दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री ने शिक्षकों से विशेषकर गरीब और ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों में छिपी प्रतिभा और गुणों को उभारने की दिशा में काम करने का आग्रह किया।
  • सरकार ने शिल्पकारों के पारिश्रमिक में 36 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी।
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में बल्गारिया की राजधानी सोफिया पहुंचे।
  • भारत और अमरीका के बीच पहला टू प्लस टू डायलॉग नई दिल्ली में बृहस्तपतिवार को होगा। इसमें आपसी व्यापार बढ़ाने और आतंकवाद से निपटने के उपायों पर चर्चा तय है।
  • दक्षिण कोरिया में विश्व निशानेबाजी चैम्पियनशिप में भारत के ओम प्रकाश मिथरवाल ने स्वर्ण पदक जीता।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री ने शिक्षकों से आग्रह किया है कि वे विशेष रूप से गरीब और ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों में छिपी प्रतिभा और गुणों को उभारने की दिशा में काम करें। प्रधानमंत्री शिक्षक दिवस की पूर्व संध्‍या पर आज अपने आवास पर राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कार- 2017 के विजेताओं से बातचीत कर रहे थे।

श्री मोदी ने कहा कि शिक्षकों को अपने और विद्यार्थियों के बीच संवादहीनता दूर करने के प्रयास करने चाहिए। प्रधानमंत्री ने शिक्षा की गुणवत्‍ता में सुधार के प्रयासों और शिक्षा के प्रचार में समर्पण के लिए पुरस्‍कार विजेताओं की सराहना की। श्री मोदी ने कहा कि एक शिक्षक जीवनभर शिक्षक ही रहता है।

प्रधानमंत्री से बातचीत के दौरान पुरस्‍कार विजेताओं ने अपने स्‍कूलों में बदलाव लाकर इन्‍हें श्रेष्‍ठता का केन्‍द्र बनाने के बारे में अपने प्रेरणादायक अनुभव बताए। इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी उपस्थित थे।

उपराष्‍ट्रपति एम. वैंकेया नायडू कल नई दिल्‍ली में एक समारोह में इन शिक्षकों को सम्‍मानित करेंगे। इस वर्ष मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 2017 के लिए राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कार चयन के दिशा-निर्देशों में संशोधन किया है। अब पारदर्शिता, निष्‍पक्षता, उत्‍कृष्‍टता और प्रदर्शन को इसका मूल आधार बनाया गया है।

—————————

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्‍या पर देशभर के शिक्षकों को बधाई दी है। उन्‍होंने अपने संदेश में कहा है कि भारतीय संस्‍कृति और विरासत की एक विलक्षण विशेषता गुरू-शिष्‍य की परम्‍परा है। उन्‍होंने कहा कि हम सबको यह प्रार्थना करनी चाहिए कि हमारे गुरूजन व्‍यक्तिगत और सामूहिक रूप से सब लोगों की मदद और पथ प्रदर्शन करते रहें।

—————————

सरकार ने शिल्पकारों के पारिश्रमिक में 36 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। पहले यह प्रति लच्‍छा पांच रुपये 50 पैसे थी जो बढ़ाकर सात रुपये 50 पैसे प्रति लच्‍छे की गई है।

एक बयान में खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने कहा है कि सरकारी सब्सिडी के बाद ही कारिगरों के पारिश्रमिक में बढ़ोतरी की गई है। यह इस वर्ष 15 अगस्‍त से ही लागू होगी। खादी ग्रामोद्योग के अध्‍यक्ष वी के सक्‍सेना ने कहा कि इस बढ़ोत्‍तरी से युवा कताई के व्‍यवसाय की ओर आकर्षित होंगे।

—————————

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने राष्‍ट्रीय पोषण माह के दौरान मंत्रालय की गतिविधियों में शामिल होने के लिए सभी सांसदों से अपील की है। सरकार पोषण अभियान के अंतर्गत सितम्‍बर महीने को राष्‍ट्रीय पोषण माह के रूप में मना रही है। इस अभियान की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस वर्ष मार्च माह में राजस्‍थान के झुनझुनु से की थी।

—————————

मेघालय में केन्‍द्र सरकार की विभिन्‍न योजनाओं के माध्‍यम से मातृ मृत्‍यु दर घटाने के लिए व्‍यापक प्रयास किए जा रहे हैं। उन योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व अभियान से राज्‍य की महिलाओं में सकारात्‍मक परिवर्तन आया है। पेश है ग्राउंड रिपोर्ट:-

नवम्‍बर 2016 में केन्‍द्र द्वारा शुरू किए गए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व अभियान से मेघालय में महिलाओं को लाभ मिल रहा है। इस योजना के जरिए अनेक महिलाओं को गर्भावस्‍था के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य की अच्‍छी देखभाल करने के लिए परामर्श दिए जा रहे हैं। दक्षिण पश्‍चिम गारो हिल्स की रहने वाली इस योजना की लाभार्थी रकमे माराक ने प्रधान मंत्री सुरक्षित मातृत्‍व अभियान के बारे में अपने विचार कुछ इस तरह साझा किए –

”मेरा नाम रकमे मरक है और मैं ढोला गांव से हूं। इस योजना के तहत, आशा कार्यकर्ताओं ने गर्भावस्था के दौरान मेरी अच्छी देखभाल की। उन्होंने समय पर टीकाकरण कराने सहित कई तरह की सलाह दी। आशा कार्यकर्ताओं की सहायता से अस्पताल में मैंने बिना किसी परेशानी के अपने बच्‍चे का जन्‍म दिया।”

कस्‍बों और दूरदराज के गांव में रह-रही गरीब, जरूरतमंद महिलाओं के लिए शुरू किए गए इस अभियान का उद्देश्‍य देशभर में, मातृत्‍व मृत्यु दर को कम करना है। इस कार्यक्रम से मेघालय में गरीबों महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य में वास्‍तव में सकारात्मक बदलाव आ रहा है।

—————————

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में बल‍गारिया की राजधानी सोफिया पहुंच गए हैं। हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी बलगारिया के उप-प्रधानमंत्री आइवो हिरिस्‍तो ने की बलगारिया के राष्‍ट्रपति रुमेन रादेव ने होटल में श्री कोविंद का स्‍वागत किया।

एशिया और यूरोप के संधिस्‍थल पर स्‍थित बुल्‍गारिया के साथ भारत के सम्‍बन्‍ध सदियों पुराने रहे है। बुल्‍गारिया के क्रान्‍तिकारी जॉर्जी रकोवस्‍की ने अंग्रेजों के खिलाफ 1857 के विद्रोह का समर्थन किया था। योग, भारतीय इतिहास और दर्शन का अध्‍ययन तथा भारतीय फिल्‍में बुल्‍गारिया में लोकप्रिय हैं।

आधुनिक काल में भी भारत-बुल्‍गारिया सम्‍बन्‍ध मजबूत रहे हैं। इन सम्‍बन्‍धों को व्‍यापार एवं निवेश के क्षेत्र में और भी व्‍यापक बनाने की संभावना मौजूद है। राष्‍ट्रपति कोविंद की यह यात्रा निश्‍चित ही इस दिशा में एक सार्थक प्रयास साबित होगी।

इससे पहले, आज निकोसिया में साइप्रस विश्‍वविद्यालय में विद्यार्थियों, शिक्षकों और गणमान्‍य व्‍यक्तियों को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता, जीवन विज्ञान और ऊर्जा प्रबंधन जैसी प्रौद्योगिकियों से युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर उपलब्‍ध होंगे। उन्‍होंने कहा कि भारत ने अगले कुछ वर्षों में 15 करोड़ लोगों के कौशल विकास का एक बड़ा कार्यक्रम शुरू किया है।

शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति का जिक्र करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि भारत का जोर, अपने शिक्षा संस्‍थानों को वैश्विक स्‍तर का बनाने पर है।

राष्‍ट्र‍पति ने साइप्रस विश्‍वविद्यालय कैम्‍पस में गुरूदेव रविन्‍द्र नाथ टैगोर की प्रतिमा का अनावरण किया।

—————————

भारत और अमरीका के बीच टू प्‍लस टू डायलॉग में आपसी व्‍यापार बढ़ाने, आतंकवाद से निपटने और एच वन बी वीजा कार्यक्रम में बदलाव के ट्रंप प्रशासन के फैसले पर भारत की चिंताओं पर बातचीत होने की संभावना है।

बृहस्‍पतिवार को नई दिल्‍ली में होने वाले इस संवाद में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन तथा अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्‍पियो और रक्षा मंत्री जेम्‍स मैटिस के बीच बातचीत होगी।

शिष्‍टमंडल स्‍तर की इस वार्ता से पहले श्रीमती सुषमा स्‍वराज की, श्री माइक पोम्पियो से और श्रीमती सीतारामन की, श्री जेम्‍स मैटिस से अलग-अलग बातचीत भी तय है। अमरीका के ये दोनों मंत्री प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे।

—————————

भारतीय जनता पार्टी ने हाल ही में गिरफ्तार माओवादी समर्थकों के साथ कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता दिग्‍विजय सिंह के संबंध होने पर मीडिया रिपोर्ट के बारे में पार्टी की स्थिति स्‍पष्‍ट करने को कहा है।

पार्टी प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में आरोप लगाया कि कांग्रेस में ऐसे लोग मौजूद हैं जो नक्‍सलियों का समर्थन करते हैं।

भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि कांग्रेस अपने राजनैतिक लाभ के लिए राष्‍ट्रीय सुरक्षा से भी खिलवाड़ कर सकती है।

—————————

कोलकाता में आज दोपहर माजरहाट पुल के एक हिस्‍से के गिर जाने से पांच लोगों की मौत हो गई। इस घटना में कई वाहन भी दब गए हैं। पुलिस, सेना और आपदा प्रबंधन की टीमें घटनास्‍थल पर बचाव कार्य में जुटी हैं।

मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की है कि अस्‍पतालों में भर्ती घायलों के इलाज का खर्च राज्‍य सरकार वहन करेगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

—————————

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोलकाता में पुल गिरने की घटना को दुर्भाग्‍यपूर्ण बताया है। उन्‍होंने अपने एक ट्वीट में पीड़ित परिवारों से संवेदना व्‍यक्‍त की है। श्री मोदी ने घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की भी कामना की है।

—————————

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने कोलकाता में पुल के एक हिस्‍से के गिर जाने पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने पीड़ित व्‍यक्तियों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्‍यक्‍त की और घायल लोगों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की।

—————————

दक्षिण कोरिया में चल रही विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप में भारत के ओम प्रकाश मिथरवाल ने अपना पहला स्वर्ण पदक जीत लिया है। 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में मिथरवाल 564 अंक लेकर शीर्ष पर रहे।

जूनियर वर्ग में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता सौरभ चौधरी और अभिदन्या पाटिल ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा का कांस्य पदक जीता।

भारत अब तक तीन स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य सहित कुल आठ पदक जीतकर पदक तालिका में तीसरे स्थान पर है।

—————————

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत न केवल आर्थिक शक्ति बल्कि खेल शक्ति के रूप में उभरेगा। आज नई दिल्‍ली में एशियाई खेलों के पदक विजेताओं के स्‍वागत समारोह में उन्‍होंने खिलाडि़यों के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उनकी सराहना की।

इस अवसर पर खेलमंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने कहा कि इन खिलाडि़यों ने बहुत सी बाधाओं का सामना करते हुए देश के लिए पदक जीते हैं।

—————————

अभी-अभी प्राप्‍त समाचार के अनुसार डॉक्‍टर आरिफर रहमान अलवी पाकिस्‍तान के 13वें राष्‍ट्रपति चुन लिए गए हैं। पाकिस्‍तान के निर्वाचन आयोग ने आज इसकी घोषणा की।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY