दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा – इस महीने की 25 तारीख से शुरू होने वाले आयुष्मान भारत कार्यक्रम से देश के गरीबों को लाभ होगा। प्रेरक मंत्र सबका साथ – सबका विकास के साथ प्रत्येक भारतीय के विकास के लिए प्रतिबद्धता दोहराई।
  • भारतीय जनता पार्टी ने राहुल गांधी से स्पष्टीकरण मांगा भगोड़े विजय माल्या के साथ उनके परिवार और कांग्रेस पार्टी के क्या संबंध थे कि नियमों का उल्लंघन कर उन्हें कर्ज दिया गया।
  • न्यायमूर्ति रंजन गोगोई भारत के नये प्रधान न्यायाधीश होंगे।
  • जम्मू-कश्मीर में कुपवाड़ा, बारामुला और जम्मू में अलग-अलग कार्रवाइयों में आठ आतंकवादी मारे गए।
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भारत-रूस अंतर सरकारी आयोग की बैठक में भाग लेने मॉस्को पहुंची।
  • किदाम्बी श्रीकांत हांग-कांग के वोंग विंग की को हराकर जापान ओपन बैडमिंटन के क्वार्टर फाइनल में।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री ने कहा है कि देश के गरीबों को आयुष्‍मान कार्यक्रम का लाभ मिलेगा। यह कार्यक्रम इस महीने की 25 तारीख से शुरू होगा। इसके तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य अभियान के जरिए दस करोड़ गरीब और वंचित परिवारों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्‍य है। इस महीने की 17 से 25 तारीख तक सेवा सप्ताह मनाया जाएगा।

श्री मोदी ने कहा – इस पूरा सप्‍ताह हम अटल जी को कार्यांजलि देंगे और सेवा सप्‍ताह के रूप में मनाएगें। हम लगातार सेवा के काम करें और उसमें भी विशेष करके हेल्‍थ चेकअप के कैंप लगाएं। लोगों की भलाई का काम करें और उसी दिन आयुष्‍मान भारत का भी प्रचार करें। आयुष्‍मान भारत की योजना भी लोगों को समझाएं बताइए कितना बड़ा काम हो जाएगा देश के लिए।

प्रधानमंत्री ने अरूणाचल पश्चिम, गाजियाबाद, हजारीबाग, जयपुर ग्रामीण और नवादा के पांच लोकसभा क्षेत्रों के पार्टी कार्यकर्ताओं को नमो एैप के जरिए संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्‍ट्राइक भारतीय सेना के साहस का प्रतीक है और देश के प्रत्‍येक ना‍गरिक को सेना पर गर्व है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सबका साथ सबका विकास केवल नारा भर नहीं है, बल्कि प्रत्‍येक भारतीय के विकास का प्रेरक मंत्र है। उन्‍होंने कहा कि अन्‍य राजनीतिक दल वोट बैंक की राजनीति कर रहे हैं, जबकि भाजपा यह सुनिश्चित करने में जुटी है कि प्रत्‍येक भारतीय को समान अवसर मिले।

प्रधानमंत्री ने अगले आम चुनाव में जीत के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं से मेरा बूथ सबसे मजबूत मंत्र अपनाने का आह्वान किया। उन्‍होंने कहा कि भाजपा की सबसे बड़ी ताकत उसके कार्यकर्ता हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा है कि विपक्ष का महागठबंधन विकास के लिए नहीं बल्कि अवसरवाद की नीति के तहत बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा –

यह गांठों का बंधन नहीं है। ये अपनी कमजोरियों को छुपाने के लिए कुछ अवसरवादी लोगों का गठजोड़ है। वे दलों को जोड़ रहे हैं हम सवा सौ करोड़ दिलों को जोड़ रहे हैं। इस गठजोड़ में नेतृत्‍व पर भ्रम है, नीति अस्‍पष्‍ट है, नीयत भ्रष्‍ट है।

—————————-

भाजपा ने भगोड़े उद्योगपति विजय माल्‍या के मामले में वित्‍त मंत्री अरूण जेटली के इस्‍तीफे की मांग पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की कड़ी आलोचना की है। पार्टी नेता और केन्‍द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि किसी भी भगोड़े या अपराधी के बयान या दावे पर भरोसा नहीं किया जा सकता।

श्री गोयल ने पत्रकारों को पूर्व प्रधानमंत्री डाक्‍टर मनमोहन सिंह का एक वीडियो दिखाया जिसमें वे विजय माल्‍या की कर्ज में डूबी किंगफिशर एयरलाईन्स को राहत देने की बात कर रहे थे।

श्री गोयल ने कहा – वायलार रवि जो सिविल एविएशन मि‍निस्‍टर थे उस समय वो दो टूक बात कर रहे हैं कि किंगफिशर के बारे में चिंता है उसको किसी न किसी तरीके से समस्‍या से निकालना है। उस समय के प्रधानमंत्री, सिविल एविएशन मिनिस्‍टर, सभी की मिलीभगत थी कि कैसे किंगफिशर को बचाया जाए। बार-बार उनको और लोन दिए जाते थे।

श्री गोयल ने श्री राहुल गांधी से यह स्‍पष्‍ट करने की मांग की कि उनके परिवार और उनकी पार्टी का माल्‍या के साथ क्‍या संबंध हैं, जिससे सभी नियमों को ताक पर रखकर उन्‍हें कर्ज दिए गये थे।

इससे पहले श्री गांधी ने आरोप लगाया था कि विजय माल्‍या ने देश छोड़ने से पहले श्री जेटली से मुलाकात की थी। उन्‍होंने कहा था कि जेटली को इस पर सफाई देनी चाहिए।

—————————-

इस बीच, माल्या को भारत भेजे जाने के मामले में लंदन की एक अदालत में सुनवाई दौरान पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्‍या उन्‍हें देश छोड़ने के लिए आगाह किया गया था, माल्‍या ने कहा जेनेवा में उनकी एक बैठक तय थी, जिसके कारण वे भारत से आए थे।

माल्‍या ने कहा कि रवाना होने से पहले वे वित्‍त मंत्री से मिले थे और बैंकों के साथ मामले के निपटारे की पेशकश की थी।

बाद में, माल्‍या अपनी बात से पलट गये और कहा कि उनकी मुलाकात श्री जेटली से संसद में अचानक हुई थी और उनसे कहा था कि वे लंदन जा रहे हैं।

—————————-

न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई भारत के अगले प्रधान न्‍यायाधीश होंगे। वे अगले महीने की दो तारीख को सेवा निवृत्‍त हो रहे प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा का स्‍थान लेंगे। न्‍यायमूर्ति गोगोई करीब 13 महीने के कार्यकाल के लिए तीन अक्‍तूबर को पदभार संभालेंगे।

—————————-

जम्‍मू-कश्‍मीर में आज कुपवाड़ा, बारामूला और जम्‍मू में अलग-अलग कार्रवाइयों के दौरान आठ आतंकवादी मारे गए।

सीमावर्ती जिले कुपवाड़ा के केरन सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा के समीप सेना ने एक बड़ी घुसपैठ को विफल कर तीन आतंकवादियों को मार गिराया।

पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया – पूरा रात भर कॉर्डन ऑफ रहने के बाद आज सुबह फिर से एनकाउंटर शुरू हुआ और शाम के पांच बजे एनकाउंटर खत्‍म हुआ। इसमें 3 मिलिटेंट मारे गए हैं जो कि जैश-ए-मोहम्‍मद के साथ संबंधित थे। वो तीन के तीन पाकिस्‍तान से इनफिल्‍ट्रेट करके आए हैं।

इससे पहले जैश-ए-मोहम्‍मद के दो पाकिस्‍तानी आतंकवादी बारामूला जिले के सोपोर क्षेत्र में सेना की कार्रवाई में मारे गए। इनमें से एक सोपोर बम विस्‍फोट का सरगना था। जम्‍मू के झाजर कोटली क्षेत्र में जारी मुठभेड़ में भी तीन आतंकवादी मारे गए हैं।

—————————-

उधर, उत्‍तर प्रदेश में गणेश चतुर्थी पर आतंकी हमले के प्रयास को विफल कर हिजबुल मुजाहिदीन के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया है। राज्‍य पुलिस के विशेष कार्यबल ने राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण की मदद से आज कानपुर से असम निवासी कमरुज्‍ज़मां को गिरफ्तार किया।

पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने कहा कि पूछताछ के दौरान आतंकवादी ने बताया है कि हिजबुल मुजाहिदीन ने उसे गणेश चतुर्थी पर हमला करने की तैयारी के लिए भेजा था।

—————————-

मिजोरम में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत हजारों गर्भवती और शिशुवती महिलाएं लाभ उठा रही हैं। इस योजना की प्रत्‍येक लाभार्थी को कुल मिलाकर छह हजार रूपये मिलते हैं। प्रस्तुत है ग्राउंड रिपोर्ट-

राज्य सामाज कल्याण विभाग के अधिकारियों के अनुसार, अब तक 5 हज़ार 7 सौ 23 लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण मोड के माध्यम से 5000 रुपये की नकद सहायता दी जा रही है।

इस योजना की राज्य समन्वयक ब्रेन्डा लाल्रिन्ड्रिकी ने कहा – पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में हाल ही में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना लागू करने में उल्‍लेखनीय उपलब्धि के लिए मिजोरम को पुरस्‍कार दिया गया है। बहुत सारी महिलाओं को इस योजना से फायदा हुआ है।

आइज़ॉल में एक युवा मां, लालनुमावी ने अपने बच्चे और खुद के लिए दवाइयों तथा पौष्टिक भोजन खरीदने के लिए नकद सहायता का उपयोग किया है। उन्होंने कहा.

स्‍थानीय स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र पर नियमित जांच के दौरान मुझे इस प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में पता चला और मैंने भी इसका लाभ उठाया। इस योजना के लिए सरकार की आभारी हूं।

राज्य भर में महिलाओं द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का बड़े पैमाने पर स्वागत किया जा रहा है।

—————————-

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज तकनीकी और आर्थिक सहयोग से सम्‍बद्ध अंतर सरकारी आयोग की 23वीं बैठक में भाग लेने के लिए मास्‍को पहुंच गई हैं। वे रूसी संघ के उप प्रधानमंत्री यूरी बोरिसोव के साथ बैठक की सहअध्‍यक्ष होंगी। विभिन्‍न क्षेत्रों में आपसी सहयोग की समीक्षा के बाद आयोग संबंधित क्षेत्रों के बारे में नीतिगत सिफारिश और दिशानिर्देश जारी करेगा।

—————————-

जापान ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में किदाम्बी श्रीकांत हांगकांग के WONG WING KI की कोहराम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। कल उनका सामना दक्षिण कोरिया के ली डॉन्ग क्यून (LEE DONG KEUN) से होगा। एच. एस प्रणय और पी.वी सिंधु प्री क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गए हैं।

—————————-

नेपाल की राजधानी काठमांडू और बिहार के बोधगया के बीच आज से बस सेवा शुरू हो गई । बिहार और नेपाल के बीच इस पहली बस सेवा को नेपाल के परिवहन मंत्री रघुबीर महासेठ और नेपाल में भारतीय राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने काठमांडू में संयुक्‍त रूप से हरी झंडी दिखाई।

—————————-

महत्‍वाकांक्षी चंद्रयान-दिवतीय कार्यक्रम, एक विशेष मिशन होगा, क्‍योंकि भारत एकमात्र ऐसा देश है जो दक्षिणी ध्रुव के पास चन्‍द्रमा पर अपना यान उतारेगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के अध्‍यक्ष डाक्‍टर के. सिवन ने बताया कि अगले वर्ष तीन जनवरी को मिशन के प्रक्षेपण का लक्ष्‍य रखा गया है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY