दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने रेल सम्‍पर्क और बिजली ट्रांसमीशन की तीन संयुक्‍त परियोजनाओं का उदघाटन किया।
-भारतीय जनता पार्टी ने विपक्ष के नेतृत्‍व वाले भारत बंद को जनता को गुमराह करने का प्रयास बताया। कहा- ईंधन की कीमतें अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में संकट की वजह से बढ़ीं।
-दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने 2011-12 के कर पुनर्निर्धारण को चुनौती देने वाली सोनिया गांधी और राहुल गांधी की याचिका खारिज की।
-2007 के हैदराबाद दोहरे बम धमाके में इंडियन मुजाहिददीन के दो आतंकवादियों को मौत की सजा। एक अन्‍य को आजीवन कारावास।
-भारत हल्‍के लड़ाकू विमानों में उड़ान के दौरान हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता वाले देशों के विशिष्‍ट समूह में शामिल।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल तथा त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्रियों ने संयुक्‍त रूप से आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए भारत और बांगलादेश के बीच तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

इन परियोजनाओं में भारत से बांगलादेश के लिए पांच सौ मेगावाट अतिरिक्‍त बिजली आपूर्ति, अखौरा- अगरतला रेल संपर्क और बांगलादेश के कुलौरा-शाहबाजपुर रेलखंड की पुनरस्‍थापना शामिल हैं।

इस अवसर पर श्री मोदी ने 1965 से पहले दोनों देशों के बीच यातायात बहाल करने की बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के विजन का स्‍मरण किया। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें खुशी है कि पिछले कुछ वर्षो के दौरान इस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने की दिशा में तेजी से प्रगति हुई है।

दोनों देशों के बीच विद्युत संपर्क बढ़ने पर श्री मोदी ने कहा, “जब मैं बांग्‍लादेश आया था, तब हमने बांग्‍लादेश को 500 मेगावाट की अतिरिक्‍त बिजली आपूर्ति करने का निर्णय लिया था और इसके लिए पश्चिम बंगाल से बांग्‍लादेश का ट्रांसमिशन लिंक काम में लिया जा रहा है। इस प्रोजेक्‍ट को पूरा होने से अब 1.16 गीगावाट बिजली भारत से बांग्‍लादेश को सप्‍लाई की जा रही है। मैं समझता हूं कि मेगावाट से गीगावाट का ये क्‍वांटम जम्‍प हमारे संबंधों के सोनाली अध्‍याय का प्रतीक है।”

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और बांगलादेश के विदेश मंत्री दिल्‍ली और ढाका से संयुक्‍त रूप से वीडियो कांफ्रेंस में शामिल हुए।

——
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत और श्रीलंका की प्रांतीय विधानसभाओं और स्थानीय निकायों के बीच संबंधों के विस्तार की नई पहल से दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी संपर्क और भरोसा बढ़ेगा। श्री मोदी ने आज नई दिल्ली में श्रीलंका की संसद के शिष्टमंडल से मुलाकात के दौरान यह बात कही। शिष्टमंडल का नेतृत्व श्रीलंका की संसद के अध्‍यक्ष कारू जयसूर्या कर रहे थे।

——
भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि ईंधन की बढ़ती कीमतों से लोगों को हो रही समस्याएं कुछ समय के लिए ही है और यह अंतर्राष्ट्रीय कारणों से हो रहा है। केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि तेल की कीमतों में वृद्धि, उसकी सीमित आपूर्ति के कारण हो रही है।

श्री प्रसाद ने आज विरोध प्रदर्शन के लिए कांग्रेस और विपक्षी दलों की आलोचना की और आरोप लगाया कि जन समर्थन के अभाव में इन लोगों ने भारत बंद के दौरान हिंसा का सहारा लिया। लोगों द्वारा बंद का समर्थन नहीं करने और विपक्ष के अपनी मांग पर अड़ा रहने पर श्री प्रसाद ने कहा।

जनता को कुछ परेशानी है लेकिन जनता इस बंद के साथ नहीं खड़ी है और इसी के कारण कांग्रेस पार्टी और विपक्ष के बाकी लोग गुस्‍से में खीझ कर खौफ का माहौल पैदा कर रहे हैं। जब जनता का समर्थन नहीं मिलता तो उग्रता का प्रदर्शन कर बंद को सफल करने की कोशिश की जा रही है।

केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भारत बंद को अफवाह फैलाने और लोगों के बीच भ्रम फैलाने का प्रयास बताया।

इस बीच, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज नई दिल्ली में एक रैली को सम्बोधित करते हुए ईंधन की बढ़ती कीमतों के लिए सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा कि पिछले 70 साल में रुपया कभी इतना कमजोर नहीं हुआ।

इस बीच, आंध्र प्रदेश सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए उन पर लगने वाले वैट में दो रुपये की कटौती की घोषणा की है। मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू ने आज राज्य विधानसभा में मूल्य संवर्धित कर में कटौती की घोषणा की।

——
भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा आय कर नोटिस के मामले में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी की याचिकाओं को खारिज किेए जाने को भ्रष्टाचार के खिलाफ एनडीए सरकार की एक बड़ी जीत बताया है।

पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में आरोप लगाया कि नेशनल हेराल्ड मामला करीब पचास अरब रुपये के भ्रष्टाचार से संबंधित है।

इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनके परिवार को शामिल बताते हुए श्री पात्रा ने कहा – क्‍योंकि उनको पता था कि हाईकोर्ट में नेशनल हेराल्‍ड के केस में हियरिंग चल रही है और आज ही के दिन इस सुनवाई का नतीजा आएगा। आज ही के दिन वर्डिक्‍ट आएगा, इसीलिए आज भारत बंद का आह्वान किया गया था। किस प्रकार देश को गुमराह करने की कोशिश ये गांधी परिवार – राहुल गांधी और सोनिया गांधी करते रहे हैं। आज उसका पर्दाफाश हुआ है।

इससे पहले, उच्च न्यायालय ने आयकर विभाग द्वारा वित्त वर्ष 2011-12 के लिए कर-पुनर्निर्धारण के नोटिस को चुनौती देने वाली श्रीमती सोनिया गांधी और श्री राहुल गांधी की याचिका आज खारिज कर दी।

कांग्रेस ने इस मामले को राजनीतिक दुर्भावना का मामला बताया। पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मीडिया को बताया कि आयकर विभाग ने हालांकि संबंधित मामले की छानबीन वर्ष 2010-11 में ही कर ली थी, फिर भी आठ साल बाद दोबारा नोटिस जारी किया गया।

——
हैदराबाद में वर्ष 2007 में हुए दोहरे बम विस्‍फोट मामले में इंडियन मुजाहिद्दीन के दो आतंकवादियों को सुनवाई अदालत ने आज मौत की सजा सुनाई। द्वितीय मेट्रो पोलिटन मजिस्‍ट्रेट ने दो बम धमाकों के अभियुक्‍त अनीक सफीक सैयद और अकबर इस्‍माइल चौधरी को मौत की सजा सुनाई।

मजिस्‍ट्रेट ने तारिक अंजुम को आजीवन कारावास की सजा दी है, उस पर अभियुक्‍तों को शरण देने का आरोप है। अगस्‍त 2007 में गोकुल चाट और लुंबनी पार्क में हुए दो बम विस्‍फोट में 42 लोग मारे गये थे और 50 से अधिक घायल हुए थे।

——
हल्के लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान के दौरान हवा में ही ईंधन भरने का परीक्षण आज सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया। यह परीक्षण देश में पहली बार किया गया । इस परीक्षण से भारत उन गिने-चुने प्रमुख देशों में शामिल हो गया है जिनके पास ऐसी क्षमता है जो अपने लड़ाकू विमानों में उड़ान के दौरान दूसरे विमान से ईंधन भर सकते हैं।

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने इस उपलब्धि के लिए भारतीय वायु सेना, रक्षा अनुसंधान विकास संगठन, डी.आर.डी.ओ. और हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड सहित अन्य एजेंसियों को बधाई दी है।

——
केन्‍द्र सरकार ने लोगों को सस्‍ती दर पर गुणवत्‍ता वाली दवाईयां उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से जुलाई 2015 में प्रधानमंत्री जन औषधि योजना शुरू की थी। यह योजना औषध निर्माण विभाग और रसायन तथा उर्वरक मंत्रालय के सहयोग से सार्वजनिक क्षेत्र के औषध उपक्रम ब्‍यूरो द्वारा लागू की जा रही है। पेश है ग्राउंड रिपोर्ट –

भारत में करीब 3600 जन औषधि केंद्र है जिसमें 259 (दो सौ उनसठ) केंद्र महाराष्ट्र में है। इन केन्द्रो में 1100 प्रकार की दवाइयां देश के गरीब और वंचित तबके के लोगो को कम से कम दाम में उपलब्ध करवाई जाती है। हाल ही में सरकार ने ग्रामीण जिले में रहने वाली महिलाओं के लिए विशेष रूप से इन केन्द्रो में सेनेटरी नैपकिन की बिक्री भी शुरू की है।

आम तौर पर बाज़ार में 8 रुपये में मिलने वाला एक पैड जन औषधि केंद्र में ढ़ाई रुपये में मिल जाता है। महाराष्ट्र के रत्नागिरी ज़िले के रहवासी प्रेम पटेल पिछले कुछ समय से जेनेरिक दवाइयों का उपयोग कर रहे है और मानते है की इन दवाइयों का कोई भी दुष्प्रभाव नहीं होता।

हरणिया का ऑपरेशन होने के बाद में जेनेरिक औषधि लेता हूं और मेरे को बहुत फर्क पड़ रहा है और मार्केट का जो मेडिकल का है उनका और आपका 30 टका, 70 टका, उसमें फर्क लगता है हमको और उसमें हमको पब्लिक को फायदा है।

महाराष्‍ट्र के धुले जिले में 2015 से ही जन औषधि केन्‍द्र चला रहे चन्‍द्रकांत बाम का कहना है कि ये केन्‍द्र आम जनता के लिए बहुत ही लाभदायी साबित हो रहा है।

इस मेडिकल से महंगी दवाई सस्‍ती कीमतों में और दर्जेदार औषधि सभी लोगों के लिए मिलने लगी है। हमें भी इस जन औषधि केन्‍द्रों पर अच्‍छा खासा रोजगार उपलब्‍ध हुआ है।

और इसी तरह प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना न सिर्फ स्वास्थ और आरोग्य के क्षेत्र में एक नयी क्रांति ला रही है बल्कि कई परिवारों को रोज़गार के अवसर भी प्रदान कर रही है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY