दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विपक्ष के महागठबंधन पर सवाल उठाया। कहा- उनके पास कोई नेतृत्‍व और विचारधारा नहीं है। अजेय भारत, अटल भाजपा का नया नारा देते हुए उन्‍होंने कहा- भाजपा के लिए सत्‍ता लोगों की सेवा का माध्‍यम।
  • तमिलनाडु मंत्रिमंडल ने राजीव गांधी हत्‍याकांड में आजीवन कारावास की सजा काट रहे सात दोषियों को रिहा करने की सिफारिश की।
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों-साइप्रस, बुल्‍गारिया और चेक गणराज्‍य की यात्रा के बाद स्‍वदेश रवाना।
  • उप राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु अमरीका के शिकागो में दूसरी विश्‍व हिन्‍दू कांग्रेस के समापन समारोह को आज संबोधित करेंगे।
  • मौसम विभाग ने बिहार और उत्‍तर प्रदेश में अगले 48 घंटों के दौरान भारी वर्षा की चेतावनी दी।
  • अमरीकी ओपन टेनिस के पुरुष सिंगल्‍स फाइनल में आज नोवाक जोकोविक का मुकाबला हुआन मार्टिन डेल पोत्रो से।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 के आम चुनाव से पहले विपक्ष के महा गठबंधन के प्रयासों की कड़ी आलोचना की। उन्‍होंने आरोप लगाया कि इसमें नेतृत्‍व का अभाव है। इसकी विचारधारा अस्‍पष्‍ट और इरादे भ्रष्‍ट हैं।

श्री मोदी ने कहा कि जो लोग एक दूसरे को सीधे देख नहीं सकते, वे अब महा गठबंधन के लिए हाथ मिला रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि यह राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के कार्यों का प्रमाण है।

श्री मोदी ने आज नई दिल्‍ली में भारतीय जनता पार्टी की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिन की बैठक के समापन सत्र में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भावभीनी श्रद्धांजलि दी और अजेय भारत अटल भाजपा का नया नारा दिया।

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता तथा केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के हवाले से बताया कि कांग्रेस जनहित के मुद्दों को उठाने में विफल रही है।

उन्‍होंने दो नारे दिए आज जो अटल जी के प्रति हमारी सबसे अधिक प्रभावी श्रंद्धाजलि और सर्मपण होगा। अजेय भारत, अटल भाजपा।

श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस मुद्दों पर नहीं लड़ रही है, बल्कि अपने असत्‍य पर टिकी है। उन्‍होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से सरकार की उपलब्धियों और कांग्रेस के दुष्‍प्रचार का डटकर सामना करने को कहा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में विपक्ष होना चाहिए लेकिन जो सरकार में विफल रहे थे, वे विपक्ष में भी असफल रहे हैं।

श्री प्रसाद ने श्री मोदी का उल्‍लेख करते हुए कहा कि कांग्रेस नेतृत्‍व को छोटी पार्टी भी स्‍वीकार करने को तैयार नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा आज महागठबंधन की चर्चा है और ऐसे लोग जो एक-दूसरे को देख नहीं सकते, एक-दूसरे के साथ चल नहीं सकते। आज वो गले लगाने को मजबूर है। उनकी ये मजबूरी हमारी सफलता है। जनता के बीच हमारी लोकप्रियता बढ़ी है, हमारे काम का विश्‍वास बढ़ा है। इसलिए वो साथ आने को मजबूर हैं।

——–
तमिलनाडु मंत्रिमंडल ने राजीव गांधी हत्‍याकांड में आजीवन कारावास की सजा काट रहे सात दोषियों को रिहा करने की राज्‍यपाल से सिफारिश की है। चेन्‍नई में आज मुख्‍यमंत्री ई.पलनीसामी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का फैसला किया गया।

बैठक के बाद राज्‍य के मंत्री डी जयकुमार ने बताया कि मंत्रिमंडल ने हत्‍याकांड के सात दोषियों, मुरूगन, सन्‍थन, पेरारीवलन, जयकुमार, रविचन्‍द्रन, राबर्ट पायस और नलि‍नी की रिहाई की सिफारिश की है। यह फैसला संविधान के अनुच्‍छेद 161 के तहत लिया है, जिसमें राज्‍य सरकार को दोषियों की रिहाई के लिए राज्‍यपाल से सिफारिश करने का अधिकार है।

इससे पहले केन्‍द्र सरकार ने मामले को बेहद संवेदनशील बताते हुए उच्‍चतम न्‍यायालय से दोषियों को रिहा नहीं करने की अपील की थी। केन्‍द्र सरकार ने कहा था कि ऐसा करने से एक गलत परंपरा शुरू हो जाएगी।

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी 21 मई 1991 को श्री पेरेम्‍बदूर में एक चुनावी सभा में एलटीटीई के आत्‍मघाती हमलावर के विस्‍फोट में मारे गए थे।

——–
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता एल. गणेशन ने कहा है कि दोषियों को छोड़ने का निर्णय राज्‍यपाल पर निर्भर है। द्रमुक के अध्‍यक्ष एम. के. स्‍टालिन ने राज्‍यपाल से राज्‍य की कैबिनेट की सिफारिश पर फैसला करने की अपील करते हुए कहा है कि दोषियों को मुक्‍त किया जाना चाहिए। यह आम जनता की अपेक्षा है। राज्‍य कांग्रेस अध्‍यक्ष तिरुनवुक्‍कारासु ने कहा है कि दोषियों को छोड़ने से गलत प्रथा की शुरुआत होगी।

——–
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द तीन देशों साइप्रस, बुलगारिया और चेक गणराज्‍य की यात्रा के बाद स्‍वदेश रवाना हो गए हैं।

श्री कोविन्‍द ने आज प्राग में गुरूदेव रबीन्‍द्रनाथ ठाकुर की प्रतिमा पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। यह प्रतिमा प्राग की ठाकुरोवा स्‍ट्रीट के किनारे एक पार्क में स्‍थापित है।

——-
उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू आज अमरीका के शिकागो में दूसरी विश्‍व हिन्‍दू कांग्रेस के समापन समारोह को संबोधित करेंगे। इसका आयोजन स्‍वामी विवेकानंद के सन् 1893 में शिकागो में विश्‍व धर्म संसद में दिए गए ऐतिहासिक भाषण के एक सौ 25 वर्ष पूरे होने पर किया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री नायडू दुनिया के कई प्रमुख नेताओं के साथ आपसी विचार-विमर्श भी करेंगे।

विश्‍व हिन्‍दू कांग्रेस विश्‍व के हिंदुओं को जोड़ने का एक ऐसा वैश्विक मंच है, जहां एक दूसरे के विचारों के आदान-प्रदान से प्रेरित होकर आम लोगों के लिए अच्‍छे परि‍णाम प्राप्‍त किया जा सकता है। यह परि‍षद हिंदुओं अपने अंदर सुधार लाने के लिए आत्‍मनिरीक्षण करने और सामुहिक संसाधनों द्वारा वर्तमान समय के बड़े मुद्दे का वास्तविक समाधान ढूढने का भी अवसर प्रदान करेगा। सुमंत्रि‍ते सुविक्रांते के सिद्धांत से प्रेरित होकर एक विचार से संपूर्ण परि‍णाम प्राप्‍त करने की दि‍शा में यह परि‍षद एक नया अभियान साबित होगी। समापन समारोह में उपराष्‍ट्रपति का संबोधन भारत की वसुधैव कुटुम्‍बकम की भावना पर केंद्रित रहेगा।

——–
प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के तहत सरकार अत्‍यंत गरीब परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्‍शन और चूल्‍हा उपलब्‍ध कराती है। पंजाब में यह योजना गरीबों को स्‍वच्‍छ ईंधन उपलब्‍ध कराकर उनके जीवन पर सकारात्‍मक प्रभाव डाल रही है।

ग्राउंड रिपोर्ट:-

पंजाब के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कई परिवार अब तक परंपरागत चूल्‍हे पर खाना बनाने के कारण कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का सामना कर रहे थे लेकिन केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना की शुरूआत करके उन्‍हें अब मुफ्त गैस स्‍टोव और एलपीजी कनेक्‍शन की सहायता से धूंआ रहित स्‍वास्‍थ्‍य वातावरण प्रदान किया है।

इस योजना की एक लाभार्थी जालंधर की गांव बडाली की रहने वाली संदीप कौर का कहना है:-
गैस दी सान्‍नू बहुत जरूरत सी। पहलां लक्‍कड़ां दी वरतों करदे सी। जिस नाल लक्‍कड़ां दा धुंआ अक्‍खां खराब करदा सी। हुण सान्‍नूं जदों वी लोड़ पैंदी है असी गैस बालदे हां, ते ओहदी वरतो करदे हां।

प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना न केवल महिलाओं का सशक्तिकरण और उनके स्‍वास्‍थ्‍य की रक्षा कर रही है बल्कि जीवाश्‍म ईंधन को जलाने के कारण घर में वायु प्रदूषण के कारण स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बीमारियों से छोटे बच्‍चों और बुजुर्गों को बचाने में भी सहायक हो रही है। गगनदीप कौर देवगन, आकाशवाणी समाचार, जालंधर।

——–
मौसम विभाग ने उत्‍तर प्रदेश और बिहार में अगले 48 घंटों के दौरान भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। बिहार के भोजपुर जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान 16 मिलीमीटर से अधिक वर्षा दर्ज की गई। इस बीच, मध्‍य प्रदेश के बाणसागर बांध से पानी छोड़े जाने से बिहार की सोन और गंगा नदी में बाढ़ की स्थिति और खराब हो गई है।

——–
उत्‍तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान वर्षा से जुड़ी घटनाओं में आठ लोगों की मौत हो गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य सरकार स्वास्थ्य अधिकारियों और कीट वैज्ञानिकों सहित विशेषज्ञों के तीन दल राज्‍य के बाढ़ प्रभावित बदायूं और बरेली जिलों में भेज रही है।

——–
न्‍यूयॉर्क में अमरीकी ओपन टेनिस के पुरूष सिंगल्‍स फाइनल में आज सर्बिया के नोवाक जोकोविच का सामना अर्जेंटीना के हुआन मार्टिन डेलपोत्रो से होगा। आठवीं बार फाइनल में जगह बनाने वाले जोकोविच दो बार यह खिताब जीत चुके हैं।

——–
ढाका में सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप के अपने दूसरे ग्रुप मैच में आज भारत ने मालदीव को दो – शून्‍य से हरा दिया। भारत के लिए निखिल पुजारी और मानवीर सिंह ने गोल किये। इस जीत से भारत सेमीफाइनल में पहुंच गया है।

——–
ओवल क्रिकेट टेस्‍ट मैच के आज तीसरे दिन इंग्‍लैंड ने भारत के साथ खेलते हुए दूसरी पारी में ताजा समाचार मिलने तक 1 विकेट पर 32 रन बना लिए हैं।
इससे पहले भारत ने पहली पारी में 292 रन बनाए। इंग्‍लैंड को पहली पारी के आधार पर 40 रन की बढ़त हासिल है।

——–
चेक गणराज्य के ओस्ट्रावा में अरपिंदर सिंह ने आई ए ए एफ कांटिनेंटल कप में ट्रिपल जम्‍प में आज कांस्य पदक जीतकर भारतीय खेलों में नया इतिहास रचा। वह इस टूर्नामेंट में पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY