दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बेहतर मोबिलिटी, आर्थिक वृद्धि और स्‍वच्‍छ पर्यावरण के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण में निवेश पर जोर दिया।
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रक्षा क्षेत्र की भारतीय कम्‍पनियों के साथ संयुक्‍त उद्यम के लिए चैक गणराज्‍य की कम्‍पनियों को आमंत्रित किया।
  • दिल्‍ली पुलिस ने इस्‍लामिक स्‍टेट से सम्‍बद्ध दो संदिग्‍ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया।
  • भाजपा की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कल नई दिल्‍ली में।
  • अमरीकी ओपन के महिला सिंगल्‍स फाइनल में सेरेना विलियम्‍स और जापान की नोउमी ओसाका के बीच मुकाबला।
  • क्रिकेट में ओवल में भारत के साथ पांचवे टैस्‍ट मैच के पहले दिन इंगलैंड की अच्‍छी शुरूआत।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री ने बेहतर मोबिलिटी को विकास का वाहक बताया है। उन्‍होंने बेहतर मोबिलिटी के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण और स्‍मार्ट चार्जिंग सुविधाओं में निवेश पर जोर दिया है।

नई दिल्‍ली में वैश्विक मोबिलिटी शिखर सम्‍मेलन-मूव को संबोधित करते हुए श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि मोबिलिटी सेआर्थिक विकास को गति मिलती है। उन्‍होंने कहा कि मोबिलिटी के क्षेत्र में रोजगार के भरपूर अवसर हैं और भविष्‍य में इन अवसरों में और वृद्धि होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सुविधाजनक मोबिलिटी का अर्थ है- सुरक्षित, किफायती और समाज के सभी वर्गो के लिए सुलभ परिवहन के साधन। उन्‍होंने सार्वजनिक परिवहन के इस्‍तेमाल पर जोर देते हुए कहा कि निजी संसाधनों के स्‍थान पर सार्वजनिक परिवहन को वरीयता दी जानी चाहिए क्‍योंकि इससे वाहनों की भीड़ से मुक्ति मिल सकेगी।

श्री मोदी ने कहा कि भारतीय उद्यमी और निर्माता आधुनिक बैटरी टेक्‍नॉलोजी का विकास कर रहे हैं। इससे प्रदूषणरहित और स्‍वच्‍छ यातायात के साधन उपलब्‍ध होंगे और लोगों के जीवन में सुधार होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राजमार्गों के निर्माण की गति दोगुनी हो गई है। सुदूर क्षेत्रों के बीच हवाई यातायात की लागत कम करने का प्रयास किया जा रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि वास्‍तव में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्‍यवस्‍था बन गया है।

सम्‍मेलन में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए लोगों की मानसिकता में परिवर्तन लाने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि सार्वजनिक परिवहन व्‍यवस्‍था को बेहतर बनाना सरकार की प्राथमिकता है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश में वर्ष 2030 तक बिकने वाला हर वाहन विद्युत-संचालित होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि सरकार के सभी विभाग इस दिशा में काम कर रहे हैं।

सम्‍मेलन में टाटा मोटर्स के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी गैंटर बुश्‍क ने कहा कि भारत विश्‍व आर्थिक व्‍यवस्‍था का उभरता सितारा है। मैं नीति आयोग का धन्‍यवाद करता हूं कि उसने आगे बढ़कर इस समारोह का आयोजन किया और हमें इस महत्‍वपूर्ण विषय पर चर्चा के लिए मंच उपलब्‍ध कराया। वैश्विक आर्थिक व्‍यवस्‍था में भारत एक चमकता सितारा है और उसे भविष्‍य की गतिशीलता में भी अनूठा अवसर उपलब्‍ध है।

टोयटा के चेयरमैन ताकाशी युचियामादा ने विषैले धुएं का उत्‍सर्जन कम करने के लिए हाईब्रिड वाहनों पर जोर दिया। अक्‍टूबर 2015 में स्‍थापित टोयटा पर्यावरण चुनौती में हमारा उद्देश्‍य नए वाहनों में हानिकारक कार्बन डाईआक्‍साइड गैस उत्‍सर्जन में औसतन 90 प्रतिशत की कमी लाना है। हमारा उद्देश्‍य इस हानिकारक गैस के उत्‍सर्जन को शून्‍य तक पहुंचाना है।

——–

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने चेक गणराज्‍य की कम्‍पनियों से कहा है कि वे भारत के रक्षा क्षेत्र में विनिर्माण को विदेशों के लिए खोले जाने का लाभ उठाए। उन्‍होंने राजधानी प्राग में शिष्‍टमंडल स्‍तर की बातचीत के बाद कहा कि ये कम्‍पनियां संयुक्त उद्यम लगाकर घरेलू और वैश्विक बाजार में रक्षा उद्योग की बढ़ती आवश्‍यकताओं को पूरा करें।

राष्‍ट्रपति ने प्रसन्‍नता व्यक्त की कि चेक ऑटो निर्माता स्कोडा और इसकी मूल कंपनी वोक्‍सवैगन ने ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत भारत में एक अरब अमेरिकी डॉलर निवेश करने की घोषणा की है।

भारत और चेक गणराज्‍य ने लेज़र टेक्‍नालॉजी के क्षेत्र में पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए हैं।

श्री कोविंद की चैक गणराज्‍य के राष्‍ट्रपति के साथ बैठक में दोनों नेताओं ने आतंकवाद की भर्त्‍सना की।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द और चेक गणराज्‍य के राष्‍ट्रपति मिलोशे जेमान के बीच हुई वार्ता के बाद जारी संयुक्‍त विज्ञप्ति में दोनों देशों ने आपसी संबंधों के रणनीतिक पहलुओं को मजबूत बनाने का निर्णय व्‍यक्‍त किया।

उन्‍होंने आतंकवाद की भर्त्‍सना की और सभी देशों से अपील की वे आतंकवादियों को वे अपनी जमीन का इस्‍तेमाल नहीं करने दें। साथ ही दोनों नेताओं ने आतंकवादियों को आर्थिक सहायता नहीं देने और उनके संगठन को समाप्‍त करने की भी अपील की।

——–

दिल्‍ली पुलिस के विशेष प्रकोष्‍ठ ने नई दिल्‍ली से दो संदिग्‍ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। इनका संबंध जम्‍मू कश्‍मीर इस्‍लामिक स्‍टेट से हैं। पुलिस उपायुक्‍त पी.एस. कुशवाहा ने बताया कि परवेज और जमशेद को कल रात जामा मस्जिद के निकट पकड़ा गया था। ये दोनों कश्‍मीर के शोपियां जिले के हैं।

श्री कुशवाहा ने बताया कि दिल्‍ली को ट्रांजिट प्‍वाइंट के तौर पर इस्‍तेमाल किया जा रहा था। ये इम्‍पॉर्टन्‍ट केचेज सेंस है कि ये दिल्‍ली को ट्रांजिट के तौर पर इस्‍तेमाल कर रहे थे। जिसमें इनके एफर्टस को रोक दिया गया और उनके वेपन्‍स सीज़ कर लिए गए जो सिक्‍योरिटी फोर्सेज़ के अगेन्‍स्‍ट इस्‍तेमाल हो सकते थे।

——–

भारतीय जनता पार्टी की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कल नई दिल्‍ली में होगी। पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह पहले सत्र की अध्‍यक्षता करेंगे, जिसमें सभी राष्‍ट्रीय और राज्‍य कार्यकारिणी सदस्‍यों के भाग लेने की उम्‍मीद है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वरिष्‍ठ नेताओं के साथ दोपहर बाद इस बैठक में भाग लेंगे।

——–

छत्‍तीसगढ में बस्‍तर डिविजन के सुकमा जिले में आज सुरक्षाबलों ने 19 माओवादियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने दावा किया है कि इनका संबंध पहली सितम्‍बर को सुकमा जिले में हुए विस्‍फोट की घटना से है।

——–

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने आज बाढ़ प्रभावित केरल में कोच्चि का दौरा किया और राहत कार्यों की समीक्षा की। उन्‍होंने बताया कि राज्‍य सरकार को 58 प्रकार की दवाएं समय पर उपलब्‍ध कराई गईं।

——–

इस वर्ष जनवरी में शुरू किए गए खेलों इंडिया कार्यक्रम के परिणाम राष्‍ट्रमंडल और एशियाई खेलों में दिखाई दिए हैं। खेलमंत्री राज्‍यवर्धन राठौर ने आकाशवाणी से विशेष बातचीत में कहा कि सितंबर 2017 से एथ‍लीटों को ओलंपिक पोडियम लक्ष्‍य के तहत जेब खर्च भत्‍ता मिल रहा है।

प्रधानमंत्री जी ने ओलंपिक टास्‍क फोर्स बैठाई। उन्‍होंने कहा कि बिल्‍कुल जो एक्‍सपर्टस हों इस इंड्रस्‍ट्री के वो एक्‍सपर्टस चयन करें खिलाडि़यों का और फिर उन्‍होंने कहा कि इनकी जो कोचिंग है जो देश विदेश में आप कराते हैं इनके हवाई ट्रेवल लोकल ट्रेवल सब आप कवर करते हैं, लेकिन इनका जो जेब खर्च होता है इसको भी कवर करिए। तो सितंबर 2017 से हमने पॉकेट अलाउंस देना शुरू करा 50 हजार रूपये प्रति खिलाड़ी प्रति माह।

——–

अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स के फाइनल में कल अमरीका की सेरेना विलियम्स का मुकाबला जापान की नोउमी ओसाका से होगा। पुरुष सिंगल्स सेमीफाइनल में आज स्पेन के राफेल नडाल का मुकाबला अर्जेन्टीना के युवान डेलपोत्रो से और जापान के केई निशिकोरी का सामना सर्बिया के नोवाक जोकोविच से होगा।

——–

लंदन में ओवल में भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैंच में इंग्लैंड की मजबूत शुरुआत हुई है। उसने ताजा समाचार मिलने तक एक विकेट पर 133 रन बना लिए हैं।

——–

ओडिशा के कुछ हिस्‍सों में आज भारी वर्षा हुई। मौसम विभाग ने कल सुबह तक सात जिलों के एक या दो स्‍थानों पर भारी वर्षा की संभावना व्‍यक्‍त की है। मुछआरों को सलाह दी गई है कि वे कल सुबह समुद्र में न जायें।

——–

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 147 अंक बढ़कर 38 हजार 390 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 52 अंक की वृद्धि के साथ 11 हजार 589 पर पहुंच गया।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY