दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • भारत और अमरीका आतंकवाद के विरूद्ध संघर्ष में अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों पर सहयोग बढाने पर सहमत।
  • दोनों देशों ने सुरक्षा समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। इससे भारत को अमरीका से उन्‍नत प्रौद्योगिकी मिल सकेगी।
  • तेलंगाना विधानसभा अपने कार्यकाल के आठ महीने पहले ही भंग। राज्‍यपाल ने श्री चन्‍द्रशेखर राव से कार्यवाहक मुख्‍यमंत्री के रूप में काम करते रहने को कहा।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने भारतीय दंड संहिता की धारा 377 को हटाया, कहा- समलैंगिक यौन संबंध अपराध नहीं।
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में चेक गणराज्य पहुंचे।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आम बोल-चाल के जरिए हिन्‍दी भाषा के प्रसार पर जोर दिया।
  • सौरभ चौधरी ने विश्‍व निशानेबाजी चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता।

समाचार विस्तार से :

भारत और अमरीका ने आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र और वित्‍तीय कार्यबल जैसे अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों पर सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्‍यक्‍त की है। आज नई दिल्‍ली में अमरीका और भारत के रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच टू प्‍लस टू वार्ता के बाद जारी संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि आतंकवाद के खिलाफ दोनों पक्षों ने सहयोग का एक नया उद्देश्‍यपूर्ण अध्‍याय शुरू किया है।

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा कि अमरीकी विदेश और रक्षा मंत्रियों ने पाकिस्‍तान की ओर से फैल रहे आतंकवाद के खतरे पर अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय की चिन्‍ता की पुष्टि की है।

अमरीकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पियो ने कहा कि अमरीका विभिन्‍न क्षेत्रों में भारत के साथ सहयोग जारी रखेगा। हमने अफगानिस्‍तान और उत्‍तरी कोरिया सहित क्षेत्रीय और वैश्‍विक मुद्दों पर चर्चा की। आतंकवाद विरोधी आपसी सहयोग को और ज्‍यादा मजबूत करने के लिए भी हम प्रतिबद्ध हैं। आर्थिक मामलों में राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने भारत की अर्थव्‍यवस्‍था को महत्‍व दिया है। जो दुनिया में सबसे तेजगति से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था है।

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि दोनों देशों के बीच संचार अनुकूलता और सुरक्षा समझौते- COMCACA कॉमकोसा, पर हस्‍ताक्षर किए गये। इससे भारत को अमरीका से उन्‍नत तकनीक हासिल करने में मदद मिलेगी और भारत की सुरक्षा तैयारियों को बढ़ावा मिलेगा।

हमारी साझा कोशिशों से हमने द्विपक्षीय और बड़े स्‍तर पर नए आयाम हासिल किए हैं। इस क्षेत्र में अपनी सहयोग और ऊर्जा बढ़ाने के लिए हमने पहली बार यह फैसला किया है कि 2019 में भारत के पूर्वी तट पर अमरीका के साथ तीनों सेनाओं का संयुक्‍त अभ्‍यास करेंगे।

————————-

अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्‍स मैटिस ने कहा कि भारत एक स्थिरता प्रदान करने वाली ताकत बन कर उभरा है। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच जिस सुरक्षा समझौते पर हस्‍ताक्षर हुए हैं वह अमरीका और भारत की सेनाओं के बीच संबंधों को और मजबूती प्रदान करेगा।

दोनों सेनाओं के आपसी सहयोग और अत्‍याधुनिक रक्षा तकनीक को साझा करने के ऐतिहासिक समझौते से हमारी ताकत बढ़ेगी। इसके अलावा हम तीनों सेनाओं के बीच युद्धाभ्‍यास के लिए भी सहमत हैं।

————————-

अमरीका के विदेशमंत्री माइक पोम्पियो और रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने आज शाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। ये दोनों मंत्री भारत और अमरीका के बीच टू प्लस टू डायलॉग में भाग लेने के लिए नई दिल्ली आये हुए हैं।

————————-

तेलंगाना के राज्‍यपाल ई एस एल नरसिम्‍हन ने आज राज्‍य मंत्रिमंडल की सिफारिश पर विधानसभा भंग करने की मंजूरी दे दी। तेलंगाना की पहली विधानसभा कार्यकाल पूरा करने से आठ महीने पहले ही भंग कर दी गई। श्री नरसिम्‍हन ने मुख्‍यमंत्री चन्‍द्रशेखर राव और मंत्रिपरिषद से कार्यवाहक सरकार के तौर पर काम करते रहने को कहा है।

————————-

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज एक महत्‍वपूर्ण निर्णय में कहा कि समलैंगिक संबंध अपराध नहीं है। न्‍यायालय ने भारतीय दंड संहिता की धारा-377 को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर यह निर्णय सुनाया। धारा-377 में आपसी सहमति से अप्राकृतिक यौन संबंध को अपराध माना गया है।

प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र की अध्‍यक्षता वाली पांच सदस्‍यों की संविधान पीठ ने सर्वसम्‍मति से व्‍यवस्‍था देते हुए कहा कि परस्‍पर सहमति से वयस्‍कों के बीच यौन संबंध अपराध नहीं है।

न्‍यायालय ने कहा कि पशुओं और बच्‍चों के साथ अप्राकृतिक यौन संबंधों के बारे में धारा 377 के अन्‍य सभी प्रावधान लागू रहेंगे।

————————-

मुद्रा योजना मौजूदा मोदी सरकार की एक महत्‍वाकांक्षी योजना है। देशभर में अब तक अनेक लोगों ने अपने छोटे व्‍यवसाय शुरू करने के लिए इस योजना का लाभ उठाया है। मिजोरम में भी अनेक लोगों ने बैंकों से कर्ज लेकर अपने छोटे व्‍यवसाय शुरू किए हैं और अब अच्‍छे पैसे कमा रहे हैं। पेश है ग्राउंड रिपोर्ट –

आइजोल में एक छोटी सी फोटो कापी की दुकान चलाने वाले पी.सी. लाथनज़ुएला ने मुद्रा योजना के तहत ऋण लिया है। उनका कहना है कि इस ऋण से उन्‍हें बहुत फायदा मिला है। वे इस योजना के तहत और ऋण लेकर अपनी दुकान और बड़ी करना चाहते हैं ।

‘मुझे बैंक से इस योजना के बारे में पता चला, मैंने शिशु मुद्रा के तहत पचास हजार का ऋण लिया। मुझे मेरी फोटो कापी के लिए ऋण चाहिए था, इन पैसों से मैने नई फोटो मशीन खरीदी, मुझे उम्‍मीद है कि मैं जल्‍द ही इस ऋण को चुका दूंगा। और फिर नया ऋण लूंगा। ‘

पचास हजार रुपए के ऋण से श्रीमती वन्‍नाचुएगी ने भी अपने व्यापार और फैलाया।

मैंने मेरी दुकान में कुछ ग्राहकों को इस ऋण के बारे में बात करते हुए सुना। मैंने क्रिसमस के दौरान इस ऋण के लिए कोशिश की जो मुझे आसानी से मिल गया। इससे मैंने क्रिसमस के दौरान अपनी दुकान में कपड़ों का अच्‍छा स्टॉक खरीदा।

बैंक अधिकारियों का कहना है कि मुद्रा ऋण से कई क्षेत्र में रोजगार और आय के अवसर बन रहे हैं। मिजोरम में अभी तक तकरीबन सात हजार लोग इसका लाभ उठा चुके हैं।

————————-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रोजमर्रा की बातचीत के जरिए हिन्‍दी भाषा के प्रसार की आवश्‍यकता पर जोर दिया है। आज नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय हिन्‍दी समिति की बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए श्री मोदी ने सरकारी कामकाज में हिन्‍दी के उपयोग की आवश्‍यकता पर जोर दिया।

विश्‍व भर में अपने अनुभवों का उल्‍लेख करते हुए श्री मोदी ने समिति के सदस्‍यों को भरोसा दिलाया कि हिन्‍दी सहित भारतीय भाषाओं की मदद से लोग समूचे विश्‍व से जुड़ सकते हैं।

————————-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में आज शाम चेक गणराज्य की राजधानी प्राग पहुंचे।

तीन देशों की अपनी यात्रा के अंतिम पड़ाव में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज शाम ऐतिहासिक शहर प्राग पहुंच गए। वे चेक गणराज्‍य के राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री अैर अन्‍य नेताओं के साथ द्विपक्षीय महत्‍व के मुद्दों पर अगले दो दिनों में बातचीत करेंगे।

वे प्राग के चार्ल्‍स विश्‍वविद्यालय में छात्रों को भी संबोधित करेंगे। आशा की जाती है कि राष्‍ट्रपति श्री कोविंद की इस यात्रा से भारत-चेक गणराज्‍य के मधुर संबंध और भी प्रगाढ़ बनेंगे।

————————-

दक्षिण कोरिया के चांगवोन में विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप के पांचवे दिन सौरभ चौधरी ने विश्व रिकार्ड के साथ जूनियर 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सौरभ ने फाइनल में 245 दशमलव 5 अंक के साथ अपना ही विश्व रिकार्ड तोड़ा। पांचवें दिन के बाद भारत चार स्वर्ण सहित कुल 14 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

————————-

ओडिसा में बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव होने के कारण पिछले 24 घंटों के दौरान पारादीप, केन्‍द्र पाड़ा, जगतसिंह पुर में भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई है। कटक, भुवनेश्‍वर मेट्रो सिटी और केन्‍द्र पाड़ा के अधिकांश निचले इलाकों में पानी भर गया है। अखुआपाड़ा में बैतरणी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

————————-

उत्‍तर प्रदेश में लगातार हो रही बारिश और बाढ़ से पिछले 48 घंटों के दौरान चालीस लोग मारे गए। राज्‍य के विभिन्‍न भागों में पांच लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।

————————-

केन्‍द्रीय पर्यटन राज्‍यमंत्री के जे अल्‍फॉन्‍स ने विदेशी पर्यटकों को भारत आने के लिए आकर्षित करने की आवश्‍यकता पर जोर दिया है। उन्‍होंने कहा है कि भारत में पर्यटन क्षेत्र में अतुल्‍य संभावनाएं हैं। वे आज विशाखापटनम में 34वीं आई ए टी ओ सम्‍मेलन का उद्घाटन कर रहे थे।

————————-

पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज चेन्‍नई के पास इन्‍थूर में चंद्रशेखरा सरस्‍वती विश्‍व महाविद्यालय के नये भवन का लोकार्पण किया। उन्‍होंने आदि शंकराचार्य की प्रतिमा पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। उन्‍होंने शंकराचार्य और जयेन्‍द्र सरस्‍वती स्‍वामींगल के स्‍मारक पर भी पुष्‍प चढ़ाये।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY