दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने राजनीतिक दलों से, राष्‍ट्रीय महत्‍व के मुद्दों पर दलगत राजनीति से ऊपर उठने की अपील की।
  • रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने सेना प्रमुख के साथ जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक से मुलाकात में राज्‍य की सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की।
  • छत्‍तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में चार नक्‍सली मारे गए।
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में साइप्रस पहुंचे।
  • उत्‍तरप्रदेश में वर्षा से जुड़ी घटनाओं में पिछले लगभग चौबीस घंटे में बीस लोग मारे गए।
  • जकार्ता में 18वें एशियाई खेल, भव्‍य समारोह के साथ संपन्‍न। भारत ने अब तक के सर्वाधिक उनहत्‍तर पदक जीते।

समाचार विस्तार से :

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने राजनीतिक दलों से राष्‍ट्रीय महत्‍व के मसलों पर दलगत हितों से ऊपर उठकर विचार करने को कहा है। आज नई दिल्‍ली में अपनी पुस्‍तक ‘मूविंग ऑन मूविंग फॉरवर्ड : अ ईयर इन ऑफिस’ के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा लोकार्पण के बाद अपने भाषण में श्री नायडू ने कहा कि पार्टियों को विधान मंडलों के भीतर और बाहर अपने सदस्‍यों के लिए व्‍यवहार की आचार संहिता बनाने के बारे में आम राय कायम करनी चाहिए।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने अपने एक वर्ष के कार्यकाल का लेखा-जोखा पेश करने के लिए श्री नायडू की प्रशंसा की।

श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि श्री वेंकैया नायडू को जो भी काम सौंपा गया, उसे उन्‍होंने पूरी निष्‍ठा के साथ किया और वे हर काम के अनुरूप खुद को सहजता से ढाल लेते थे।

वेंकैया जी के साथ सालों से साथ काम करने का अवसर मिला। टीम में कैसे काम किया जाता है। दायित्‍व कोई भी हो जिम्‍मेवारियां कभी कम नहीं होती हैं। पदभार से ज्‍यादा महत्‍व कार्यभार का और उसी को लेकर वेंकैया जी चलते रहे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि श्री नायडू को समाज के सभी वर्गों के लोग समान रूप से पसंद करते हैं।

लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि श्री नायडू इस बात के एक अनूठे उदाहरण हैं कि सामान्‍य पृष्‍ठभूमि से आया व्‍यक्ति भी देश के सर्वोच्‍च पद तक पहुंच सकता है।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि उपराष्‍ट्रपति कार्यालय को श्री नायडू के प्रशासनिक और राजनीतिक अनुभव का काफी लाभ मिला है।

कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी देवेगौड़ा ने कहा कि श्री नायडू राज्‍यसभा की मर्यादा और शुचिता को बनाए रखने के लिए शानदार काम कर रहे हैं।

……

रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने आज जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक से श्रीनगर में मुलाकात की और राज्‍य की सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की। श्रीमती सीतारामन के साथ सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत भी थे।

रक्षा मंत्री का यह जम्‍मू-कश्‍मीर दौरा आतंकवादियों द्वारा सीमापार से लगातार की जा रही घुसपैठ की कोशिशों तथा सुरक्षा बलों द्वारा घाटी में चलाए जा रहे आतंकवाद रोधी अभियान के मद्देनजर काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है।

राज्‍यपाल और रक्षा मंत्री के बीच बैठक में राज्‍य में आगामी स्‍थानीय निकाय तथा पंचायत चुनावों और विशेष रूप से लद्दाख क्षेत्र में सड़क संपर्क सुविधाएं बढ़ाने पर भी चर्चा की गई।

इससे पहले श्रीमती सीतारामन जनरल विपिन रावत के साथ उत्‍तरी कश्‍मीर में अग्रिम बलबीर चौकी पर गईं और वहां तैनात सैनिकों से बातचीत की। वह इस चौकी का दौरा करने वाली पहली रक्षा मंत्री हैं।

……….

जम्‍मू-कश्‍मीर के बांडीपुरा जिले में आतंकवादियों का मुलकाबला करते हुए कल शहीद हुए सेना के राइफलमैन शिव कुमार का आज किश्‍तवाड़ में उनके पैतृक गांव पालमार में पूरे सैन्‍य सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार कर दिया गया।

……….

छत्‍तीसगढ़ में बस्तर डिवीजन में आज सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में चार माओवादी मारे गए। नारायणपुर जिले के पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र शुक्ल ने बताया कि जिला रिजर्व गार्ड और विशेष कार्यबल का एक साझा दस्‍ता, कोकड़ाझोर क्षेत्र में तलाशी अभियान पर था।

उन्होंने बताया, वहां पे नक्‍सलियों के साथ डीआरजी पार्टी जो हमारी जो होती है उसके साथ मुठभेड़ हुई थी जि‍समें 4 नक्‍सली मारे गए। उनमें से तीन पुरूष है और एक महिला है। इन नक्‍सलियों के साथ चार वेपन भी मिले हैं। एक इंसास राइफल, एक थ्री नाट थ्री राइफल और दो 12 बोर बंदूक मिली है दो कूकर आईडी कुछ डेटोनेटर और बहुत सारे डेरी यूज के सामान और नक्‍सली साहित्‍य भी बरामद हुए हैं।

माओवादियों ने गुमियाबेड़ा जंगल में सुरक्षा बलों पर घात लगाकर हमला किया और अंधाधुंध गोलियां चलाना शुरू कर दिया। सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई में एक महिला माओवादी सहित चार माओवादियों को मार गिराया।

……….

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों की विदेश यात्रा के पहले चरण में आज साइप्रस पहुंचे। साइप्रस के ऊर्जा, वाणिज्‍य, उद्योग और पर्यटन मंत्री ने लारनाका हवाई अड्डे पर उनका स्‍वागत किया। अब से कुछ ही देर बाद राष्‍ट्रपति कोविन्‍द राजधानी निकोसिया में भारतीय समुदाय के लोगों द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह में शामिल होने वाले हैं।

श्री कोविंद का कल वहां के राष्‍ट्रपति निकोस अनास्‍तासिअदिस से मुलाकात का कार्यक्रम है। इसके बाद दोनों देशों के बीच शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता होगी और समझौते ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये जाएंगे। श्री कोविंद की साइप्रस यात्रा से दोनों देशों के आर्थिक संबंध और गहरे होने की आशा है।

अपनी वि‍शेष रणनीतिक स्थिति और भारत के साथ गहरे आर्थिक संबंधों के कारण साइप्रस भारत के लिए एक महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखता है। भारत ने साइप्रस की एकता और भौगोलिक अखंडता का हमेशा से समर्थन किया है। साइप्रस ने भी बहुपक्षीय मंचों पर भारत का लगातार साथ दिया है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ सुरक्षा परि‍षद की स्‍थायी सदस्‍यता के लिए भारत की दावेदारी को साइप्रस का समर्थन प्राप्‍त है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की इस यात्रा से भारत-साइप्रस संबंधों के और भी प्रगाढ़ होने की उम्‍मीद है।

मंगलवार को राष्‍ट्रपति कोविन्‍द बुल्‍गारिया पहुंचेंगे, जहां राष्‍ट्रपति रादेव और प्रधानमंत्री बॉयको बोरिसोव से उनकी मुलाकात होगी।

तीन देशों की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में श्री कोविन्‍द शुक्रवार को चेक गणराज्‍य पहुंचेंगे, जहां वे राष्‍ट्रपति मिलोस ज़ेमान से मुलाकात कर दोनों देशों के हित के मुद्दों और संबंधों को और सुदृढ़ करने के बारे में चर्चा करेंगे। रविवार को राष्‍ट्रपति स्‍वदेश लौटेंगे।

……….

मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड से किसानों को मिट्टी में पोषक तत्‍वों की जानकारी मिलती है, इससे उन्‍हें भूमि की उर्वकता में सुधार के लिए आवश्‍यक पोषकों और उर्वरकों की मात्रा का भी पता चलता है। पंजाब में किसानों को इस कार्ड से काफी लाभ हुआ है। इससे उनकी लागत कम हो रही है और आमदनी बढ़ रही है।

मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड पंजाब में ‍कि‍सानों के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध हो रहे हैं। इन कार्ड ने किसानों को कृषि भूमि की मिट्टी को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद की है जिससे फसल उत्‍पादन बढ़ा है। परि‍णामस्‍वरूप किसानों की आय में वृद्धि हो रही है। मोहाली के किसान हरप्रीत बताते हैं कि मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड कृषि उत्‍पादन की लागत कम करने में सहायक हुआ है और खादों के प्रयोग में भी कमी आई है।

मुदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड के द्वारा मुझे पता चला कि अपने खेतों में उर्वरको और और सूक्ष्‍म पोषक तत्‍वों का प्रयोग कम करना है और कितनी मात्रा में करना है। कार्ड का उपयोग करने के बाद खेतों की मिट्टी के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार हुआ है। इसके साथ ही कृषि क्षेत्रों में जमीन की उत्‍पादकता बढ़ी है और उत्‍पादन लागत में काफी कमी हुई है। इससे पहले में यूरिया की तीन-चार बोरियां इस्‍तेमाल करता था। लेकिन अब यूरिया का प्रयोग काफी कम हो गया है।

मोहाली के ही एक अन्‍य किसान अमरजीत सिंह ने बताया कि मृदा कार्ड का उन्‍हें काफी लाभ हुआ है।

मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड का उपयोग करने के बाद अब यूरिया का उपयोग कम मात्रा में होता है। कृषि लागत में काफी कमी आई है। फसल की पैदावार बढ़ रही है और कृषि आय भी बढ़ रही है। जबकि रासायनिक उर्वरकों का उपयोग घट गया है।

पंजाब में कुल 60 मिट्टी प्रयोगशालाएं हैं जो किसानों के लिए मिट्टी की गुणवत्‍ता की परख करती है।

………

उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार वर्षा से बाढ़ जैसी स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई है। पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में बाढ़ का खतरा उत्‍पन्‍न हो गया है। पिछले लगभग 24 घंटे में वर्षा से जुड़ी घटनाओं में 20 लोग मारे गए हैं। बुंदेलखंड में भारी वर्षा के बाद भारतीय वायु सेना ने बाढ़ में फंसे 14 लोगों को बाहर निकाला है।

………

इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में 18 अगस्त को शुरू हुए 18वें एशियाई खेल आज सम्‍पन्‍न हो गए।

लगभग 11 हजार से अधिक खिलाड़ी अपनी खट्टी मीठी यादों के साथ आज आधिकारिक तौर पर इंडोनेशिया को अलविदा कह गए। भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने समापन समारोह में तिरंगा लेकर भारतीय दल का नेतृत्व किया।

समारोह में इंडोनेशिया की आधुनिक संस्कृति की झलक के साथ.साथ बॉलीवुड के गानों को सिद्धार्थ सलाठिया ने गाकर भारतीय एथलीटों के साथ साथ जकार्ता को भी मदहोश कर दिया। उनके साथ इंडोनेशिया की सिंगर डेनाडा ने भी खूबसूरत प्रदर्शन किया।

इस प्रतियोगिता में 40 खेलों की 465 स्पर्धाओं में मेजबान इंडोनेशिया सहित 45 देशों ने हिस्‍सा लिया। 14 दिन तक चले इस इवेंट में भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए इतिहास रच दिया। भारत 15 स्वर्ण, 24 रजत और 30 कांस्य सहित कुल 69 पदक जीतकर पदक तालिका में आठवें स्थान पर रहा।
……….

भारत और इंग्‍लैंड के बीच साउथैम्‍पटन में खेल जा रहे चौथे क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत को जीत के लिए 245 रन बनाने हैं। आज चौथे दिन भारत ने ताजा समाचार मिलने तक 5 विकेट पर 144 रन बना लिए थे।

……….

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जन्‍माष्‍टमी की पूर्व संध्‍या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY