दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आशा और आंगनवाडी कार्यकर्ताओं के मानदेय में अगले महीने से वृद्धि की घोषणा की। आशा कार्यकर्ताओं और इनकी सहायिकाओं के लिए निशुल्‍क बीमा की भी घोषणा।
  • प्रधानमंत्री ने स्‍वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लेकर नए भारत के निर्माण का आह्वान किया।
  • सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- सरकार का कार्यकाल पूरा होने तक दो लाख किलोमीटर सड़कों का निर्माण कर लिया जाएगा।
  • तेलंगाना में बस दुर्घटना में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 57 हुई।
  • केन्‍द्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा- बैंक के डूबे कर्जों के लिए कांग्रेस के नेतृत्‍व वाली यू पी ए सरकार जिम्‍मेदार। इसके लिए रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर के बयान का हवाला दिया।
  • निर्वाचन आयोग ने आम आदमी पार्टी को मिले चंदे में कथित विसंगतियों के आरोप के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री ने आशा, आंगनवाड़ी और ए एन एम कर्मियों के मानदेय में बढोतरी की घोषणा की है। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देशभर में इन कार्यकर्ताओं को संबोधित करते यह घोषणा की। उन्‍होंने आशा कर्मियों को दिए जाने वाले नियमित प्रोत्‍साहनों को दोगुना करने और ऑंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में भी काफी वृद्धि की घोषणा की।

इसके अनुसार जिन कार्यकर्ताओं को अब तक तीन हजार रुपये मिलते थे उन्‍हें अब साढ़े चार हजार रुपये दिए जाएंगे। दो हजार दो सौ रुपये मानदेय पाने वालों का अब साढ़े तीन हजार रुपये मिलेंगे। ऑंगनवाडि़यों में हैल्‍पर का काम करने वालों का मानदेय डेढ़ हजार रुपये से बढ़ाकर दो हजार दो सौ पचास रुपये कर दिया गया है।

श्री मोदी ने आशा कार्यकर्ताओं और इनकी सहायिकाओं के लिए नि:शुल्‍क बीमा योजनाओं की घोषणा की।

सभी आशा कार्यकर्ताओं और उनकी सहायिकाओं, हेल्‍पर को प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मुफ्त में बीमा सुरक्षा भी दी जाएगी। यानि दोनों मिलाकर के चार लाख रूपए का आपका बीमा यानि दो-दो लाख के तहत आपको आपके परिवार के लिए सुनिश्चित की गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नए मानदेय अगले महीने से लागू हो जाएंगे। कार्यकर्ताओं से बातचीत में प्रधानमंत्री ने एक नवजात शिशु का जीवन बचाने के लिए झारखंड की मनिता देवी की सराहना की।

शिशु की जान बचाने की जानकारी प्रधानमंत्री से साझा करते हुए मनिता देवी ने बताया-

27 जुलाई, 2018 को जब प्रसव पीड़ा शुरू हुई उसी समय हम दो बजे रात को खबर मिला। उसी समय हम जाते ही उसका प्रसव हो चुका था । उसका बच्‍चा सुखा हुआ था और बच्‍चा नहीं रो रहा था। घरवाले बोल रहे थे कि मरा हुआ बच्‍चा है। श्‍वसन पाइप निकाले डैक से और नाक से और मुंह से गंदा पानी निकालते ही बच्‍चा रोने लगा। रोते ही हमको बहुत खुशी हुआ।

——————————

प्रधानमंत्री ने शिकागो में विश्‍व धर्म संसद में स्‍वामी विवेकानन्‍द के एतिहासिक संबोधन के 125 वर्ष पूरे होने के अवसर पर नई दिल्‍ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए देशवासियों का आह्वान किया है कि वे स्‍वामी विवेकानन्‍द से प्रेरणा लेकर नए भारत का निर्माण करें। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि एक भारत श्रेष्‍ठ भारत की परिकल्‍पना स्‍वामी विवेकानन्‍द के भाषण का सार है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्‍वामी विवेकानन्‍द ने आत्‍मविश्‍वास और देश प्रेम में आस्‍था का मंत्र दिया। श्री मोदी ने कहा कि आज जब भारत एक साथ एक सौ उपग्रह अंतरिक्ष छोड़ने में सक्षम है और विश्‍व मंगलयान तथा गगनयान के बारे में चर्चा कर रहा है तो ऐसे में देश का आत्‍मविश्‍वास और भी बढ़ जाता है। उन्‍होंने कहा कि सरकार गरीबों, वंचितों और उपेक्षितों का आत्‍मविश्‍वास बढ़ाने के कड़े प्रयास कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने ऐसे नौजवानों के लिए बैंकों के दरवाजे खोल दिए हैं जो अपने दम पर अपने सपनों को साकार करना चाहते हैं।

——————————

तेलंगाना में जगतियाल जिले में कोंडागटटू घाट मार्ग पर आज हुई बस दुर्घटना में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 57 हो गई है। 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने बताया कि बस पर चालक निय‍ंत्रण खो बैठा और यह खड्ड में जा गिरी।

राज्‍य सरकार ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

राज्य सड़क परिवहन निगम ने तीन-तीन लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। जगतियाल बस डिपो के प्रबंधक को निलंबित कर दिया है।

प्रधानमंत्री ने बस दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति शोक व्यक्त किया है। उन्‍होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

——————————

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार के 5 साल का कार्यकाल पूरा होने तक मंत्रालय देश में दो लाख किलोमीटर सड़कों का निर्माण कर लेगा। वे आज बागपत में दिल्‍ली-सहारनपुर राजमार्ग की बागपत में आधारशिला रखने के बाद बोल रहे थे।

उन्‍होंने कहा कि पूर्ववर्ती राज्‍य सरकार ने दिल्‍ली सहारनपुर मार्ग का अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं दिया था जिससे यह परियोजना योगी आदित्‍यनाथ के आने के बाद शुरू हुई। 154 किलोमीटर लम्‍बे राष्‍ट्रीय राजमार्ग का विकास तीन चरणों में किया जाएगा।

——————————

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता डॉ. मुरली मनोहर जोशी की अध्‍यक्षता वाली संसद की प्राक्‍कनल समिति ने बैंकों के डूबे कर्जां के बारे में रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन से उनके विचार जानने चाहे थे। 17 पृष्‍ठ के अपने उत्‍तर में श्री राजन ने कहा है कि बैंकों के जो ऋण एनपीए में तब्‍दील हो गए थे वे 2006 और 2008 के बीच दिए गए।

——————————

भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया है कि सोनिया गांधी की अध्‍यक्षता वाली यूपीए सरकार ने बैंकिंग व्‍यवस्‍था के मूल आधार को नुकसान पहुंचाया है।

केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने नई दिल्‍ली में बताया कि रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के अनुसार 2006 और 2008 के बीच यूपीए के काम करने के तरीकों से बैंकों के डूबे हुए कर्जों में वृद्धि हुई।

कांग्रेस पार्टी और उनके नेताओं का नैतिक आधार पर पर्दाफाश कर चुकी है। वो प्रमुख घटनाएं जो मीडिया के माध्‍यम से राष्‍ट्र से सम्‍मुख प्रस्‍तुत हुईं। उनमें से एक रघुराम राजन जी का ये वक्‍तव्‍य कि कांग्रेस की कुनीतियों की वजह से देश में एनपीए बढ़े, बैंक बदहाल हुए।

——————————

ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने आज नई दिल्‍ली में विभिन्‍न ग्रामीण विकास योजनाओं में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाले 236 लोगों को पुरस्‍कार प्रदान किए।

पिछले वर्ष प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अन्‍तर्गत 44 लाख से अधिक मकान बनाये गए, जिनमें से सबसे अधिक उत्‍तर प्रदेश में बनाये गए।

उत्‍तर प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री डॉक्‍टर महेन्‍द्र सिंह ने कहा- पिछली बार हम लोग जीरो पर थे और जीरो से सीधे एक दर्जन पुरस्‍कार प्राप्‍त करने का गौरव उत्‍तरप्रदेश को पहली बार प्राप्‍त हुआ है। मुझको लगता है कि‍ निश्चित रूप से भारत के नक्‍शे पर भारत के राज्‍यों में मेरे उत्‍तरप्रदेश का स्‍थान बना है।

——————————

झारखंड में केन्द्र सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना काफी फायदेमंद साबित हो रही है। पेश है ग्राउंड रिपोर्ट –

झारखंड में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ हर तरफ देखा जा रहा है। सुदृढ ग्रामीण इलाकों में भी लड़कियां अब नियमित रूप से विद्यालय जा रही हैं। उनके अभिभावकों पर कोई आर्थिक दबाव भी नहीं रहता। जिसकी वजह से वो पढ़ाई को रोकें। हमारे संवाददाताओं ने पूरे राज्‍य भर में कई जगहों पर लाभकों से बातचीत की उनमें से एक लाभुक जामतारा जिला की लखी कुमारी ने अपना अनुभव कुछ इस प्रकार साझा किया।

मेरा नाम लखी कुमारी है। मैं कन्‍या माध्‍यमिक विद्यालय, जामतार में पढ़ती हूं। स्‍कूल में मुझे किताब मिलती है, साल में दो बार ड्रेस भी मिलती है, अच्‍छी पढ़ाई होती है। मेम सभी बच्‍चों को अच्‍छे से देख भाल रखती है। मेरे बैंक में खाता है उसमें पैसा जमा होती है। स्‍कूल में साफ-सफाई की देखभाल रखी जाती है। पढाई से हम सब खुश हैं।

तो यहां ये स्‍पष्‍ट दिख रहा है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत अब राज्‍य की कन्‍याओं को एक उन्‍नत और स्‍पष्‍ट भविष्‍य दिखाई दे रहा है।

——————————

निर्वाचन आयोग ने वित्‍त वर्ष 2014-15 के दौरान आम आदमी पार्टी द्वारा प्राप्‍त चंदों में विसं‍गतियों को लेकर पार्टी से जवाब तलब किया है। आयोग ने बीस दिन के अन्‍दर यह बताने को कहा है कि आयोग के कानूनी दिशा निर्देशों की अनदेखी के लिए पार्टी पर क्‍यों न कार्रवाई की जाए?

पार्टी को मिले चंदे को छिपाये जाने के बारे में केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड की रिपोर्ट के हवाले से निर्वाचन आयोग ने कहा है कि आम आदमी पार्टी ने 67 करोड़ रुपये से अधिक राशि प्राप्‍त की, लेकिन उसके ऑडिट किए गए खातों में कुल 54 करोड़ रुपये से अधिक की आमदनी दिखाई गयी है।

——————————

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि भाजपा सरकार के पिछले चार वर्ष के शासन के दौरान सरकार ने पारदर्शिता के साथ काम किया है। आज जयपुर में एक कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस को कल दिल्ली उच्च न्यायालय से कोई राहत नहीं मिली। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेताओं ने करीब 249 करोड़ रुपये की करवंचना की है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY