दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • केन्‍द्रीय मंत्रि‍मंडल ने किसानों के उत्‍पादन का लाभप्रद मूल्‍य सुनिश्चित करने के लिए नई योजना प्रधानमंत्री अन्‍नदाता आय संरक्षण अभियान को मंजूरी दी, सरकार ने शेष बचे ब्रॉडगेज रेलमार्गों के विद्युतिकरण के लिए 12 हजार करोड़ रुपये मंजूर किए।
  • मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने पेट्रोल के साथ मिश्रण करने के लिए एथॅनाल की कीमत में 25 प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी को मंजूरी दी।
  • प्रमुख अभियान स्‍वच्‍छता ही सेवा आगामी शनिवार को शुरू होगा, प्रधानमंत्री ने लोगों से बड़ी संख्‍या में इसमें शामिल होने का आह्वान किया।
  • वायुसेना प्रमुख बी एस धनोवा ने कहा – राफेल जेट और एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद के सरकार के फैसले से वायुसेना की युद्धक क्षमता बढ़ेगी।
  • मुद्रास्‍फीति दर अगस्‍त माह में 10 महीने के सबसे कम स्‍तर तीन दशमलव छह नौ प्रतशित रही।
  • ढाका में भारत और पाकिस्‍तान दक्षिण एशियाई फुटबॉल फेडरेशन चैंपियनशिप के सेमी फाइनल में।

समाचार विस्तार से :

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने आज एक नई योजना – प्रधानमंत्री अन्‍नदाता आय संरक्षण अभियान – पी एम-आशा को मंजूरी दे दी है। इस योजना का लक्ष्‍य 2018 के आम बजट में की गई घोषणा के अनुरूप किसानों को उनके उत्‍पादन का लाभकारी मूल्‍य सुनिश्चित कराना है।

नई दिल्‍ली में इस योजना को किसानों के हित में प्रमुख कदम बताते हुए कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा – आज मंत्रिमंडल समिति ने केन्‍द्रीय बजट वर्ष 2018 में की गई घोषणा के अनुकूल किसानों के उत्‍पाद के लिए लाभकारी मूल्‍य सुनिश्‍चित करने के लिए प्रधानमंत्री अन्‍नदाता आय संरक्षण अभियान ‘पी.एम. आशा’ नामक अम्‍ब्रेला स्‍कीम को मंजूरी दी है। किसानों की आय की संरक्षा में भारत सरकार द्वारा यह ऐतिहासिक कदम उठाया गया है।

मंत्रिमंडल ने यह भी फैसला किया है कि खरीद संचालन में निजी भागीदारी की आवश्‍यकता है, जिसे अनुभव के आधार पर आगे बढ़ाया जा सके। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने पहले ही खरीफ फसलों का अधिकतम समर्थन मूल्‍य डेढ़ गुणा कर दिया है।

——————————-

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने रेलों की बड़ी लाइन के बाकी बचे रेलमार्गों के विद्युतीकरण को भी मंजूरी दे दी। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि बाकी बचे 13 ह‍जार 675 किलोमीटर लंबे रेलमार्ग का विद्युतीकरण किया जाएगा।

इस पर करीब एक खरब बीस अरब रूपये की लागत के बारे में श्री गोयल ने कहा- हमारा निश्‍चय है कि भारत को प्रदूषण मुक्‍त किया जाए। जिसके लिए ट्रेनों में भी डीजल ट्रैक्‍शन कम करके इलेक्‍ट्रिक ट्रैक्‍शन को प्रोत्‍साहन देने का निर्णय तीन वर्ष पहले भारत सरकार ने लिया था।

आज कैबिनेट ने 12 हजार 134 करोड़ की लागत पे बैलेंस 13675 किलोमीटर को इलेक्‍ट्रिफाइट करने की मंजूरी दे दी। इससे जो बचत होगी अनुमान है लगभग 13-14 हजार करोड़ रुपए की सालाना बचत।

——————————-

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने पेट्रोल के साथ मिश्रण करने के लिए गन्‍ने के रस और शीरे से बनाये जाने वाले एथनॉल की कीमत में 25 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि को मंजूरी दे दी है। पेट्रोलियम और गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि शतप्रतिशत गन्‍ने के रस से प्राप्‍त एथनॉल का खरीद मूल्‍य 47 रूपये 13 पैसे से बढ़ाकर 59 रूपये 13 पैसे कर दिया गया है। इसके अलावा बी श्रेणी के शीरे से बने एथनॉल की कीमत 52 रूपये 43 पैसे करने की बात श्री प्रधान ने कही-

देश का जितना शुगर केन उपज हो रही है। उससे शुगर सरप्‍लस हो रहा है। शुगर कम बने, आवश्‍यकता के हिसाब से बने, इसके लिए उसके अल्‍टरनेटिव मैकेनिज्‍म बी हैवी का एक रूट हमने दिया । जिसके रेट हमने बढ़ाकर 52 रुपीज 43 पैसा किया।

श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने बताया कि सरकार के इस निर्णय से चीनी के अतिरिक्‍त उत्‍पादन में कटौती करना, गन्‍ना किसानों के ब‍काया भुगतान के लिए चीनी मिलों के पास नकदी में वृद्धि और एथनॉल मिश्रित पेट्रोल कार्यक्रम के लिए उच्‍च गुणवत्‍ता के एथनॉल की आपूर्ति हो सकेगी।

——————————-

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने चार नए भारतीय डिजाइन संस्‍थानों को राष्‍ट्रीय महत्‍व का दर्जा देने को भी स्‍वीकृति दे दी है। ये संस्‍थान अमरावती, जोरहाट, भोपाल और कुरुक्षेत्र में हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि प्रधान डिजाइनरों को प्रोफेसर का दर्जा दिया जाएगा।

——————————-

भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि मोदी सरकार ने बैंकों के फंसे हुए कर्ज- एन पी ए की समस्‍या के समाधान के लिए निर्णायक कदम उठाए हैं और ऋण नहीं चुकाने वालों को अपनी सम्‍पत्ति तथा कारखाने बेचकर बैंकों का कर्ज चुकाना पड़ा है। पिछली यू पी ए सरकार द्वारा सही प्रक्रिया अपनाए बिना बड़ी संख्‍या में लोगों को कर्ज दिए जाने के कारण बैंकिंग प्रणाली कमजोर पड़ने की जानकारी देते हुए श्री पीयूष गोयल ने कहा –

यू.पी.ए. के समय जो अनाप-शनाप लोन देके बैंकों को कमजोर किया गया। उसको हमारी सरकार ने एक प्रकार से खुलासा करके, इन लोन्‍स पे , बड़े-से-बड़े व्‍यक्‍ति को मजबूर किया कि वो अपने लोन्‍स को री-पे करे और री-पे नहीं कर पाए तो आई.पी.सी. इनसालवेन्‍सी इन बैंक-करप्‍सी कोड के तहत एन.सी.एल.टी. में भेज के उनको रिजॉल्‍व कराया जा रहा है ।

श्री पीयूष गोयल ने बताया कि बेनामी और देश छोड़कर भागने वालों की सम्‍पत्तियां जब्‍त की जा रही हैं।

——————————-

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि के मुद्दे पर श्री गोयल ने कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्‍पाद की कीमतों में बढोतरी और अन्‍य वैश्विक कारणों से ऐसा हुआ है। उन्‍होंने कहा कि सरकार इस पर नजर रखे हुई है।

——————————-

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और माल्‍टा के बीच पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर करने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी है। इस समझौता ज्ञापन पर माल्‍टा के उप राष्‍ट्रपति के भारत यात्रा के दौरान हस्‍ताक्षर किए जाएंगे।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और मिस्र के बीच कृषि के अन्‍य क्षेत्रों में सहयोग करने के लिए समझौता ज्ञापन को भी मंजूरी दे दी है।

——————————-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से इसी सप्‍ताह शनिवार से प्रारंभ हो रहे स्‍वच्‍छता ही सेवा प्रमुख अभियान में शामिल होने और स्‍वच्‍छ भारत निर्माण करने का आह्वान किया है। श्री मोदी ने कहा-

मैं सभी देशवासियों का आह्वान करता हूं, हर कोई अभी से योजना बनाए कहां सफाई करेंगे। उसके लिए औरों को कैसे जोड़ेंगे? इतने बड़े अभियान के लिए साधनों को कैसे जुटाएंगे? फिर इस आने वाली 15 तारीख को सवेरे ठीक साढ़े नौ बजे हम सब अपनी जगह पर इक्‍ट्ठे होंगे। उसके बाद हम सब स्‍वच्‍छता ही सेवा के अभियान में स्‍वयं जुड़ जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह अभि‍यान राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि देने का सार्थक प्रयास होगा।

——————————-

महाराष्‍ट्र में लोगों को विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार उपलब्‍ध कराने की समस्‍या रही है। कौशल विकास की केन्‍द्र प्रायोजित कई योजनाओं के लागू होने के बाद इस परिदृश्‍य में अब बदलाव आने लगा है। कौशल विकास योजनाओं के लाभार्थियों की संख्‍या में तेजी से बढ़ोत्‍तरी हो रही है और अब वे आत्‍मनिर्भर हो रहे हैं। पुणे से ग्राउंड रिपोर्ट:-

केन्द्र पुरस्कृत विभिन्न कौशल योजनाओं के तहत मिल रहें लाभ महाराष्ट्र में दूर-दराज ग्रामीण इलाकों तक दिखाई दे रहे हैं। नेशनल एम्प्लॉयाबिलिटी एनहान्समेंट मिशन के तहत ऐसे एक लाभार्थी है, अंबादास जोगळे जिन्हें ऑन द जॉब ट्रेनिंग प्राप्त करने के बाद एक कंपनी में नौकरी मिल गई.।

”मैंने नेशनल एम्‍प्‍लॉयबिलीटी एनहान्‍समेंट मिशन योजना का लाभ उठाया है। एजुकेशन द्वारा मुझे महाराष्‍ट्र के एमआयडीसी क्षेत्र में हायर कंपनी में मुझे ऑन द जॉब ट्रेनिंग मिला है। जहां मशीन पे काम करने का मौका मिला है। मुझे प्रति माह दस हजार रुपए मिलते हैं। ”

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना की एक लाभार्थी है दिपाली घोडे. उन्हें इस योजना की पार्टनर संस्था द्वारा मैन्युअल इन्स्ट्रक्शन ऑपरेशन में प्रशिक्षण प्राप्त हुआ और अब नौकरी भी मिल गयी है,

”एमपीटीए एजुकेशन के ट्रांजिट ऑफ ट्रेनिंग सेंटर में मेरा मैनुअल इन्‍सट्रक्‍शन ऑपरेशन के अंतर्गत ट्रेनिंग चल रहा है। इस योजना का लाभ मेरे बाकी दोस्‍तों ने भी उठाया है।”

ऐसी योजनाओं के चलते ग्रामीण इलाकों से शहरों की ओर रोजगार की तलाश में आने वाले युवकों को एक नयी राई मिल गई है. उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण एवं रोजगार अपने ही इलाकों में मिल रहा है, जिससे वह स्वयंपूर्ण हो रहे हैं।

——————————-

वायु सेनाध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल बी एस धनोवा ने कहा है कि फ्रांसीसी राफेल लड़ाकू जैट विमानों और रूसी हवाई सुरक्षा मिसाइल प्रणाली खरीदने के सरकार के फैसले से भारतीय वायु सेना की युद्धक क्षमता बढ़ेगी।

आज नई दिल्‍ली में एक संगोष्‍ठी में एयर चीफ मार्शल धनोवा ने कहा कि हमारी प्रतिरक्षा क्षमताओं का अपने प्रतिद्वंदियों के बराबर होना बहुत जरूरी है। वायु सेनाध्‍यक्ष ने कहा कि राफेल और एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली से सरकार वायु सेना को सुदृढ़ करने का प्रयास कर रही है।

——————————-

अगस्‍त माह में खुदरा मंहगाई की दर तीन दशमलव छह नौ प्रतिशत रही जो पिछले दस महीनों में सबसे कम थी। मंहगाई में ये गिरावट फलों, सब्जियों और अन्‍य खाद्य वस्‍तुओं की कीमतों में आई कमी के कारण दर्ज की गई। ये दर रिजर्व बैंक के मध्‍यावधि लक्ष्‍य चार प्रतिशत से भी कम रही है।

——————————-

भारत की टीम दक्षिण एशियाई फुटबॉल फेडरेशन – सैफ चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है। ढाका में आज खेले गए सेमीफाइनल में भारत ने पाकिस्‍तान को 3-1 से हरा दिया है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY