दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-उनकी सरकार गरीबों विशेष रूप से सुदूरवर्ती इलाकों के लोगों के वित्‍तीय समावेशन के लिए काम कर रही है।
  • भारत और साइप्रस ने वित्‍तीय खुफिया सूचनाएं साझा करने और पर्यावरण के क्षेत्र में समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने साइप्रस को अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।
  • नीति आयोग ने कहा-भारत में परिवहन के विभिन्‍न साधनों के बीच सम्‍पर्क कायम करने के लिए शीघ्र ही एक राष्‍ट्र, एक कार्ड नीति अपनाई जाएगी।
  • कर्नाटक के शहरी स्‍थानीय निकाय चुनाव में कांग्रेस सबसे अधिक सीटें जीतने वाली पार्टी के रूप में उभरी, भाजपा दूसरे नंबर पर।
  • क्रिकेट में आई सी सी की टैस्‍ट बल्‍लेबाजी की रैंकिंग में विराट कोहली फिर से शीर्ष पर।

समाचार विस्तार में :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कहा कि उनकी सरकार ने अपने कार्यकाल के आरम्भ से ही वित्‍तीय समावेशन पर जोर दिया है। सरकार गरीबों विशेष रूप से सुदूरवर्ती इलाकों में लोगों के वित्तीय समावेशन के लिए कार्य कर रही है। उन्‍होंने कहा कि चाहे बैंक खाते खोलने हों, कर्ज का लेन-देन हो या सामाजिक सुरक्षा की योजनाएं हों, गरीब और मध्‍यम वर्गों के लोगों के लिए इन सुविधाओं का फायदा उठाना आसान हो गया है।

श्री मोदी ने हाल में शुरू किए गए इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक पर ट्विटर के जरिए प्राप्‍त शुभकामना संदेशों के जवाब में यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि देश के दूरदराज इलाकों में रहने वालों को इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक से बड़ा फायदा होगा।

——–
भारत और साइप्रस ने वित्‍तीय खुफिया सूचनाएं साझा करने और पर्यावरण के क्षेत्र में दो समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। साइप्रस की राजधानी निकोसिया में दोनों देशों के बीच शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद आज इन समझौता ज्ञापनों का हस्‍ताक्षर किए गए। दोनों देश दोहरे कराधान से बचने के लिए 2016 में हुए समझौते में संशोधन करने पर सहमत हुए हैं।

राष्‍ट्रपति ने साइप्रस को अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

राष्‍ट्रपति कोविंद ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की स्‍थायी सदस्‍यता और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में शामिल होने के भारत के प्रयासों में मदद देने के लिए साइप्रस के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया।

दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खतरे पर चिंता व्‍यक्‍त की और संयुक्‍त राष्‍ट्र में अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवाद पर विस्‍तृत संधि जल्‍द से जल्‍द किए जाने का आह्वान किया।

राष्‍ट्रपति कोविंद ने साइप्रस की पार्लियामेंट के निचले सदन के असाधारण बैठक को भी संबोधित किया।

साइप्रस की संसद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी तथा आर्कबिशप मकारियोस की साझा विरासत की चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत और साइप्रस के संबंध बहुआयामी रहे हैं और संबंधों की गर्माहट हमारे रिश्तों को मजबूती प्रदान करती है।

इस ऊर्जा का इस्तेमाल करते हुए आधुनिक संदर्भ में दोनों देश आतंकवाद, स्वच्छ ऊर्जा और सतत विकास जैसी चुनौतियों का समना करने को साथ आ रहे हैं जिससे लोगों का जीवन बेहतर बन सके। राष्ट्रपति का यह कथन उनकी वर्तमान यात्रा में बखूबी सही साबित होता दिखाई दे रहा है।

इससे पहले, निकोसिया में राष्‍ट्रपति भवन में श्री कोविंद का परम्‍परागत तरीके से भव्‍य स्‍वागत किया गया। उन्‍होंने साइप्रस के पूर्व राष्‍ट्रपति आर्कविशप मकारियोस की प्रतिमा पर भी फूलमाला चढ़ायी।

——–
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शिक्षक दिवस की पूर्व संध्‍या पर कल राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कार से सम्‍मानित शिक्षकों से मुलाकात करेंगे। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू 5 सितम्‍बर को नई दिल्‍ली में आयोजित कार्यक्रम में यह पुरस्‍कार प्रदान करेंगे।

——–
नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा है कि भारत में बहुत जल्‍द सार्वजनिक परिवहन के लिए एक राष्‍ट्र, एक कार्ड की नीति अपनाई जाएगी। नई दिल्‍ली में भावी गतिशीलता शिखर बैठक 2018 को संबोधित करते हुए श्री अमिताभ कांत ने कहा कि किसी भी आर्थिक प्रणाली के विकास के लिए एक ठोस और मजबूत परिवहन व्‍यवस्‍था ‘रीढ़’ की तरह होती है।

श्री अमिताभ कांत ने कहा कि गतिशील रणनीति का मुख्‍य उद्देश्‍य सार्वजनिक परिवहन, परिवहन उन्मुख योजना, डिजिटीकरण पर अधिक ध्‍यान देना है।

——–
झारखंड में प्राकृतिक आपदाओं, कीड़े-मकौड़ों और अन्‍य फसली रोगों से किसानों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए उन्‍हें केंद्र सरकार की फसल बीमा योजना की सुविधा उपलब्‍ध कराई जा रही है। इसका उद्देश्‍य किसानों को खेती के प्रगतिशील तौर तरीकों को अपनाने के लिए प्रोत्‍साहित करना है। इसके अलावा इसका मकसद बेहतर बीज और उर्बरकों तथा आधुनिक प्रौद्योगिकी के प्रयोग से किसानों की आमदनी में स्थिरता लाना भी है।

ग्राऊंड रिपोर्टः

फसल बीमा योजना से झारखंड के किसानों को व्यापक लाभ मिल रहा है। झारखंड में खेती बाड़ी का बड़ा हिस्सा वर्षा के पानी पर निर्भर रहता है। अतः किसानों को लाभ-हानि की चिंता हमेशा रहती है। फसल बीमा योजना किसान के मन से हानि की चिंता को खत्म कर देता है।

झारखंड के कई किसानों ने इस बारे में अपने अनुभव बांटे। उनमें से एक सिंडेरा में अशोक कुमार महतो ने अपना अनुभव कुछ इस प्रकार बताया।

सिंडेरा संलेगा में पांच एकड़ खेत है। पिछला बार मुझे पांच एकड़ का जो भी नुकसान हुआ था, उसका मुआवजा मिला। उसको देखते हुए इस वर्ष भी मैं कर दिया हूं। बारिश कम होने से फसल खराब हो जाती है। इसका चिंता मुझे बना रहता था। लेकिन इस बीमा के थ्रू से अभी निश्चिंत हूं अगर पानी कम भी आती है या कोई रिज़न से फसल खराब भी हो जाता है तो अब चिंता नहीं है। मुझे उसका मुआवजा मिलेगा।

तो इस प्रकार फसल बीमा योजना से झारखंड के किसानों को अपने लाभ को लेकर एक निश्चित आधार के कारण आशावान होने का मौका दे रहा है।
——–
कर्नाटक के शहरी स्‍थानीय निकायों के चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है। कुल दो हजार छह सौ बासठ वार्डो में से कांग्रेस नौ सौ बयासी में विजयी रही है, जबकि भारतीय जनता पार्टी को नौ सौ उन्‍तीस और जनता दल सेकुलर को तीन सौ बहत्‍तर वार्डो में कामयाबी मिली है। तीन सौ उनतीस वार्डो में निर्दलीय उम्‍मीदवार विजयी हुए हैं।

तीन नगर निगमों के 135 वार्डो में से भाजपा 54 पर, कांग्रेस 36 पर और जेडीएस 30 वार्डो में विजयी रही है।

शहरी क्षेत्र की नगर पालिकाओं के 927 वार्डों में भाजपा ने 370 सीटें जीती हैं, जबकि कांग्रेस 294 और जेडीएस 106 वार्डो में विजयी रही।

——–
देशभर में श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी का पर्व पारम्‍परिक उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। उत्‍तरप्रदेश में मुख्‍य समारोह भगवान कृष्‍ण की जन्‍म स्‍थली मथुरा में आयोजित किया गया है।

बरसते पानी और भारी भीड़ के बावजूद जन्माष्टमी के उत्साह में शामिल होने के लिए कृष्ण की नगरी मथुरा में लाखों लोग पहुंच चुके हैं। सम्पूर्ण बृज मंडल में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम मची हुई है। यहां श्रीकृष्ण जन्म भूमि में सुबह मंगला आरती हुई है और लाखों श्रद्धालुओं ने भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन कर पुण्य प्राप्ति की।

कृष्ण जन्मभूमि के साथ ही मथुरा, वृंदावन, गोकुल, नंदग्राम, गोवर्धन और बरसाना में सभी मंदिरों को फूलों और खूबसूरत लाइटों से सजाया गया है। विदेश से आये कृष्ण भक्त भी प्रभु का भजन गाते हुए मध्य रात्रि का इंतजार कर रहे हैं, जब कान्हा प्रकट होंगे।

प्रसिद्ध इस्कॉन मंदिर में भी बड़ी संख्या में विदेशी श्रद्धालु जन्माष्टमी की महिमा के दर्शनों के लिए पहुंचे हैं।

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने जनमाष्‍टमी पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

——–
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने आई सी सी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने तीन पायदान ऊपर चढ़ते हुए गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 20 में वापसी की है।

——–
देशभर में कुपोषण की समस्‍या से निपटने के लिए राष्‍ट्रीय पोषाहार महिना मनाया जा रहा है। इस वर्ष आठ मार्च को राजस्‍थान के झुंझुनु में अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रीय पोषाहार मिशन की शुरूआत की थी।

——–
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निवास पर जाकर उनके परिवार के सदस्‍यों से मुलाकात की। अटल जी का निधन 93 वर्ष की आयु में पिछले महीने हुआ था।

——–
उत्‍तर प्रदेश में लगातार हो रही वर्षा से पिछले 24 घंटों में 18 लोग मारे गए हैं। उत्‍तराखंड के उत्‍तरकाशी जिले में चट्टानें खिसकने के बाद एक वाहन के दो सौ मीटर गहरी खाई में गिर जाने से आज 13 लोगों की मौत हो गई और दो अन्‍य घायल हो गए। मृतकों में तीन महिलाएं भी शामिल हैं।

——–
पन्‍द्रहवां वित्‍त आयोग इस सप्‍ताह तमिलनाडु की यात्रा करेगा। आयोग की एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि अध्‍यक्ष एन.के. सिंह के नेतृत्‍व में इसके सभी सदस्‍य 5 सितंबर से 8 सितंबर तक तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री और वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY