दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा – पूर्वोत्‍तर क्षेत्र का विकास देश की प्रगति के लिए बहुत जरूरी।
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा – भारतीय संस्‍कृति और ज्ञान की आधुनिक भारत के निर्माण में महत्‍वपूर्ण भूमिका।
  • भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने विपक्षी दलों के गठबंधन को दिखावा, भ्रांति और झूठ पर आधारित बताया।
  • खेलों में, अंकुर मित्‍तल ने विश्‍व निशानेबाजी चैंपियनशिप में पुरुषों की डबल ट्रैप स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता।
  • अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स के फाइनल में जापान की नाओमी ओसाका और सेरेना विलियम्स के बीच मुकाबला आज रात।

समाचार विस्तार से :

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि देश ने तेजी से प्रगति की है। देश में वायु सड़क और रेल संपर्क बेहतर हुए हैं। श्री सिंह ने आज नई दिल्ली में पूर्वोत्तर राज्यों से आये छात्रों के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार पूर्वोत्तर राज्यों में संचार और संपर्क को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। गृहमंत्री ने कहा कि भारत का विकास तभी संभव है जब पूर्वोत्तर राज्य भी विकसित हो।

जब तक न्‍यू नार्थ ईस्‍ट नहीं बनेगा तब तक हमारे न्‍यू इंडिया की भी कल्‍पना किसी भी सूरत में साकार नहीं हो सकती और इस दृष्टि से हम लोग प्रयत्‍न कर रहे हैं। लॉ एंड ऑर्डर की सिचुएशन में तेजी के साथ सुधार हुआ है। हम लोगों ने फैसला किया कि यदि हम वहां की प्राब्‍लमस को रिसॉल्‍व करना चाहते हैं तो नार्थ ईस्ट के लोगों के साथ सीधा हमारा डायलॉग होना चाहिए।

——–
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की साइप्रस, बुल्‍गारिया और चेक गणराज्‍य की यात्रा के बाद भारत के इन देशों के साथ ऐतिहासिक और राजनैतिक संबंध और मजबूत हो गए हैं।

चेक गणराज्‍य की राजधानी प्राग में राष्‍ट्रपति की इन यात्राओं के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय में पश्चिमी देशों के मामलों के सचिव रुचि घनश्‍याम ने कहा कि राष्‍ट्रपति की इस यात्रा के दौरान ऊर्जा, पर्यावरण, पर्यटन, व्‍यापार और निवेश, वित्‍तीय सेवाएं तथा रक्षा उत्‍पादन से संबंधित अनेक समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए गए।

राष्‍ट्रपति कोविंद ने प्राग में चार्ल्‍स विश्‍वविद्यालय के छात्रों से कहा कि अब यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि योग का स्‍वच्‍छ और स्‍वस्‍थ जीवन पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। उन्‍होंने चेक गणराज्‍य में योग और आयुर्वेद के प्रति लोगों में रूचि पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की।

——–
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत और नेपाल के बीच निरंतर उच्‍च स्‍तरीय आदान-प्रदान से दोनों देशों के संबंधों को अधिक गति मिली है। श्री मोदी ने आज नई दिल्‍ली में नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री और नेपाली कम्‍यूनिस्‍ट पार्टी के सह-अध्‍यक्ष पुष्‍प कमल दहल प्रचंड के साथ मुलाकात के दौरान यह बात कही। दोनों नेताओं ने भारत-नेपाल संबंधों की प्रगति के अलावा आपसी हित के अन्‍य मुद्दों पर भी चर्चा की।

——–
नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉक्‍टर राजीव कुमार ने कहा है कि परिवहन के इतिहास में, भारत एक अद्भुत परिवर्तन के कगार पर खड़ा है। आज शाम नई दिल्‍ली में वैश्विक मोबिलिटी शिखर सम्‍मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए श्री कुमार ने कहा कि नई गतिशीलता के नमूने का लाभ सभी को मिल सकेगा और इससे भारतवासियों तथा विश्‍व को साफ-सुधरा समाधान प्राप्‍त होगा।

नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की प्रतिबद्धता के मद्देनजर नीति आयोग गतिशीलता के क्षेत्र में नवाचार की प्रक्रिया जारी रखेगा।

——–
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने विपक्षी दलों के महागठबंधन को दिखावा, भ्रांति और झूठ पर आधारित बताया है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे जनता को इसकी असलियत बतायें।

पार्टी की वरिष्ठ नेता और रक्षामंत्री निर्मला सीता रामन ने आज नई दिल्ली में पार्टी की दो दिवसीय राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की पहले दिन की बैठक के बारे में पत्रकारों को जानकारी दी।

उन्‍होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी 2014 के बाद भी महागठबंधन में शामिल पार्टियों को पराजित कर चुकी है और इस गठबंधन से कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है।

महागठबंधन के बारे में बात करते हैं। अध्‍यक्ष जी इसको ढकोसला बोले, भ्रांति बोले और झूठ आ‍धारित और ये भी बोले कि इन महागठबंधन में जो भी पार्टियां आ रहे हैं उन हर एक के साथ बीजेपी लड़ करके जीतकर भी आए हैं 2014 के बाद भी। इसलिए महागठबंधन इस नथिंग विच इज़ गोइंग टू मेक ए डिफरेंस।

श्रीमती सीतारामन ने कहा कि बैठक में श्री शाह ने कहा कि विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव से उनकी निराशा और बाधा डालने वाली राजनीति का पता चलता है। उन्होंने कहा कि भाजपा भारत को बनाने और कांग्रेस उसे तोड़ने की राजनीति कर रही है।

मेक इन इंडिया अगर हमारे तरफ से चल रही है, ब्रेक इन इंडिया चल रही है कांग्रेस की तरफ से। कांग्रेस आज-कल आईडेन्टिफाई करती है उनके अपने आप को ब्रेकिंग ग्रुप के साथ। ये विषय अध्‍यक्ष जी ने बोले।

श्रीमती सीतारामन ने कहा कि अगला लोकसभा चुनाव मोदी सरकार की उपलब्धियों के आधार पर लड़ा जाएगा। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से सरकार के अच्छे कामों को लोगों तक पहुंचाने को कहा।

सरकार के द्वारा जो अच्‍छा काम हुआ है। वो सब जनता के सामने हम लेकर जाना। हर गांव तक पहुंचना और उसमें बहुत सारे ऐसे विषय 10-15 विषयों को विवरण के साथ अध्‍यक्ष जी ने प्रेफर किये। लागत से डेढ़ गुना किसानों का जो 60 साल से मांग थी उसको फुलफिल करने वाली सरकार ये है। आयुष्‍मान भारत को रेफरेंस किये जिसमें 50 करोड़ पापुलेशन उन हर एक को 5 लाख तक जो भी मेडिकल सुविधा पहुंचाना है वो पहुंचाने के लिए आयुष्‍मान भारत एक अच्‍छा सा बीमा योजना है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने संयुक्‍त रूप से पार्टी की दो दिवसीय राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का आज उद्घाटन किया। इस बैठक में सामयिक मुद्दों, आगामी विधानसभा चुनाव और 2019 के आम चुनाव के बारे में रणनीति पर चर्चा किए जाने की संभावना है।

——–
जम्‍मू-कश्‍मीर में दीन दयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना के अंतर्गत राज्य के सभी गांवों में बिजली पहुंचाने के लिए समन्वित प्रयास किए जा रहे हैं।

ग्राउंड रिपोर्ट – दीनदयाल उपाध्‍याय ग्रामज्‍योति योजना के तहत हाल ही में पीर पंचाल के पर्वतीय क्षेत्र में स्थित दूरस्‍थ नारला बंबल गांव में पहली बार बिजली पहुंची है। बिजली की सुविधा से अब उनके बच्‍चे भी शिक्षा के क्षेत्र में कुछ अच्‍छा कर पाएंगे।

मेरा नाम खातिम हुसैन है अब लाइट आ गई है हम पढ़ते हैं पहले लाइट नहीं थी, तो हमें बहुत मुश्‍किल थी। दीया जला-जला के पढ़ते थे। बिजली की उपलब्‍धता नहीं होने से यह गांव आधुनिकता की सुविधाओं से अभी कोसों दूर था।

यह पहला मौका है कि यहां पर लाइट लगी है तो उन्‍होंने बल्‍ब देखे कि‍ लाइट कैसी होती है। इसके कितने फायदे हैं। इसमें चक्‍की भी चली है। अब लाइट की जो रोशनी भी है इसमें बच्‍चे बैठके आराम से पढ़ते हैं।

इस सीमावर्ती जिले में यह अंतिम गांव था जहां अभी तक बिजली नहीं पहुंची थी और दीन दयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना के चलते जम्‍मू कश्‍मीर के इस दूरस्‍थ राजौरी जिले ने भी संपूर्ण विद्युतिकरण का लक्ष्‍य प्राप्‍त कर लिया है।

——–
भारत संचार निगम लिमिटेड – बी एस एन एल, देश के लगभग तीन हजार जिला और निचली अदालतों में वान संचार नेटवर्क स्‍थापित करेगी। न्‍याय विभाग ने ई कोर्ट परियोजना के लिए एक सौ 67 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इस परियोजना के इस वर्ष दिसंबर तक पूरा हो जाने की संभावना है।

——–
दक्षिण कोरिया के चांगवॉन में विश्‍व निशानेबाजी चैंपियनशिप में भारत के अंकुर मित्‍तल ने पुरूषों की डबल ट्रैप स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता। अंकुर ने डबल ट्रैप की टीम स्‍पर्धा में शार्दुल विहान और मोहम्‍मद असाब के साथ मिलकर कांस्‍य पदक भी हासिल किया।

——–
अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स फाइनल में आज जापान की नाओमी ओसाका का मुकाबला अमरीका की सेरेना विलियम्स से होगा। ओसाका किसी ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाली पहली जापानी खिलाड़ी हैं।
पुरूषों के सिंगल्‍स फाइनल में कल सर्बिया के नोवाक जोकोविच का मुकाबला अर्जेंटीना के हुआन मार्टि‍न डेल पोत्रो से होगा।

——–
ओवल में इंग्‍लैंड के साथ पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत ने पहली पारी में ताजा समाचार मिलने तक दो विकेट पर 70 रन बना लिए थे। इससे पहले इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 332 रन बनाए।

——–
ओडिशा में, लगातार हो रही बारिश से उत्‍तरी और पश्चिमी जिलों की बैतरणी, शालंदी और खरासरोटा नदियों में बाढ़ आ गई हैं। बैतरणी नदी भद्रक जिले के अकुवापाड़ा में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

——–
उत्तर प्रदेश में, बाढ़ की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है और सरकार ने प्रभावित इलाकों में राहत कार्य तेज कर दिये हैं। राज्य के 28 जिलों में एक हजार से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में हैं।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY