दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा-सबका साथ को बढ़ावा देने की भारत की वसुधैव कुटुम्‍बकम की अवधारणा में विश्‍वास, इसे अन्‍य देशों से अलग पहचान देती है।

-उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा कि दहेज प्रताड़ना मामले में दण्‍ड संबंधी कानून की त्रुटियों को संवैधानिक तरीके से दूर करने की कोई गुंजाइश नहीं है।

-दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने कथित यौन उत्‍पीड़न मामले में टैरी के पूर्व प्रमुख आर के पचौरी के खिलाफ आरोप तय करने का आदेश दिया दिया।

-मिजोरम में राज्‍य के गृहमंत्री और प्रदेश कांग्रेस समिति के उपाध्‍यक्ष एल लाल जि़रलियाना का इस्‍तीफा।

-जम्‍मू-कश्‍मीर में किस्‍तवाड़ जिले में एक बस दुर्घटना में 17 लोगों की मौत।

-अगस्त महीने में थोक मूल्‍य पर आधारित महंगाई दर चार महीने के न्‍यूनतम स्‍तर चार दशमवल पांच तीन प्रतिशत हुई। डॉलर के मुकाबले रुपये का मूल्‍य बढ़ा।

-फ्लोरेंस तूफान अमरीका के पूर्वी तट नार्थ कैरोलिना पहुंचा।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि भारत की वसुधैव कुटुम्‍बकम् -विश्‍व एक परिवार है और सबको साथ में लेकर चलने की परम्‍परा की अवधारणा, इसे दुनिया के अन्‍य देशों से अलग पहचान दिलाती है।

मध्‍यप्रदेश में इंदौर में दाउदी बोहरा समुदाय द्वारा आयोजित अशरा मुबारक की मजलि़स को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा-

पूरे विश्‍व को एक परिवार मानने वाले वसुधैव कुटुंबकम हम वो लोग। जो सबको साथ लेकर चलने की परंपरा को जी करके दिखाने वाले लोग। हमारे समाज की, हमारे विरासत की यही शक्ति है, जो हमें दुनिया के दसरे देशों से अलग पहचान पैदा करती है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ईमानदारी, अनुशासन और कानून का पालन करने और व्‍यापार में धोखाधड़ी से बचने की प्रवृत्ति के लिए दाऊदी बोहरा समुदाय की सराहना की।

सरकार की विभिन्‍न कल्‍याणकारी योजनाओं का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्‍मान योजना देश के पचास करोड़ गरीब लोगों के लिए वरदान है।

आयुष्‍मान भारत देश के करीब-करीब 50 करोड़ गरीब भाई-बहनों के लिए संजीवनी बन करके आई है। हर परिवार का पांच लाख रूपये का सालना तक का पूरा खर्चा, उसके इलाज का पूरा जिम्‍मा सुनिश्चित करने वाली यह आयुष्‍मान योजना का इन दिनों अभी ट्रायल आलरेडी चल रहा है। और 25 सितंबर ज‍बकि पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जी की जन्‍म जयंती है। उसे देशभर में लागू किया जाएगा।

———————————-

उच्चतम न्यायालय ने आज अपने उस पिछले आदेश में संशोधन किया, जिसके अंतर्गत दहेज प्रताड़ना की शिकायतों से निपटने के लिए एक समिति बनाने की व्यवस्था है।

शीर्ष न्यायालय ने अपने दो न्यायाधीशों की पीठ द्वारा सुनाए गए पिछले फैसले को संशोधित करते हुए कहा कि दहेज प्रताड़ना के मामले में दंड संबंधी कानून में मौजूद त्रुटियों को संवैधानिक रूप से दूर करने कोई गुंजाइश नहीं है।

शीर्ष न्यायालय ने इस संबंध में कई याचिकाओं की एक साथ सुनवाई करते हुए 23 अप्रैल को अपना निर्णय सुरक्षित रख लिया था।

उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता डॉक्टर सूरत सिंह ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया की भारतीय दंड संहिता के अनुसार कार्यवाही करनी होगी।

2017 में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि एक वेलफेयर कमेटी बनेगी। वो पहले इनक्वायरी करेगी और उसके बाद आई यू अरेस्ट कर सकता है अगर केस बनता है तो। आज सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आई यू अरेस्ट कर सकता है। तो जो ये बीच में एक ढाल जो वेलफेयर कमिटी की बनाई थी, उसको आज हटा दिया गया है।

आज सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट का काम कानून की परिभाषा करना है। कानून बनाना नहीं।

———————————-

दिल्‍ली की एक अदालत ने आज ऊर्जा और संसाधन संस्‍थान-टेरी के प्रमुख आर. के. पचौरी के खिलाफ कथित यौन उत्पीड़न के एक मामले में आरोप तय करने का आदेश दिया है।

उनकी एक पूर्व सहयोगी ने उनके खिलाफ यौन उत्‍पीड़न का मामला दर्ज कराया था। हालांकि, अदालत ने कुछ अन्‍य धाराओं से उन्‍हें बरी करते हुए कहा कि अदालत 20 अक्‍टूबर को औपचारिक आरोप तय करेगी।

———————————-

आज हिंदी दिवस मनाया जा रहा है। 1949 में आज के ही दिन संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में हिंदी को देश की राजभाषा के रूप में स्‍वीकार किया था। दिल्‍ली के विज्ञान भवन में आयेाजित समारोह में उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने विभिन्‍न विभागों, मंत्रालयों और कार्यालयों के प्रमुखों को हिंदी को बढ़ावा देने में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए राजभाषा कीर्ति और राजभाषा गौरव पुरस्‍कार प्रदान किए।

समारोह में श्री वैंकेया नायडू ने कहा हिन्‍दी के बगैर हिन्‍दुस्‍तान को आगे बढ़ाना संभव नहीं। समारोह की अध्‍यक्षता करते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हिन्‍दी देश को जोड़ती है।

———————————-

प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्यप्रकाश ने कहा है कि हिंदी को अंग्रेजी भाषा से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। वे आज भारतीय जन संचार संस्थान – आई आई एम सी नई दिल्ली में हिंदी पखवाड़ा कार्यक्रम में डॉ. सूर्य प्रकाश ने कहा –

भाषा के विषय में बहुसंख्यक होने के नाते यह गर्व की बात है। हिन्दी बोलने वाले लोगों को अन्य भारतीय भाषा बोलने से प्रेम और मैत्रीभाव रखना चाहिए। हिन्दी को चुनौती अंग्रेजी भाषा से आ रही है। इसलिए इस चुनौती का सामना करने के लिए हिन्दी को अन्य भारतीय भाषाओं के साथ एक बड़ी बहन की दायित्व निभानी है।

———————————-

मिजोरम में सत्‍ताधारी कांग्रेस पार्टी को झटका देते हुए राज्य के गृह-मंत्री आर. लालजिर्लियाना ने आज अपना इस्‍तीफा मुख्‍यमंत्री लाल थनहौला को सौंप दिया। श्री लालजिर्लियाना मिजोरम प्रदेश कांग्रेस समिति के उपाध्‍यक्ष भी हैं।

उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री को लिखे अपने पत्र में कहा है कि सैतुआल को संपूर्ण जिला बनाने के वादे को दस साल में भी पूरा नहीं किया गया है। उन्‍होंने कहा कि ऐसी स्थिति में उनका मंत्रिमंडल में बने रहना बहुत मुश्किल है।

———————————-

जम्‍मू-कश्‍मीर में किश्‍तवाड़ जिले के ठाकराई में एक यात्री बस चेनाब नदी में गिर गई, जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि 17 अन्‍य घायल हो गए। उपायुक्‍त अंगरेज सिंह राणा ने बताया कि 13 शव बरामद किये गये हैं, तीन लोगों की मौत अस्‍पताल ले जाते समय हो गयी।

———————————-

कल से देशव्‍यापी स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी देश के 18 स्‍थानों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से लोगों को संबोधित करते हुए इस अभियान की शुरूआत करेंगे।

प्रधानमंत्री ने एक वीडियो संदेश में इस अभियान को बापू को श्रद्धांजलि अर्पित करने का सबसे बड़ा मार्ग बताते हुए लोगों का आह्वान किया कि वे इस अभियान का हिस्‍सा बनें।

15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक बहुत ही विशाल स्तर पर स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। हम सबके पास पूज्य बापू को सच्ची श्रद्धांजलि देने का ये सबसे बड़ा अवसर है। बच्चों से लेकर के बुजुर्गों तक, कश्मीर से लेकर के कन्याकुमारी और कच्छ से लेकर के कोहिमा तक करोड़ों की संख्या में हम सब स्वच्छता के इस अभियान के सहभागी बनें।

स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान की पूर्व संध्‍या पर आकाशवाणी के साथ एक विशेष भेंटवार्ता में पेयजल और स्‍वच्‍छता सचिव परमेश्‍वरन अय्यर ने बताया कि जल और स्‍वच्‍छता के बीच तालमेल बनाने के वास्‍ते कई कदम उठाए गए हैं।

———————————-

सबके लिए घर और हर गरीब का अपना हो घर का सपना पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महत्‍वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की। इस योजना का उत्‍तर प्रदेश में लाखों लोगों को लाभ मिला है। प्रस्तुत है ग्राउंड रिपोर्ट –

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत उत्तर प्रदेश ने पिछले एक साल में आठ लाख आवासों का निर्माण कराकर देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया और साथ ही लाखों लोगों की जिन्दगी भी बदल दी। हमीरपुर जिले के पारावाजी गांव के रहने वाले रामगुलाम ने बताया –

मैं गरीब मजदूर व्यक्ति हूं। पक्का मकान बनवाने की तो हम कभी सोच भी नहीं सकते थे। लेकिन प्रधानमंत्री जी को हृदय से धन्यवाद देता हूं कि हम गरीबों को भी पक्की छत देकर बहुत बड़ा काम किया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश के उन गरीबों और वंचित तबके के लोगों का अपने आशियाने का सपना साकार हुआ है जो बरसों से कच्चे घरों में रह रहे थे। अब तक कच्चे मकान में रहने वाले फिरोजाबाद के शान मोहम्मद को घर मिला तो बारिश के दिनों में डर-डर के गुजर बसर करने का खौफ खत्म हुआ।

आवास योजना में एक लाख बीस हजार रुपये मिला हमको। मकान गिर रहा था, उसमें बच्चे वगैराह बच गए थे और अब अच्छे तरीके से रह रहे हैं। यह बहुत बढ़िया करा सरकार ने। मोदी जी का लाख-लाख शुक्र है, जो हमको मकान दिलवाया।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश में अब तक दस हजार करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि खर्च की गई है जिसे सीधे लाभार्थियों के खाते में पहुंचाया गया है।

———————————-

थोक मूल्‍यों पर आधारित अगस्‍त की महंगाई दर चार महीने के न्‍यूनतम स्‍तर चार दशमलव पांच तीन प्रतिशत हो गई है। खाद्य वस्‍तुओं विशेषकर सब्‍जी की कीमत में कमी के कारण ऐसा हुआ है।

———————————-

अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया आज 34 पैसे की मजबूती से 71 रुपये 85 पैसे प्रति डॉलर के स्तर पर दर्ज हुआ।

———————————-

अमरीका में कैरोलीना इलाके में आज तड़के समुद्री तूफान फ्लोरेंस के कारण आई बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है। बड़ी संख्‍या में लोग इस आपदा से प्रभावित हैं।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY