दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान में योगदान के लिए नागरिक सुरक्षा संगठनों और जनता की सराहना की।
  • जम्‍मू और कश्‍मीर में पंचायत चुनाव नौ चरणों में नवंबर के मध्‍य से होंगे।
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन आज रात पी. एस. एल. वी. सी-42 से ब्रिटेन के दो भू-प्रेक्षण उपग्रह छोड़ेगा।
  • फिलीपींस में मांग्‍खुत तूफान से 64 लोगों की मौत के बाद अब यह चीन के ग्‍वानदोंग प्रांत में पहुंचा।
  • खेलों में, भारतीय मुक्‍केबाज़ सिमरन जीत कौर, मोनिका और भाग्‍यवती कचारी ने तुर्की में स्‍वर्ण पदक जीते।
  • कीनिया के इलियुद किपचोग ने दो घंटे एक मिनट 39 सेकंड का नया मैराथन विश्‍व रिकॉर्ड बनाया।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान के सिलसिले में श्रमदान में भागीदारी तथा योगदान करने के लिए भारतीय तटरक्षक बल, केन्‍द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल–सी.आई.एस.एफ., राष्‍ट्रीय कैडिट कोर–एन.सी.सी. और आम नागरिकों की सराहना की है।

अपने कई ट्वीट संदेशों में श्री मोदी ने स्‍वच्‍छता अभियान में योगदान के लिए उनकी प्रशंसा करते हुए कहा है कि स्‍वच्‍छता से प्रत्‍येक भारतीय को प्रसन्‍नता हुई है। उन्‍होंने एनसीसी की भी सराहना की है और कहा है कि इससे दूसरे संगठनों को भी स्‍वच्‍छता अभियान में शामिल होने की प्रेरणा मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान में योगदान के लिए स्‍वच्‍छता कार्यकर्ता अफरोज शाह, शुभजित मुखर्जी, विनीत कुमार और डॉक्‍टर तपस्‍या राघव को भी शुभकामनाएं दी हैं।

——–
रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आज पुरानी दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर रेल अधिकारियों, कर्मचारियों और वहां उपस्थित लोगों को स्‍वच्‍छता शपथ दिलाकर ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ पखवाडे का शुभारम्‍भ किया और इस अवसर पर आयोजित श्रमदान में भी हिस्‍सा लिया।

श्री गोयल ने कहा कि अगर देश में साफ-सुथरा पर्यावरण बन जाये तो इससे लोगों के जीवन और स्‍वास्‍थ्‍य में अपने आप बदलाव आ जायेगा, क्‍योंकि लगभग आधी बीमारियां गंदगी की वजह से होती हैं। श्री गोयल हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्‍टेशन और नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन भी गये और वहां स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान में हिस्‍सा लिया।

——–
असम भी स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान में शामिल हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आह्वान पर राज्‍य के लोगों ने असम को पूरी तरह साफ सुथरा राज्‍य बनाने की शपथ ली।

राज्‍य में यह अभियान एक जन आंदोलन का रूप ले चुका है। असम से ग्राउंड रिपोर्ट :

स्वच्छ भारत मिशन असम में जन आंदोलन बन गया है, प्रदेश में 30 लाख शौचालय का निर्माण किया गया है और 12 जिले को ओपन डिफि‍केशन फ्री घोषित कर दिया गया है। विभिन्न जागरूकता अभियान के कारण लोगों ने महसूस किया है कि खुले में शौच कई बीमारियों का प्रधान कारण है। दरंग जिले के स्वच्छ भारत मिशन के लाभार्थियों में से एक शौचालय मिलने के बाद खुश है।

मेरा नाम पनिन्‍दर सरकार है। असम के मंगदोई में रहने वाला है। स्‍वच्‍छ भारत अभियान का एक हम लोग का शौचालय दिया है। आगे जंगल में जाने पड़ता रहा। अभी सरकार ने हम लोगों को शौचालय दिया है। हम लोग बहुत खुश है।

स्वच्छता ही सेवा अभियान के साथ ही मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने मिशन हंड्रेड का भी उद्घाटन किया जिसके तहत 2 दशमलव 5 लाख लोगों को स्वस्थ और सुरक्षित पीने का पानी मिलेगा।

——-
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के दो दिन के दौरे पर रहेंगे। वे सीधे नरूर गांव पहुंचेंगे जहां उनका प्राथमिक स्‍कूल के बच्‍चों के साथ बातचीत का कार्यक्रम है। बाद में वाराणसी के डीजल लोकोमोटिव वर्क्‍स परिसर में प्रधानमंत्री काशी विद्यापीठ के छात्रों और उनकी मदद पाने वाले बच्‍चों के साथ बातचीत करेंगे।

श्री मोदी मंगलवार को वाराणसी में पांच अरब रूपये से अधिक की लागत वाली कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और कुछ की आधारशिला रखेंगे। इनमें काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय में स्‍टेडियम, क्षेत्रीय नेत्र‍ विज्ञान केन्‍द्र और अटल इनक्‍यूवेशन सेंटर तथा पुरानी काशी के लिए समन्वित बिजली विकास योजना भी शामिल हैं।

——–
जम्मू-कश्मीर में इस वर्ष नवंबर-दिसंबर में नौ चरणों में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने श्रीनगर में बताया कि चुनाव नवंबर में 17, 20, 24, 27 और 29 तारीख को तथा दिसंबर में 1, 4, 8 और 11 तारीख को होंगे।

इन चुनावों में, मतपत्र पेटियों का उपयोग किया जाएगा और राज्य के भीतर या बाहर रहने वाले सभी कश्मीरी प्रवासी मतदाताओं को डाक मतपत्र दिए जाएंगे।

राज्य के दो प्रमुख राजनीतिक दलों नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने नगरपालिका तथा पंचायत चुनावों में हिस्सा न लेने की घोषणा की है। भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि वह इन चुनावों में शामिल होगी।

जम्‍मू कश्‍मीर में 35 हजार से अधिक पंच निर्वाचन क्षेत्रों में गैर पार्टी बुनियादों पर नौ चरणों में पंचायती चुनाव आयोजित किए जाएंगे। राज्‍य में 58 लाख से अधिक मतदाता लगभग साढ़े चार हजार पंचायती हल्‍कों के लिए चुनाव में भाग लेने के अहल हैं। राज्‍य कांग्रेस ने कहा है कि इन चुनावों के लिए माहौल अभी अनुकूल नहीं है। इस बीच सरकार ने राज्‍य में आने वाले नगर और पंचायती चुनावों के लिए बेहतर सुरक्षा माहौल प्रदान कराने की योजना बनाई है। तारिक राथेर आकाशवाणी समाचार, श्रीनगर।

——
निर्वाचन आयोग सोमवार और मंगलवार को राजस्‍थान में चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेगा।
राजस्‍थान के मुख्‍य चुनाव अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओम प्रकाश रावत के साथ सभी अधिकारी कल जयपुर में विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। वे राज्‍य के मंडल आयुक्‍तों, जिला चुनाव अधिकारियों, पुलिस महानिरीक्षकों, पुलिस अधीक्षकों और अन्‍य अधिकारियों के साथ भी चुनाव तैयारियों पर चर्चा करेंगे।

——–
जनता दल यूनाइटेड-जेडीयू के अध्‍यक्ष नीतिश कुमार ने कहा है कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में भारतीय जनता पार्टी और जेडीयू के बीच सीटों के बंटवारे की बातचीत अंतिम चरण में है। श्री कुमार ने यह जानकारी पटना में अपने निवास पर पार्टी की राज्‍य कार्यकारि‍णी की बैठक में दी।

बैठक के बाद जेडीयू के महासचिव आर.सी.पी. सिंह ने बताया कि सीटों के बंटवारे का फार्मूला जल्‍दी ही घोषित कर दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि दोनों पार्टि‍यों के बीच सीटों को लेकर कोई विवाद नहीं है। बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं।

——–
ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान- पीएसएलवी सी-42 को आज रात श्री हरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित करने की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्रक्षेपण के लिए कल एक बजकर आठ मिनट से शुरू हुई 33 घंटे की उल्‍टी गिनती जारी है। यान का प्रक्षेपण रात दस बजकर आठ मिनट पर किया जाना है। वैज्ञानिक इसके लिए सभी इंतजाम कर रहे हैं।
पीएसएलवी सी-42 अपने साथ ब्रिटेन के दो भू-प्रेक्षण उपग्रहों नोवा एसएसआर और एस वन-4 को ले जा रहा है।

पीएसएलवी-सी42 ब्रिटेन के पर्यवेक्षी उपग्रहों को अंतरिक्ष में स्थापित करेगा। यह इस वर्ष का पहला व्यवसायिक मिशन है। एंटरिक्स कॉरपोरेशन व्यवसायिक स्तर पर 280 से अधिक विदेशी उपग्रह अंतरिक्ष में भेज चुका है। पीएसएलवी इसरो का एक मात्र ऐसा विश्वसनीय यान है जो 12वीं बार छोड़ा जाएगा। प्रक्षेपण प्रक्रिया आज रात नौ बजकर 45 मिनट से शुरु होकर आधी रात एक बजकर 45 मिनट तक चलेगी।

——–
स्‍वदेशी तकनीक से निर्मित सैनिकों द्वारा उठाए जा सकने वाले टैंकरोधी प्रक्षेपास्‍त्र का आज अहमद नगर में दूसरी बार सफल परीक्षण किया गया। कल और आज किये गये परीक्षणों में प्रक्षेपास्‍त्र ने अधिकतम दूरी सहित सभी विभिन्‍न दूरी के लक्ष्‍यों पर अचूक निशाना लगाया।
रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने इनके सफल परीक्षण के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन तथा सेना और संबंधित उद्योगों को बधाई दी है।

——–
फिलीपीन्‍स में तबाही मचाने के बाद मांग्खुत तूफान चीन के सर्वाधिक आबादी वाले प्रांत ग्वांगदोंग पहुंच गया है। तूफान के कारण 162 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। इससे पहले तूफान हांगकांग से गुजरा था।

तूफान से फिलीपींस में 64 लोगों की मौत हुई है। मांग्खुत को इस साल का सर्वाधिक भीषण तूफान माना जा रहा है। यह स्‍थानीय समयानुसार दोपहर को चीन के तटीय शहर जि‍यांगमन से टकराया। चीन के सरकारी मीडिया ने खबर दी है कि ग्वांग दोंग में हजारों लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया है और प्रशासन ने रेड अलर्ट जारी किया है।

हांगकांग में भी अ‍त्‍याधिक सतर्कता बरती जा रही है। ज्‍यादातर दुकानें और जनसेवा के प्रतिष्‍ठान बंद हैं। हांगकांग अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से 800 से ज्‍यादा उड़ाने रद्द की गई हैं।
अमेरिका में फ्लोरेंस तूफान से कम से कम 12 लोग मारे गए हैं। यह तूफान अब धीमा पड़ रहा है।

——–
उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू सर्बिया की तीन दिन की यात्रा के बाद आज शाम माल्‍टा रवाना हो गए। वे आज माल्‍टा में भारतीय समुदाय के अभिनंदन समारोह में भाग लेंगे। श्री नायडू कल माल्‍टा की राष्‍ट्रपति सुश्री मैरी लुई कोलेरो प्रेका (Marie Louise Coleiro Preca) के साथ वार्ता करेंगे। वे माल्‍टा के कार्यवाहक प्रधानमंत्री इवेरिस्‍ट बारटोलो और प्रतिनिधि सभा के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर अंगलू फरूगिया के साथ भी शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता करेंगे।

——-
भारतीय महिला मुक्‍केबाज सिमरनजीत कौर, मोनिका और भाग्यवती कचारी ने तुर्की के इस्तांबुल में अहमत कोमर्ट टूर्नमेंट में अपने-अपने वर्ग में स्‍वर्ण पदक जीते। सिमरनजीत ने 64 किलोग्राम भार वर्ग में तुर्की की सेमा कालिस्कन को हराकर खिताब अपने नाम किया। मोनिका ने 48 किलोग्राम भार वर्ग में तुर्की की आयसे केगिरर को हराकर स्‍वर्ण पदक जीता, जबकि भाग्यवती ने 81 किलोग्राम वज़न वर्ग में मेजबान देश की सलमा काराकोयुन को हराया।

——–
कीनिया के इलियुद किपचोगे ने आज बर्लिन में मैराथन में नया विश्व कीर्तिमान बनाया। तैंतीस साल के ओलंपिक चैंपियन किपचोगे ने दो घंटे एक मिनट और 39 सेकेंड के समय के साथ पिछला रिकार्ड तोड़ा। किपचोगे ने डेनिस किमेतो के पिछले रिकार्ड में एक मिनट 18 सेकेंड का सुधार किया।

——–
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि भारत एकमात्र राष्‍ट्र है जहां विश्‍व के सभी प्रमुख धर्म, विविध संस्‍कृति, रीति-रिवाज और खान-पान पाये जाते हैं। उन्‍होंने कहा कि लोगों को इसे देखना चाहिए और अतुल्‍य भारत का अनुभव करना चाहिए।
श्री सिंह और पर्यटन मंत्री के जे अल्‍फोन्‍स ने आज नई दिल्‍ली के राजपथ पर 12 दिन तक चलने वाले पर्यटन पर्व का उद्घाटन किया। पर्यटन पर्व इस महीने की 27 तारीख तक चलेगा।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY