दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने किया शिक्षकों का आहवान-कहा-विद्यार्थियों के फायदे के लिए आधुनिकतम प्रौद्योगिकी से अवगत रहें।
  • उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने शिक्षकों से विद्यार्थियों को गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा देने को कहा।
  • भारत और बल्‍गारिया ने असैन्‍य परमाणु सहयोग, विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी, निवेश और पर्यटन के बारे में समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए।
  • भारत और अमरीका के बीच कल होने वाले टू प्‍लस टू डायलॉग में भाग लेने के लिए अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री जेम्‍स माटिस नई दिल्‍ली पहुंचे।
  • भारत ने दक्षिण कोरिया में फेडरेशन वर्ल्‍ड चैम्पियनशिप की एयर राईफल स्‍पर्धा में कांस्‍य पदक जीता।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री ने कहा है कि शिक्षक बच्चों को प्रेरित, शिक्षित और सूचित कर उन्हें प्रबुद्ध बनाने में महत्वपूर्ण योगदान करते हैं। शिक्षक दिवस के अवसर पर आज शिक्षकों को अपने पत्र में श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि उनके द्वारा स्थापित जीवन मूल्‍य जीवनभर विद्यार्थियों के साथ रहते हैं।

श्री मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम का जिक्र करते हुए कहा है कि अध्यापन एक महान व्यवसाय है जो बच्चों के चरित्र और क्षमताओं का विकास कर उनके उज्ज्वल भविष्य की नींव रखता है। उन्‍होंने शिक्षकों का आह्वान किया कि वे स्‍वयं भी नयी टेक्‍नोलाजी और ज्ञान को अपनाएं ताकि विद्यार्थियों को इसका फायदा मिले।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में आमूल परिवर्तन लाने के लिए अनेक कदम उठा रही है।

—–
उपराष्‍ट्रपति एम.वैंकैया नायडू ने शिक्षक दिवस पर आज नई दिल्‍ली में 45 शिक्षकों को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया। यह पुरस्‍कार विद्यालयों में शिक्षा में उल्‍लेखनीय योगदान करने वाले शिक्षकों को दिया जाता है। इसकी शुरूआत 1958 में की गयी थी। इसके तहत रजत पदक प्रमाण पत्र और 50 हजार रूपये नकद दिये जाते हैं।

इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि भारतीय संस्‍कृति में शिक्षकों का स्‍थान बहुत महत्‍वपूर्ण है। हमारे भारतीय संप्रदाय और विचारधारा में गुरूओं का बहुत महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। अज्ञान के अंधकार को दूर करके ज्ञान की आभा को फैलाना केवल गुरू ही करते सकते हैं। इसलिए गुरू को हम भगवान के प्रतिरूप मानते हैं। ऐसे महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने वाले महानुभावों को सादर सत्‍कार करने के लिए आज हम सम्मिलित हुए हैं।

श्री नायडू ने कहा कि गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा के लिए शिक्षकों को विद्यार्थियों के साथ मित्रवत व्‍यवहार रखना चाहिए और विभिन्‍न गतिविधियों के माध्‍यम से विद्यार्थियों को सिखाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि गुरूदेव रवीन्‍द्रनाथ टेगौर, अरविन्‍दो और महात्‍मा गांधी ने शिक्षा का यही मूल सिद्धांत बताया है।

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेडकर ने कहा कि राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों के लिए 45 शिक्षकों का चयन उनकी अच्‍छे कार्यों के आधार पर किया गया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शिक्षकों को बधाई दी है।

—–
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण-यू आई डी ए आई ने विद्यालयों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि आधार कार्ड के अभाव में किसी भी बच्चे को प्रवेश और अन्य सुविधाओं से वंचित नहीं किया जाना चाहिए।

प्राधिकरण ने कहा है कि यह स्‍कूल की जिम्‍मेदारी है कि वह अपने छात्रों का आधार पंजीकरण कराये। प्राधिकरण ने कहा है कि विद्यार्थियों का आधार कार्ड बनने तक उनकी पहचान वैकल्पिक माध्‍यमों से कर उन्‍हें सभी सुविधाएं दी जाएं।

—–
भारत और बल्गारिया ने असैन्‍य परमाणु सहयोग के एक समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की बल्गारिया यात्रा के दूसरे दिन आज दोनों देशों ने निवेश और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और सोफिया विश्वविद्यालय में हिन्दी-पीठ स्थापित करने के समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए।

भारत और बल्गारिया ने विज्ञान और टैक्नोलॉजी के क्षेत्र में सहयोग के कार्यक्रम पर भी दस्तखत किए। समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर के बाद राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि दोनों देश आर्थिक साझेदारी बढ़ाने पर सहमत हुए हैं।

बल्‍गारिया की अपनी यात्रा के दूसरे दिन राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने भारत और बल्‍गारिया के बीच ईसापूर्व चौथी सदी से चले आ रहे संबंधों से शुरूआत करते हुए दोनों देशों के बीच सहयोग की आपार संभावनाओं को रेखांकित किया। उन्‍होंने इस सहयोग में नौजवानों और छात्रों के महत्‍व पर विशेष जोर दिया। उन्‍होंने ज्ञान पर आधारित अर्थव्‍यवस्‍था के क्षेत्र में भारत के द्वारा की गई उपलब्धियां गिनायी और दोनों देशों के बीच पारस्‍परिक रूप से लाभदायक सहयोग के बिन्‍दुओं पर जोर दिया।

आज बल्‍गारिया के साथ हुये नागकरिक नाभकीय समझौते और बल्‍गारिया द्वारा न्‍यूक्लियर सप्‍लायर ग्रुप एनर्जी में भारत का समर्थन महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि भारत दुनिया के पैमाने पर बड़ी भूमिका निभाने की तरफ आगे बढ़ रहा है। राजेश झा, आकाशवाणी समाचार, शोपियां, बल्‍गारिया।

—–
भारत और अमरीका के विदेश और रक्षामंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए अमरीका के रक्षामंत्री जेम्‍स मैटिस आज शाम नई दिल्‍ली पहुंचे। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने उनकी अगवानी की। अमरीकी विदेशमंत्री माइकल पोम्‍पियो पहले ही नई दिल्‍ली पहुंच चुके हैं।

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण कल नई दिल्‍ली में अमरीका के विदेश और रक्षा मंत्रियों से बैठक करेंगी। श्री पोम्पियो और श्री मैटिस कल संयुक्‍त रूप से प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मिलेंगे। व्‍यापार, आतंकरोधी कार्रवाई तथा एच वन बी वीज़ा पर ट्रंप प्रशासन के फैसले सहित अन्‍य मुद्दों पर बातचीत होने की संभावना है।

ईरान से कच्‍चे तेल के आयात पर अमरीकी प्रतिबंध तथा हिंद प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के विषय पर भी बातचीत हो सकती है।

—–
असम में 36 लोगों को ले जा रही एक मोटर-चालित नाव गुवाहाटी में ब्रह्मपुत्र नदी में पलट गई। सेना राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्‍य आपदा मोचन बल बचाव कार्य में लगे हैं। अभी तक दो शव मिले हैं और 15 लोगों को बचा लिया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि इस नाव में यात्रियों के अलावा सामान और कुछ मोटरसाइकिलें लदी थीं।

ब्रह्मपुत्र नामक नाव की इंजन बंद होने के बाद अश्‍वकलान्‍ता मंदिर के पास एक खंभे से टकरा गया। नाव में अतिरिक्‍त यात्रियों को ले जाना था और पर्याप्‍त लाइव जैकेट नहीं था। प्रदेश के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने घटना की जांच के निर्देश दिये है। प्रदेश के मंत्रियों और वरिष्‍ठ अधिकारियों ने बचाव अभियान की जानकारी के लिए घटनास्‍थल दौरा किया है। इस बीच, अंतर्देशीय जल परिवहन विभाग ने घटना के बाद ब्रह्मपुत्र में अस्‍थायी रूप से देशी नाव की यातायात पर पाबंदी लगा दी है।

—–
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की सोच और पहल से छत्तीसगढ़ जैसे पिछड़े राज्यों ने प्रगति की है। छत्तीसगढ़ में डोंगरगढ़ कस्बे से अटल विकास यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना करते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि मुख्‍यमंत्री रमन सिंह के नेतृत्‍व में राज्य ने विकास की दिशा में लंबी छलांग लगायी है।

ये प्रदेश की समृद्ध धरती के नीचे इतनी समृद्धि है, जो पूरे भारत को आगे ले जाए, मगर ये प्रदेश गरीब था। नरेन्‍द्र मोदी सरकार आई, डिस्‍ट्रीक मिनिरल फंड की रचना की और 3600 करोड़ रुपया छत्‍तीसगढ़ के आदिवासियों के लिए देने का काम भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किया।

—–
मुंबई की एक निचली अदालत ने 2008 में हुए मालेगांव विस्‍फोट मामले में लेफ्ट‍िनेंट कर्नल प्रसाद श्रीकांत पुरोहित और अन्‍य अभियुक्‍तों के खिलाफ आरोप तय करने की कार्रवाई स्‍थगित कर दी है। इन्‍होंने गैरकानूनी गतिविधि निवाकरण अधिनियम के अंतर्गत उन पर की जा रही कार्रवाई की वैधता को लेकर सवाल उठाये थे।

—–
भीड़ की हिंसा के मामले पर विचार के लिए गठित मंत्रियों के समूह की आज नई दिल्ली में बैठक हुई जिसमें वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के पैनल द्वारा प्रस्तुत की गई रिपोर्ट पर विचार किया गया। मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोकने के लिए नया कानून बनाने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए कुछ समय पहले सचिवों का पैनल गठित किया गया था।

—–
दक्षिण कोरिया के चांगवोन में आई एस एस एफ विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप में आज दिव्‍यांश सिंह पवार और श्रेया अग्रवाल ने कांस्‍य पदक जीता। दिव्यांश और श्रेया ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम जूनियर वर्ग में तीसरा स्‍थान हासिल किया। भारत इस टूर्नामेंट में अब तक तीन स्वर्ण, तीन रजत और तीन कांस्य पदक जीत चुका है, जो उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY