दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत के सपने को साकार करने के लिए राष्‍ट्रव्‍यापी स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान की शुरूआत की।
  • प्रधानमंत्री ने वित्‍त मंत्रालय के साथ देश की आर्थिक स्‍थिति की समीक्षा की।
  • जम्‍मू कश्‍मीर के कुलगाम जिले में एक मुठभेड़ में पांच आतंकवादी मारे गए। सुरक्षा बलों के साथ झड़प में एक व्‍यक्‍ति की मृत्‍यु।
  • भारत और सर्बिया आर्थिक तथा सांस्‍कृतिक संबंध बढ़ाने पर सहमत।
  • फिलीपींस और अमरीका के पूर्वी तट पर तूफान से 19 लोगों की मौत।
  • ढाका में मॉलदीव ने भारत को दो-एक से हराकर सैफ फुटबाल का खिताब जीता।
  • दुबई में एशिया क्रिकेट कप शुरू। श्रीलंका और बांग्‍लादेश के बीच मैच जारी।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली में पखवाड़े भर के ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ आंदोलन का शुभारंभ किया। दो अक्‍तूबर गांधी जयंती तक चलने वाले इस अभियान का उद्देश्‍य साफ-सफाई के काम में लोगों का सहयोग जुटाना और स्‍वच्‍छता अभियान को और सशक्‍त बनाना है ताकि राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत का सपना पूरा किया जा सके।

श्री मोदी ने कहा- आज मैं सवा सौ करोड़ देशवासी ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ के संकल्‍प को फिर से एक बार दोहराने जा रहे हैं। आज से लेकर दो अक्‍टूबर यानी पूज्‍य बापू की जयंती तक देशभर में हम सभी नई ऊर्जा के साथ, नए जोश के साथ अपने देश को, अपने भारत को स्‍वच्‍छ बनाने के लिए श्रमदान करेंगे, अपना योगदान देंगे।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि स्‍वच्‍छता को दैनिक जीवन में आदत बनाने की आवश्‍यकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को खुले में शौच से मुक्‍त बनाने के लिए पिछले चार वर्षों में लगभग नौ करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया है।

क्‍या कोई ये सोच सकता था कि भारत में चार वर्षों में करीब 9 करोड़ शौचालयों का निर्माण हो। लगभग साढ़े चार लाख गांव खुले में शौच से मुक्‍त हो जाएंगे। चार सौ पचास से ज्‍यादा जिले 20 राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश खुले में शौच से मुक्‍त हो जाएंगे। ये भारत भारतवासियों की, आप सब स्‍वच्‍छाग्रहियों की ताकत हैं।

श्री मोदी ने कहा कि चार साल पहले शुरू किया गया स्‍वच्‍छता आंदोलन अब चरम पर है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के हर वर्ग और हर आयु के लोग इस अभियान से जुड़े हुए हैं।

हमें देश के हर कोने में सफाई का यह स्‍वभाव हर महीने, हर वर्ष मनाते रहना होगा। चार वर्ष पहले जो अभियान शुरू हुआ, स्‍वच्‍छता का आन्‍दोलन अब एक महत्‍वपूर्ण पड़ाव पर आ पहुंचा है। आज आप सब के पुरुषार्थ और संकल्‍प का परिणाम है कि स्‍वच्‍छता का कवरेज 90 परसेंट से ज्‍यादा हुआ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कचरे का निपटान जरूरी है और इसके लिए कचरे के प्रबंधन को अधिक प्रभावी बनाना होगा।

श्री मोदी ने वीडियो कॉफ्रेंस के जरिये भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस के जवानों, स्‍कूली बच्‍चों, दूध और कृषि सहकारी समितियों, धर्मगुरूओं, गणमान्‍य व्‍यक्‍तियों, स्‍वच्‍छाग्रहियों तथा लोगों से बातचीत की।

स्‍वच्‍छता ही सेवा आंदोलन के तहत श्रमदान करते हुए प्रधानमंत्री श्री मोदी ने नई दिल्‍ली के पहाड़गंज में बाबा साहेब अम्‍बेडकर उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय के परिसर में झाड़ू लगाई और विद्यार्थियों से बातचीत भी की। देश के अनेक राज्‍यों में भी स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान शुरू किया गया है।

———————–

अरूणाचल प्रदेश में पापुम पारे जिले के युपिया में आयोजित अभियान में राज्‍यपाल बाल दत्‍त मिश्रा ने विकास और समृद्धि के लिए स्‍वच्‍छ और स्‍वस्‍थ पर्यावरण की आवश्‍यकता पर बल दिया।

उत्‍तरप्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने फतेहपुर जिले में इस अभियान की शुरूआत की। सिक्किम भी देशभर के साथ इस कार्यक्रम में शामिल हुआ।

———————–

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वित्‍त मंत्रालय के विभिन्‍न विभागों के साथ बैठक कर देश की आर्थिक स्थिति की समीक्षा की। बाद में वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने बताया कि प्रधानमंत्री ने बैठक में अर्थव्‍यवस्‍था से संबंधित मानदंडों और इस वर्ष के वृहद आर्थिक आंकड़ों पर संतोष व्‍यक्‍त किया।

श्री जेटली ने कहा कि सरकार वित्‍तीय घाटा तीन दशमलव तीन प्रतिशत तक बनाए रखने के प्रति आश्‍वस्‍त है।

श्री जेटली ने कहा कि सरकार को यह भी भरोसा है कि इस वर्ष के शुरू में बजट में व्‍यक्‍त किए गए अनुमान से अधिक वृद्धिदर हासिल कर ली जाएगी। उन्‍होंने कहा कि मुद्रास्‍फीति लगभग काबू में है।

जीएसटी और अन्‍य अप्रत्‍यक्ष करों के बारे में वित्‍तमंत्री ने कहा कि आने वाले महीनों में जीएसटी संग्रह में वृद्धि होगी।

———————–

जम्‍मू कश्‍मीर में आज सवेरे कुलगाम जिले के चौगाम इलाके में सेना और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में पांच आतंकवादी मारे गए। इनमें हिजबुल मुजाहिद्दीन का एक शीर्ष कमांडर है। मुठभेड़ में दो सैनिक भी घायल हुए हैं। आतंकवादियों से कई हथियार और गोलाबारूद बरामद किए गए।

मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों और स्‍थानीय प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुईं, जिनमें एक युवक मारा गया और कुछ लोग घायल हो गए। जिला प्रशासन ने कुलगाम और आसपास के इलाकों में निषेधाज्ञा लागू कर दी है। दक्षिण कश्‍मीर में रेल सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए कुलगाम और अनंतनाग जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

उधर, राज्‍य के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्‍टर में पाकिस्‍तानी सेना ने संघर्ष विराम का उल्‍लंघन कर गोलीबारी की, जिसमें एक जवान घायल हो गया।

———————–

जम्‍मू-कश्‍मीर में राज्‍य चुनाव आयोग ने अगले महीने नगर निकायों के चुनाव कराए जाने की घोषणा कर दी है। मुख्‍य चुनाव अधिकारी शालीन काबरा ने आज श्रीनगर में बताया कि अगले महीने की 8, 10, 13 और 16 तारीख को चार चरणों में चुनाव कराए जाएंगे।

———————–

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि केवल उनकी पार्टी ही तेलंगाना राज्‍य के गौरव और सभी वर्गों के हितों की सुरक्षा कर सकती है। तेलंगाना में महबूबनगर के कोथूर में आज चुनाव अभियान की शुरूआत करते हुए उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि उनकी पार्टी राज्‍य में अकेले चुनाव लड़ेगी।

श्री शाह ने कहा कि के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सरकार सभी मोर्चों पर विफल हो गई है। अपने राजनीतिक स्‍वार्थ को साधने के लिए करोड़ो रूपयों का खर्च तेलंगाना की जनता पर थोपने का काम श्रीमान चन्‍द्रशेखर राव जी ने किया है और जब एक चुनाव उन्‍होंने थोप ही दिये तो मैं घोषणा करना चा‍हता हूं कि भारतीय जनता पार्टी हर सीट को मजबूती के साथ हमारे साथियों के साथ लड़ेगी।

———————–

असम में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू होने से कृषि पैदावार को बढ़ावा मिला है। सरकार द्वारा प्रायोजित ये फसल बीमा योजना किसानों की मदद के लिए कई सम्‍बद्ध पक्षों को एक मंच पर साथ लाती है। पेश है ग्राउंड रिपोर्ट –

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों को फसल का नुकसान होने या फिर उत्‍पादन में कमी होने पर मुआवजा मुहैया कराती है। असम में 2016-17 में कुल 36 लाख रूपये मुआवजे के तौर पर किसानों को दिये गए। 2017-18 की रबी की फसल में पांच हजार से अधिक किसान इस योजना से लाभांवित हुए। फिरोज उन्‍हीं लाभार्थियों में से एक हैं, जिन्‍होंने इस योजना का लाभ उठाया।

अपना अनुभव बांटते हुए फिरोज कहते हैं – मैं कामरू जिले का रहने वाला हूं। मेरा खेती का बहुत नुकसान हुआ था। मैंने इंश्‍योरेंस किया था और इसलिए इंश्‍योरेंस से मेरा बहुत फायदा हो गया। मैं किसान को ये बोलना चाहता हूं कि सब अपने खेतों का बीमा कराइये।

कृषि विभाग किसानों के बीच में इस योजना को अधिक से अधिक प्रचारित करने के लिए बहुत से कदम उठा रहा है। इस योजना के तहत ग्राम पंचायतों की पहचान की जाएगी।

———————–

भारत और सर्बिया, आर्थिक तथा सांस्‍कृतिक क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू और सर्बिया के राष्‍ट्रपति अलेक्‍सांदर वु‍चिच (Aleksander Vucic) के बीच आज बेलग्रेड में शिष्‍टमंडल स्‍तर की बातचीत में यह फैसला किया गया।

———————–

फिलीपींस में जबरदस्‍त तूफान मांग्‍खुत के कारण चौदह लोगों की मृत्‍यु हो गयी है। यह अब चीन में पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

इस बीच, अमरीका में मौसम विभाग ने तूफान फ्लोरेंस से नॉर्थ तथा साउथ कारोलीना और वर्जीनिया के कुछ इलाकों में भीषण बाढ़ की चेतावनी दी है। तूफान में पांच लोगों के मारे जाने का समाचार है।

———————–

ढाका में मालदीव ने भारत को 2 – 1 से हरा कर दक्षिण एशियाई फुटबॉल फेडरेशन – सैफ चैम्पियनशिप जीत ली है। भारत के लिए एक मात्र गोल सुमित पासी ने इंजरी टाइम में किया।

———————–

संयुक्‍त अरब अमारात में आज से शुरू हुए एशिया कप का पहला मैच बंगलादेश और श्रीलंका के बीच चल रहा है। दुबई में खेले जा रहे मैच में बंगलादेश ने ताजा समाचार मिलने तक 49वें ओवर में 9 विकेट पर 248 रन बना लिए हैं।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY