्यटन और प्रशिक्षण के क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर।
  • अबुधाबी में एशियाकप एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला में अफगानिस्‍तान और श्रीलंका का मुकाबला जारी।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि छात्रों को खेल को भी महत्‍व देना चाहिए। उन्‍हें बाहर जाकर खेलना चाहिए, ये बहुत जरूरी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज वाराणसी के नरौर गांव में प्राथमिक स्‍कूल के बच्‍चों से बात करते हुए श्री मोदी ने बच्‍चों को सलाह दी कि उन्‍हें कभी भी सवाल पूछने से घबराना नहीं चाहिए।

वाराणसी के रोहनिया इलाके के नरउर गांव के बच्‍चों से बातचीत करते हुए प्रधान मंत्री ने उनसे विभिन्‍न कौसलों को सीखने की सलाह दी। उन्‍होंने कहा कि यह ऐसी चीज है जो ताउम्र उनकी मदद करेगी।

प्रधान मंत्री ने बच्‍चों के साथ विभिन्‍न विषयों पर चर्चा भी की। इसके बाद उन्होंने काशी विद्यापीठ के छात्रों और उनकी मदद से पढ़ाई करने वाले उन बच्चों से मुलाकात की जो सड़कों पर भीख मांगते थे या कूड़ा बीनते थे।

नरेन्‍द्र मोदी विभिन्‍न विकास योजनाओं का जायजा लेने के लिए शहर के चुनिन्‍दा इलाकों का दौरा भी कर सकते हैं। इससे पहले वाराणसी पहुंचने पर प्रधानमंत्री का आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया और उनके वेतन में हाल ही में की गई बढ़ोत्‍तरी की घोषणा के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।

आज नरेन्‍द्र मोदी के 68वें जन्मदिन के अवसर पर वाराणसी के 68 स्‍थान एक हजार से ज्‍यादा दियों की रौशनी से जगमग हो रहे हैं। वाराणसी यात्रा के दूसरे दिन कल प्रधानमंत्री पांच अरब रुपये से अधिक की विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे।

——–
इस बीच, राष्ट्रपति, उप राष्‍ट्रपति, कई केन्‍द्रीय मंत्रियों और नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आज उनके जन्मदिन पर बधाई दी है। राष्‍ट्रपति कोविंद ने अपने संदेश में उनकी दीर्घ आयु और वर्षों तक देश की जनता के प्रति समर्पित सेवा की कामना की।

उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने कहा है कि श्री मोदी के दूरदर्शी नेतृत्‍व में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है और विश्‍व में अपना यथोचित स्‍थान बनाए हुए है।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने श्री मोदी को जन्‍मदिन की बधाई देते हुए उनके अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य और सुखमय जीवन की कामना की है।

——–
स्‍वच्‍छ भारत – समृद्ध भारत, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का स्‍वप्‍न है। इसलिए देशभर में स्‍वच्‍छ भारत अभियान चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री के अभियान को आगे बढ़ाते हुए गुजरात में महिसागर जिले के सरकारी प्राथमिक स्‍कूलों में शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। पेश है ग्राऊंड रिपोर्ट-

खुले में शौच से गन्दगी और बीमारी होती है। इसलिए केंद्र सरकार देश में शौचालय बनाने पर जोर दे रही है। गुजरात के महिसागर जिले में राज्य सरकार के अंतर्गत 1222 कुमार कन्या प्राथमिक स्कूलें चल रही है और इन तमाम स्कूलों में सम्पूर्ण शौचालय की सुविधा उपलब्ध है।

इस जिले के लूणावाड़ा नगर की डॉक्टर पोलन स्कूल के आचार्य बाबू भाई पटेल ने बताया – ”हमारे स्‍कूल में हर रोज स्‍वच्‍छता होती है और स्‍कूल का जो परसिर है, वो परिसर को भी हम स्‍वच्‍छ रखते हैं और हमारे स्‍कूल में लड़का और लड़कियों के लिए अलग-अलग शौचालय हैं। प्रधानमंत्री की स्‍वच्‍छता ही सेवा कार्यक्रम शुरू हो रहा है। वो कार्यक्रम को भी हम समर्थन करते हैं। हमारे स्‍कूल में 15 सितम्‍बर से दूसरी अक्‍तूबर तक भी स्‍वच्‍छता का कार्यक्रम चलने वाला है।”

राज्य सरकार की तमाम स्कूल केंद्र सरकार के स्वच्छता अभियान को सार्थक कर रही हैं और प्रधान मंत्री के द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रही है।

——–
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज जम्‍मू के पलौरा में सीमा सुरक्षा बल मुख्‍यालय में भारत-पाक सीमा पर देश की पहली ‘स्‍मार्ट फेंस’ परियोजना का शुभारंभ किया। स्‍मार्ट फेंसिंग में निगरानी, संचार और आंकड़े एकत्रित करने से जुड़े कई उपकरण इस्‍तेमाल किये जाते हैं। इस प्रायोगिक योजना में लेजर संचालित बाड़ और टेक्‍नोलॉजी से संचालित अवरोध लगाये जाते हैं ताकि सीमा पार से घुसपैठ न हो।

बाद में, संवाददाताओं से बातचीत में गृहमंत्री ने सभी राजनीतिक पार्टियों से राज्‍य में पंचायत और स्‍थानीय निकाय चुनाव में भाग लेने की अपील की।

जितनी राजनीतिक पार्टियों ने बॉयकोट किया है मैं उनसे अपील करूंगा कि पॉल्‍टिकल प्रोसेस में वो भी भाग ले क्‍योंकि इस प्रकार के जो चुनाव होते हैं जो जनता के साथ सीधे इंटरैक्‍शन का एक अवसर प्राप्‍त होता है।

——–
सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय का प्रस्‍ताव किया है। इस विलय से बनने वाला बैंक अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा।

वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि इस विलय से बैंक की गतिविधियों में इजाफा होगा और किसी भी कर्मचारी की मौजूदा स्थिति पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा।

श्री जेटली ने कहा कि विलय के प्रस्‍ताव की मंजूरी के लिए शीघ्र ही उनके संचालक मंडलों की बैठक होगी।

——–
प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री जितेन्‍द्र सिंह कल नई दिल्‍ली में अखिल भारतीय पेंशन अदालत का शुभारंभ करेंगे। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि पेंशन अदालत, पेंशन और पेंशनर कल्‍याण विभाग द्वारा आयोजित किया जायेगा जो सरकार के सुशासन के अन्‍तर्गत पेंशनरों के कल्‍याण के लिए एक बड़ा कदम होगा।

——–
राष्‍ट्रीय स्‍वयं-सेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत ने कहा है कि संघ समानता और समग्रता के आधार पर भेदभाव-रहित समाज के निर्माण के साथ साथ लोगों के व्‍यक्तित्‍व विकास के लिए काम करता है।

संघ द्वारा नई दिल्‍ली में आयोजित भारत का भविष्‍य – राष्‍ट्रीय स्‍वयं-सेवक संघ के परिप्रेक्ष्‍य में तीन दिवसीय व्‍याख्‍यानमाला में संबोधन करते हुए श्री मोहन भागवत ने कहा कि उनका संगठन जीवन के सभी क्षेत्रों में विविधता का सम्‍मान करता है और सबको साथ लेकर चलने में विश्‍वास करता है।

संघ पूर्ण समाज को संघटित करना चाहता है। इसमें संघ को पराया कोई नहीं, जो आज हमारा विरोध करते हैं वो भी हमारे हैं। उनके विरोध से हमारी क्षति न हो इतनी चिंता हम जरूर करेंगे। लेकिन हम लोग तो सर्वलोक युक्‍त भारत वाले लोग हैं, मुक्‍त वाले नहीं है, सबको जोड़ने का हमारा प्रयास है। और इसलिए सबको बुलाने का भी हमारा प्रयास रहता है।

अपने संबोधन में श्री भागवत ने संघ के बारे में अनेक मिथ्‍या धारणाओं का उल्‍लेख किया और कहा कि वो समाज के कल्‍याण के लिए अथक रूप से काम कर रहा है।

——–
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय सूचना सेवा के अधिकारियों से सरकार के कार्यक्रमों और योजनाओं की सूचना देश के दूर-दराज के इलाकों में रह रहे लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित करने को कहा है। राष्‍ट्रपति भवन में आज भारतीय सूचना सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों से संवाद में श्री कोविंद ने कहा कि सूचना युग के बावजूद अभी भी समाज का बहुत बड़े वर्ग में सरकार के कार्यक्रमों और कल्‍याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी नहीं है।

——–
सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने शास्‍त्री भवन में भारतीय सूचना सेवा के प्रशिक्षु अधिकारियों के साथ मुलाकात के दौरान कहा कि उन्‍हें सीखने और अपने में सुधार लाने को लेकर प्रतिबद्ध होना चाहिए।

——-
भारत और माल्‍टा ने समुद्री सहयोग, पर्यटन और प्रशिक्षण के क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। माल्‍टा में फ्लोरियाना में उप-राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू और राष्‍ट्रपति मैरी लुईस कोलेरो प्रिका ने आपसी बातचीत के बाद इन सहमति-पत्रों पर हस्‍ताक्षर किए। उपराष्‍ट्रपति तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में आज माल्‍टा पहुंचे।

उप-राष्‍ट्रपति के साथ गए हमारे संवाददाता ने बताया है कि दोनों देशों ने अनेक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्‍यक्‍त की है।

दोनों देशों के बीच समुद्री सहयोग, प्रशिक्षण तथा ज्ञान साझा करने और पर्यटन सहयोग के क्षेत्रों में
तीन समझौते हुए हैं। दोनों देश सूचना तकनीक, जेनरिक दवाई, पर्यटन, स्वास्थ्य और परिवहन के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने पर भी सहमत हुए हैं। माल्टा ने अंतरराष्ट्रीय सोलर एलाइंस में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की है जिसका उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडु ने स्वागत किया। जितेंद्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, फ्लोरिआना, माल्टा।

——–
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि विश्‍व मानचित्र पर हिन्‍दी की स्थिति बहुत मजबूत है और इसे बढ़ाने के लिए हिन्‍दी को अपने में और अधिक वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी को अपनाना हेागा। मॉरीशस में हाल ही में आयोजित ग्‍यारहवें विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन में भाग लेने वाले भारतीय विद्वानों का आज शाम नई दिल्‍ली में सम्‍मान करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि स्‍मार्ट फोन भाषाओं के बीच दूरी को मिटा रहे हैं।

——–
बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज पांच सौ पांच अंक की गिरावट लेकर 37 हजार पांच सौ 86 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 137 अंक घटकर 11 हजार तीन सौ 78 दर्ज हुआ।
अंतर-बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया 66 पैसे कमजोर होकर 72 रुपये 51 पैसे के स्‍तर पर आ गया।

——–
एशिया कप क्रिकेट में दुबई में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को जीत के लिए 250 रन का लक्ष्य दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की पूरी टीम 50 ओवर में 249 रन पर आउट हो गई।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY